Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, December 11, 2019

Wednesday 11th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 दिसम्बर 2019 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है सुबह 10 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद पूर्णिमा
रोहिणी नक्षत्र है देर रात 06 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.
आज श्री दत्तात्रेय जयंती है. श्री सत्यनारायण व्रत है और भद्रा है सुबह 10 बजकर 59 मिनट से रात 10 बजकर 54 मिनट तक.
आज 11 दिसम्बर 2019 को द्विरागमन का मुहूर्त है रात 10 बजकर 24 मिनट से देर रात 02 बजकर 50 मिनट तक.

मेष (Aries) आप अपनी बात कह पा रहे हैं और लोग उस बात को समझ पा रहे हैं. ऐसी ही परिस्थितियां अच्छी होती हैं जो आपको लोगों से जोड़ें और आपसी तालमेल को बेहतर करे. आपके मन में जो लोगों के प्रति पहले असंतोष था अब वो भी दूर होता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें – आप उस अच्छाई की ओर बढ़ रहे हैं जो आपको काम या कारोबार में बड़ी सफलता दे सके और नए रास्ते खोल सके. कई बार अचानक ऐसे योग बन जाते हैं जो आपकी ज़िन्दगी की दिशा बदल दे. आपके लिए भी कुछ ऐसा ही अच्छा समय चल रहा है जिसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – हालात अच्छे भले हैं पर ऐसे में अपनी मेहनत को दिशाहीन न बनने दें और ऐसा भी कुछ न होने दें की जो कुछ भी इस समय सीखने का मौका है आप उसका पूरा फायदा न उठा पायें. लोगों से किसी भी तरह का तकरार बढ़ा लेना या लोगों से दूरियां बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) आपका भरोसा जग रहा है और आप बहुत कुछ कर पा रहे हैं, यही वजह है की मेहनत के द्वार आपके लिए खुले हुए हैं जिसके चलते आप रिश्तों के प्रति वो मधुरता ला सकें जो आपको अपनों से जोड़े, पर फिर भी अपने विचारों में बहुत सारी मधुरता लाने की जरूरत है ताकि लोग आपकी अच्छाई को हर तरह से समझ पायें.
क्या करें – अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा क्योंकि यही चीज़ आपके लिए मुश्किलों का कारण बन सकती है. काम या कारोबार से जुड़े दबाव ऐसे ही बने हुए हैं ऐसे में अगर अपनी ओर से गलती हो जाए तो हालात को संभालना और भी मुश्किल हो जाता है.
क्या न करें – पारिवारिक जीवन में अपनों से तालमेल बनाये रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें, इस समय किसी प्यार के रिश्ते को समझना और संभालना आसान है पर किसी से भी कोई ऐसी चुभती हुई बात न करें जो किसी का दिल दुखाए. पैसे से जुड़े फैसलों में भी कोई गलतफ़हमी न उत्पन्न होने दें.

मिथुन (Gemini) आप के सख्त होते हुए विचारों की वजह से आपके लिए नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा और कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा. मुश्किल इस वजह से भी है क्योंकि आप अपनी ही बात पर अड़े हुए हैं और लोग भी अपनी ही बात कहते चले जा रहे हैं. किसी एक तो धीमा होना ही पड़ेगा ताकि आप एक दूसरे की बात को समझ पायें.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपके दिलोदिमाग पर छाया हुआ है और आपको ऐसा भी लग रहा है की आपको अपनों का समर्थन मिल जाएगा, फिर भी बहुत सारे ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें सँभालने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है, इसलिए भी आपको किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी करने से बचना होगा.
क्या न करें – किसी गलतफ़हमी के चलते आप अपना कोई नुकसान न कर बैठें. वैसे भी इस समय अपनी बचत को संभाले रखना बहुत जरूरी है इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जो आपके रिश्तों पर भी बुरा असर डाले. किसी भी तरह के निवेश का विचार बनाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) अपनी आर्थिक स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए आप प्रयत्न कर रहे हैं और यह बहुत अच्छी बात है. इसी के चलते अगर आप सही योजना बनाएंगे तो आप अपनी देनदारी को भी चुकता कर सकते हैं जिसके चलते आपके पैसे का बोझ हल्का होता चला जाए.
क्या करें – पारिवारिक मुद्दे सँभालने से ही संभलेंगे इसलिए आपको अपनों के प्रति विनम्रता तो अपनानी ही पड़ेगी. किसी भी तकरार भरी स्तिथि में अगर इंसान खुद चुप कर जाए तो बहुत कुछ संभल जाता है और बहुत सारी परेशानियों का हल निकल आता है.
क्या न करें – बातचीत का रास्ता खुला रखें और दूरियों को नजदीकियों में बदल लें ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी का बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर न पड़ता चला जाए, और अगर पहले से कोई ग़लतफहमी बनी हुई है तो वो भी बहुत लम्बी न खिंचती चली जाए.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति आपके विचार बहुत प्रबल हैं पर आपकी लगन नज़र आ रही है, पर इस चीज़ का एक दूसरा पहलु भी है. हो सकता है की आप कोई ऐसा विचार लेकर चल रहे हों जो किसी परिवर्तन के रूप में आपके मन पर हावी हो और इस बात को भलीभांति सँभालने की जरूरत है. कामकाज की स्तिथि ठीक है पर पैसे का नुकसान करते चले जाने से फिर भी बचने की जरूरत है.
क्या करें – अपना भविष्य बनाने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी और इस समय आपके लिए हर ऐसी अच्छी परिस्थिति बनी हुई है जो आपकी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाए. अपनी शिक्षा को और अपने ज्ञान को बढाने का बहुत अच्छा मौका है आपके सामने.
क्या न करें – निवेश करने का कोई भी अच्छा विकल्प है तो उसे जरूर तलाश लें, पर किसी भी फैसले में इतनी ज़ल्दबाज़ी न दिखाएँ की आपका नुकसान हो जाए. एक रूपये की चीज़ को सवा रूपये में खरीदने की कोशिश बिलकुल न करें.

कन्या (Virgo) पैसे से जुड़े हालात सुंदर बने हुए हैं. किसी अच्छे निवेश का फैसला भी आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ ला सकता है. अपनों की इच्छाओं को पूरा करने का भी समय है.
क्या करें – जो भी आप अपनों के लिए कर रहे हैं उसे विनम्रता से करें ताकि आपकी अच्छाई लोगों को समझ में आ सके. किसी पर दबाव बनाकर अपनी उदारता दिखाते चले जाने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – क्योंकि हालात अच्छे हैं इसलिए कोई परिवर्तन भी आपको लाभ दे सकता है, पर अगर किसी विचार को लेकर या पहले से आपका मन बुझा हुआ है तो ऐसा रास्ता अपनाते चले जाना भी ठीक नहीं.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े दबाव हो सकते हैं पर फिर भी आपका भरोसा बना हुआ है की आप बहुत कुछ कर पाएंगे और ज़िन्दगी में यही भरोसा काम आता है. अपनी मुश्किलों को अपनी कोशिशों से संभाले रखने का समय है.
क्या करें – हो सकता है आपका मन कुछ हद तक परेशान हो, पर आपकी मेहनत फिर भी रंग ला सकती है और आपको बड़ी सफलता दे सकती है, इसलिए ऐसी सारी संभावनाओं को टटोल लें जो आपकी ज़िन्दगी को नई दिशा दे सके. इंसान अपनी चुनोतियों से भी बहुत कुछ सीखकर आगे बढ़ सकता है.
क्या न करें – अपना भरोसा बनाये रखना अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाकर अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है. बिना सोचे-समझे अपनी तकदीर से खिलवाड़ करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा. आज के दिन में ख़ास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी मेहनत और अपना भरोसा एक जगह है पर कामकाज के क्षेत्र में अपने मन का भटकाव ठीक नहीं है. लोगों से तालमेल बनाने की बजाए अगर आप लोगों से अलग-थलग पड़ते चले जाएंगे तो मुश्किलें भी बड़ी लगनी शुरू हो जाएंगी, इसलिए लोगों से दूरियां बिलकुल न बनाएं.

वृश्चिक (Scorpio) हालात इस रूप से मदद कर रहे हैं क्योंकि आपके अपने आपको समझ पा रहे हैं और इस वजह से किसी भी संवाद में सुख और सुकून नज़र आ रहा है. इस अच्छाई को बनाये रखने के लिए कभी-कभी आपको अपने विचारों को थाम लेने की भी जरूरत पड़ती है.
क्या करें – बहुत कुछ इस समय ठीक चल रहा है लेकिन फिर भी गलती भरा समय है इसलिए अपने लिए जोखिम बनाते चले जाने से बचना होगा और किसी भी नए विचार को आगे बढाने से पहले रुक जाने की भी जरूरत है.
क्या न करें – रोज़मर्रा के चुनोतियों का भलीभांति आंकलन करना बहुत जरूरी है, इसलिए अपने मन को दुखी करके कोई बड़ा फैसला बिलकुल न करें. काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखेंगे तो अपनी रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभालना भी आसान हो जाएगा और आपसे कोई गलती नहीं होगी.

धनु (Sagittarius) अपनी मानसिकता को संभालना और धैर्य बनाये रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में अपने विचारों को बहुत धीमा करके ही इंसान कुछ कर पाता है. कामकाज के क्षेत्र में भी हालात का सही जायजा लेने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है और अगर कोई देनदारी है तो वो आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है, इसलिए सही योजना बनानी होगी ताकि अपने दबाव को भी कम किया जा सके.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपसे दूरियां बना लें. कामकाज के क्षेत्र में भी अगर आपके साथी-सहयोगी आपसे अलग सोचेंगे तो रोज़मर्रा की स्तिथि को संभालना आसान नहीं होगा.

मकर (Capricorn) किसी एक रिश्ते को किसी दूसरे रिश्ते में परिवर्तित करने का विचार हो सकता है आपके मन में, इसलिए आपके विचार बहुत प्रबल हैं और आपकी इच्छाएं कुछ जरूरत से ज्यादा ही बढ़ी हुई हैं जिन्हें फिलहाल थामे रखने की भी जरूरत है.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई सहनशीलता से ही बन पाएगी. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं, इसलिए हर फैसले को लेकर मनन करने की भी जरूरत पड़ेगी. अपनी गलती की वजह से नुकसान सिर्फ पैसे का ही नहीं होता रिश्तों का भी हो जाता है.
क्या न करें – हो सकता है हालात आपकी मदद कर रहे हों, पर फिर भी मुश्किलें बहुत हैं इसलिए किसी से भी नाराजगियां न बढ़ाएं. अगर आपकी इच्छाओं को पूरा होने में कोई कमी रह रही है तो लोगों की गलती न निकालते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई है फिर भी आपका मानसिक द्वंध आपको परेशान ही कर रहा है. बहुत सारी ऐसी चीज़ों के बारे में सोच रहे हैं जिनका इस समय कोई ख़ास वजूद नहीं है.
क्या करें – निजी जीवन में बहुत सारी शान्ति बनाये रखनी होगी और उस अच्छाई की ओर देखना होगा जो आपके लिए बनी हुई है. हर तरह का आपके लिए लाभ बना हुआ है जो आपकी ज़िन्दगी की जरूरतों को पूरा कर सकता है और यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – लोगों की वजह से जो चुनोतियाँ बनी हुई हैं उनके बारे में परेशान न होते चले जाएँ बल्कि कोशिश यह करें की लोगों की बात को भी आप समझें ताकि रोज़मर्रा की मुश्किलों को संभालना भी आसान हो जाए. ऐसा करने के लिए आपको अपने विचारों को थामकर अपनों के विचारों को ज्यादा अहमियत देनी होगी ताकि आप अपनी ही बात न कहते चले जाएँ.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई भरपूर बनी हुई है पर हो सकता है कोई न कोई उसमें आपसे बहुत ज्यादा खुश न हो. इसका एक बड़ा कारण यह भी है की आप लोगों के लिए उतना समय नहीं निकाल पा रहे जितने की जरूरत है.
क्या करें – अपने रोज़मर्रा के दबाव को योजनाबद्ध रूप से सँभालने की कोशिश कर लें, जिसमें आपकी मेहनत भी लगी रहे और आपका समय का सदुपयोग भी होता चला जाए. किसी भी समस्या का समाधान अगर आप पैसे की बजाए अपनी मेहनत से करेंगे तो वही आपके हित में होगा.

क्या न करें – निजी जीवन के रिश्तों में किसी भी तरह की गलतफ़हमी न उत्पन्न होने दें. आपकी अच्छाई के बावजूद हो सकता है आपके विचारों को गलत ठहराया जाए, पर आपको उसे सँभालने के लिए मुश्किलों का सामना करना पड़े, इसलिए किसी रिश्ते को ऐसी नजर से न देखें जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.