Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, December 20, 2019

Friday 20th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 दिसम्बर 2019 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है शाम 07 बजकर 17 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
हस्त नक्षत्र है रात 09 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशि में. आज भद्रा है देर रात 06 बजकर 15 मिनट से और डूंगरपुर राजस्थान में मनाया जाने वाला विनेश्वर मेला है.

मेष (Aries) शांत रहने से ही घर-परिवार की स्तिथि को संभाला जा सकेगा. इस वजह से हर तरह के बनते-बिगड़ते हालात पर काबू पाने की जरूरत पड़ेगी. लोगों की आलोचना करने में आपके विचार बहुत प्रबल होते चले जा रहे हैं और यही संबंधों में तकरार का कारण हो सकता है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देने के अच्छे मौके मिल रहे हैं जिसके चलते आपकी आर्थिक स्तिथि में भी इजाफा होता चला जाए. भाग्यशाली परिस्थितियां इसलिए हैं क्योंकि अपने काम को बढाने के लिए भी आपको काम में निवेश करने के अवसर प्राप्त हो सकते हैं.
क्या न करें – सफलता का रास्ता खुल जाने का यह मतलब नहीं है की आप अपने भरोसे को भी कम कर दें और आप अपनी कोशिशों को भी कम कर दें, क्योंकि इस चीज़ का बुरा असर बहुत दूर तक पड़ता है, इसलिए अपने मन में कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न करें जो किसी भी वजह से आपसी संबंधों को बिगाडती चली जाए.

वृषभ (Taurus) किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने का बहुत मन है पर आप किसी का दिल जीतने का हर तरह का प्रयास कर रहे हैं. आपको ऐसा लग रहा है की सबकुछ आपकी इच्छाओ के अनुरूप ही चल रहा है पर फिर भी छुपे हुए बहुत सारे ऐसे हालात हैं जो किसी रिश्ते को आगे बढाने में मुश्किलें पैदा कर सकते हैं.
क्या करें – ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने के लिए आपकी कोशिशें बहुत अच्छी हैं, पर पीठ पीछे बहुत कुछ ऐसा भी होता चला जा रहा है जो आपके हित में बनने में कमी रह सकती है. संबंधों में अगर किसी भी तरह की कमी आ जाए तो उसका बुरा असर कामकाज की स्तिथि पर भी पड़ सकता है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उन्हें अपनी कोशिशों से ही संभाला जा सकेगा पर अगर आपको लोगों का दिल जीतना है तो कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखाए. अपनी ही धुन में लोगों को नज़रंदाज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) निजी जीवन के हालात को सँभालने के लिए आपके विचार अच्छे हैं और आप अपनों की हर तरह से मदद भी करना चाह रहे हैं, पर इसका एक पहलू यह भी है की आप आपसी तालमेल को बढाने के लिए भी हर तरह के प्रयत्न कर रहे हैं.
क्या करें – लोगों की अच्छाई को भी बहुत व्यवहारिकता की नजर से देखना होगा और किसी भी व्यक्ति से जरूरत से ज्यादा प्रभावित होते चले जाने से भी बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी लोगों का आंकलन करने में कोई न कोई कमी रह सकती है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ क्योंकि अगर आप ऐसा करेंगे तो वो रिश्ता बिखरता चला जाएगा और फिर उसे पकड़ में लाना आसान नहीं होगा.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशे अच्छी हैं और उन कोशिशों का अच्छा असर आपके ज्ञान की वृद्धि के रूप में बनता चला जा रहा है, यही चीज़ आपके भविष्य को बनाने में काम आएगी और आपकी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखेगी.
क्या करें – मुश्किलें ज़िन्दगी में एक वजह से नहीं बनती, कई कारणों से बन जाती है और इस समय आपके लिए भी कई तरह की ऐसी रोज़मर्रा की मुश्किलें हैं जिनका असर आपके कामकाज पर या निजी जीवन पर पड़ सकता है, इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की भी जरूरत है. लोगों के ऐसे विचार हो सकते हैं जो बहुत हद तक आपके विचारों से भिन्न हों.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आप कदम बढ़ाना चाह रहे हैं पर ऐसा करने से पहले यह सोच लें की आपके आंकलन में कोई कमी तो नहीं रह गई. अगर आपके मन में किसी भी तरह का असमंजस है तो थोड़ा सा रुक जाने में कोई हर्ज़ नहीं है.

सिंह (Leo) अपनी कोशिशों से अपने पैसे की स्तिथि को मज़बूत करना अच्छी बात है क्योंकि ऐसी ही सकारत्मक कोशिशें इंसान को आगे बढने में मदद करती है पर इसके बावजूद आपके लिए ऐसी स्तिथि बन रही है जो आपके खर्चों को भी बढाती चली जाए जिसमें आपकी उत्तेजना या आपकी ज़ल्दबाज़ी भी छुपी हुई हो.
क्या करें – रिश्तों के प्रति आपका नजरिया अच्छा है पर किसी प्यार के रिश्ते को संवारने में थोड़ा सा वक्त लग सकता है, इसलिए भी उन चुनोतियों को समझने की जरूरत पड़ सकती है जो आपके कामकाज के बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से आपके निजी जीवन पर असर डाले.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की घर-परिवार में सबकुछ संभला हुआ है. उस सुकून के पीछे भी छुपा हुआ बहुत कुछ ऐसा है जिसे समझने की जरूरत है. आपके बढ़ते हुए खर्चे और आपका बढ़ता हुआ असंतोष दोनों ही ऐसी परिस्थितियां हैं जिन्हें संभाले बिना आगे बढना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) आपके धन का आगमन भी ठीक है और कामकाज से भी आपको बहुत कुछ सीखने का मौका मिल रहा है. विचार-विमर्श करने से भी बहुत सारी भाग्यशाली परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं जो आपको ज़िन्दगी में आगे बढने में मदद करे.
क्या करें – किसी भी तरह का फैसला करने से पहले आपको अपनों की सहमति लेनी होगी और उनकी इच्छाओं के अनुरूप चलने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी.
क्या न करें – कामकाज को लेकर जो भी आप करना चाह रहे हैं उसे बहस का मुद्दा न बनने दें, इसलिए हर चीज़ में अपनी ही बात को समझाने की और मनवाने की कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े किसी गलत फैसले का असर आपके नुकसान के रूप में उभर सकता है और आपके नुकसान का असर आपकी बचत पर पड़ सकता है, इसलिए यह सारा खेल ऐसा है जो एक दूसरे से कड़ी के रूप में जुड़ा हुआ है, इसलिए भावुकता से फैसले करते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनों की हर बात को भलीभांति समझें ताकि आपके फैसले सही हो सकें, पर अपने कदम इस रूप से आगे बढ़ाएं जो आपको अपनों के करीब ला सके. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात पर निर्भर करेंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – भाग्यशाली रूप से लाभ बना हुआ है पर अपने लाभ को किसी भी वजह से बिखेरते न चले जाएँ, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो बिना सोचे-समझे लिया गया हो.

वृश्चिक (Scorpio) धन का आगमन बना रहेगा तो उस धन को बचत में परिवर्तित करना आसान हो जाएगा और कोई न कोई अच्छे निवेश के योग भी बनते चले जाएंगे, इसलिए आर्थिक रूप से यह समय आपकी हर तरह से मदद कर रहा है.
क्या करें – अपनों की सहायता भी मिल सकती है और अपनी मेहनत भी फल दे सकती है. कामकाज को लेकर सही योजना बनाये रखने से भी बड़ी उपलब्धियों के द्वार खुल सकते हैं. अपनी ओर से हर व्यक्ति के प्रति मधुरता बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर पैसा कमाने के लिए किस तरह का जरिया अपनाया जा रहा है उस ओर कोई गलती करते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए हर बात की तह तक जाने की जरूरत है. किसी बात को पूरी तरह से समझे बिना अपने कदम आगे बढाते चले जाना ठीक नहीं होता.

धनु (Sagittarius) आपको लग रहा है की सबकुछ ठीक-ठाक है पर कामकाज की स्तिथि अजीब से हालात से गुज़र रही है. कई तरह की चुनोतियाँ भी हैं और बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी नुकसान हो सकता है.
क्या करें – किसी नए विकल्प को तलाशने से पहले इस बात पर भी नजर रखनी होगी की कामकाज की स्तिथि संभली रहे और उससे जुड़े दबाव किसी भी तरह की मुश्किल को न दर्शाए, इसलिए कोशिश यह करनी होगी की हर चीज़ का सही रूप से आंकलन किया जा सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. हो सकता है उनके मन में आपके प्रति बहुत सारी इर्ष्या हो पर यह समझ लें की उसका बुरा असर किसी भी वजह से आपके कामकाज पर बिलकुल न पड़े.

मकर (Capricorn) लोग आपकी सहायता करेंगे तो तकदीर आपका साथ देना शुरू करेगी और जब तकदीर आपका साथ देना शुरू करेगी तो आपकी आर्थिक स्तिथि में बढ़ोतरी होती चली जाएगी. यह और बात है की वो पैसा कहीं न कहीं लगता भी चला जाएगा.
क्या करें – आपके मन में परिवर्तन के विचार हैं जिसकी वजह से आप कामकाज में ज्यादा पैसा लगाना चाह रहे हैं पर आपको ऐसी उम्मीद है की उसका बड़ा लाभ आपको मिल सकता है. काम के प्रति आपकी लगन जरूर अच्छी है पर यह समय ऐसा है जिसमें पैसा लग सकता है पर लाभ के रूप में पैसा निकालने में मुश्किलें भी आ सकती हैं.
क्या न करें – अगर आप किसी से पैसा मांगेंगे तो आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आपके असंतोष को बढ़ाए और आपकी परेशानियों में इजाफा करता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius) मानसिक तौर पर आपको बहुत सारी शान्ति बनाये रखने की जरूरत है क्योंकि ज़िन्दगी की बहुत सारी मुश्किलें आपने अपने मन में बिठा रखी है और उन्हें बढ़ा-चढ़ाकर सोच रहे हैं.
क्या करें – किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से नुकसान हो सकता है और नुकसान हो सकता है और नुकसान का बुरा असर आपकी आर्थिक स्तिथि पर भी पड़ सकता है, इसलिए किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने की बजाए बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – काम या कारोबार में बड़ी सफलता पानी है तो अपने ज्ञान और अपनी प्रदर्शन की ताकत को कम न समझें. उसके चलते आप बहुत कुछ ज़िन्दगी में हासिल कर सकते हैं जो आपको बड़ी तरक्की दे सके. धनलाभ की स्तिथि अच्छी बनी हुई है पर अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं है.

उपाय – कुम्भ राशि वालों के लिय ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले एक सप्ताह तक हर रोज़ किसी शिव मंदिर में जरूर जाएँ. मन का भटकाव किसी के भी मन में असंतोष की स्तिथि पैदा कर सकता है, पर किसी भी पूजा स्थल पर व्यतीत किया हुआ थोड़ा सा समय आपकी मानसिकता को शांत करने में सहायक भी साबित हो सकता है.

मीन (Pisces) रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना बहुत जरूरी है. आपकी सूझबूझ वैसे ही नज़र आ रही है और रिश्तों को बढ़ावा देने के मौके भी मिल रहे हैं. इसी तरह की अच्छाई ज़िन्दगी में खुशियाँ लाती है.
क्या करें – लोगों को भरोसे की नजर से देखना होगा पर कामकाज के क्षेत्र में भी अपने व्यवहार को ऐसा बनाना होगा जिसमें आपका संतोष नजर आए क्योंकि असंतुष्ट होकर किसी भी चीज़ में हाथ डालने से नुकसान की स्तिथि पैदा हो सकती है.

क्या न करें – अपने बड़े बुजुर्गों की अच्छाई को समझें जो आपके लिए और आपके अपनों के लिए हर तरह से अच्छा ही सोचते हैं, इसलिए ऐसा न सोचें की आपके प्रति उनके व्यवहार में किसी भी तरह की कमी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.