Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, December 2, 2019

Monday 2nd December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 दिसम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है रात 08 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 43 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 12 बजकर 56 मिनट पर.
आज चंपा षष्ठी है. स्कन्द षष्ठी है. पंचक है देर रात 12 बजकर 56 मिनट से.
आज 02 दिसम्बर 2019 को पुराने घर में गृह प्रवेश का मुहूर्त है सुबह 11 बजकर 43 मिनट से दोपहर 01 बजकर 37 मिनट तक.
नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 57 मिनट से दोपहर 01 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद शाम 05 बजकर 13 मिनट से शाम 06 बजकर 17 मिनट तक.
मशीनरी और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 57 मिनट से दोपहर 1 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद शाम 05 बजकर 13 मिनट से रात 08 बजकर 31 मिनट तक.

मेष (Aries) कामकाज में आपका समर्पण आपकी सफलता में चार चाँद लगा सकता है. यही कारण है की ज़िन्दगी में बेहतरीन तालमेल बना हुआ है जिसमें घर-परिवार की खुशियाँ भी शामिल हैं.
क्या करें – लोगों से जुड़ें और लोगों से आपसी सद्भावना बनाये रखें. जो भी छुटपुट तकरार की परिस्थितियां हैं उन्हें भी संभाले रखें ताकि लोगों को समझने का मौका मिले और लोग भी आपकी सफलता में अपना योगदान दे पायें.
क्या न करें – कामकाज और पैसे की बेहतर होती हुई स्तिथि को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें बल्कि जो भी ज़िन्दगी के नए रास्ते खुल रहे हैं उनके बारे में भी सोच लें. अब समय बन रहा है जब पुरानी दुविधाओं को मन से हटाकर अपने अंदर भरोसा जगाया जा सके, इसलिए ऐसा न सोचें की तकदीर ने आपके लिए कोई कमी रखी है.

वृषभ (Taurus) आपकी मेहनत भी बनी हुई है और हालात भी आपकी मदद करना चाह रहे हैं, पर कुछ ऐसा लगता है की आप तकदीर के भरोसे ज्यादा चलना चाह रहे हैं जो अपने आप में एक परेशानी का कारण हो सकता है. ज़िन्दगी की यह सच्चाई है की हम सबके लिए वो नहीं हो पाता जैसी हम उम्मीद लगाते हैं.  
क्या करें – रिश्तों में तकरार बना रहना स्वाभाविक सी बात है. किसी प्यार के रिश्ते को संभालना भी आपके लिए कठिन हो रहा है. घर-परिवार में भी आपको छोटी-छोटी बातों के लिए झूझना पड़ सकता है लेकिन जो भी प्रयास करेंगे उसमें सफलता पाना आसान होता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी कारणवश अपने साथी-सहयोगियों से उलझते न चले जाएँ. जो चाहे जैसा चल रहा है उसे भी आशीर्वाद मान लें ताकि हर छोटी बात को बढाकर आप अपने लिए परेशानियाँ न बटोरें.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि को संभालना बहुत जरूरी है. सबकुछ अच्छा होते हुए भी लापरवाही की वजह से नुकसान हो सकता है, जिसे ओर ध्यान तो आपको देना ही पड़ेगा. ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने के लिए ऐसा करना हमेशा ही जरूरी होता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप किसी का दिल जीतने के लिए अपनी उदारता भी दिखा रहे हैं. आपके आसपास के लोग भी आपसे भलीभांति जुड़ना चाह रहे हैं और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है, क्योंकि ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी तरह के तालमेल से बनती है.
क्या न करें – मन को दुखी करके अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता पैदा करना ठीक नहीं है, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की लोग आपकी आलोचना कर रहे हैं. लोगों के प्रति भी थोड़ा सा भरोसा बनाये रखें ताकि कोई भी अच्छी-भली स्तिथि बिगडती न चली जाए.

उपाय- मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आज किसी शिव मंदिर में जरूर जाएँ. मंदिर में थोड़ा सा समय व्यतीत करने से आपके मन में धैर्य भी बना रहेगा और ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं के प्रति एकाग्रता भी बनी रहेगी जो इस समय बहुत जरूरी है.

कर्क (Cancer) आपकी इस समय की अच्छाई यह है की आप लोगों से बेहतर तालमेल बनाये हुए हैं. यह और बात है की लोगों ने आपसे कुछ हद तक दूरियां बना रखी हैं. इसके पीछे भी बहुत सारे ऐसे कारण हो सकते हैं जिन्हें समझने की और संभाले रखने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि अपनी मेहनत से ही संभलेगी. अगर आप ऐसा कर पाएँ तो आपके मन में सुकून बनेगा और आप रिश्तों को भी संभाले रखने में सक्षम हो पाएंगे. यह सबकुछ धीरे-धीरे ही संभव हो पायेगा, इसलिए लोगों के प्रति तालमेल बनाये रखना भी बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – लोगों की आलोचना को सिर्फ रुकावट के रूप में न देखें बल्कि उसे इस रूप से देखें की आपको किस तरह की प्रेरणा मिल रही है या शिक्षा मिल रही है ताकि भविष्य की परिस्थितियों को सँभाले रखने में आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

सिंह (Leo) अपने नुकसान का सही आंकलन करना भी ज़िन्दगी में बहुत जरूरी होता है. कभी-कभी हमारे मन की परेशानियाँ भी इस वजह से बनी रहती हैं क्योंकि हम पूरी बात को सही रूप से समझ नहीं पाते. आपके लिए भी इस समय ऐसा ही दौर चल रहा है.
क्या करें – भाग्यशाली स्तिथि है जो आपके हालात को सुखद बनाने में सक्षम हैं. आपके अपने ज्ञान और आपकी मेहनत से आप अपने हालात को संभाल सकते हैं और अपनी मानसिक दुविधाओं को भी दूर कर सकते हैं. थोड़ा सा प्रयास इस रूप से बनाये रखें आपको फायदा जरूर होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर किसी भी वजह से दुखी न होते चले जाएँ. उसकी अच्छाई को समझें और अगर आपके आसपास के लोगों से आपको किसी भी तरह की आलोचना मिल रही है तो उसे भी परेशानियों में परिवर्तित न होने दें.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि भी संभली हुई है और रिश्तों को संभालना भी आसान हो रहा है. आप अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी हर तरह से प्रयास कर रहे हैं जिसकी वजह से आपकी अच्छाई लोगों के प्रति भी बनी हुई है. ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखने के लिए ऐसे ही हालात मदद करते हैं.
क्या करें – आपकी अपनी मेहनत से आपको धनलाभ में वृद्धि हो सकती है. कामकाज से भी लाभ सुनिश्चित है जो बहुत बड़ा आशीर्वाद है, इसलिए अपने काम में अपनी मेहनत को लगाये रखने से आपको ज्यादा फायदा भी हो सकता है.
क्या न करें – घर-परिवार की जो भी खुशियाँ बनी हुई हैं उन्हें किसी भी वजह से अविश्वास की वजह से कम न होने दें. अगर किसी से विचार नहीं मिल रहे तो ऐसा न सोचते चले जाएँ की ज़िन्दगी ने आपके प्रति कोई कमी रखी है, उन कारणों को दूर कर दें जिसकी वजह से वो रुकावटें बनती चली जा रही हैं.

तुला (Libra) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आप हर तरह से प्रयत्न कर रहे हैं और आप की कोशिशों में आपको सफलता भी मिल रही है. वैसे भी यह समय प्रेरणाजनक है जिसमें आपका धैर्य और आपकी अच्छाई हर तरह से प्रदर्शित हो रही है.
क्या करें – ज़िन्दगी की हर परिस्थिति को थोड़ा सा भरोसे की नजर से देखना होगा. आपने अपने ऊपर अविश्वास का आवरण चढ़ा रखा है जिसकी वजह से आप अपनी तकदीर को भी कोसते चले जा रहे हैं. इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है. ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभाले रखने के लिए भी जिस तरह का धैर्य आप बनाना चाह रहे हैं उस से फायदा हो सकता है.
क्या न करें – अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं के अनुरूप चलना हमेशा ही फायदेमंद होता है और इस समय जो भी आप कर रहे हैं उसमें आपका भरोसा भी जग रहा है और आपको हर तरह का लाभ भी मिल रहा है. ऐसी अच्छी परिस्थिति में किसी भी तरह की कमियां बिलकुल न निकालें.

वृश्चिक (Scorpio) हालात ने आपका साथ दिया है और आपकी कोशिशों में इजाफा किया है. यही वजह है की आपका मन आपके हर उस कार्य में लग रहा है जिससे आप जुड़े हुए हैं, इसी वजह से आपके लाभ की भी परिस्थितियां बनी हुई हैं.
क्या करें – किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आपकी मुश्किलें बढ़ी हुई नजर आ रही हैं. कुछ इस रूप से भी अपने हालात को संभालना होगा की आप अपने पैसे को खतरे में डालते चले जाने से बचें. जो भी इस समय की मुश्किलें हैं उसमें बहुत सारी आपकी कमियां या गलतियाँ भी नजर आ रही हैं जिन्हें दूर तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह के विचार-विमर्श में आप अपना आपा न खोएं. आप सही भी हों तो भी अपनी बात को इस रूप से मनवाने की कोशिश न करें की लोग आपके खिलाफ होते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) अचानक धनलाभ से जुडी परिस्थितियां बन सकती हैं. यहाँ तक की जिन चीजों में नुकसान बना हुआ हो उससे भी आपको कोई न कोई फायदा होता चला जाए ऐसा हो सकता है. कामकाज से जुड़ा लाभ बन रहा है उसे बचाए रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता प्रबल है आपके मन में. उसे आप अगले मुकाम तक भी ले जाना चाह रहे हैं. यह भी बहुत हद तक संभव है की आपके कार्यक्षेत्र में या आपके ऑफिस में कोई भावनात्मक सम्बन्ध आपके लिए उभर रहा हो.
क्या न करें – आपने बहुत सारी विनम्रता को अपनाया है, पर अभी का समय ऐसा है जो आपको उत्तेजित करता चला जाए, पर ऐसा कोई मौका न बनने दें जिसमें आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से आपके रिश्तों पर किसी भी तरह का असर आए.

मकर (Capricorn) लोगों के सहयोग से आप अपनी गलतियों को बचा सकते हैं, इसलिए लोगों की अच्छी सलाह को सुनें और उनकी बात को मान लें. ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि कुछ ऐसी है जिसमें ज्यादा तवज्जो लगाये रखने की जरूरत है. पैसा भी लग सकता है और पैसा उधार भी लेना पड़ सकता है पर इस सारे खेल में तकदीर आपके लिए हर तरह से मददगार है ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी तरह की फिजूलखर्ची बिलकुल न करें. अपनी बचत को भी बचाएं रखें और रोज़मर्रा के दबाव को सँभालने के लिए भी सहनशीलता अपनाए रखें. इस बात को समझ लें की पैसे की बढती हुई जरूरतों की वजह से आपका दबाव किसी भी वजह से बढ़े नहीं.

कुम्भ (Aquarius) किसी भी तरह का तकरार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है और आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना सकता है, इसलिए बहुत सारा संयम बनाए रखने की जरूरत है. कामकाज से जुड़े दबाव को सच्चाई के रूप में समझ लेना और कबूल कर लेना भी कभी-कभी जरूरी हो जाता है.
क्या करें – अपनी मेहनत से बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है और उसी मेहनत के बलबूते पर आप अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को भी बढ़ा सकते हैं. रोज़मर्रा की चुनोतियाँ ऐसे में बने रहना किसी के लिए भी हो सकता है, पर अपनी लगन बनाये रखने से बहुत कुछ हासिल भी किया जा सकता है.
क्या न करें – अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्तिथि को किसी गलती की वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ. लोगों से हर तरह की सहायता आपको मिल रही है जो आपके कामकाज को संभाले हुए है, पर पैसे की स्तिथि को किसी भी तरह से कम कर लेना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) कोई प्यार का रिश्ता आपके मन पर बहुत ज्यादा हावी है. शायद इसी वजह से घर-परिवार के रिश्तों पर बुरा असर पड़ता चला जा रहा है और लोगों से दूरियां बन रही हैं. आप भी कोई ऐसी बात कहते चले जा रहे हैं जो आपको नहीं कहनी चाहिए.
क्या करें – तकदीर को इस समय आज़माना ठीक नहीं है, इसलिए यथास्थिति बनाये रखने की भी जरूरत है, चाहे कामकाज हो या रिश्तों से जुड़ा कोई भी विचार हो, अपनी सूझबूझ बनाये रखें और लोगों के प्रति भी अपनी सद्भावना बनाये रखें. इसी अच्छाई से आपको फायदा होगा.

क्या न करें – किसी भी नुकसान का बुरा असर अपने कामकाज या कारोबार पर बिलकुल न पड़ने दें, इसलिए पैसे को लेकर इतना भी ज्यादा उत्तेजित न हो जाएँ की आपसे कोई गलती हो जाए. अपने किसी भी काम में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाना भी इस समय हानिकारक हो सकता है इसलिए ऐसा कोई कदम बिलकुल न उठायें जो अपना असर आपके भविष्य पर डालें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.