Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, December 12, 2019

Thursday 12th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 दिसम्बर 2019 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
मार्गशीर्ष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है सुबह 10 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद पौष मॉस की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है देर रात 06 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में.
आज सगाई का मुहूर्त है सुबह 10 बजकर 42 मिनट से रात 10 बजकर 12 मिनट तक.
व्यापार आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 04 मिनट से शाम 05 बजकर 37 मिनट तक.
नए मकान की नींव रखने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 04 मिनट से शाम 05 बजकर 37 मिनट तक और मशीनरी और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 07 बजकर 04 मिनट से शाम 07 बजकर 52 मिनट तक.

मेष (Aries) पहले लोगों के प्रति आपके मन में विचार अच्छे थे पर मन में असमंजस भी बहुत था, अब वो असमंजस दूर हो रहा है और आप अपनों को भलीभांति समझना चाह रहे हैं और उनसे जुड़ना भी चाह रहे हैं. ऐसी ही अच्छी संभावनाएं ज़िन्दगी में नए रिश्तों को जन्म देती हैं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में अभी भी थोड़ा सा वक्त लग सकता है क्योंकि उसमें आपसी मतभेद बना रहा है. कोई भी छोटी बात बिगड़ जाए तो मुश्किलें ही पैदा होती हैं. अपनी क्षमताओं को भी सही दिशा में लगाने से फायदा हो सकता है क्योंकि तभी जाकर आप अपनी रोज़मर्रा की चुनोतियों को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और यह आपके लिए खुशियों की वजह हो सकती है, पर इस स्तिथि में भी अपने लिए कोई जोखिम न उठायें. हालात ने आपकी बहुत मदद की है यह बहुत बड़ी बात है पर ऐसे में कोई बड़ा खतरा मोल लेकर अपनी स्तिथि को कमज़ोर कर लेना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) किसी भी तरह का तकरार नुकसान की स्तिथि को दर्शाता है और नुकसान की वजह से भी तकरार हो सकता है, पर कुल मिलाकर हालात यह हैं की शायद लोग आपसे दूरियां बनाये रखें, इसके पीछे आपकी ओर से बनी हुई गलतियाँ भी नज़र आ रही हैं.
क्या करें – पारिवारिक मुद्दों को भलीभांति समझना होगा और संभालना होगा. रिश्तों को वो इज्ज़त-मान जरूर देना होगा जिसके की वो हकदार हैं इसलिए अपने आलोचनात्मक होते हुए रवये को भी सुधारने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएं की आप अपनी गलतियाँ न देखें और लोगों की गलतियाँ निकालते चले जाएँ. क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों का नुकसान भी होगा और पैसा का नुकसान भी होगा, पर उससे भी कहीं ज्यादा आपके लिए हर तरह का दबाव बना रहेगा जो आपके सुकून को कम करता चला जाए. अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाते चले जाएँ की यह सारी मुश्किलें आपके ऊपर हावी हो जाएँ.

मिथुन (Gemini) किसी का दिल जीतने के लिए आप अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं, पर लोग आपसे आपके पैसे की अपेक्षा नहीं रखते अपनेपन की अपेक्षा रखते हैं पर आप इस बात का सही आंकलन नहीं कर पा रहे और रिश्तों को भी नफे या नुकसान की नज़र से देख रहे हैं.
क्या करें – अपनी मेहनत को कम कर लेंगे तो उसका दूरगामी असर होगा और आपकी अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर पडती चली जायेगी, इसलिए रिश्तों को संभाले रखना बहुत जरूरी है. अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाये रखने से ज़िन्दगी की स्थिरता बनाना आसान हो जाता है, जबकि अपने मन को उचाट कर लेने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसी इच्छा न पालें जिसे फिलहाल अंजाम देना मुश्किल है इसलिए अपने व्यवहार में बहुत सारा धीमापन ले आयें. हमेशा असंतुष्ट रहने से ज़िन्दगी के मसले हल नहीं होते.

उपाय – मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. आपका व्यवहार व्यर्थ में सख्त होता चला जा रहा है जिसे किसी न किसी आशीर्वाद के रूप में संभाले रखने की भी जरूरत है. ऐसे में यह उपाय आपकी मदद कर सकता है.

कर्क (Cancer) कामकाज की अच्छाई बनी रहेगी तो घर-परिवार में उसका अच्छा असर भी देखने को मिलेगा पर लोगों की नाराजगियों की वजह को भी समझना होगा. हो सकता है आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से भी लोग आपसे किनारा कर रहे हों, इसलिए अपने व्यवहार पर भी काम करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – अपनी बचत को संभाले रखना इस समय बहुत जरूरी होगा और किसी भी गलतफ़हमी के चलते अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचना होगा. इस समय की समस्या यह है की आप अपनी अच्छाई को भी किसी न किसी कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं जबकि विचार-विमर्श करके अपने हालात में बहुत सारे सुधार लाये जा सकते हैं.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें और लोगों के तर्क को समझने की कोशिश करें. जरूरी नहीं है की हमेशा आप ही सही हों. इस समय के हालात को संभालना है तो अपना ही पक्ष रखते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) कामकाज की स्तिथि ठीक है पर अपनी एकाग्रता को बढाने की जरूरत है क्योंकि यह समय आपसे मेहनत करवाना चाह रहा है और उस मेहनत का अच्छा फल भी देना चाह रहा है, इसलिए आपकी उपलब्धियों का दौर है जो आपकी अपनी लगन की वजह से बना हुआ है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की जरूरतों को पूरा करने का समय है ताकि ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बनी रहे. रिश्तों के प्रति आपकी अच्छाई हर तरह से बनी हुई है और आपका रुझान भी नजर आ रहा है इसलिए निजी जीवन के हालात को अपनी कोशिशों से बेहतर किया जा सकता है.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को प्राथमिकता दें और व्यर्थ के बदलाव को करने से पहले एक बार फिर सोच लें, क्योंकि जो चीज़ अपनी कोशिशों से अंजाम दी जा सकती है उसे बार-बार बदलाव लाकर भी पूरा नहीं किया जा सकता.

कन्या (Virgo) आपने अपनी मुश्किलों को अपनी तवज्जो से संभाला है और इसी वजह से अचानक लाभ के भी योग बने हुए हैं पर रिश्तों को सँभालने के लिए अपने व्यवहार में धीमापन लाने की भी जरूरत है.
क्या करें – कोई भी यात्रा या बदलाव आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां खोल सकती है, पर इस समय की अच्छाई इस रूप से भी बनी हुई है की आप अपने काम में लगन पैदा कर सकें. लोगों से जुड़कर अपनी अच्छाई को बनाने की कोशिश करेंगे तो आपकी उपलब्धियों में और इजाफा होता चला जाएगा.
क्या न करें – अगर किसी निवेश का अच्छा मौका मिल रहा है तो उसे हाथ से न जाने दें बल्कि उसे इस रूप से देखें की उसे आप अपनों के लिए कितनी खुशियाँ बना पाएंगे. अपनों की बढती हुई जरूरतों को पूरा करना है तो अपनी आर्थिक स्तिथि को किसी भी वजह से कम न समझें.

तुला (Libra) यह आपके बदलते हुए विचार हैं जो आप किसी भी विकल्प को बेहतर तरीके से देखना चाह रहे हैं और उसमें छुपी हुई अच्छाई को समझना चाह रहे हैं. इसी वजह से लोग भी आपसे जुड़ने के लिए हर तरह के कदम उठा रहे हैं.
क्या करें – आपकी आर्थिक स्तिथि अभी भी कुछ ऐसी है जिसमें खर्चे ज्यादा हैं. बचत को बढाने की इच्छा पूरी करना इसी वजह से मुश्किल भी हो सकता है पर थोड़ी सी योजना बनानी होगी, पर अपनी बात बहुत विनम्रता से कहनी होगी ताकि लोगों की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी रहे.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की रुकावटों की वजह से आपकी कोशिशों में कमी आ रही है. रुकावटें अपनी जगह हैं और वो बहुत सारी आपने अपने मन में बिठा रखी है. अपने कामकाज से जुड़े दबाव का सोचकर अपनी कोशिशों को आप कहीं कम न करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी मुश्किलों का कारण आप खुद हैं क्योंकि आप बहुत कुछ ऐसा सोच रहे हैं जो वाजिब नहीं है. फैसले भी इसी वजह से गलत हो जाते हैं क्योंकि इंसान बहुत दूर का नहीं सोच पाता.
क्या करें – कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है लेकिन कामकाज से जुडी चुनोतियों को भलीभांति समझने की जरूरत है और अपने नुकसान को संभाले रखने की भी जरूरत है. किसी भी चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा लगाते चले जाने से भी नुकसान की स्तिथि बन सकती है.
क्या न करें – लोगों की किसी बात को लेकर बहस में न पड़ते चले जाएँ और खुद को सही साबित करने के लिए लोगों को गलत भी न ठहराते चले जाएँ. हो सकता है पहले से आप लोगों से खुश न हों पर ऐसे में उनको कोई चुभती हुई बात कहते चले जाना भी ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) दूरस्थान से लाभ का योग बन सकता है और रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए भी आपकी सूझबूझ काम आ सकती है. बहुत कुछ इस बात पर भी निर्भर करेगा की कुछ भी कहने से पहले आप एक बार रुक जाएँ और सूझबूझ से अपनी स्तिथि का आंकलन कर लें.
क्या करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में किसी भी तरह का खतरा मोल लेते चले जाने से बचना होगा. लोगों की बातों में आने से भी नुकसान हो सकता है, इसलिए अपने फैसले संभलकर ही करने होंगे. ऐसा करते हुए हो सकता है लोग आपसे नाराज़ हो जाएँ पर अपने नुकसान को बचाना कहीं ज्यादा जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनी ही धुन में फैसले करते चले जाना और अपनी आर्थिक स्तिथि को कमज़ोर करते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की किसी विवाद में आप जीत जाएंगे. हो सकता है आप सही भी हों पर फिर भी किसी विवाद को बढाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) कामकाज की स्थिरता इस बात पर निर्भर करेगी की आपको अपनों का कितना सहयोग मिला हुआ है. पैसे की बढती हुई जरूरतों को भी थामना होगा ताकि ज़िन्दगी की अच्छाई आपके लिए हर तरह से बनी रहे.
क्या करें – भाग्यशाली रूप से भी लाभ मिल सकता है और अचानक धनलाभ भी मिल सकता है पर इस बात से खुश होने की बजाए इस बात पर मनन करने की जरूरत है क्योंकि उस लाभ को बनाए रखना ज्यादा जरूरी है. अपने फैसलों को बहुत ध्यानपूर्वक करने से ही यह सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या न करें – अपने फैसलों में कोई ऐसा बदलाव न करें जिसका बुरा असर बहुत दूर तक जाए. किसी प्यार के रिश्ते को भी इस वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. अपनी क्षमताओं का सही आंकलन न करना भी बहुत बड़ी गलती हो सकती है.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि ठीक है और लोगों का आपको सहयोग भी मिला हुआ है. अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए भी आपको थोड़ा सा भरोसा जगाये रखना होगा.
क्या करें – सफलता की सीढ़ी इंसान एक-एक कदम आगे बढाते हुए ही चढ़ पाता है. ऐसे में लोगों का योगदान बना रहे तो वो बहुत बड़ा सहारा होता है. आपकी सफलता के पीछे भी लोगों की सुंदर भूमिका नज़र आ रही है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को अपने प्रबल होते हुए विचारों की वजह से कम न करें. पहले से कोई ऐसा नकारात्मक विचार न बनाएं जो ज़िन्दगी की खुशियों को व्यर्थ में कम करता चला जाए.

मीन (Pisces) पैसे की स्तिथि को संभालना बहुत जरूरी है और उसके लिए आपको अपने बनते बिगड़ते विचारों को थामना होगा क्योंकि ज़ल्दबाज़ी की वजह से भी यह नुकसान हो सकता है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से तकरार की स्तिथि पैदा हो सकती है जिसे संभालना होगा पर ऐसे में हालात पर भरोसा करने की बजाए अपने मन को पक्का करना होगा की आपको लोगों के साथ जुड़कर चलना है, तभी जाकर बात बनेगी.

क्या न करें – अपनी सफलता को बढाने के जो भी साधन हैं उन्हें भलीभांति समझ लें. उसमें आपकी मुश्किलें भी छुपी हुई है और लोगों की आलोचना भी छुपी हुई है, तभी जाकर आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ पाए हैं, इसलिए उन लोगों का धन्यवाद देना न भूलें जिन्होंने आपको यहाँ तक पहुँचाया है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.