Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 29, 2019

Sunday 29th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Annual Relationship Rashiphal 2020

आज 29 दिसम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है दोपहर 12 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
श्रवण नक्षत्र है रात 08 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज श्री विनायक चतुर्थी है और भद्रा है देर रात 01 बजकर 01 मिनट से.

2020 - Annual Forecasts – Relationships Special

मेष (Aries) रिश्ते-नातों के सन्दर्भ में आने वाला वर्ष आपके लिए कई तरह के मार्गदर्शन दिखा रहा है. जनवरी में अपने दोस्तों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी और इसमें आपके प्रयास आपकी मदद करेंगे, फरवरी से आगे घर-परिवार में अपनों को समझने के लिए आपको अपने काम की व्यस्तता से थोड़ा सा समय निकालना होगा. व्यवहारिकता भी अपनानी होगी और सूझबूझ से भी रिश्तों को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. अपने साथी-सहयोगियों से भी तालमेल बनाये रखने के लिए अपने व्यवहार में धीमापन लाने की कोशिश करनी होगी. इसी बात को बारीकी से समझें तो जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में भाग्यशाली समय है जो किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने में आपकी मदद कर सकता है, पर अप्रैल से जून में अपनों को समझने के लिए आपकी ओर से कमियां नज़र आ रही हैं. ज़िन्दगी का एक बहुत बड़ा उद्देश्य है की इंसान खुश रहे और रिश्तों का तालमेल ही उस ख़ुशी को सुनिश्चित करता है. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है पर रिश्तों को सँभालने के लिए थोड़ी सी जागरूकता बनाए रखना भी जरूरी है. अप्रैल से जून में किसी प्यार के रिश्ते से आपका मन हट सकता है इसलिए लोगों को समझना बहुत जरूरी होगा.

वृषभ (Taurus) जनवरी में किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आपकी मुश्किलें नजर आ रही हैं, पर फरवरी से आगे हालात आपके लिए बेहतर हो सकते हैं जिसमें आपके भाई-बहन या आपके दोस्त इत्यादि आपकी बेहतर होती हुई परिस्थितियों की वजह से आपसे जुड़ना चाहें और आपसी तालमेल को बेहतर करने में मदद मिले. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए थोड़ा सा झूझना पड़ सकता है पर अप्रैल से जून में आप घर-परिवार में अपनों के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं, पर किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ सकता है, फिर भी यह सारा समय ऐसा है जिसमें रिश्तों को सँभालने के लिए अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने की जरूरत है. जब भी भाग्यशाली समय चल रहा हो तो इसका यह मतलब नहीं है की रिश्ते भी उसी अनुपात में संवर जाएंगे. अपने व्यवहार में सुधार लाकर ही आप लोगों का दिल जीत पाएंगे. अप्रैल से जून में खासकर आपको अपने भाई-बहनों को और अपने दोस्तों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी क्योंकि वो समय आपकी ओर से कमियां दिखा रहा है.

मिथुन (Gemini) मिथुन राशि वाले जनवरी में रिश्तों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश कर रहे हैं और आपने अपनी सूझबूझ और अपनी व्यवहारिकता भी बना रखी है लेकिन फरवरी से आगे आपका सख्त होता हुआ विचार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इस वजह से आपकी चुनोतियों में इजाफा हो सकता है, खासकर किसी प्यार के रिश्ते को सँभालने में आपकी ओर से कमी रह सकती है. रिश्तों का सुख बनाये रखना बहुत जरूरी है. अपनी इच्छाओं से बढ़कर अपनों की इच्छाओं के बारे में सोचना होगा. किसी की वफादारी को ठेस पहुँचाना अच्छी बात नहीं है. जनवरी से मार्च में शादीशुदा जीवन का सुख बना रह सकता है और जुलाई से नवम्बर में फिर आपको इस प्रयास को बनाये रखने से फायदा होगा, पर अप्रैल से जून में और आगे चलकर दिसम्बर में रिश्तों में किसी भी तरह की कमी लाते चले जाना ठीक नहीं है, इस दौरान अपने व्यवहार को इतना आलोचनात्मक न बनाएं की आप लोगों की गलती निकालते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से पारिवारिक रिश्तों पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

कर्क (Cancer) जनवरी में लोगों से तकरार की स्तिथि बनी रह सकती है. अपने भाई-बहनों को बेहतर तरीके से समझना होगा और अपनी शादीशुदा ज़िन्दगी में भी विनम्रता बनानी होगी. इस प्रयास के चलते फरवरी से आगे आपकी अच्छाई उभरकर आएगी और आप अपनों को वो इज्ज़त-मान देना चाहेंगे जिसकी की जरूरत है. हो सकता है इस दौरान आपके अपने अपनी बात कहना चाहें या मनवाना चाहें. इस बात को कबूल कर लेने से भी आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहेंगी. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपनी विनम्रता बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. किसी प्यार के रिश्ते की ओर उतार-चढ़ाव बना रह सकता है पर आने वाले तीन महीने फिर भी आपको मदद कर सकते हैं. अप्रैल से जून में और आगे चलकर दिसम्बर में पारिवारिक रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें और किसी भी तरह के तकरार को बढ़ाएं नहीं क्योंकि तकदीर को आधार बनाकर रिश्तों को सँभालने की कोशिश करेंगे तो इस दौरान तकदीर आपका साथ नहीं देगी. आपको ही अपनी कमियों पर काबू पाना होगा. जुलाई से नवम्बर में भी किसी तकरार को बढाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) जनवरी के महीने में किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी तवज्जो बनी हुई है. आप समर्पित भी हैं और अपनी ईमानदारी भी दर्शा रहे हैं, लेकिन फरवरी से आगे इस अच्छाई में थोड़ी सी कमी बनती चली जा रही है जिसकी वजह से आपसी मतभेद की संभावनाएं बढ़ जाएँ, फिर भी कुल मिलाकर किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने का समय अच्छा है जनवरी से मार्च तक. अप्रैल से जून में विचारों के न मिलने से तकरार बढ़ सकता है और झगडे की परिस्थिती पैदा हो सकती है पर आपको इस बात का आभास होगा और आप रिश्तों को फिर से संवारने की कोशिश करेंगे जिसमें आपको जुलाई से नवम्बर में कामयाबी मिलेगी, पर दिसम्बर में फिर से बात बिगडती हुई नजर आ रही है, तो बहुत सारा उतार-चढ़ाव है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है. अपने भाई-बहनों के प्रति किसी भी तरह के अविश्वास की परिस्थिती बनाना ठीक नहीं है और अप्रैल से जून में उनसे किनारा करते चले जाना भी ठीक नहीं है. जिस तरह की अच्छाई और समर्पण आप रिश्तों के प्रति जनवरी से मार्च में बनाए हुए हैं उसी तरह का समर्पण आगे भी आपको बनाये रखने की जरूरत है जिसके लिए आपको अपनों की हर तरह से मदद भी करनी होगी.

कन्या (Virgo) रिश्तों से जुडी हर तरह की कमी को सँभालने के लिए आप अपनों से जुड़े हुए हैं और अपनी अच्छाई अपनों के प्रति बनाये हुए हैं. यह बहुत अच्छी बात है और आने वाला वर्ष इसी अच्छाई को बनाये रखने में आपकी मदद करेगा. जनवरी में आप अपनों की हर तरह की बात को समझना चाहेंगे पर फरवरी से आगे कोई प्यार का रिश्ता आपके मन पर प्रबल होता चला जाएगा, फिर भी किसी भी तरह के बढ़ते हुए तकरार से बचना होगा क्योंकि यह समय ऐसा है जिसमें अपनी सूझबूझ हर तरह से बनाये रखनी होगी. जनवरी से मार्च में और आगे चलकर जुलाई से नवम्बर में आप घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए हर तरह से समर्पित है और आपकी सूझबूझ और आपकी अच्छाई नजर भी आ रही है. आप अपनों की बात को समझना भी चाह रहे हैं और उनको हर तरह का सम्मान भी देना चाह रहे हैं. इसी चीज़ से ज़िन्दगी की खुशियाँ बनती हैं, पर अप्रैल से जून में और आगे चलकर दिसम्बर में आपके व्यवहार में कमी आ सकती है और किसी प्यार के रिश्ते को जो आप बढ़ावा देना चाह रहे हैं उसमें हो सकता है आपके अपनों का सहयोग न मिले और इस बात से आपको बहुत तकलीफ भी हो सकती है, फिर भी अपनी बात को कहते हुए अपनों के विचारों को भी समझना होगा और उनकी इच्छाओं के अनुरूप भी चलने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी का तालमेल बनाये रखने के लिए बेवजह की मुश्किलों को बढ़ावा देते चले जाने से भी बचना होगा. अपनी सूझबूझ भी बनाये रखें और आपसी तालमेल भी बनाये रखें, यही चीज़ आपकी हर तरह से मदद करेगी.

तुला (Libra) जनवरी से आप दोस्तों से जुड़े हुए हैं और उनसे हर तरह की खुशियाँ बनाये रखने में सक्षम हैं, फरवरी से आगे घर-परिवार की ओर आपकी प्राथमिकतायें नजर आ रही हैं और आप अपनों की हर तरह की जरूरतों को भी पूरा कर रहे हैं. आपकी अच्छाई इस रूप से भी बनी हुई है क्योंकि आपकी कोशिशें अच्छी हैं और आप अपने प्रयास में हर तरह की ईमानदारी बनाये हुए हैं. जनवरी में किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका ध्यान बहुत है पर फरवरी से आगे आप अपनों की बात को समझते हुए ज़िन्दगी के फैसले करना चाह रहे हैं. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के साथ-साथ ज़िन्दगी की ओर प्राथमिकताओं की ओर आपका ध्यान बना हुआ है और आपकी मेहनत नज़र आ रही है, पर अप्रैल से जून में आप इस मेहनत से हट रहे हैं और थोड़े से लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से रिश्तों की खुशियों को बनाये रखने में थोड़ी सी कमी आ सकती है और आपकी गलतियों की वजह से कोई तकरार की स्तिथि भी पैदा हो सकती है. दिसम्बर में भी आपको किसी ऐसी बात से बचना होगा जिसमें आपके खिलाफ कोई सवाल खड़े हों जिसका बुरा असर रिश्तों पर पड़ रहा हो. किसी भी बदलते हुए समय में अपनी कमियों और अपनी अच्छाईयों की ओर एक साथ नज़र दौड़ाने की जरूरत पड़ती है. रिश्तों को लेकर यह साल अच्छा है पर रिश्तों के प्रति सद्भावना बनाये रखना आपकी ज़िम्मेदारी है.

वृश्चिक (Scorpio) जनवरी में निजी जीवन की खुशियाँ बनाये रखने के लिए आप अच्छी बात कह रहे हैं और आपकी अच्छाई हर तरह से लोगों को समझ भी आ रही है. इसी वजह से कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी इच्छाओं को दर्शाए. फरवरी से आगे आपकी कोशिशों में इजाफा होगा और किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए आप तेज़ी से आगे बढना चाहेंगे. कोशिश करना अच्छी बात है पर अपने प्रबल होते हुए विचारों को थाम लेने की भी जरूरत पड़ेगी. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में आपकी अच्छाई हर तरह से बनी हुई है और कोई कमी नहीं है, पर अप्रैल से जून में आपकी ओर से बहुत सारी कमियां नजर आ रही हैं. हो सकता है कोई आप ऐसी बात कहें जो किसी को बुरी लगे जिसका असर रिश्तों पर भी पड़ता चला जाए, इसलिए बहुत सारी विनम्रता भी बनाये रखने की जरूरत है. रिश्तों को सहेजना और संभालना एक ऐसी कला है जिसे आपको सीखना ही पड़ेगा, उसका एक बड़ा कारण यह है की आप अपनी ही सच्चाई और ईमानदारी के चलते किसी को भी कोई बात कह जाते हैं जो शायद किसी को बुरी भी लगे, इसलिए अपने अंदर थोड़ा सा धैर्य बनाना भी होगा और वो धैर्य लोगों को दर्शाना भी होगा.

धनु (Sagittarius) आपकी अच्छाई और आपकी सूझबूझ इस रूप से नज़र आ रही है क्योंकि आप हर चीज़ को व्यवहारिकता के पैमाने से समझना चाह रहे हैं. इसी के चलते जनवरी में आप अपने दोस्तों को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे. फरवरी से आगे घर-परिवार में रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको अपने विचारों में लचीलापन लाना होगा और विनम्रता लानी होगी. किसी को भी कोई बात प्रबलता से कहते चले जाने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह की ग़लतफहमी से भी बचा जाया जा सके. अपनी बात को मनवाने के लिए किसी पर भी कोई अनुचित दबाव बनाते चले जाने से भी बचना होगा. जनवरी से मार्च में ऐसी सूझबूझ बनी रहेगी और जुलाई से नवम्बर में भी आप इस अच्छाई को बनाए रखने के प्रयास करते चले जाएंगे, लेकिन अप्रैल से जून में हो सकता है आपकी कही हुई बात का कोई औरमतलब निकाला जाए जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. अभी तो कोई प्यार का रिश्ता भी संभला हुआ है, पर अप्रैल से जून में उस रिश्ते पर भी असर आ सकता है और दिसम्बर में फिर आपको अपनी अच्छाई को साबित करने की जरूरत पड़ सकती है. कुल मिलाकर आने वाले साल में बहुत सारा धीरज बनाये रखने की जरूरत है.

मकर (Capricorn) जनवरी में आपकी गलतियों का समय अभी भी चल रहा है पर फरवरी से आपकी सूझबूझ में बढ़ोतरी हो सकती है और आपके विचारों में स्थिरता आ सकती है जो आपकी ज़िन्दगी को आगे बढाने में हर तरह से मदद करे. इसी वजह से आप अपने दोस्तों और भाई-बहनों को भी बेहतर तरीके से समझ पाएंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. पर अप्रैल से जून में आपकी कोशिशों में भी कमी आ सकती है और आपके व्यवहार में भी कुछ न कुछ ऐसा हो सकता है जो लोगों को परेशान करे और उसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़े, इसलिए अपनी बढती हुई और अनुचित इच्छाओं को थामे रखने की भी जरूरत पड़ेगी. दिसम्बर में भी सवाल आप ही के खिलाफ खड़े होंगे, इसलिए भी आपको अपनी अच्छाई बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. कुल मिलाकर पूरा साल कुछ ऐसा है जो आपके प्रबल होते हुए विचारों को दर्शा रहा है. ऐसा करने से मुश्किलें बढती ही है, अपनी बात जरूर कहें पर अपनों की बात को भी सुनने की और समझने की कोशिश कर लें. इस चीज़ का फायदा आप ही को मिलेगा.

कुम्भ (Aquarius) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव अच्छा है, पर घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनती हुई नज़र आ रही है. फरवरी मार्च में स्तिथि संतुलित होती हुई नजर आ रही है. अप्रैल से जून में आपकी अच्छाई में कमी आ सकती है और आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है. रिश्तों के प्रति कोई अनुचित बात कहते चले जाने से बचना होगा. जुलाई से नवम्बर में आप इस बात का एहसास कर पाएंगे की रिश्तों के प्रति अपनी ईमानदारी बनाये रखना ज्यादा जरूरी है और तब जाकर आप किसी बिखरते हुए रिश्ते को सँभालने की कोशिश भी करेंगे, दिसम्बर में फिर गलतियों भरा दौर है जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा. मुश्किलें हम सबके लिए आती हैं पर इस बात को समझ लें की आने वाला साल आपकी ओर से गलतियों को दर्शा रहा है, इसलिए कोई ऐसा कदम न उठायें जो आपको अपनों से दूर करता चला जाए. हर कमी भरे दौर में भी छुपी हुई बहुत सारी अछाईआं होती हैं, यह साल आपकी सूझ बूझ को इस रूप से दिखा रहा है की आप अपने दोस्तों और चाहने वालों के प्रति समर्पित रहें, खास कर जनवरी  से मार्च में और जुलाई से नवंबर में आप को इस प्रयास में सफलता मिलेगी, कोई प्यार का रिश्ता आपकी प्राथमिकता बना रहेगा, घर परिवार में भी अपनों को साथ लेके चलना होगा 


मीन (Pisces) रिश्तों से जुड़ी खुशियों को बनाये रखने के लिए आप हर तरह से समर्पित है और ऐसा तालमेल बनाये हुए हैं जिसमें आप अपनी प्राथमिकताओं को भी भलीभांति समझ सकें. काम की व्यस्तता से अपनों के लिए समय निकालना भी बहुत बड़ी बात होती है. जनवरी में आप घर-परिवार में अपनों को समझ पा रहे हैं और फरवरी से आगे अपने दोस्तों से भी जुड़ रहे हैं और किसी प्यार के रिश्ते को भी बढ़ावा देते चले जा रहे हैं. जनवरी से मार्च में और जुलाई से नवम्बर में आपकी यह अच्छाई भरपूर बनी रहे ऐसा सुंदर संयोग बना हुआ है, पर अप्रैल से जून में आपकी ओर से कमियां भी नज़र आ रही हैं, इस दौरान आप घर-परिवार में रिश्तों के प्रति लापरवाह होते चले जा रहे हैं और किसी प्यार के रिश्ते के प्रति गलतियों के दौर से गुजर रहे हैं जिसका बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर पड़ सकता है. दिसम्बर में फिर इसी तरह की परेशानियाँ हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है. कुल मिलाकर यह साल आपके रिश्तों की ओर बहुत सारा उतार-चढ़ाव दिखा रहा है, खासकर अप्रैल से जून में और दिसम्बर में अपनी ओर से कोई गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.