Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, December 22, 2019

Sunday 22nd December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 दिसम्बर 2019 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है दोपहर 03 बजकर 22 मिनट तक और उसके बाद द्वादशी तिथि है.
स्वाती नक्षत्र है शाम 06 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में.
आज सफला एकादशी है. सायन पद्धति के अनुसार आज सूर्य मकर राशी में प्रवेश कर रहे हैं और उत्तरायण का प्रारम्भ हो रहा है सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर इसलिए आज अयन दिन है.

मेष (Aries) जिन लोगों पे आप भरोसा नहीं कर रहें उन्हीं से आपको काम पड़ सकता है इसलिए रिश्तों को बिगाड़के कुछ हासिल होने वाला नहीं. लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी और यह दर्शाना भी होगा कि आप उनके प्रति हर तरह से समर्पित हैं.
क्या करें –रिश्तों का तालमेल बनाए रखने की बहुत अहमियत होती है इसलिए जिंदगी में कुछ करने और पाने  के लिए भी आपसी सहयोग की जरूरत पड़ती है. लोगों से जुड़े रहने के लिए आपके विचार अच्छे हैं पर मन में बिठाई हुई घबराहट को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें –कामकाज के प्रति आप जो कुछ भी करना चाह रहे हैं उसे भली-भाँति अंजाम दिया जा सकता है क्योंकि जिस भी काम से जुड़े हुए है, उसमें आपका प्रदर्शन नजर आ रहा है. अपनी मेहनत को सही दिशा दे लें ताकि रोजमर्रा की रूकावटें आपको परेशान न करती चली जाएं.
इस सप्ताह में खास मेष राशी वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी कि भरोसा बनाए रखने की आदत डालनी होगी. भरोसा सिर्फ रिश्तों के प्रति नहीं होता अपनी कोशिशों और अपनी क्षमताओं के प्रति भी होता है. अपने दम पे किया गया कोई प्रयास भी सफलता देता है इसलिए खुद पे भरोसा तो करना ही पड़ेगा.

वृषभ (Taurus) जरा सी गलतफहमी आपकी कोशिशों को बर्बाद कर सकती है और आपके लिए नुकसान की स्थिति पैदा कर सकती है इसलिए बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा और बहुत सारी विनम्रता भी अपनानी होगी  ताकि आपकी कही हुई बात का कोई और मतलब न निकाला जा सके.
क्या करें –आप लोगों की हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर वो प्रयास भी बेकार जा रहा है क्योंकि लोग आपको पूरी तरह से समझने में असमर्थ हैं. रिश्तों के प्रति अपनी ईमानदारी बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी है ताकि संबंधों को सुधारा जा सके.
क्या न करें –किसी भी तकरार का असर जिंदगी की और चीजों पर न पड़ने दें. किसी ऐसे व्यक्ति को नाराज न करें जो आपकी जिंदगी में बहुत अहम भूमिका निभा सकता है.

मिथुन (Gemini) किसी पे भी भरोसा न करना एक आदत सी बन जाती है और इस चीज का बुरा असर रिश्तों पर भी पड़ सकता है. किसी प्यार के रिश्ते के प्रति आप अच्छा सोचते है पर वो बात नहीं बन पा रही जिसकी की जरूरत है.
क्या करें –अपने व्यवहार में बहुत सारा सुधार लाने की जरूरत है क्योंकि हर एक की आलोचना करते चले जाना भी एक आदत सी बन जाती है जिसके चलते अच्छे-भले रिश्तों पर भी असर आ सकता है.
क्या न करें किसी नए रास्ते पर चलने की इस समयकोशिश बिल्कुल न करें और ऐसा करके अपने लिए मुश्किलें न बढ़ाते चले जाए. कोई भी ऐसा प्रयास जो रिश्तों को कमजोर करता चला जा रहा है वो इस समय ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) घर-परिवार का सुख बनाए रखने का प्रयास हो सकता है आपके मन में और अगर कोई आपसे बहुत दूर है तो उसके प्रति भी आपकी इच्छाएं जागृत हो सकती हैं. बढ़ती हुई इच्छाओं की वजह से ही मन में असंतोष पैदा होता है जिसे संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या करें –जिंदगी की खुशियां इस बात पर निर्भर करेंगी कि कामकाज के प्रति आप कितनी तवज्जोह दे पाते हैं. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं, उसमें अपनी लगन बनी रहेगी तो रिश्तों को संभालना और संवारना भी आसान होता चला जाएगा. जिंदगी आपको बहुत सारे ऐसे मौके दे रही है जो आप अपनी इन अच्छाइयों को संवार लें.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से आपके ऊपर कई तरह के दबाव बन सकते हैं पर किसी से भी मनमुटाव पैदा करते चले जाना ठीक नहीं. अपनी आर्थिक स्थिति का आंकलने करने में कोई गलती करते चले जाना भी ठीक नहीं.

सिंह (Leo) आपकी कोशिशें अच्छी हैं पर वो कोशिशें किसी को भी नजर नहीं आ रहीं. कामकाज के क्षेत्र में भी आप लोगों की अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर पा रहें.
क्या करें –जिंदगी में कोई भी अच्छा समय वो है जो आपसे मेहनत करवाए और आपको अपनी उपलब्धियों की ओर ले जाए. खुश रहना भी बहुत बड़ी बात है, लोगों से तालमेल बना रहे तभी जिंदगी में खुशी मिलती है.  यह समय आपके हर तरह के ऐसे प्रयास को बढ़ावा दे रहा है. अपनों के करीब आने से बहुत सारी चीजें संभाली भी जा सकती  है.
क्या न करें –जिंदगी में सुख और सुकून पाने के चलते अपने कामकाज से जुड़ी कोशिशों को कम करते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि ऐसा करने से लोगों से तकरार की स्थिति पैदा हो सकती है. वैसे भी अपनी प्राथमिकता को न समझना इंसान की सबसे बड़ी गलती होती है.

कन्या (Virgo) आप सिर्फ लाभ का सोच रहे हैं पर काम के प्रति आपका मन हटता चला जा रहा है, यही वजह है कि पैसे से जुड़े फैसलों में भी आपकी ओर से गलती हो सकती है.
क्या करें –इंसान जिंदगी में नियमित रहे तो बहुत सारी गलतियां भी संभल जाती हैं. अपनी लगन और अपनी ईमानदारी बनाए रखने से भी इंसान अपने सपनों को साकार कर सकता है इसलिए पैसे से हटके सोचना भी कभी-कभी बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है.
क्या न करें –किसी प्यार के रिश्ते को इतना भी ज्यादा बढ़ावा न दें कि घर-परिवार की खुशियों में कमी आनी शुरू हो जाए. सबकुछ ठीक से चल रहा है पर किसी भी एक विचार को जरूरत से ज्यादा रफ्तार देते चले जाना  भी इस समय ठीक नहीं है.

तुला (Libra) बहुत सारी ऐसी इच्छाएं हैं आपके मन में जिन्हें पूरा करने का आप प्रयत्न कर रहे हैंपर आपको लगता है कि हालात आपके अनुकूल नहीं हैं जबकि ध्यानपूर्वक सोचा जाए तो इस समय आपके लिए किसी भी  तरह की कमी नहीं है. काम के प्रति आपका समर्पण अच्छा है और लोगों का साथ भी मिला हुआ है.  
क्या करें –अगर किसी नए रास्ते पे चलना है तो अपनेपैसे को भी बचा के चलना होगातब जाके आप अपने लिए सुख और सुकून की स्थिति बना पाएंगे. रोजमर्रा की बहस से भी बचने की जरूरत पड़ेगी. खुद को सही साबित करने के प्रयास में भी लोगों से उलझते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –निजी जीवन के हालात सुखद हैं पर निजीजीवन में पैसे सेजुड़े मुद्दौ को बहुत ज्यादा बिगाड़ते न चले जाएं. रिश्तों की अच्छाई तभी बन पाएगीजब आप लोगों को भी उसी भरोसे की नजर से देखेंगे इसलिए  अपनी मुश्किलों को बढ़ावा न देते चले जाएं. 

वृश्चिक (Scorpio) बहुत दूर का सोचेंगे तोमन उचाट होता चला जाएगा और परेशानियां ज्यादा नजर आएंगी इसलिए जिंदगी में बहुत सारी चीजों को कबूल कर के एक-एक कदम आगे बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी. पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात की जरूरत से ज्यादा चिंता करते चले जाना वाजिब नहीं. 
क्या करें –कुछ हद तक गलतियों भरा समय है और दूर स्थान का सोच के आप कोई बड़ा जोखिम उठाते चले जाएं, इस चीज से बच के चलने की भी जरूरत है.वैसे भी कोई बड़ा फैसला करने के लिए थोड़ा सा रूक जाएं, आपके हित में होगा.
क्या न करें –किसी यात्रा से जुड़ी योजना जरूर बनाएं पर फिलहाल उसमें अपना पैसा न लगाएं क्योंकि किसी भीतरह की उत्सुकता को बढ़ा के अपने फैसले करते चले जाना इस समय ठीक नहीं.

धनु (Sagittarius) अचानक लाभदायक परिस्थितियां उभर सकती हैं जिसमें आपकी मेहनत भी जुड़ी हुई है पर आपको इस बात का भरोसा नहीं हो पा रहा कि क्या यह सबकुछ संभव हो पाएगा, उस भरोसे को बनाने के लिए थोड़ा सा तो धैर्य रखना पड़ेगा और समय के साथ वो सारी परतें खुलती चली जाएगी, जो आपके भरोसे को बहाल कर दे.
क्या करें –कामकाज में स्थिरता बनाए रखें और अपने पैसे को जरूरत से ज्यादा कहीं लगाते चले जाने से भी बचें. किसी प्यार के रिश्ते को संभालने के लिए भी मुश्किल समय है उस और भी थोड़ा सा वक्त लगा लें.
क्या न करें –अपनी मधुरता बनाए रखने से आप लोगों का दिल जीत सकते हैं, यह आपकी अच्छाई है जो इस समय उभर कर आ रही है जिसे अपनों के प्रति बनाए रखने की भी जरूरत है पर ऐसे में लोगों पे कोई दबाव बनाते चले जाना या अपनी बात मनवाते चले जाना भी ठीक नहीं. 

मकर (Capricorn) कामकाज की स्थिति सिर्फ इसलिए ठीक है क्योंकि उसमें आपकी लगन बनी हुई है पर बहुत सारी परिस्थितियां चुनौती भरी हैं क्योंकि गलतफहमी पैदा हो सकती है और कोई बहस आपका नुकसान भी कर सकती है इसलिए लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों को भी भली-भाँति समझने की जरूरत है.  
क्या करें –जिंदगी की स्थिरता बनाए रखने के लिए आपको अपनों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी और थोड़ा सा प्रयास बनाए रखने से आपकी निजी जीवन की खुशियां भी बनी रहेंगी. धन आगमन ठीक है पर अपनी बचत पर एक नजर रखनी पड़ेगी.
क्या न करें–हो सकता है कोई आपको पसंद कर रहा हो और आपकी ओर अपने कदम आगे बढ़ा रहा हो पर फिलहाल किसी ऐसे रिश्ते को बढ़ावा न दें क्योंकि परिस्थितिवश अभी आप किसी ऐसे रिश्ते के लिए तैयार नहीं.

कुंभ (Aquarius) कामकाज को बनाए रखने के लिए बहुत सारा धैर्य भी बनाए रखना होगा और कामकाज में अपने प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए भी बहुत सारा भरोसा बनाए रखने की कोशिश करनी होगी, यह सबकुछ समय के साथ और अपनी लगन से ही संभव हो पाएगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें –काम के प्रति आपकी मेहनत नजर आ रही है पर मन का भटकाव बहुत ज्यादा हैजिसकी वजह से आपकी एकाग्रता में कमी हो सकती है इसलिए अपने भटकते हुए मन को काबू में लाने की कोशिश करनी होगी. जिंदगी ने आपको बहुत कुछ दिया है, इस बात पे गौर करने से भी आपका धैर्य लोट आएगा.
क्या न करें –किसी ऐसे स्थान परिवर्तन का न  सोचें जो सिर्फ आपके पैसे को लगा रहा हो या आपकी परेशानियों को बढ़ा रहा हो इसलिए कोई ऐसा बड़ा खतरा भी मोल न लें जिसकी इस समय कोई जरूरत नहीं.  

मीन (Pisces) अगर किसी प्यार के रिश्ते में कोई गिरावट आएगी तो उसमें कोई न कोई आपकी भी गलती होगी क्योंकि आपके प्रबल होते हुए विचार भी रिश्तों को आपसे दूर कर सकते हैं पर अपनी विनम्रता बनाए रखने से उन्हीं रिश्तों को संभाला भी जा सकता है.
क्या करें –सिर्फ तकदीर के भरोसे चलने से नुकसान हो सकता है इसलिए अपनी अच्छाइयों और अपनी कमियों का आंकलन भी साथ ही साथ करना पड़ेगा. अपने पैसे को जरूरत से ज्यादा कहीं लगाते चले जाने से या फंसाते चले जाने से भी बचना होगा ताकि आपकी आर्थिक स्थिति संभली रहे और आप भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए जागरूक रहें.

क्या न करें –अपनी कोशिशों से अपनी आर्थिक स्थिति को बनाया रखा जा सकता है इसलिए कोई कमी भी नहीं है. वैसे यह समय कुछ ऐसा है जिसमें अपनी कोशिशों को सही दिशा दे लें ताकि कोई भी अच्छा मौका आपके हाथ से निकल न जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.