Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, December 23, 2019

Monday 23rd December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 23 दिसम्बर 2019 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है दोपहर 01 बजकर 42 मिनट तक और उसके बाद त्रयोदशी तिथि है.
विशाखा नक्षत्र है शाम 05 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशी में और चंद्रमा वृश्चिक राशी में प्रवेश करेंगे दोपहर 11 बजकर 52 मिनट पर.
आज प्रदोष व्रत है और अयन शूल है.

मेष (Aries) जिंदगी का भरोसा बढ़ता हुआ नजर आ रहा है क्योंकि तकदीर आपका साथ दे रही है और जो चीजें पहले दबी हुई थी, अब उनके भी उभर जाने का समय आ रहा है. जब लाभ की स्थिति बनी हुई हो तो  बढ़े हुए खर्चे भी बुरे नहीं लगते.
क्या करें – लोग आपकी सफलता में भागीदार बनना चाह रहे हैं और उनके सहयोग से आपके कामकाज की अच्छाई उभर कर आए, ऐसा बहुत हद तक संभव है. अगर आप किसी कारोबार में पैसा लगाना चाह रहे हैं तो  यह समय आपकी मदद कर सकता है. 
क्या न करें – हर छोटी बात को लेके परेशान न होते चले जाएं इसलिए ऐसा नजरिया न अपनाएं जिसमें आप अपनी मुश्किलों को खुद ही बुलावा देते चले जाएं. सेहत से जुड़ी कोई लापरवाही करना भी इस समय ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) आपकी मानसिकता बिगड़ेगी तो आपको छोटी समस्याएं भी बड़ी लगनी शुरू हो जाएंगी और इस वजह से कामकाज से जुड़े दबाव बढ़ जाएंगे. मुश्किल इस वजह से भी है क्योंकि इन्हीं चीजों का बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर भी पड़ सकता है जिसे संभाले रखने की भी साथ ही साथ आपको कोशिश करनी होगी. पैसे से जुड़ा फैसला बहुत ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –आपके लिए अच्छी बात यह है कि आपका भरोसा फिर भी जगा हुआ है. बहुतसारी चुनौतियों के बावजूद आपने अपने नजरिए को सकारात्मक बनाने की कोशिश की है. इसी अच्छाई के चलते आप अपने प्रदर्शन को बनाए रखने में कामयाब हो सकते हैं.
क्या न करें –किसी भी यात्रा या परिवर्तन का विचार इस समय बिल्कुल न बनाएं क्योंकि उसमें छुपा हुआ कोई न कोई नुकसान हो सकता है. वैसे भी अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को बढ़ाते चले ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) कामकाज के क्षेत्र में आपके साथी-सहयोगी आपकी मदद कर सकते हैं पर घर-परिवार में रिश्तों को संभालने के लिए आपको वक्त निकालना होगा और उनके प्रति सजग रहना होगा. हर चीज को कमी की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते की ओर झुकाव बनाते चले जाना से नुकसान भी हो सकता है और आपकी उम्मीदें पूरी होने में कोई न कोई कमी रह जाए, ऐसा बहुत हद तक संभव है पर सबसे ज्यादा जरूरत यह है कि अपने नुकसान पे भी एक नजर रखी जाए. कभी-कभी जिंदगी में मुश्किलें दबे पाँव भी आ जाती हैं.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक हो सकती है पर पैसे के लेन-देन में किसी भी तरह की गलती कर जाना ठीक नहीं. किसी गलतफहमी की वजह से भी ऐसी परिस्थितियां उभर सकती हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाएं. भरोसा भी उतना ही करें जो किसी आपके किसी नुकसान का कारण न बन जाए.
आज के दिन में खास मिथुन राशी वालों के आज के दिन में खास यह है जी कि अपने आस-पास के लोगों  की अच्छाई को समझें और उसी अच्छाई के अनुरूप अपने विचारों को ढालने की भी कोशिश कर लें. जिंदगी की चुनौतियों के बावजूद अपने कामकाज की स्थिति को बढ़ावा दिया जा सकता है जिसमें लोगों का सकारात्मक योगदान आपकी जिंदगी को बदलने में मदद करता चला जाए. 

कर्क (Cancer)किसी एक व्यक्ति की मदद करेंगे तो कोई दूसरा व्यक्ति नाराज हो जाएगा और आपके लिए कोई अच्छाई बनेगी तो किसी और के मन में यह इच्छा जगेगी, जिंदगी में इस तरह के उतार-चढ़ाव तो बने ही रहेंगे. आपको भी इस समय ऐसी ही परिस्थितियों से जूझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –लोग कुछ भी कहें पर लोगों के प्रति तालमेल बनाए रखना इस समय बहुत जरूरी होगा. आपसी सहयोग और सद्भावना से जिंदगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है, ऐसी अच्छाई इस समय अपने लिए बनानी होगी. अपनी आमदनी का कुछ अंश अपनी बचत की ओर लगाने की भी कोशिश करनी होगी. 
क्या न करें –निजी जीवन का सुख बनाए रखने के लिए अपनी ओर से कोई कमी न रखें. अगर किसी से विचार नहीं मिल रहें तो इस बात को लेके भी किसी बात को बिगड़ने न दें. जिंदगी में मुश्किलें बनी रहेंगी पर ऐसे में अपनी अच्छाई को लोगों के प्रति कम कर लेना भी ठीक नहीं है. 

सिंह (Leo) आपकी मेहनत और आपकी कोशिशों पर बहुत सारा दबाव आ सकता है पर खुद को साबित करने के लिए आपको जिंदगी की सही दिशा बनानी ही पड़ेगी, तब जाके आपकी क्षमताओं में और आपके प्रदर्शन में निखार आएगा.   
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में प्रतियोगिता की भावना रखने से ही बड़ी सफलता प्राप्त हो पाएगी और उसके लिए आपको कुछ नया सीखने की भी कोशिश करनी होगी ताकि आप लोगों से दो कदम आगे रहने के प्रयास में सफल हो सकें और यह प्रयास आपको लगातार करना होगा.
क्या न करें –मन में कोई ऐसी उत्तेजना न बढ़ाएं जिसमें आप तकदीर को आजमाना शुरू कर दें और अपने लिए कोई खतरा मोल ले लें. किसी परिवर्तन का विचार बनाके आप अपनी जिंदगी की खुशियों को भी व्यर्थ में कम न करते चले जाएं.

कन्या (Virgo) जिन्दगी का सुख और सुकून बना रहे, यह सबसे बड़ी बात है. उसमें थोड़ी सी आपकी मेहनत भी लगी रहे और थोड़ा सा तकदीर का योगदान भी बना रहे, तो जिंदगी की तस्वीर पूरी हो जाती है. निजी जीवन में अपनों से खुशियां पाने का समय है.   
क्या करें –कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जो आपके ज्ञान में वृद्धि करें और आपकी क्षमताओं को बढ़ाएं, इसमें हालात भी आपकी हर तरह से मदद करेंगे और सबकुछ ठीक होता चला जाएगा, ऐसा भरोसा बनाए रखने की भी जरूरत है. 
क्या न करें –धन लाभ की कोई ऐसी उम्मीद न लगाएं जो रातोंरात आपको समृद्धि की ओर ले जाए इसलिए कुछ भी पाने के लिए अपने प्रयास लगातार बनाए रखें ताकि किसी भी वजह से आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

तुला (Libra) कामकाज के प्रति आपका भरोसा इस रूप से जग रहा है कि आप अपनी मेहनत से बड़ी सफलता  प्राप्त कर सकें और आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि भी बढ़ सके. अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जो आने वाले समय में आपकोबड़ी तरक्की दे पाएं इसलिए उस नए रास्ते पर चलने से फायदा हो सकता है.
क्या करें –अपनों के प्रति अपना योगदान तन, मन, धन से बनाए रखने की कोशिश करनी होगी, जिंदगी में जब भी इस तरह की अच्छाई बनती है तो उसका अच्छा असर बहुत दूर तक मिलता चला जाता है. कामकाज के प्रति आपकी तन्मयता आपको बड़ी उपलब्धियों से रूबरू करा सकती है.
क्या न करें –कामकाज लेके आपके सामने कई अच्छे मौके हैं पर किसी ऐसे विकल्प के पीछे न भागें जिसमें सिर्फ आपका पैसा लग रहा हो या कोई ऐसा रास्ता न टटोलें जिसमें आपको सिर्फ तकदीर के भरोसे चलना पड़ रहा हो.

वृश्चिक (Scorpio) आप बहुत दूर का सोच रहे हैं पर उस विचार के पीछे कोई बड़ा लाभ भी छुपा हुआ हो सकता है. कोई यात्रा या बदलाव भी आपके जेहन पे भरपूर छाया हुआ है.
क्या करें –जो भी योजना बनाएं उसमें इस बात को जरूर शामिल करें कि उसमें आपकी लगन बनी रहे याआपकी मेहनत बनी रहे. कामकाज छोड़ के सेवा निवृत्त होने का विचार बनाते चले जाने से बचना होगा, तभी लोग आपको पूरा सहयोग दे पाएंगे.
क्या न करें –सेहत को नजरअंदाज बिल्कुल न करें. खान-पान को लेके कोई ऐसी लापरवाही भी न बरतें जिसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता चला जाए.  

धनु (Sagittarius) धन लाभ भी बना है और आपका भरोसा भी जगा हुआ है पर ऐसे में आपके बढ़ते हुए खर्चो का इशारा भी मिल रहा है. अगर कामकाज की स्थिरता बनी रहे तो फिर चिंता करने की कोई बात नहीं क्योंकि काम से लाभ का रास्ता बनाए रखना भी आसान होगा. 
क्या करें –पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से लेने होंगे जिसमें आप अपनी बचत को बढ़ावा दे सकें और ऐसा करते हुए आप किसी नए निवेश का भी सोच सकें क्योंकि यही चीज आपकी खुशियों को बनाए रखने में मदद करेगी. 
क्या न करें –कोई भी ऐसा विचार न बनाएं जो आपके कामकाज के प्रति आपकी लगन को कम कर दे. लोगों की किसी ऐसी बातों में भी न आएं जो आपको गुमराह करती चली जाए.

मकर (Capricorn) बढ़ते हुए खर्चो का असर यह हो सकता है कि आपकी मुश्किलें बढ़ी रहें, यह और बात है कि काम के प्रति आपकी लगन अच्छी है जिसकी वजह से आप अपनी जिंदगी की स्थिरता बनाए हुए है और यह भी बहुत बड़ी बात है.      
क्या करें – बदलते हुए समय में जिंदगी को नए नजरिए से देखना होगा पर अब आप अपने प्रदर्शन में कितना बढ़ावा दे पाएं, ऐसा विचार बनाना होगा क्योंकि आपकी जिंदगी की खुशियां इन्हीं बातों पर निर्भर करेंगी.
क्या न करें पारिवारिक रिश्तों का तालमेल बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें खासकर छोटी-छोटी बातों को लेके कोई ऐसा मतभेद न बढ़ाएं जो किसी गलतफहमी की वजह से बढ़ रहा हो इसलिए पारदर्शिता भी बनाए रखें और नुकसान से भी बच के निकल जाएं. कुछ भी ऐसा न करें कि आपसे वरिष्ठ लोग आपके खिलाफ होते चले जाएं.

कुंभ (Aquarius) आर्थिक स्थिति भी ठीक है और लोगों के सहयोग से भी आपको हर तरह की मदद मिल रही है. अपनी बचत को बढ़ाने के लिए भी आपके प्रयास कारगर हो सकते हैं, ऐसा करते हुए जरूरी नहीं है कि आपको कोई बड़ा परिवर्तन करना पड़े.
क्या करें –जिंदगी की खुशियां कई रूप से बन पाएंगी जिसमें अपनों का साथ और सहयोग भी बनाए रखना बहुत जरूरी होगा. अपनी कोशिशों को भी इस रूप से बढ़ावा देना होगा जो आपकी क्षमताओं को निखारें. 
क्या न करें –कोई ऐसा परिवर्तन न करें जो आप अपने अच्छे भले हालात को किसी जोखिम में डालते चले जाएं इसलिए कोई ऐसा विचार भी न बनाएं जो आपको अपनों से दूर ले जाए. जिंदगी में कुछ भी पाने के लिए बहुत कुछ करना पड़ता है इसलिए जल्दबाजी में और बिना सूझबूझ से फैसले बिल्कुल न लें.

मीन (Pisces) जो सफलता आपको अपनी लगन से मिल सकती है वो किसी भी तरह के चमत्कार से नहीं मिल सकती इसलिए किसी भी बात को लेके अपने मन को भटकाते चले जाना ठीक नहीं है. 
क्या करें –लाभ से जुड़े कई तरह के साधन बने हुए हैं और पैसे को कहीं लगाने की भी कई तरह की योजनाएं हैं आपके सामने पर पीठ पीछे क्या हो रहा है, ऐसी हर स्थिति को भली-भाँति समझने की भी जरूरत है. अपने हित को पहचानते हुए ही आपको ऐसा करना होगा.

क्या न करें –भावुकता के चलते कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके पैसे को कहीं फंसाता चला जाए इसलिए लोगों की बातों में आके कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.