Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, December 17, 2019

Tuesday 17th December 2019, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 दिसम्बर 2019 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
पौष मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है देर रात 01 बजकर 37 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
मघा नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद पूर्वा फाल्गुणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में.
आज भद्रा है देर रात 01 बजकर 37 मिनट से और गंडमूल समाप्त हो रहे हैं देर रात 01 बजकर 26 मिनट पर.

मेष (Aries) बदलता हुआ समय है इसलिए रिश्तों को लेके मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. क्या जो बहुत अच्छा लग रहा है वो उतना अच्छा संभव हो पाएगा या कोई उसके पीछे छुपा हुआ ऐसा अटपटापन है जो आपको परेशान करता चला जाएगा, इस तरह की चिंताओं से आप घिरे हुए हैं जबकि सच्चाई यह है कि बहुत सारी चीजें अब आपके हित में बनती चली जा रही हैं और जो पहले मुश्किलें थीं अब वो भी दूर होने को हैं.
क्या करें –हालात सुधर रहे हैं और अपनों का साथ मिल रहा है. घर-परिवार की खुशियों को फिर से बहाल करने का समय है. मन में भरोसा बनाए रखें आप बहुत कुछ हासिल कर पाएंगे, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें –अपने काम या कारोबार को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे अच्छे विचार हैं आपके मन में. तकदीर ने भी आपके हित में करवट ले ली है इसलिए अपने मन में कोई ऐसा असंतोष न बिठाते चले जाएं जिससे कोई लाभ होने वाला नहीं पर किसी गलतफहमी की वजह से कोई आप ऐसा कदम न उठा लें जो आपके नुकसान का कारण बन जाए.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में आप अपनों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपसी रंजिशों का कारण बना हुआ है. आपने अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन किए हैं और उसका फल मिलना भी शुरू हो गया हुआ है पर फिर भी लोगों की नाराजगियां बनी हुई हैं.
क्या करें –बहुत सारी गलतियां हम अपनी लापरवाही की वजह से करते हैं, उन गलतियों को तो आपने संभाल लिया है पर परिस्थितियां अभी भी चुनौती भरी बनी हुई है जिसकी वजह से लोग आपको समझने में अभी भी शायद थोड़ा और वक्त और लगाएं. अपनी मुश्किलों को भली-भाँति समझने से भी आधी जंग जीती जा सकती है और उसका समाधान ढूंढा जा सकता है.
क्या न करें –किसी निवेश का फिलहाल बिल्कुल न सोचें क्योंकि यह समय कुछ ऐसा है जिसमें या तो आपका पैसा लगता चला जाए या आपका पैसा फंसता चला जाए इसलिए अपने अच्छे भले हालात को उन चुनौतियों की वजह से कमजोर न पड़ने दें. अगर लोगों के विचार बहुत ज्यादा प्रबल होते चले जा रहे हैं तो इस समय उनसे उलझते चले जाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) कुछ समय से आपकी कोशिशें मध्यम पड़ी हुई थी, अब ऐसा समय बनता चला जा रहा है जो आपकी मेहनत को जगाए और आपको लोगों से जोड़े ताकि आप अपने काम और कारोबार में वृद्धि कर सकें. बहुत सारी चीजों को नई नजर से देखने से फायदा भी हो सकता है.
क्या करें –अपनी मेहनत को इस रूप से इस्तेमाल करना होगा जो लोग उसे समझ पाएं और आपकी सफलता में योगदान दे पाएं, ऐसा करते हुए आपको अपने आलोचनात्मक होते हुए रवैये को भी बदलने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं, उन्हें संभालने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें, इस वजह से अपने प्रदर्शन पर भी थोड़ा सा काम कर लें. कुछ सीखने के प्रयास में और अपनी योग्यताओं को बढ़ाने के प्रयास में अपनी ओर से कमी रखना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) गलतफहमी भरा समय है, आपकी अच्छी कही बात भी मुश्किलों का कारण बन सकती है और आपकी चुनौतियों को बढ़ा सकती है. वैसे भी लोग इस समय आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहें.
क्या करें –अपने पैसे की स्थिति का सही आंकलन करना और उसे संभाले रखना बहुत जरूरी है इसलिए पैसे के लेन-देन में बहुत सारी सतर्कता बरतनी होगी.अगर आपको आसानी से पैसा मिल रहा है तो उस बात की तह तक भी जाना होगा ताकि अपनी बढ़ती हुई चुनौतियों को समय रहते संभाला जा सके.
क्या न करें –तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कोई बड़ा खेल न खेलें पर ऐसा करते हुए आप लोगोंको भी खुद से नाराज न करते चले जाएं. कई बार अंजाने में भी ऐसी परिस्थितियां बन जाती हैंजिसपे हमारा वश नहीं चलता.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते की अच्छाई पहले से बनी हुई है पर आप उस ओर समय नहीं लगा पा रहे थे, अब आपकी ओर से वो अच्छाई बन रही है लेकिन मन में बहुत सारा असमंजस भी है कि आपका रास्ता सही है या आपको उसे बदल लेना चाहिए.
क्या करें –चाहेपढ़ाई-लिखाई हो या रिश्तों से जुड़ा हुआ सुकून हो, कुछ भी पाने के लिए संघर्ष तो करना ही पड़ेगा और इस  समय वही आपकी प्राथमिकता का क्षेत्र भी है. किसी भी विचार को बढ़ावा देने के लिए मन में भरोसा बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें –रिश्तों की अच्छी-भली स्थिति के पीछे भी बहुत कुछ ऐसा है जिसे समझने की जरूरत पड़ सकती है इसलिए यह न सोचते चले जाएं कि सबकुछ ठीक है. रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के प्रयास में अपनी ओर किसी भी तरह की कमी न आने दें.

कन्या (Virgo) मन उचाट है इसीलिए आप लोगों से किनारा करना चाह रहे हैं जबकि थोड़ा सा भरोसा जगाके आप अपनी जिंदगी की खुशियोंको बनाए रख सकते हैं, अपनी मानसिकता को और अपने नजरिए को इस वजह से बदल लेने की भी जरूरत है.
क्या करें –अपनों के करीब आने का समय है और जो पहले दूरियां रही हैं उन्हें भी नजदीकियों में परिवर्तित किया जा सकता है. आपकी अच्छाई हर रूप से बनी हुई है जो आपसे मेहनत भी करवाएं और लोगों का दिल जीतने में आपको हर तरह से मदद भी करती चली जाए.
क्या न करें –लोगों से किसी भी तरह का विचारों का मतभेद बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है. अगर लोग आप पे किसी भी तरह का दबाव बना रहे हैं तो भी इस बात की तह तक जाएं कि हो सकता है वो लोग आपके फायदा का ही सोच रहे हैं. अपने मन में हर बात को लेके उलझन पैदा करते चले जाना ठीक नहीं होता.

तुला (Libra) आर्थिक स्थिति ठीक है पर आपको लगता है कि उसे बेहतर किया जा सकता है और अब तो आपकी प्रेरणा भी उसी रूप से जग रही है कि आप अपने दम पर बहुत कुछ हासिल करने की कोशिश कर लें. अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को हटा देने से भी फायदा हो सकता है.
क्या करें –घर-परिवार में अपनों के प्रति समर्पित रहना होगा और साथ ही साथ अपने दोस्तों और चाहने वालों की बात को भी समझते हुए चलना होगा. आपके जिंदगी में लोगों की भूमिका अच्छी रही है और अब का समय उस अच्छाई को और ज्यादा बढ़ाने की कोशिश कर रहा है, इसका भी फायदा उठा लेना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –अपनी कोशिशों को अपने भरोसे के साथ बढ़ाया जा सकता है. आप सही भी हो तो भी लोगों पे कोई ऐसा दबाव न बनाएं कि लोगों से उलझन पैदा होती चली जाए. खुद कोसही साबित करने के प्रयास में लोगों से तकरार की स्थिति बनाते चले जाना भी ठीक नहीं. 

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज को लेके भाग्यशाली परिस्थितियां उभर रही हैं. बदलता  हुआ  समय है इसलिए काम से लाभ भी बेहतर होता हुआ चला जा रहा है पर आप पूरी तरह से संतुष्ट फिर भी नहीं हैं. वर्षों की मेहनत का फल एक दिन में नहीं पाया जा सकता, उसके लिए लगातार जूझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें –कामकाज की स्थिति ऐसी बन रही है जिसके चलते आपको लगातार लाभ मिलता चला जाए और आपकी आर्थिक सुख-समृद्धि में भी इजाफा होता चला जाए, इसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आप किसी यात्रा या बदलाव के विचार को लेके बहुत ज्यादा प्रेरित हैं और सफलता के नए आयाम छूना चाह रहे हैं.
क्या न करें –अपने ज्ञान में वृद्धि करके आप अपने भविष्य को बना सकते हैं पर आप हालात को लेके अभी भी पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है इसलिए आपके कदम सही दिशा में नहीं पड़ रहें और यही इस समय की सबसे बड़ी परेशानी है. 

धनु (Sagittarius) आपने अपने मन को बहुत समझाया है और नकारात्मक विचारों को दूर करने की कोशिश की है, शायद इसी चीज का अच्छा फल यह है कि हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. आपका भरोसा भी जग रहा है और उस भरोसे के चलते आपकी आर्थिक स्थिति भी ठीक-ठाक बनी हुई है.
क्या करें –कई तरह के अच्छे योग हैं जो आपकी सफलता को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. कई तरह की अच्छी संभावनाएं भी हैं जो आपके लिए खुलती चली जा रही हैं. हर पहलू पे नजर रखते हुए अपने कदम आगे बढ़ाएंगे तो सपनों को साकार आसान हो जाएगा.
क्या न करें –घर-परिवार की जो खुशियां बनी हुई हैं उन्हें किसी परिवर्तन की वजह से कम न करते चले जाएं इसलिए कामकाज से जुड़े हालात को भली-भाँति समझें ताकि स्थिरता बनाए रखी जा सके. हर चीज को अविश्वास की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) लोगों से उलझन बनी हुई है इसलिए मन परेशान हैं और क्योंकि मन परेशान हैं इसलिए आपको लग रहा है कि हर कोई आपके खिलाफ है और आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है. कुछ हद तक यह बात सही हो सकती है लेकिन सबकुछ ही बिगड़ा हुआ हो, ऐसा नहीं है.
क्या करें –मुश्किलें जरूर हैं क्योंकि लोग आपको पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं इसलिए लोगों ने आपसे दूरियां बना ली है. कई बार बहुत सारी चीजों को सच्चाई के रूप में कबूल भी करना पड़ता है इसलिए धैर्य बनाए रखें और वक्त निकल जाने दें. लोगों की नाराजगियां धीरे-धीरे ही दूर हो पाएंगी.
क्या न करें–किसी भी वजह से अपने लिए नुकसान की स्थिति न बनाएं और किसी भी चीज में जरूरत से ज्यादा हाथ भी न डालते चले जाएं. थोड़ा सा संयम बनाए रखें. कठिन परिस्थितियों से निकल जाने के लिए जल्दबाजी में फैसले करना ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) आप लोगों के प्रति अच्छा सोचते हैं और लोग भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं और आपकी सफलता में अपना योगदान देना चाह रहे हैं, यह बहुत अच्छी बात है जिसके चलते हालात आपके पक्ष में बनते चले जा रहे हैं.
क्या करें –आपसी तालमेल बनाए रखने का समय है पर घर-परिवार में फिर भी परिस्थितिवश कोई न कोई दूरियां बनी हुई हो सकती हैं, उन्हें भी भली-भाँति संभालते हुए ही जिंदगी में अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे, तब जाके आप अपने कामकाज से पूरा लाभ कमा पाएंगे.
क्या न करें –पैसे की स्थिति ठीक है पर लोगों से जरूरत से ज्यादा मदद की उम्मीद लगाते चले जाना ठीक नहीं क्योंकि इसी बात को लेके छुपा हुआ कोई न कोई नुकसान हो सकता है जिस ओर लापरवाही बिल्कुल न बरतें.

मीन (Pisces) रिश्तों को लेके आपका मन उचाट हो सकता है और इस चीज का कुछ न कुछ असर आपके कामकाज से जुड़े संबंधों पर भी पड़ सकता है इसलिए धीरे-धीरे अपने हालात को समझना होगा ताकि काम और कारोबार के क्षेत्र में मधुरता बनी रहे.
क्या करें –बड़ी सफलता पाने के लिए आपकी लगन भी काम आएगी और आपकी मेहनत को चार चाँद लग जाएंगे. जब भी आपकी मेहनत का फल सफलता के रूप में मिलता है तो मन में प्रेरणा जगती है कि कुछ और बेहतर किया जाए, ऐसी ही किसी समय में अपने मन में उठते हुए अविश्वास को भी संभाले रखना जरूरी हो जाता है.
क्या न करें –अपनी अच्छी-भली स्थिति को किसी कमी की नजर से न देखें और ऐसा करके आप किसी भी तरह के तकरार में भी न पड़ते चले जाएं. इस समय की मुश्किलें ऐसी नहीं है जिन्हें संभालने में आपको किसी बड़ी परेशानी का सामना करना पड़े.


आज के दिन में खासमीन राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि हालात कैसे भी क्यों न हो पर अपने सपनों को साकार करने के लिए भरोसा तो करना ही पड़ता है, आपके लिए तो वैसे ही समय मददगार है जो आपकी हर तरह से सहायता कर रहा है कि आप आगे बढ़ सकें इसलिए आपकी उपलब्धियों का दौर भी बना हुआ है. आगे बढ़ता हुआ हर कदम आपको सफलता की मंजिलों की ओर ले जा सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.