Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 13, 2020

Friday 13th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 13 मार्च 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
चतुर्थी तिथि है सुबह 08 बजकर 51 मिनट तक और उसके बाद पंचमी
स्वाती नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद विशाखा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में.
आज श्री रंग पंचमी है, श्री जयंती है, और मेरठ मे मनाए जाने वाला मेला नवचंडी है.

मेष (Aries) अपनी योग्यताओं को इस रूप से देखना होगा जिससे आपको कोई न कोई लाभ मिल सके या कोई न कोई नया रास्ता खुल सके. भरोसा जगाए रखने की जरूरत पड़ेगी. ज़िंदगी हम सबको कोई न कोई ऐसा मौका देती है जिसे इस्तेमाल करके हम अपने लिए नई राह चुन सकते हैं और वो सबकुछ अपने कदम आगे बढ़ाते चले जाने से ही संभव हो पाएगा.
क्या करें – लोगों से तालमेल बनाए रखने का समय है और उसके लिए लोगों को यह दर्शाना होगा की आप उनके लिए अच्छा सोचते हैं. कामकाज के क्षेत्र मे भी अपने साथी-सहयोगियों को सम्मान देंगे तो जिस भी काम से जुड़े हुए हों उसमें भी बेहतर संभावनाओं को प्राप्त कर पाएंगे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े मुद्दों को समझने में अपने मन में कोई ग़लतफहमी न पैदा होने दें इसलिए ऐसा न सोचें की सबकुछ अपने आप ठीक हो जायेंगा. बहुत कुछ आपके लिए संभला हुआ है पर अपने पैसे की बढती हुई जरूरतों की वजह से आप कोई गलत फैसला न लेते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) ज़िन्दगी में कभी न कभी ऐसा दौर जरुर आता है जब कुछ कहने की बजाये चुप रह जाना ही बेहतर होता है. आप भी ऐसी ही परिस्थिति से गुजर रहे हैं जिसमें आपकी अच्छी कही हुई बात भी कोई न कोई ग़लतफहमी पैदा कर सकती है. अपनी आर्थिक स्थिति को या अपनी बचत को बेहतर तरीके से समझने की जरूरत है ताकि उससे जुड़े फैसले भी ध्यानपूर्वक ही लिए जा सकें.
क्या करें – किसी पर भरोसा करके चलेंगे तो आप अपनी मुश्किलों को बढाते चले जायेंगे और अपने कदम पीछे हटा लेंगे तो वो भी गलती होगी, इसलिए आप कुछ ऐसे असमंजस की स्तिथि से गुजर रहे हैं जो आपको कई चीज़ों के लिए आगाह कर सकती है, पर उसमें मुख्य बात यह है की खुद अपनी ओर से अपना नुकसान करने से बचना होगा. पीठ पीछे जो भी हो रहा है उसके बारे में भी ध्यानपूर्वक मनन करके ही आप खुद को संभाल पाएंगे.
क्या न करें – कुछ भी ऐसा न करें जो आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए. अगर बहुत कुछ अच्छा भी लग रहा है तो भी कोई ऐसी गलती न करें जो ज़ल्दबाज़ी के रूप में नज़र आये. आज के दिन में खास - वृषभ राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है की बहुत सारा संयम बरतना होगा. अपने मन को भटकाते चले जाने से नुकसान हो सकता है, इसलिए भी आपको किसी से भी उलझते चले जाने से बचना होगा.

मिथुन (Gemini) रिश्तों की अच्छाई तो बनी हुई है पर आपके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव फिर भी बना हुआ है जिस वजह से आप किसी भी चीज़ को लेकर भरोसा नहीं कर पा रहे. ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको लोगों से तालमेल तो बनाना ही पड़ेगा और उसके लिए लोगों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – अगर आप विद्यार्थी हैं तो पढाई की ओर मन लगाना बहुत ज्यादा जरूरी होगा क्योंकि उसी पर आपके भविष्य की सफलता निर्भर करेगी. लोग भी आपको सही राह दिखाना चाहेंगे जो आपको ज़िन्दगी की खुशियाँ दे पाए.
क्या न करें – अपने खर्चों को इतना न बढ़ाएं की आपकी बचत कमज़ोर पड़नी शुरू हो जाए, इसलिए पूरी छानबीन किये बिना लोगों की बातों में भी बिलकुल न आते चले जाएँ. वो दोस्त जो आपकी तरफदारी कर रहे हैं उनके खिलाफ कोई भी बात बिलकुल न कहें.

कर्क (Cancer) दूरस्थान से जुड़ी परिस्थितियां आपको अच्छी जरुर लग सकती हैं पर वो आपको मुश्किल में भी डाल सकती हैं. किसी भी चीज़ में अगर जरूरत से ज्यादा पैसा लगता चला जाए तो वो भी नुकसान का कारण बन सकता है. अपने हालात को संभाले रखने के लिए किसी भी ऐसी चीज़ से बचना होगा जिसमें आपको पूरी तसल्ली नहीं है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपना योगदान देते चले जाएँ और ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखने की भी कोशिश कर लें ताकि कामकाज की स्तिथि भी संभली रहे और किसी भी तरह की कठिनाई से आप बच सकें. जो लोग आपकी मदद करना चाह रहे हैं उनके मन में क्या चल रहा है इस बात को भी साथ ही साथ भांप लें.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें जिसमें आपका पैसा लगता चला जाए इसलिए कोई ऐसा काम भी न शुरू करें जिसमें आपका जरूरत से ज्यादा निवेश हो रहा हो. ऐसा करके आप अपनी आर्थिक स्थिति को किसी मुश्किल में न डालते चले जाएँ.

सिंह (Leo) अपने भाई-बहनों पर भरोसा करना होगा और उन्हें साथ लेकर चलना होगा तभी जाकर इस समय से जुड़ी मुश्किलों को आप संभाल पायेंगे. पैसे से जुड़ी कोई भी ग़लतफहमी इस समय आपको उलझन में डाल सकती है इसलिए भी आपको हर चीज़ को भलीभांति समझते हुए ही फैसले करने होंगे.
क्या करें – अपनी क्षमताओं को निखारने का समय है इसलिए अपनी योग्यताओं को ताराश्ने की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपने भविष्य के द्वार खोलते चले जायेंगे और तकदीर आपका पूरा साथ निभाएगी.
क्या न करें – कामकाज को बनाये रखने के लिए व्यर्थ में अपने मन को भटकाते न चले जाएँ इसलिए अपने मन में कोई ऐसी इच्छा न पालें जिसे आगे चलकर बनाए रखना या निभाना मुश्किल होता चला जाए.

कन्या (Virgo) कामकाज से जुड़ी अनियमिताओं को भलीभांति समझना होगा ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि से बचा जा सके. कोई परेशानी ही लोगों की नाराजगियों को जन्म देती है और फिर मुश्किलें बढती है इसलिए बहुत सारी चीज़ों को सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – एक ओर तो आप अपनी बचत को बढाना चाह रहे हैं दूसरी ओर कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी बचत को खतरे में डालता चला जाए और इसलिए यह स्तिथि थोड़ी सी मुश्किलों की ओर इशारा कर रही है. अगर कोई आपके खिलाफ होता चला जा रहा है तो भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या न करें – कुलमिलाकर रिश्तों का तानाबाना संभला हुआ है पर उन लोगों को नाराज़ न करें जिनसे आपको मदद लेने की जरूरत पड़ सकती है. ऐसे लोगों को नाराज़ करके अपनी समृधि पर किसी भी तरह का बुरा असर बिलकुल न आने दें.

तुला (Libra) किसी भी यात्रा से कोई ऐसा लाभ न बन पायें जिसकी आप उम्मीद लगा रहें, इसलिए कोई न कोई असंतोष बना रहे ऐसा बहुत हद तक संभव है. यथास्थिति बनाये रखना ही ऐसे में बेहतर विकल्प हो सकता है.
क्या करें – अपने मन को शांत कर लें और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपना मन लगा लें. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना आसान है इसलिए अपनों से जुड़े रहना ही आपके लिए बेहतर विकल्प है.
क्या न करें – आपको लगेगा की आप अपने साथी-सहयोगियों को पूरी तरह से समझ पा रहे हैं, पर कोई न कोई छुपा हुआ तकरार भी है साथ ही साथ जिसे आप संभाल नहीं पा रहे और इसी का बुरा असर किसी न किसी मतभेद के रूप में उभर सकता है. अचानक बनती हुई मुश्किलों को बेकाबू होने देना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कई तरह की छुपी हुई मुश्किलें हैं आपके सामने जिन्हें संभालना बहुत जरूरी है. पीठ पीछे क्या चल रहा है इस बारे में भी आपके मन में बहुत सारी चिंता है. आपको कभी-कभी यह भी लगेगा की कहीं आप अपना नुकसान तो नहीं करते चले जा रहे हैं.
क्या करें – बात करनी होगी और अपने विचारों को प्रकट करना होगा. अगर यह सबकुछ दूसरों के प्रति इज्ज़त बनाये रखने से करेंगे तो लोग आपकी बात को भलीभांति समझ भी पायेंगे, पर अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को तो थामना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपने जीवनसाथी के साथ कोई ऐसा तकरार न बढ़ाएं जिसकी की जरूरत नहीं है पर इसी से जुड़ी हुई एक ओर बात भी है की किसी पर भी कोई दबाव न बनायें. इस समय कोई तकरार उभरेगा तो लम्बे समय तक उसे संभालना आसान नहीं होगा.

धनु (Sagittarius) लोगों पर भरोसा न करके आप अपनी ही बेहतर होती हुई संभावनाओं को कमज़ोर करते चले जा रहे हैं. अगर आपके आसपास अविश्वास के बादल छाएंगे तो आपका भरोसा भी कमज़ोर होता चला जाएगा और इस समय यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने से जुड़े हुए कई तरह के विचार हैं आपके मन में, जिसके चलते आपकी समृधि में बढ़ोतरी हो सकती है. अचानक बनते हुए लाभ से भी आपका भरोसा जगा रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी अच्छे भले रिश्ते को अपनी मानसिक उथल-पुथल की वजह से आप बिगाड़ते न चले जाएँ, इसलिए ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. आपके आसपास के लोगों के मन में भी कोई वाजिब विचार हो सकता है.

मकर (Capricorn) कामकाज से जुड़ी व्यस्तता कुछ ऐसी बनी हुई है जिसमें आप अपनों का ख़याल नहीं रख पा रहे. अगर सेहत से जुड़ा कोई मुद्दा है तो भी आपको अपनों के प्रति अपनी तवज्जो बढ़ानी होगी. आपके अंदर बहुत सारी अच्छाई है उसे सही रूप से इस्तेमाल करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कामकाज की स्थिरता बनाये रखने का अच्छा मौका है आपके सामने पर अपनी सफलता के रास्ते में अपनों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी होगा. ऐसा करते हुए अपनों की हर तरह से मदद करने से भी हालात आपके पक्ष में बने रहेंगे.
क्या न करें – अपने व्यवहार को जरूरत से ज्यादा सख्त न बनाते चले जाएँ. अपनी ही बात कहने और मनवाने के प्रयास में आप लोगों को किसी भी वजह से नाराज़ न करें क्योंकि यह समय बहुत सारे दबाव दिखा रहा है, पर किसी भी वजह से अपनी अच्छाई को कम करके अपने लिए मुश्किलें बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)रिश्तों की अच्छाई बनाए रखने के लिए आपको अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन करने होंगे. लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी और हर व्यक्ति में कोई न कोई अच्छाई ढूँढने की आदत बनानी होगी, तभी जाकर रिश्तों से आप पूरा सुख प्राप्त कर पायेंगे.
क्या करें – तकदीर इस वजह से आपके साथ है क्योंकि आपकी मेहनत नजर आ रही है पर आपकी गलतियां कुछ ऐसी हैं जो अच्छे-भले हालात को भी कमज़ोर करती चली जाएँ, इसलिए किसी भी तरह के नुकसान से बचकर निकल जाने की जरूरत है. मुश्किलें हम सबका पीछा करती हैं पर रिश्तों का साथ बना रहे तो बहुत कुछ संभल भी जाता है.
क्या न करें – अपनों से मिलती हुई सहायता को या प्रेरणा को कम न समझें इसलिए अपनी मानसिकता ऐसी न बनायें कि आप अपनों की ही कमियां निकालनी शुरू कर दें, क्योंकि ऐसा करके आप व्यर्थ में अपनी मुश्किलों को बढा रहे हैं और इस समय वही ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. रिश्तों से जुड़ी कठिनाइयाँ आप संभाल नहीं पा रहे है और इस वजह से आपका भरोसा टूटता हुआ नजर आ रहा है और लोगों से फासले बढ़ रहे हैं.
क्या करें – रिश्तों की तुलना में पैसे को ज्यादा अहमियत देते चले जाने से बचना होगा क्योकि जब नुकसान भरा समय हो तो पैसे की अहमियत भी ख़त्म हो जाती है और लोग भी फासले बना लेते हैं. आपका भटकाव भी कुछ ऐसा है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा ही रहा है.

क्या न करें – जिंदगी में कोई बड़ी उम्मीद लगाकर आप अपने मन को उचाट न करते चले जाएँ. इसलिए जो हासिल कर लिया है उससे भी तसल्ली पाने की कोशिश कर लें. अपनी उम्मीदों को जरूरत से ज्यादा बढाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.