Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 3, 2020

Tuesday 3rd March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 03 मार्च 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
अष्टमी तिथि है दोपहर 01 बजकर 50 मिनट तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
रोहिणी नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 31 मिनट तक और उसके बाद मृगशिरा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में और चंद्रमा मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे रात 11 बजकर 03 मिनट पर.
आज अन्नपूर्णा अष्टमी है और पांच दिन तक मनाया जाने वाला मेला खाटूश्याम जी प्रारंभ हो रहा है.

मेष (Aries) घर-परिवार में अपनों से तालमेल बनाने का और अपने बड़े बुजुर्गों से आशीर्वाद पाने का समय है. थोड़ी सी कोशिश आपके लिए कुछ ऐसे नए मौके खोल सकती है जो आपको बड़ी तरक्की दे सके. ऐसे में कुछ न कुछ रोज़मर्रा की चुनोतियों से झूझना भी पड़ सकता है.
क्या करें – अपना भरोसा इस रूप से बनाए रखें जो आपको लोगों से जोड़े और लोगों को समझने में आपकी मदद कर सके. ऐसा करने के लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई व्यर्थ की चिंताओं को हटाना पड़ेगा और बहुत ज्यादा सोचते चले जाने से भी बचना होगा. हालात वैसे ही आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं इसलिए भी अपने भरोसे को जगाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें क्योंकि पैसा आएगा भी और लग भी जाएगा. बड़ी सफलता पानी है तो नियमित हो जाएँ ताकि जिंदगी में आगे बढने के लिए आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

वृषभ (Taurus) सबकुछ ठीक होते हुए भी जिंदगी के दबाव बने रह सकते हैं और अपनी गलतियों से नुकसान की परिस्थितियां भी बन सकती है, इसलिए बहुत ज्यादा सतर्क होकर चलने की भी जरूरत है. ज़िन्दगी की चुनोतियों को एक-एक करके समझना होगा तभी इनका समाधान भी मिल पायेगा.
क्या करें – ज़िन्दगी की कितनी भी चुनोतियाँ हों पर अपने भरोसे को बरक़रार रखना होगा और ऐसे करते हुए अपने फैसलों में किसी भी तरह की गलती करते चले जाने से भी बचना होगा. इस बात को समझ लें की हर स्तिथि में लोगों की गलतियाँ निकालते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें – किसी ग़लतफ़हमी के तहत आप अपना कोई नुकसान न कर बैठें, इसलिए बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की भी कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से भी आपका पैसा कहीं फंसता चला जाएगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) ज़िन्दगी के बहुत सारी ऐसी जरूरतें हैं जिन्हें पूरा तो करना ही पड़ेगा पर उसके लिए पैसा जुटाने की भी जरूरत पड़ेगी, पर यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं क्योंकि आपके बेकाबू होते हुए खर्चों का भी एक बहुत बड़ा योगदान है जिस वजह से आपकी योजनाओं में कमी नज़र आ रही है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में अपने साथी-सहयोगियों की हर बात को भलीभांति समझें ताकि किसी भी तरह के तनाव की स्तिथि से बचा जा सके. आपसी सद्भावना बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभल जाता है, इस विचार को भी अपने मन में रखकर जरुर चलें.
क्या न करें – बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा न बढाते चले जाएँ. रिश्तों से जुड़े जो भी विचार हैं उसमें भी अपनी इच्छाओं को इतना ज्यादा न बढ़ाएं की कहीं न कहीं आप ही का नुकसान होता चला जाए.

कर्क (Cancer) कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारी विनम्रता अपनाए रखने की जरूरत पड़ेगी. खुद को सही साबित करने के प्रयास में लोगों को गलत ठहराते चले जाने से भी बचना होगा. वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें आपके प्रदर्शन को लोग पूरी तरह से न समझ पायें.
क्या करें – ग़लतफहमी भरा समय है इसलिए किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. अगर लोग अपनी बात कहना चाह रहे हैं तो उसे सुन लें, हो सकता है वो बात आपके हित में ही हो, पर सबसे बड़ा हित आपका इस रूप से होगा की आप किसी भी तरह की बिगडती हुई बात को संभाल पायें.
क्या न करें – लाभ को आधार बनाकर कामकाज से जुड़े फैसले बिलकुल न करें क्योंकि रोज़मर्रा की परेशानियाँ बढ़ सकती हैं और आपके दबाव भी बढ़ सकते हैं इसलिए किसी भी एक चीज़ में जरूरत से ज्यादा पैसा भी लगाते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) कुछ नया सीखने का और अपने भविष्य को बनाने का अच्छा मौका है आपके सामने, इसका पूरा फायदा उठा लेना चाहिए. ज़िन्दगी में जो भी चीज़ हमारी क्षमताओं को निखारे उसी से लाभ होता है.
क्या करें – किसी भी प्रयास को लेकर अगर कठिन रास्ता अपना लिया जाए तो आपकी जिंदगी की संभावनाएं बढ़ जाती है. आसान रास्ता अपनाने से आज की परेशानियाँ थम सकती हैं पर भविष्य के जो भी विकल्प हों उसमें कमी आ सकती है, इसलिए इस बात को समझ लेना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – अपनी मेहनत से अपने भविष्य को बनाने में कोई कमी न रखे पर अपने मन को इतना भी भटकाते न चले जाएँ की आपसे कोई गलती हो जाए, खासकर कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले फिर से सोच लें ताकि आप किसी भी वजह से अपनी मुश्किलों को बुलावा न देते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) निजी जीवन की मुश्किलों को अपनी मेहनत से ही संभाला जा सकेगा और उसके लिए बार-बार अपने बदलते हुए विचारों को थामना होगा. इस बात को समझ लें की लोगों को व्यर्थ में नाराज़ करते चले जाने से कोई लाभ नहीं होता बल्कि परेशानियाँ ही हाथ लगती हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर भी देख लें जो कई रूप से आपके लिए बनी हुई है उसमें आपके अपनों का धैर्य भी शामिल है, पर उस अच्छाई को देखने की कोशिश करेंगे तो आप भी अपनी गलतियों से बच पायेंगे.
क्या न करें – पैसे से जुडा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए. किसी से कोई ऐसा झगडा भी न बढ़ाएं जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल होता चला जाए. एक बार नुकसान में यह हालात बन जाएँ तो फिर उसे संभालना आसान नहीं होता.

तुला (Libra) आपका भरोसा इसलिए जग रहा है क्योंकि आप कई तरह के विकल्प टटोल रहे हैं पर उसमे अच्छी बात यह है की आप लोगों को भी बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं ताकि आपसी ताल्लुकात भी बेहतर हो जाएँ और लोगों से मिलकर भी जिंदगी का कोई नया रास्ता अपनाया जा सके. अपनी अच्छी संभावनाओं को टटोलना और उससे फायदा उठाना बहुत जरूरी होता है.
क्या करें – अपने दोस्तों से हाथ मिलाकर चलने से फायदा हो सकता है और रिश्तों के प्रति भी भरोसा बढ़ सकता है, इसलिए अपने अंदर कुछ ऐसे सकारात्मक परिवर्तन कर लें जो आपकी क्षमताओं को और आपकी मेहनत को जगा सके. यही चीज़ आपको जिंदगी में आगे बढने का मौका देगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – किसी भी चीज़ को लेकर सिर्फ लोगों पर ही आश्रित न होते चले जाएँ और ऐसा करके अपने मन को दुखी भी न करते चले जाएँ. लोगों की अच्छी बनती हुई भूमिका से भी एक स्तर तक ही आप फायदा उठा सकते हैं उसके आगे का रास्ता आपको खुद ही तय करना पड़ता है.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी कोशिशें आपको आर्थिक लाभ दे सकती है, पर जो भी आपके विचार हैं उसमें आपकी ओर से कोई गलती नहीं है, यह और बात है की आपके तर्क को लोग अभी भी पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं, इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.
क्या करें – अपने विचारों को बहुत विनम्रता से रखना होगा और किसी भी तरह का दबाव बनाने से भी बचना होगा. सहनशीलता बनाये रखने से भी बहुत सारी चीज़ों को संभाला जा सकता है, इस बात की गहराई तक भी जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएँ. ना ही अपने खर्चों को जरूरत से ज्यादा बढ़ाएं और ना ही अपनी उम्मीदों को जरूरत से ज्यादा बढ़ाएं क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपना ही नुकसान करते चले जायेंगे और वो ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) रिश्तों में बनते हुए तकरार की वजह से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं और अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर लगनी शुरू हो सकती है, इसलिए कोई भी बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा और धैर्य बनाये रखते हुए ही रिश्तों को सँभालने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कोई भी ग़लतफहमी परेशानी का कारण बन सकती है. आप के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से भी आप लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ ऐसा हो सकता है. अपने व्यवहार को सख्त बनाते चले जाने से भी गलतियों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही होगा.
क्या न करें – किसी दोस्ती को फिलहाल किसी प्यार के रिश्ते में परिवर्तित करने की कोशिश न करें और इस वजह से सिर्फ अपनी ही बात न कहते चले जाएँ. हालात का पूरी तरह से जायजा लिए बिना कोई भी कदम आगे बढ़ाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) पैसे की स्तिथि इसलिए दबाव में आ रही है क्योंकि आप अपने पैसे को संभाल नहीं पा रहे और आप इस वजह से लापरवाह होते चले जा रहे हैं क्योंकि आमदनी के जरिये बने हुए हैं और आपकी बचत बरकरार है, इसी वजह से गलती हो जाने का अंदेशा भी ज्यादा है.
क्या करें – मुश्किलें हैं और मुश्किलों को संभाले रखना बहुत जरूरी है. पहले से अपनी परेशानियों का अंदाजा लगा लेने से भी इंसान अपने लिए बचाव का माहोल बना सकता है इसलिए लोग क्या सोचते हैं और क्या चाह रहे हैं इस बारे में भी नज़र रखनी होगी.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपने अंदर बहुत सारी विनम्रता ले आएं. कारण कोई भी क्यों न हो पर ऐसी स्तिथि न बनने दें की लोग आपसे दूरियां बनाना शुरू कर दें.

उपायमकर राशि वालो के लिए ख़ास उपाय यह है जी आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे नतमस्तक हो जाएँ. किसी भी समय में अपने धैर्य को बनाये रखना और खुद को गलतियों से बचाए रखना बहुत जरूरी होता है.

कुम्भ (Aquarius) काम से लाभ बना हुआ है और यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है, यह और बात है की अपने फैसलों में आपकी ओर से अभी भी बहुत सारी कमियां हो सकती है जिस ओर एक-एक करके ध्यान तो देना ही पड़ेगा. हालात कभी भी अपने आप से नहीं संभलते उन्हें सँभालने के लिए सही योजना भी बनानी पडती है और सही प्रयास भी करना पड़ता है, यह समय आपसे यही आगाह करने की कोशिश कर रहा है.
क्या करें – अच्छी-भली परिस्थितियां भी इंसान को सही दिशा में प्रेरणा देती हैं और उस वजह से यह समय अच्छा है क्योंकि यह आपसे मेहनत करवा सकता है और मेहनत के माध्यम से आपकी उपलब्धियों में इजाफा कर सकता है.
क्या न करें - अपने भाई-बहनों की अच्छाई को भी समझें ताकि उनके प्रति आपकी ओर से कोई कमी न रहे. किसी प्यार के रिश्ते के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा करें. कहीं ऐसा न हो की उस अविश्वास की वजह से आप किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते को आगे न बढ़ा पायें.

मीन (Pisces) अपने दम पर आप बहुत कुछ करने  के लिए सक्षम है और यही वजह है की आपकी मेहनत भी बरकरार ही है और भाग्य भी आपका हर तरह से साथ दे रहा है. सही भाग्यशाली परिस्थितियां अगर कामकाज से जुड़ी रहें तो जिंदगी में कुछ भी पाना आसान हो जाता है. कामकाज के क्षेत्र में कई तरह अच्छे विकल्प टटोलने से फायदा हो सकता है.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें थोड़ी सी रूचि पैदा करनी होगी. कठिन से कठिन काम भी अपनी लगन से संभाला जा सकता है और अगर हालात वैसे ही मददगार हों तो उस काम में आपकी लगन आपको बड़ी सफलता भी दे सकती है. इस आसान से फलसफे को समझने की जरूरत है.

क्या न करें – पैसा कमाने या पैसा जुटाने के लिए कोई ऐसी उम्मीद न लगायें की रातोंरात कोई चमत्कार हो जाएगा, इसलिए पैसा जुटाने के लिए कोई ऐसा जरिया भी न अपनाएँ जो पूरा होने वाला नहीं है. घर-परिवार में अपनों से किसी भी तरह का तकरार न उत्पन्न होने दें, कहीं ऐसा न हो की किसी भी तरह का अविश्वास आपके पारिवारिक रिश्तों को व्यर्थ में कमज़ोर करता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.