Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, March 29, 2020

Sunday 29th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 29 मार्च 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पंचमी तिथि है सुबह 02 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद षष्ठी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है दोपहर 03 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशि में.

आज नाग पूजा है, लक्ष्मी पंचमी है और स्कन्धमाता पंचमी है, और पांचवें नवरात्रे की आपको बहुत सारी शुभकामनाएं

माँ दुर्गा का पांचवां स्वरुप है स्कंध माता 
नवरात्रि के पाँचवें दिन स्कंध माता की पूजा-अर्चना की जाती है। कहते हैं कि इनकी कृपा से मूढ़ भी ज्ञानी हो जाता है। स्कंद कुमार कार्तिकेय की माता होने के कारण इन्हें स्कंदमाता कहते हैं। भगवान स्कंद बालरूप में इनकी गोद में विराजमान हैं। इस देवी की चार भुजाएं हैं।
यह दायीं तरफ की ऊपर वाली भुजा से स्कंद को गोद में पकड़े हुए हैं। नीचे वाली भुजा में कमल का पुष्प है। बायीं तरफ ऊपर वाली भुजा में वरदमुद्रा हैं और नीचे वाली भुजा में कमल पुष्प है। इनका वर्ण एकदम शुभ्र है। यह कमल के आसन पर विराजमान रहती हैं। इसीलिए इन्हें पद्मासना भी कहा जाता है। सिंह इनका वाहन है।


मेष (Aries)आप कोई भी बात मनवाने के रूप में कहेंगे तो बात बिगडती चली जायेगी और किसी प्यार के रिश्ते में उलझन पैदा होती चली जायेगी. रिश्तों में दरार पडती चली जाए तो उलझनों को सुलझाना आसान नहीं होता.
क्या करें लोगों के प्रति सहानुभूति और सद्भावना बनानी ही होगी. रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी हर संभव प्रयत्न करने होंगे. अपनी बात कहने की बजाये लोगों की बात सुन लेने से ही फायदा होगा. रिश्तों को लाभ या हानि की नजर से देखने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को किसी कमी की नजर से न देखें. लाभ हर तरह से बना हुआ है पर कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसा बड़ा फेरबदल न करें जिससे कोई भी लाभदायक स्तिथि हानि में परिवर्तित होती चली जाए. रिश्तों का बिखर जाना सबसे बड़ा नुकसान होता है जिसकी भरपाई करना कभी भी आसान नहीं होता.

वृषभ (Taurus)सूझबूझ से लिए गए फैसले आपकी हर तरह से मदद कर सकते हैं. अपना भरोसा भी जगेगा और कुछ बेहतर करने की प्रेरणा भी जगेगी, इसी के चलते घर-परिवार के रिश्तों में स्थिरता लाना आसान होता चला जाएगा.
क्या करें हाल ही में बहुत कुछ इस रूप से बदला है जिसने आपके भरोसे को जगाया है, इसलिए आपकी मेहनत का समय बनता चला जा रहा है. हालात पहले से ही अनुकूल बने हुए हैं. अब धीरे-धीरे उन मुश्किलों के थम जाने का भी समय बन रहा है जो किसी न किसी छुपे हुए रूप से आपका नुकसान करती रही हैं. सेहत को लेकर सबकुछ ठीक लग रहा है पर फिर भी अपनी दिनचर्या में नियमति हो जाने की जरूरत है.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को बढ़ावा जरुर दें पर तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई ऐसा बड़ा कदम न उठायें जो किसी न किसी रूप से आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए. नुकसान की स्तिथि बनते देर नहीं लगती और अच्छी-भली स्तिथि भी बिखर सकती है. बिना सोचे-समझे लोगों की तरफदारी करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)आप बड़े सपने देख रहे हैं और बड़े कदम उठाना चाह रहे हैं पर इस समय का मार्गदर्शन यह कहता है की अपनी लगन और अपनी मेहनत को अपने कामकाज में बनाये रखना होगा. बदलता हुआ समय है क्योंकि लोगों के विचार आपके प्रति लगातार बदल रहे हैं
क्या करें ऐशोआराम से जुड़े फैसलों का बुरा असर आपकी समृद्धि पर पड़ सकता है. अपनी इच्छाओं को बढाकर बड़े सपने देखने से भी नुकसान हो सकता है. ऐसे में सहनशीलता बनाये रखना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें पैसे को कहीं फंसाकर अपनी बचत को बिखेरते चले जाना ठीक नहीं है, यहाँ तक की अपनी आमदनी से जुड़े जो भी साधन हैं उन्हें भी खतरे में बिलकुल न डालें. मुश्किलें दबे पाँव आ जाती हैं इसलिए अपने फैसलों में किसी भी तरह गलती बिलकुल न होने दें.

कर्क (Cancer)अपने बड़े बुजुर्गों की हर बात को भलीभांति समझने की कोशिश करनी होगी. अगर उनकी ओर से कोई आलोचना नज़र आ रही है तो उसके पीछे छुपे हुए आशीर्वाद को भी देखना होगा. अपनों से मिलता हुआ आशीर्वाद भी कई तरह बिगड़े काम बना सकता है.
क्या करें घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और अपनों का सहयोग आपको मिला हुआ है, इसी के चलते अपनी आर्थिक स्थिति को मज़बूत किया जा सकता है क्योंकि लोगों से आपको अच्छी सलाह मिल रही है जिसके चलते आपके फैसले सही होते चले जाएँ.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में लोगों की बात सुननी पड़ सकती है, ऐसे में किसी भी छोटी बात को लेकर परेशान न होते चले जाएँ. विचारों का न मिलना स्वाभाविक सी बात है पर ऐसे में लोगों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)काम और कारोबार के क्षेत्र में तरक्की मिल सकती है पर लापरवाही से किया गया जरा सा फेरबदल आपकी मुश्किलों को बढ़ा भी सकता है. जब भी खुद की गलतियों भरा समय हो तो यथास्थिति बनाये रखना ही जरूरी है.
क्या करें आपकी कोशिशें अच्छी हैं जिन्हें बनाये रखने का समय है पर बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा. ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसलों से गलती भी हो जाती है और लोगों से नाराजगियां बढ़ सकती हैं, इसलिए भी अपने व्यवहार को बहुत धीमा बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें अपने साथी-सहयोगियों से उलझते चले जाना ठीक नहीं है. अपनी बात उनसे जरुर कहें पर उन्हें गलत ठहराने की कोशिश न करें. ऐसा करके आप अपनी कमियों को भी व्यर्थ में उजागर न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo)अपने साथी-सहयोगियों से जो दूरियां बन गयी थीं अब उन्हें नजदीकियों में बदलने का समय आ गया है पर लोगों से कोई ऐसी उम्मीद लगाना ठीक नहीं है की उनके विचार आपके प्रति पहले जैसे ही बने रहेंगे. हर बदलते हुए समय में कुछ न कुछ परिवर्तन तो होते ही चले जाते हैं
क्या करें तकदीर की सिमित भूमिका है जो इस समय आपकी आर्थिक स्थिति को संभाले रख सकती है, पर अपने सख्त होते हुए व्यवहार पर तो आप ही को काम करना होगा. अच्छा-भला प्यार का रिश्ता बिखर सकता है उस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते को निभाना और आगे तक चलाना आसान न समझें क्योंकि समय के साथ आपके अपनों की आलोचना बढती चली जायेगी और इस समय वही ठीक नहीं है, इसलिए अपनी ओर से भी हर व्यक्ति में गलतियाँ निकालने की कोशिश बिलकुल न करें.

तुला (Libra)पैसे का लेनदेन बहुत संभलकर करना होगा और अपनी विनम्रता को बनाये रखते हुए ही कामकाज से जुड़े फैसले भी करने होंगे क्योंकि कामकाज से जुड़ा दबाव बढ़ सकता है जिसकी वजह से अपने से वरिष्ठ लोगो से विचारों का मतभेद भी बढ सकता है इसलिए हर स्तिथि को भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें अपने व्यवहार को शांत करेंगे तो कामकाज से जुड़े फैसले भी शांती से हो पायेंगे और अपने बढ़ते हुए दबाव को संभालना भी आसान हो जाएगा. बदलता हुआ समय है जिसमें अपनी मेहनत को बनाये रखने की कोशिश भी करनी होगी ताकि रिश्तों के साथ-साथ कामकाज की स्तिथि भी संभली रहे.
क्या न करें घर-परिवार की खुशियों के चलते आप इतना भी पुरसुकून न हो जाएँ की उसका बुरा असर आपके पैसे से जुड़े फैसलों पर पड़ता चला जाए. किसी एक चीज़ में इतना भी ज्यादा पैसा लगाने की कोशिश न करें की आपको अपने पैसे की देनदारी को संभालना मुश्किल हो जाए. दोस्तों से कमज़ोर होते हुए संबंधों को अपनी ओर से बिगाड़ते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज के क्षेत्र में बहुत कुछ सीखने की और समझने की कोशिश करनी होगी और अपने प्रदर्शन को बनाये रखना आसान नहीं होगा. समय बदल रहा है और आपकी परिस्थिति में बड़े परिवर्तन आ सकते हैं जिसके चलते आपको अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर तक ले जाना होगा.
क्या करें लोगों की ओर से आपके प्रति अच्छाई हर तरह से बनी हुई है और तकदीर भी आपका साथ निभा रही है पर बढ़ते हुए खर्चों की ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी ताकि उसकी वजह से कोई नुकसान न होता चला जाए.
क्या न करें अपनी प्रेरणा को जगाकर आपने मेहनत करने का प्रयास किया है और यह सरहानिये कदम ,है पर ऐसे में अपनी पैसे से जुड़ी जरूरतों को व्यर्थ में बढाते चले जाना ठीक नहीं है. आपके दोस्त आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं पर उन पर किसी भी तरह का अनुचित दबाव बनाते चले जाना ठीक नहीं है.

धनु (Sagittarius) –  घर-परिवार में अपनों से किसी भी तरह की बहस में पड़ते चले जाने से बचना होगा. लोग आपकी कितनी भी मदद करना चाहें पर आप को अपने मन में व्यावहारिकता को बनानी ही होगी, तभी जाकर निजी जीवन के फैसले सही हो पायेंगे.
क्या करें पैसे से जुड़ी किसी भी तरह की लापरवाही आपकी आमदनी के साधनों में मुश्किलें पैदा खड़ी कर सकती हैं, इसलिए भी कोई बड़ा फैसला करने से पहले एक बार रुक जाने की जरूरत है ताकि स्तिथि का सही आंकलन किया जा सके.
क्या न करें अपनी मेहनत को सिर्फ लाभ के सन्दर्भ में न देखें और लोगों की बातों में आकर ऐसे विचारों को व्यर्थ में बढ़ावा न देते चले जाएँ. किसी भी बदलते हुए दौर में सतर्कता का दामन बिलकुल न छोड़ें.

मकर (Capricorn)बहुत सारी चुनोतियाँ रही हैं जो धीरे-धीरे सम्भल रही हैं. एक-एक करके आपकी जिंदगी का भरोसा बढ़ता चला जाए यह भी बहुत बड़ी बात है.
क्या करें कामकाज की स्तिथि संभली हुई है और अपनों का सहयोग मिला हुआ है. घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए कम से कम यह समय अच्छा है जिसे बनाये रखना बहुत जरूरी है पर किसी भी छोटी बात को लेकर बहस में पड़ जाना और लोगों से नाराजगियां पैदा करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें अपने व्यवहार को इतना प्रबल न बनायें की किसी भी तरह के अहम से जुड़ा तकरार पैदा हो जाए. रिश्तों से जुड़ी अच्छाई को बनाये रखने के लिए भी अपनों का समर्थन ले लें, पर दूरस्थान से जुड़े फैसले करके अपनी स्तिथि को कमज़ोर न करें.

कुम्भ (Aquarius)आपकी मुश्किलें बढेंगी तो लोगों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी पर लोगों के सहयोग का यह मतलब नहीं है की आप अपने पैसे से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी उन्हीं पर आश्रित होते चले जाएँ.
क्या करें जिंदगी का सुख और सुकून बनाए रखना बहुत बड़ी बात है, उसके लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा और दर्शाना होगा. आपके विचार अच्छे जरुर हैं पर गलती भरा समय है जिसे संभाले रखने की जरूरत है.
क्या न करें कोई ऐसा कदम उठाने की कोशिश न करें जिसे फिलहाल टाल देना चाहिए क्योंकि यह समय आपकी जिंदगी के बिखराव को दर्शा रहा है और जब भी ऐसा समय हो तो स्थिरता बनाये रखने से अच्छा कोई और विकल्प नहीं होता.

मीन (Pisces)कई तरह की उलझने हो सकती हैं आपके मन में. लोगों के बनते बिगड़ते विचार भी हो सकते हैं जिन्हें संभालना होगा. जिंदगी का खेल हमेशा ही चुनोती भरा होता है.
क्या करें मेहनत करने का समय है जिसके चलते सबकुछ आपके लिए संभला रहे. आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं इसमें आपका हर तरह से साथ निभाएगी. यही वजह है की घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने की भी जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति को रोज़मर्रा की मुश्किलों की वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ. यहाँ तक की रोज़मर्रा के खर्चों को भी न बढ़ाएं ताकि उस चीज़ का बुरा असर भी आपकी आर्थिक स्थिति पर बिलकुल न पड़े. इस सप्ताह में ख़ास मीन राशि वालों के लिए इस सप्ताह में ख़ास यह है जी की बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. बदलता हुआ समय है जो आपकी कामकाज की स्तिथि में भी परिवर्तन ला सकता है और कामकाज से जुड़े लोगों से तकरार को भी बढ़ा सकता है, इसलिए अपनी ओर से शान्ति बनाये रखें ताकि कोई भी अच्छी-भली स्तिथि बिगडती न चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.