Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, March 8, 2020

Sunday 8th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 08 मार्च 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
फागुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्दशी तिथि है देर रात 03 बजकर 04 मिनट तक और उसके बाद अमावस्या है.  
मघा नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 10 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाफाल्गुणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशी में.
आज भद्रा है देर रात 03 बजकर 04 मिनट से और गंडमूल समाप्त हो रहे हैं देर रात 04 बजकर 10 मिनट पे.

मेष (Aries) रिश्तों को लेके मन में बहुत सारा उतार-चढ़ाव है, कुछ ऐसा असंतोष भी घर कर गया है जिसकी वजह से आपको अपने अच्छे भले हालात भी कमजोर ही नजर आ रहे हैं, इसी बात को संभालने की जरूरत है क्योंकि ऐसा करने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है. कोई प्यार का रिश्ता आपकी सोच का केन्द्र-बिन्दु भी बना हुआ है और उसी दिशा में आप अपनी कोशिशों को भी बनाए हुए हैं, यह और बात है कि आपका मन परेशान है और आपका असंतोष भी आपको चिंताओं में डाले हुए है. थोड़ा सा भरोसा बनाए रखने से ही हालात आपके काबू में बने रह सकते हैं.
क्या न करें – न तो लोगों की अच्छाई में गलतियां ढूंढें और न ही किसी तकरार को इस रूप से बढ़ने दें कि उसका बुरा असर जिन्दगी की बाकी चीजों पर पड़ता चला जाए. बार-बार अपने विचारों को बदलते चले जाने से भी आप कहीं अपनी मुश्किलों को बढ़ाते न चले जाएं.

वृषभ (Taurus)घर-परिवार की खुशियों को भी आप कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं इसलिए आपको ऐसा लग रहा है कि पीठ पीछे बहुत कुछ आपके खिलाफ ही चल रहा है. जिन्दगी की चुनौतियां आपके सामने जरूर हैं पर हर अच्छी-भली स्थिति में कमियां निकालते चले जाना ठीक नहीं होता क्योंकि उससे नाकामियां ही हाथ लगती हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो अपनों की ओर से आपके लिए मिली हुई है और जिसकी वजह से आप अपने कामकाज को सही दिशा प्रदान कर पा रहे हैं, उनके सहयोग से और उनकी सहायता से भी आपने बहुत कुछ हासिल किया है जिसे बनाए रखने की जरूरत है. किसी को भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा ताकि आपसी ताल्लुकात संभले रहें.
क्या न करें – पढ़ाई-लिखाई में इतना भी मन न उचाट करें कि आपको अपना भविष्य बनाना कठिन होता चला जाए क्योंकि जिन्दगी की हर चीज किसी के सहयोग से नहीं बन पाती, उसके लिए अपनी भी मेहनत करनी पड़ती है, अगर इस समय आपकी मेहनत कम हो जाएगी तो आपको सही रास्ता चुनना आसान नहीं होगा.

मिथुन (Gemini)आपने अपनी कोशिशों से बहुत कुछ संभालने का प्रयास किया है पर फिर भी लोगों के प्रति आपका प्रयास नहीं बन पा रहा, उनकी अच्छाई के बावजूद आप उनको किसी न किसी ऐसे नजर से देख रहे हैं जिसमें आपका अविश्वास बढ़ता चला जा रहा है, आपको लग रहा है कि लोगों ने कोई न कोई आपका अनुचित फायदा उठाया है.
क्या करें – अपनों के करीब आने का जो भी प्रयास करेंगे उसका अच्छा फल जरूर मिलेगा. यह हो सकता है कि लोग फिर भी आपकी पूरी बात को समझने में थोड़ा सा वक्त लगाएं फिर भी अपने प्रयास बनाए रखने से आप धीरे-धीरे अपने हालात को बेहतर कर पाएंगे. लोगों की ओर से जो भी सहयोग मिलेगा उसका भी आपको फायदा मिलता चला जाएगा.
क्या न करें – अपने अन्दर कोई ऐसी भावना न रखें जो आपके भरोसे को कम करती चली जाए इसलिए लोगों को भी कमी की नजर से न देखते चले जाएं. जिन्दगी में बहुत कुछ भरोसा बनाए रखने से ही संभव हो पाता है इसलिए ऐसा न सोचें कि आपने अपनी ओर से किसी भी तरह की कोई कमी रखी है.    

कर्क (Cancer)सेहत को लेके चिंता रहेगी तो बहुत कुछ समझने की जरूरत भी पड़ेगी और अगर कोई बात पूरी तरह से समझ नहीं आ रही है तो कोई ओर सलाह भी ली जा सकती है पर अपने मन को उचाट कर के परेशान होते चले जाने से कुछ होगा नहीं,  हर चीज का समाधान तो ढूंढना ही पड़ेगा.
क्या करें – किसी भी चीज में पारदर्शिता बनी रहेगी तो अपने हालात को संभालना आसान हो जाता है, अपनी बातों को भी इस रूप से कहें जो किसी को पूरी तरह से समझ में आए ताकि किसी भी तरह की गलतफहमी से बचा जा सके. लोगों को भी खुश रखने की कोशिश आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश न करें जिसमें पहले से आपको परेशानियां नजर आ रही हैं. बिना सोचे-समझे अपने खर्चो को बढ़ा लेना या अपने लिए कोई नया रास्ता चुनते चले जाना भी ठीक नहीं होगा, पूरी बात को समझे बिना कोई भी कदम बिल्कुल न उठाएं.

सिंह (Leo)रिश्तों की अच्छी-भली स्थिति के पीछे भी बहुत कुछ छुपा हुआ हो सकता है, जो आपको कहा जा रहा है जरूरी नहीं है वो उसी रूप से उभरे और उसी रूप से बन पाए इसलिए बहुत सारी बातों को गहराई तक समझने की कोशिश करनी ही पड़ती है.
क्या करें – जितना लोगों से तालमेल बनाएंगे और उनसे विचार-विमर्श करेंगे, उतना ही आपके हालात बेहतर होते चले जाएंगे. जिन्दगी का सुख और सुकून बनाए रखने के लिए भी आपको अपनी आर्थिक स्थिति से जुड़े फैसले ध्यानपूर्वक लेने होंगे और किसी भी तरह की भावुकता से बचना होगा तभी जाके आप सही कदम उठा पाएंगे.
क्या न करें – अगर अपने दोस्तों से किसी भी तरह का मनमुटाव हो रहा है तो उस बात को बढ़ने न दें इसलिए कोई बात अपनी ओर से भी आप व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएं. ऐसा न सोचें कि कोई भी चीज अपने आप संवर जाएगी, उसे बनाने के लिए वक्त भी लगेगा और आपके प्रयास भी लगेंगे इसलिए किसी भी चीज को आसान समझते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)मन परेशान रहेगा तो अपनों के प्रति भी द्वेष बढ़ता चला जाएगा इसलिए आपको अपने आस-पास के लोगों की अच्छाई को समझना होगा. अपने मन में पहले से दूरियां बनाते चले जाने से हालात बिगड़ते हैं, जब तक इस बात को भली-भाँति नहीं समझेंगे तब तक गलतियाँ होती चली जाएंगी.
क्या करें – किसी भी तरह के नुकसान का बुरा असर आपकी देनदारी के रुप में उभर सकता है इसलिए अपने हालात को बहुत ध्यान से संभालने की जरूरत पड़ेगी, यहाँ तक कि अपने कामकाज की स्थिरता को बनाए रखने के लिए भी अपने भटकते हुए विचारों को थामना होगा ताकि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके.
क्या न करें – काम या कारोबार से जुड़ा कोई ऐसा जोखिम न उठाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए, यहाँ तक कि अपने पैसे को भी कहीं इस रूप से न फंसाते चले जाएं जिसे भविष्य में संभालना मुश्किल होता चला जाए.

तुला (Libra)अपनी आर्थिक स्थिति को आप इस रूप से देख रहे हैं जिसमें आपका अविश्वास बढ़ता चला जा रहा है, आपको लगता है कि मेहनत का भी पूरा फल नहीं मिल रहा जैसे और इसलिए आपकी मेहनत पे भी बुरा असर पड़ सकता है.
क्या करें – लाभ कमाने तक की स्थिति ठीक है पर उसे संभालने में बहुत सारी गलतियां हो रही हैं, बहुत सारा ऐसा उतार-चढ़ाव है जो आपकी जिन्दगी की स्थिरता को बनाए रखने में मुश्किलें ही पैदा कर रहा है इसलिए भी आपको अपनी आर्थिक स्थिति को संभाल के ही चलाना होगा.
क्या न करें – अपनी तकदीर को आजमाने के प्रयास में गलती करते चले जाना ठीक नहीं है इसलिए ऐसा न सोचें कि कोई आपको धोखा देने की कोशिश कर रहा है और ऐसा सोच के आप अपनी तकदीर को भी व्यर्थ में कोसते न चले जाएं. अपनी योजना बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. दोस्तों के प्रति अपने व्यवहार को भी बार-बार बदलते चले जाना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज की स्थिति ठीक है पर काम से जुड़े लाभ को लेके आप संतुष्ट नहीं हैं इसलिए आपको लगता है कि आपकी बचत भी शायद उतनी नहीं बन पाई जितनी की आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – काम से जुड़े दबाव को सहजता से लेना होगा और अपनी मेहनत से उसे सुधारने की कोशिश करनी होगी, जितनी अपनी लगन बनाए रखेंगे उतना भी हालात आपकी मदद करते चले जाएंगे और परिस्थितियां आपके अनुकूल बनी रहेंगी.
क्या न करें – काम से कितना लाभ मिल रहा है, इस बात को लेके आप दुखी न होते चले जाएं और ऐसा सोच के बार-बार अपनों से भी उलझते न चले जाएं. जिन्दगी की जरूरतें बने रहना एक ऐसी सच्चाई है जिसे हर हाल में पूरा तो करना ही पड़ेगा.

धनु (Sagittarius)अपनी कोशिशों से आप अपने लिए बहुत कुछ बेहतर कर सकते हैं पर आपको खुद पे भरोसा नहीं है और इस वजह से किसी भी तरह के नुकसान की वजह से भी आपका भरोसा और ज्यादा टूटता चला जा रहा है.
क्या करें – कामकाज में थोड़ा सा नियमित हो जाने की जरूरत है जिसका अच्छा परिणाम आपको जरूर मिलेगा क्योंकि हालात आपकी मदद करना चाहेंगे. अपने मन में बिठाई हुई किसी भी तरह की नकारात्मकता को तो हटाना ही पड़ेगा.
क्या न करें – लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों को लेके भी आप परेशान न होते चले जाएं और ऐसा भी न सोचें कि लोग आपके खिलाफ हैं. किसी भी वजह से लोगों के प्रति अविश्वास पैदा करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn)कई बार छुपा हुआ नुकसान भी इंसान की परेशानियों को बढ़ा देता है पर आपको लगता है कि लोग आपका फायदा उठाना चाह रहे हैं जबकि बहुत सारी मुश्किलें आपने अपने मन में बना रखी हैं जिन्हें थोड़ी सी सहनशीलता के साथ संभाला भी जा सकता है.
क्या करें – अचानक धन लाभ की उम्मीद हर व्यक्ति को होती है पर ऐसी उम्मीद लगाने से कई बार नुकसान भी हो जाता है इसलिए संभल के चलना ही ज्यादा जरूरी है. ज्यादा पैसा जुटा लेने से भी मुश्किलें आन खड़ी हो सकती हैं.
क्या न करें – उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए हर तरह से बनी हुई है, अगर उसमें थोड़ा सा बचाव जोड़ लिया जाए तो बहुत कुछ संभला भी रह सकता है इसलिए ऐसा न सोचें कि किसी भी तरह की कमी है.

कुंभ (Aquarius)लोगों से सहयोग तो मिल रहा है पर लोगों से लाभ नहीं मिल पा रहा, ऐसा आप सोचते हैं और इसी वजह से अपने लाभ को भी कमी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं. कामकाज की स्थिति को भी इसी नजर से देखना होगा जिसमें आपकी मेहनत और आपकी लगन बनी रहे.
क्या करें – रिश्तों की अच्छाई बनाए रखी जा सकती है पर उसके लिए थोड़ा सा भरोसा बढ़ाना होगा. किसी भी रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए उसे बेहतर समझने की जरूरत पड़ती है और इस समय आपकी ओर से यही कमी है कि आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रह हैं.
क्या न करें – रोजमर्रा की परेशानियां भी रिश्तों को कमजोर कर सकती हैं इसलिए ऐसा न सोचें कि रिश्तों को संभालना कठिन है, अपनी कोशिशों को बनाए रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
आने वाले सप्ताह में खासकुंभ राशी वालों के लिए आने वाले सप्ताह में खास यह है जी कि जिन्दगी की अच्छाई और उससे मिलती हुई सफलता इस बात पर टिकी हुई होती है कि आप खुद पे कितना भरोसा कर पाते हैं और लोगों को कितने भरोसे की नजर से देख पाते हैं, अविश्वास पैदा करने से कभी भी कुछ हासिल नहीं होता. आपके लिए तो यह वैसे ही कठिन समय है जिसे संभाले रखने की जरूरत है. अपनी गलतियों की वजह से नुकसान हो सकता है, इस ओर तो ध्यान आपको देना ही पड़ेगा.

मीन (Pisces)अपनों की सेहत का ख्याल रखना होगा और हर बात को पूरी तरह से समझने की भी कोशिश करनी होगी, अगर बार-बार बिगड़ती हुई कोई परिस्थिति है तो उस ओर भी आपको नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – बढ़ते हुए खर्चो का असर कई चीजों पर पड़ सकता है और अपने भटकते हुए मन को संभालना भी मुश्किल हो सकता है इसलिए भी घर-परिवार में अपनों से जुड़े रहने की जरूरत है ताकि आपको उनकी अच्छी सलाह मिलती चली जाए.

क्या न करें – लोगों के बार-बार बदलते हुए विचारों की वजह से आप उनसे किनारा न करते चले जाएं इसलिए ऐसा न सोचें कि लोग आपके खिलाफ हैं पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने व्यवहार की वजह से लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.