Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, March 19, 2020

Thursday 19th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 19 मार्च 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
एकादशी तिथि है देर रात 06 बजे तक और उसके बाद द्वादिशी तिथि है.
उत्तर-आषाढ़ नक्षत्र है दोपहर 02 बजकर 49 मिनट तक और उसके बाद श्रवण नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में.
आज पाप मोचिनी एकादशी है स्मार्त वैष्णवों के लिए.
आज 19 मार्च 2020 को नामकरण संस्कार का मुहुर्त है सुबह 06 बजकर 26 मिनट से रात 08 बजकर 21 मिनट तक और मशीनरी और वाहन खरीदने का मुहुर्त है दोपहर 02 बजकर 49 मिनट से रात 10 बजकर 40 मिनट तक.

मेष (Aries)दूरस्थान के कई विकल्प हैं आपके सामने और आप अपनी इच्छाओं को उसी रूप से बढ़ावा भी देना चाह रहे हैं. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को सही रूप से इस्तेमाल करने के लिए भी आपके मन में कई तरह के सपने हैं.
क्या करें काम और कारोबार की स्तिथि को बढ़ावा देने के लिए आपको अपने अंदर नयी प्रेरणा जगानी होगी और बहुत कुछ बेहतर करने और पाने के लिए अपनों के सहयोग की जरूरत पड़ेगी. यह इसलिए संभव हो पायेगा क्योंकि आपके अपने आपके साथ हैं और आप को हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं.
क्या न करें अपनी मेहनत को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न बनने दें और साथ ही साथ हर चीज़ को सिर्फ लाभ की नजर से न देखें. अगर काम में बढ़ोतरी हो जायेगी तो लाभ खुद--खुद बनता चला जाएगा और कोई कमी नहीं रहेगी.

वृषभ (Taurus)अपनी कार्यक्षमताओं से अपना लाभ बनायेंगे तो उसे संभालना भी आसान हो जाएगा और अगर किसी की मदद से अपनी ज़िन्दगी की जरूरतों को पूरा करना चाहेंगे तो आपका लाभ भी बिखरता चला जाएगा या फंसता चला जाएगा इसलिए इन दोनों चीज़ों की बारीकियों को समझना आपको बहुत जरूरी होगा.
क्या करें कुछ बड़ा करने का और कुछ बड़ा पाने का सपना है आपके मन में और इस प्रयास में तकदीर हर तरह से आपके साथ है. अपनी लगन से इंसान कुछ भी प्राप्त कर सकता है और इस समय ऐसी ही अच्छी परिस्थितियां आपके लिए बनी हुई हैं.
क्या न करें जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का मौका है और किसी नए काम में हाथ डालने का भी विचार है पर किस चीज़ में कितना निवेश करना है इसका आंकलन करने में कोई गलती कर जाना ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)कामकाज की स्तिथि को अपनी लगन से सुधारा जा सकता है और जो भी उपलब्धियों का दौर बने उसमें लोगों से जुड़कर भी नयी योजनायें बनाई जा सकती हैं. काम से जो भी लाभ बने उसे वापिस अपने काम में लगाने की भी इच्छा हो सकती है आपके मन में.
क्या करें रोज़मर्रा की रुकावटों को लेकर अपने मन को उचाट करते चले जाने से बचना होगा, पर उन रुकावटों को सँभालने के लिए पैसा भी लगता चला जाएगा और इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है, क्योंकि अगर आपका पैसा फंसता चला जाएगा तो मुश्किलें भी बढती चली जायेंगी.
क्या न करें कोई ऐसा खेलने की कोशिश न करें जिसमें हालात आपकी मदद न कर पायें. अगर पहले से किसी चीज़ को लेकर मन में खटका है तो उस रास्ते पर फ़िलहाल बिलकुल न चलें.

आज के दिन में खास मिथुन राशि वालों के लिए आज के दिन में खास है जी की अपनी मेहनत और अपनी क़ाबलियत से बहुत कुछ किया जा सकता है. खुद पर भरोसा करेंगे तो आपके लिए वो आशीर्वाद बना रहेगा जो आपको जिंदगी में बहुत दूर तक ले जा सके.

कर्क (Cancer)पैसे से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे. एक ओर तो पैसे की जरूरतें बढ़ी रहेंगी और दुसरे पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह के मतभेद में पड़ने से बचना होगा. विचारों का मतभेद में इंसान की खुशियों को छीन लेता है
क्या करेंलोगों का अपना ही नजरिया हो सकता है और आपको लोगों की बात को समझने की कोशिश करनी पड़ेगी, इसलिए अपनी विनम्रता बनाये हुए ही आपको अपनी जिंदगी के फैसले करने होंगे ताकि आपसी तालमेल बना रहे.
क्या न करें रोज़मर्रा की परेशानियों को इतना भी बेकाबू न होने दें की वो आपकी मुश्किलों का कारण बनती चली जाए, इसलिए अपनी जिंदगी की स्थिरता को किसी भी वजह से कम न होने दें. अपने नुकसान की ओर नजर रख लें ताकि कोई भी बिगडती न चली जाए.

सिंह (Leo)अगर लोग आपसे नाराज़ हैं तो उसमें कुछ हद तक आपकी भी गलतियाँ रही हैं जिस वजह से आपने अपने हालात को सही रूप से संभाला नहीं है. किसी भी स्तिथि में अपनी गलतियों पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें अपने मन को उचाट करते चले जाने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह के तकरार से भी बचा जा सके. मुश्किलें हम सबके लिए बनी हैं पर मुश्किलों की वजह से दुखी होते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें. हो सकता है आपको कोई धोखा देना चाहे और आप उस झांसे में फंसते चले जाएँ, इसलिए पैसे से जुड़ा कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी मुश्किलों का कारण बनता चला जाए.

कन्या (Virgo)ज़िन्दगी की मुश्किलें कभी अपनी वजह से बनती हैं कभी दूसरों की वजह से बनती हैं, पर कारण कोई भी क्यों न हो यह मुश्किल भरा समय ही है जिसमें कोई न कोई छोटी बात भी आपकी परेशानी का कारण बनती चली जाए, इसलिए भी संभलकर चलने की जरूरत है.
क्या करें किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बहुत है पर आपके फैसलों में गलती हो सकती हैं. अपने नजरिये को कुछ ऐसा बनाना होगा की आप दूसरों की बात को भी समझ पायें. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए इस समय यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें. अपने व्यवहार को भी ऐसा न बनायें की आप लोगों से व्यर्थ में उलझते चले जाएँ. अगर लोगों की बात नहीं भी समझ आ रही तो भी आप किसी तकरार को बढाते न चले जाएँ.

तुला (Libra)आप लोगों की मदद करना चाह रहे हैं पर लोग अपने ही हित का सोच रहे हैं. इसी वजह से कई ऐसी बातें उभर रही हैं जो आपको परेशान ही कर रही हैं. घर-परिवार में सुख और सुकून होने के बावजूद यह समय आपकी चिंताओं को बढाता हुआ ही नजर आ रहा है.
क्या करें कामकाज की व्यस्तता से अपनों के लिए समय निकालना होगा और अपनों से खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. ज़िन्दगी का यह दौर भी तजुर्बे के रूप में आपको बहुत कुछ सिखाकर जाएगा.
क्या न करें रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखें और किसी रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए दूरियों को नजदीकियों में बदलने की कोशिश कर लें और किसी पुरानी बात को लेकर अपने मन को व्यर्थ में उचाट भी न करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज के क्षेत्र में कुछ न कुछ नयापन लाने की कोशिश करनी होगी. आपकी अच्छाई हर रूप से बनी हुई है और आप अपनी बात लोगों को कह सकते हैं जो उन्हें समझ भी आए, इसलिए भी अपनी क्षमताओं को निखारने का अच्छा समय है
क्या करें अपनी मेहनत को बढ़ावा देने के प्रयास में आपको हर तरह की मदद मिलेगी. रिश्तों की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी आपको यात्रा के रूप में कई अच्छे मौके मिलेंगे जो आपको अपनों से जोड़े.
क्या न करें किसी निवेश का विचार हो सकता है आपके मन में पर मन में कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं जो आपको आगे नहीं बढने दे रहे, पर इसका बड़ा कारण यह भी है की आप लोगों की बातों को समझ नहीं रहे और अपनी ही बात कहते चले जा रहे हैं. ऐसी गलती करते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं हैं.

धनु (Sagittarius)घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें तो ज़िन्दगी में बहुत कुछ संभल जाता है, पर ऐसे में अगर थोड़ा-बहुत जरूरत से ज्यादा खर्चा होता चला जाए तो वो भी बुरा नहीं लगता. कई रूप से यह समय आपके हित में संभला हुआ है और आपसी तालमेल के रूप में खुशियाँ बनाई जा सकती हैं.
क्या करें पैसे की स्तिथि भी संभली हुई हैं और अचानक धनलाभ के योग भी बने हुए हैं. जिंदगी ने उपलब्धियों के रूप में आपको बहुत कुछ देने की कोशिश की है. भले ही देर-सवेर हो जाए पर अपनी अच्छाई का फल मिलता जरुर है.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में कुछ बेहतर करने की कोशिश जरुर करें पर ऐसे में लोगों को गलत न ठहराते चले जाएँ. अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठाने से नुकसान ही होता है, इसलिए अपने अच्छे-भले हालात को किसी भी वजह से कम कर लेना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)कई तरह की रुकावटें हैं आपके सामने जिस वजह से आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. बहुत मेहनत करने के बावजूद आपको फिर भी कई तरह की चीज़ों को सँभालने के लिए झूझना पड़ सकता है.
क्या करें अगर अच्छाई की ओर देखें तो आपका भरोसा भी बना हुआ है और लोगों की मदद भी मिल रही है, पर अपने नुकसान की ओर फिर भी एक नजर रखनी होगी और पूरी बात समझे बिना किसी चीज़ में हाथ डालते चले जाने से भी बचना होगा. दूरस्थान से जुड़े विकल्प अच्छे लग सकते है पर उसमें छुपा हुआ नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें पैसे का आंकलन करने में किसी भी तरह की गलती न करें इसलिए ऐसा न सोचें की ज्यादा पैसा जुटा लेने से ज्यादा सुख मिलेगा. ज्यादा पैसा जुटा लेने से ज्यादा सुख मिलेगा बल्कि सच्चाई यह है की ज्यादा पैसा जुटा लेने से ज्यादा नुकसान भी होता चला जाएगा और इस समय वही ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius)आर्थिक स्थिति कई रूप से और कई वजह से संभली हुई है. काम से भी लाभ बना हुआ है और आपकी मेहनत भी नजर आ रही है. लोग भी आपके लिए हर तरह से मददगार हैं. इसी अच्छाई के चलते आप किसी न किसी रूप से लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं.
क्या करें उत्तेजित होते चले जाने से बचना होगा ताकि आप अपने फैसले सही रूप से ले सकें. जब लाभ बना हुआ हो तो खर्चा करना भी अच्छा लगता है और खर्चे और नुकसान का अंतर समझ लेना बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न बनने दें और किसी छोटी बात को इतना भी न बिगाड़ते चले जाएँ की वो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए. कोई ऐसी उम्मीद भी न लगायें की चमत्कार के रूप में आपके हालात रातोंरात बेहतर हो जायेंगे, क्योंकि ऐसा सोचने से भी आपके कदम गलत दिशा में पड़ सकते हैं.

मीन (Pisces)लोगों की आलोचना से भी आपको बहुत कुछ सीखने का मौका मिल सकता है और अपनी गलतियों को सुधारकर आप अपने लिए सही रूप चुन सकते हैं. हर चीज़ में कोई न कोई छुपी हुई अच्छाई भी हो सकती है
क्या करें आपकी मेहनत आपकी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने का काम कर सकती है इसलिए उस मेहनत को तराश लेने की जरूरत है. कुछ नया सीखने और समझने के प्रयास में भी आपके लिए छुपा हुआ लाभ हो सकता है. जब काम की स्तिथि मजबूत हो तो उससे जुड़ी अच्छाई को प्राप्त करना भी आसान ही होता है.

क्या न करें निजी जीवन में कोई ऐसी स्तिथि न उभरने दें जो आपको लोगों से दूर करती चली जाए, इसलिए किसी भी बात को पूरी तरह से समझने में अपनी और से कोई गलती न करें. कारण कोई भी क्यों न हो पर रिश्तों में फासले बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.