Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 24, 2020

Tuesday 24th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 24 मार्च 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अमावस्या है दोपहर 02 बजकर 58 मिनट तक और उसके बाद चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
उत्तर-भाद्रपद नक्षत्र है देर रात 04 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद रेवती नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज चैत्रीय अमावस्या है. गंडमूल प्रारंभ हो रहे हैं देर रात 04 बजकर 19 मिनट से और महापात है शाम 06 बजकर 25 मिनट से रात 11 बजकर 06 मिनट तक.

मेष (Aries)काम और कारोबार में नई संभावनाएं उभर रही हैं और आपकी प्रेरणा भी जगी हुई है इसलिए काम और कारोबार ही प्राथमिकता का क्षेत्र है जिस ओर ध्यान देने से लाभ हो सकता है. यह और बात है की आपका मन कुछ बुझा हुआ है और रिश्तों को संभाले रखना कठिन होता चला जा रहा है
क्या करें अगर रिश्तों में दरार पड़ जाए तो अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाती है और यह वैसे भी आपके दबाव को बढाता हुआ समय है जो रिश्तों में मुश्किलें पैदा करता चला जाए. घर-परिवार में अपनों के विचारों को समझना होगा ताकि आप उनकी इच्छाओं के अनुरूप खुद को ढाल सकें.
क्या न करें कोई भी ऐसा परिवर्तन करने की कोशिश न करें जिसके चलते आप अपनी स्तिथि को खतरे में डाल लें. तकदीर को आजमाने के प्रयास में या अपनों से दूर हटने के विचार से कोई भी बड़ा कदम उठाना इस समय ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)अच्छी-भली स्तिथि में भी दबाव बढ़ सकता है और नुकसान जैसी परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं. आपको यह भी लगेगा की लोगों की वजह से यह दबाव बढ़ रहे हैं जबकि आपके अपने फैसलों की वजह से भी इस समय की कमियां उभर रही हैं.
क्या करें पैसे की स्तिथि मुश्किलों के दौर से गुजर रही है. अगर पैसा फंस जाए तो आगे चलकर अपनी सुख-समृद्धि पर भी बुरा असर पड़ सकता है इसलिए भी अपने हालात को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. कामकाज से जुड़े बढ़ते हुए दबाव की वजह से भी पैसे के लेनदेन से जुड़े सही फैसले करने होंगे.
क्या न करें जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी कोशिशों को कम न होने दें. अपनों से अच्छी सलाह और समर्थन के योग बने हुए हैं पर ऐसा सोचकर अपने प्रदर्शन को कम कर लेना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)कई तरह की चुनोतियाँ पहले से ही चल रही हैं और नए बनते हुए दबाव भी उसमें कोई न कोई कमी दर्शा रहे हैं. आप तकदीर के भरोसे चलना चाह रहे हैं और तकदीर आपका साथ नहीं निभा रही. इसी वजह से सेहत की ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें आपको लगता है की आपके आसपास के लोगों ने अपना रास्ता चुन लिया है और यह चीज़ आपको परेशान भी कर रही है, पर ज़िन्दगी में किसी न किसी तरह का परिवर्तन तो बना ही रहेगा, इसे सच्चाई के रूप में कबूल कर लेने में ही फायदा है पर निजी जीवन की खुशियाँ को संभाले रखने के लिए रिश्तों की ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें अपने काम या कारोबार में अपनी मेहनत जरुर लगायें पर उसमें जरूरत से ज्यादा पैसा न लगायें क्योंकि हो सकता है आपके साथी-सहयोगी आगे चलकर अपना हाथ खींच लें और ऐसे में उनकी ओर से बनी हुई मदद भी कहीं न कहीं कम होती चली जाए.

कर्क (Cancer)काम और कारोबार में नई संभावनाएं टटोलनी होंगी और नए साथी-सहयोगियों के साथ हाथ मिलाकर नई योजनायें बनानी होंगी. ऐसा करते हुए आपको कई तरह की मुश्किलें भी झेलनी पड़ेंगी, पर छोटी-छोटी मुश्किलों से घबरा जाने की बजाए उनसे कुछ न कुछ सीखने का भी प्रयास करना होगा
क्या करें कोई भी तकरार इस रूप से परिवर्तित हो सकता है की आपको लोगों की बात सुननी पड़े और उनसे समझोता करना पड़े. अगर ऐसी स्तिथि बने तो अपने मन में उठते हुए तूफ़ान को थामना होगा. काम और कारोबार से जुड़े फैसले भी इस रूप से करने होंगे जो आपको लोगों से जोड़ सके.
क्या न करें काम कोई भी क्यों न हो पर अपने भरोसे को कमज़ोर न पड़ने दें और उसकी वजह से आपकी मेहनत बिखरती चली जाए तो वो भी ठीक नहीं है. हर तरह की नयी संभावनाओं की ओर नजर रखें ताकि आपका भरोसा जगा रहे और आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

सिंह (Leo)तकरार की स्तिथि पहले भी रही है पर अब घर-परिवार में आपके अपने भी उसमें पड़ते चले जा रहे हैं और बात बिगड़ रही है. आपका व्यवहार भी कुछ समय से ऐसा रहा है जो हालात को संभाल नहीं पाया, इसलिए आपका मानसिक द्वंध भी नजर आ रहा है.
क्या करें रिश्तों की स्तिथि पहले सम्भली हुई थी पर अब उसमें कठिनाइयाँ नज़र आ रही हैं इसलिए बहुत सारा धैर्य और बहुत सारी सहजता अपनानी होगी और किसी भी बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. ज़िन्दगी इस तरह के इम्तेहान हम सबसे लेती है पर ऐसे में अपने व्यवहार को सख्त करके लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें अपना मन उचाट करके आप लोगों से दूरियां न बनायें, इसलिए कोई बड़ा कदम उठाने की भी कोशिश न करें. बहुत सारी चीज़ें धैर्य बनाये रखने से भी संभल जाती हैं और इस समय तो आपकी आर्थिक स्थिति वैसे भी आपकी मुश्किलों को सँभालने में आपकी मदद कर रही है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कन्या (Virgo)कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा है पर अब उसमें कठिनाइयाँ बढती चली जा रही हैं. आपकी ओर से भी कोई न कोई ऐसी बात रही है जो ग़लतफहमियों को बढाती चली जाए, इसलिए भी आपकी कोशिशों को बनाये रखने के बावजूद हालात कमज़ोर पड़ते चले जा रहे हैं.
क्या करें घर-परिवार की खुशियों को अब भी बनाये रखें और भविष्य में भी उस ओर नजर दौड़ा लें. अगर किसी रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए अपनों के समर्थन में कमी आ रही है तो उस बारे में भी सोच लें.
क्या न करें सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपके चाहनेवाले आपके साथ हैं या आपके दोस्त आपकी ही तरफदारी कर रहे हैं क्योंकि बदलता हुआ समय है और कहीं न कहीं ऐसी जुड़ी हुई स्तिथि भी है जो लोगों के समर्थन में कमी दर्शा रही है, इसलिए अपनी ओर से लोगों के प्रति इतना भी उदारवादी न होते चले जाएँ की आप अपना ही नुकसान कर लें और आपको पता ही न चले.

तुला (Libra)जिंदगी की खुशियों के बने रहने का समय है. आपको लोगों का हर तरह का समर्थन मिलेगा और आप घर-परिवार में भी उन खुशियों को बनाए रखेंगे. आप लोगों को भलीभांति समझ रहे हैं यह भी बहुत अच्छी बात है.
क्या करें काम से जो लाभ बन रहा है या लाभ की वजह से जो काम की स्तिथि बन रही है उसे संभाले रखने की जरूरत है क्योंकि उसमें बहुत सारा फेरबदल हो सकता है. आपकी अच्छी कोशिशों के बाजवूद लोगों से तालमेल में कमी आ जाए तो आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में लोगों को नाराज़ बिलकुल न करें. कहीं ऐसा न हो उसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पर किसी भी तरह का बुरा असर आता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio)आपकी मेहनत नजर आ रही पर उसमें आपके अपनों का सहयोग भी मिला हुआ है. यह सारा का सारा समय कुछ ऐसा बन रहा है जो आपके निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने में आपकी मदद कर सके.
क्या करें अपनी आर्थिक स्थिति को भविष्य के लिए संभालना बहुत जरूरी है और वो भी आपकी अपनी मेहनत और आपकी कोशिशों से ही हो पायेगा इसलिए ऐसा सोच लें की अपनी क्षमताओं को उभारने से ही आप अपने भविष्य को बना पायेंगे.
क्या न करें तकदीर की भूमिका अच्छी है पर उस वजह से भी कामकाज की स्तिथि बनी रह सकती है पर सिर्फ तकदीर के भरोसे न चलें. तकदीर की तुलना में आपकी अपनी मेहनत बहुत बड़ा काम कर सकती है जिसके चलते सबकुछ आपके हित में बना रहे. आज के दिन में खास वृश्चिक राशि वालों के लिए आज के दिन में खास में यह है जी की घर-परिवार में अपनों से जुड़ना होगा और कोई भी यात्रा या परिवर्तन अगर आपको अपनों से जोड़े तो उस बारे में कोशिशें करनी होंगी क्योंकि इसी बात पर आपकी जिंदगी की खुशियाँ निर्भर करेंगी.

धनु (Sagittarius)आपकी आर्थिक स्थिति संभली हुई है पर बढ़ते हुए खर्चों की ओर ध्यान देने की जरूरत है. जो खर्चे इस वजह से बढ़े हुए हैं क्योंकि आपकी इच्छाएं भी बहुत बढ़ी हुई हैं.
क्या करें अपने सख्त होते हुए विचारों में थोड़ी सी विनम्रता लानी होगी. किसी भी स्तिथि को सँभालने के लिए अपने अंदर थोड़ा सा लचीलापन ले आयें तो किसी भी चीज़ को समझना आसान हो जाता है और सही फैसले करना भी संभव हो पाता है.
क्या न करें घर-परिवार में अपनों के खिलाफ कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपके व्यवहार को सख्त करता चला जाए. अगर कोई चीज़ पसंद नहीं भी आ रही तो भी हर चीज़ को कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)आपका भरोसा जगेगा तो आप अपनी आर्थिक स्थिति को सही दिशा दे पायेंगे और किसी अच्छे निवेश का विचार बनता चला जाएगा. भाग्यशाली समय है जो आपके कामकाज में स्थिरता प्रदान कर सकता है जिसकी वजह से कोई अच्छा निवेश संभव हो पाए.
क्या करें किसी भी नए काम में हाथ डालने से बचना होगा क्योंकि यह बदलता हुआ समय है और आने वाले दिनों में कोई भी ऐसा फैसला बदलना पड़ सकता है इसलिए फिलहाल य्थास्तिथि बनाये रखने में ही फायदा है.
क्या न करें अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह का तकरार न उत्पन्न करें. ना ही किसी ऐसी बहस में पड़ें जो लोगों के विचारों को आपके खिलाफ करती चली जाए इसलिए भी अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की लोगों से तालमेल बिठाना मुश्किल होता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius)बढ़े हुए खर्चे भी नुकसान पैदा कर सकते हैं और कामकाज से जुड़े फैसलों में गलती हो जाये तो भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, इसलिए यह चुनोती भरा समय है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें अभी भी बहुत कुछ संभला हुआ है जिसे संभाले रखना जरूरी है. अपनी आर्थिक स्थिति को इस रूप से चलाना होगा जो आपकी बचत को बढ़ावा दे सके और वही बचत आपके भविष्य में आपके काम आए. इस प्रयास में लोगों से अच्छी सलाह लेने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें पैसा कमाने की बजाये पैसा जुटाने की कोशिश न करें, क्योंकि ऐसा करने से स्तिथि बहुत दूर तक संभालती नहीं है. अगर आज के हालात संभाल लिए जाएँ तो इसका यह मतलब नहीं है की भविष्य को भी आपने अपनी पकड़ में कर लिया है.

मीन (Pisces)आर्थिक स्थिति भाग्यशाली रूप से संभली हुई है यह और बात है की रोज़मर्रा के खर्चे बढ़े हुए हैं जिसकी वजह से लोगों को बहुत सारी चीज़ों को समझाने की जरूरत पड़ सकती है. सही योजना बनाने के प्रयास में भी आपको अपनों का समर्थन चाहिए होगा.
क्या करें कामकाज की स्तिथि फिलहाल सम्भली हुई है पर उसे बनाये रखने के लिए आपको लगातार झूझना पड़ेगा और अपने मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को दूर करने की जरूरत पड़ेगी. काम की स्थिरता बनी रहे तो यह किसी भी तरह के लाभ से कहीं बेहतर है.

क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलों को समझने में कोई गलती न करें इसलिए ऐसा न सोचें की आपको अपनों का वो समर्थन मिल पायेगा जिसकी की आप उम्मीद लगा रहे हैं. हो सकता आपके अपनों के मन में कई तरह के ऐसे विचार हों जिन्हें आप पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.