Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, March 12, 2020

Thursday 12th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 12 मार्च 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
तृतीया तिथि है दोपहर 11 बजकर 59 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
चित्रा नक्षत्र है शाम 04 बजकर 15 मिनट तक और उसके बाद स्वाति नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं तुला राशि में.
आज भद्रा है दोपहर 11 बजकर 59 मिनट तक और श्री गणेश चतुर्थी व्रत है.

मेष (Aries) लोगों से आप इस रूप से जुड़ना चाह रहे हैं की उनसे तालमेल बेहतर हो जाए. अपने बड़े बुजुर्गों का भी आप पूरी तरह से ख़याल रख रहे हैं जिसकी वजह से उनका आशीर्वाद आपको मिला हुआ है. ज़िन्दगी इसी तरह के तालमेल से आगे बढती है जब अपनों का सहयोग मिला रहे और अपनों का साथ बना रहे.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जिसमे आपकी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा मिल सकता है. लोग भी आपकी मदद करें और आप भी लोगों को समझने की कोशिश करें. इस अच्छाई को बनाये रखते हुए आप जिंदगी में आगे बढ़ सकते हैं. काम और कारोबार के क्षेत्र में भी आपको तरक्की मिल सकती है.
क्या न करें – ज़िन्दगी का हर प्रयास पैसे की वृद्धि करने के रूप में नहीं होना चाहिए क्योंकि पैसे से कहीं बढ़कर अहमियत है की अपने काम को मज़बूत कर लिया जाए, जिसकी वजह से आपको दूर तक उसका लाभ मिल सके, इसलिए ऐसा न सोचें की ज्यादा पैसा जुटाकर आप ज़िन्दगी में कुछ हासिल कर पाएंगे क्योंकि देनदारी के रूप में उससे जुड़ी हुई अपनी ही समस्याएँ रहेंगी.

वृषभ (Taurus) अपनी कोशिशें कम हो जाएँ तो मुश्किलें भी बढ़ जाती हैं और अगर मुश्किलें बढ़ जाएँ तो अपनी कोशिशों को कम नहीं करना चाहिए. इस भेद को समझने की कोशिश करेंगे तो आप अपने अंदर बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन ला पायेंगे और ऐसा करने से ही आप अपने नुकसान की स्तिथि से भी बच पायेंगे.
क्या करें – किसी भी तरह के तकरार में इंसान अपनी सूझबूझ की शक्ति खो देता है और फिर गलतियाँ होनी शुरू जाती हैं और इस समय तो वैसे भी आपकी गलती भरा समय है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या न करें – हर भाग्यशाली परिस्थिती में भी सम्भलकर चलने की जरूरत पडती है. कामकाज के क्षेत्र में लोगों से जरूरत से ज्यादा उम्मीद लगाते चले जाना भी ठीक नहीं है, इसलिए जो कुछ अपने दम पर कर सकते हैं उसे लोगों के भरोसे बिलकुल न छोड़ें.

मिथुन (Gemini) अपनी क्षमताओं को बढाकर बड़ा लाभ भी कमाया जा सकता है और लोगों का दिल भी जीता जा सकता है इसलिए कोई भी प्रयास आपकी जिंदगी के सुख और सुकून को बेहतर कर सकता है. लोगों की जरूरतों को समझेंगे तभी तो आप उन्हें पूरा कर पायेंगे.
क्या करें – इच्छाएं जरूरत से ज्यादा बढ़ जाएँ तो उसका बुरा असर जिंदगी की और चीज़ों पर भी पड़ता है, इसलिए बहुत सारी चीज़ों को एक साथ संभालना होगा. रिश्तों की ओर झुकाव अपनी जगह है पर ज़िन्दगी की और प्राथमिकताओं की ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी. उसमें अपनी पढाई की ओर लगन बनाए रखना भी शामिल है.
क्या न करें – ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हमें बहुत कुछ सीखाती हैं इसलिए चुनोतियों से घबरा जाना भी ठीक नहीं है. लोग आपके प्रति हर तरह की अच्छाई बनाये हुए हैं पर ऐसे में लोगों के भरोसे चलना या तकदीर के भरोसे चलते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) रिश्तों के प्रति आपका समर्पण नजर आ रहा है और आप लोगों का दिल भी जीत सकते हैं. अपनी समृधि को अपनों के लिए इस्तेमाल करने से आपके सुख और सुकून में वृद्धि हो सकती है. ऐसे में अपने कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताओं को भी समझना होगा और समय लगाना होगा.
क्या करें – जिंदगी में आगे बढना है तो कुछ सीखना भी होगा और उसी के चलते अपना भविष्य भी बनाना होगा, पर यह रास्ता हमेशा ही कठिन होता है और कठिनाइयों से झूझने का ही नाम ज़िन्दगी है. एक-एक कदम आगे बढाते चले जाने से भी बहुत सारी मुश्किलों को संभाला जा सकता है.
क्या न करें – आपको लगेगा की लोग आपके ऊपर दबाव बना रहे हैं या अपनी ही बात कह रहे हैं पर लोगों की अच्छाई को समझने में कोई कमी न रखें. हर कोई अपने हित का पहले सोचता है पर इसका यह मतलब नहीं है की वो आपके खिलाफ है.

सिंह (Leo) रिश्तों को संभाले रखने का और रिश्तों से खुशियाँ पाने का समय है. भाग्यशाली परिस्थितियां इस रूप से भी हैं की काम भी संभला रहे और काम से लाभ भी बना रहे. ऐसे ही किसी अच्छे दौर में अपने भविष्य को और ज्यादा मजबूत किया जा सकता है.
क्या करें – अपनी कोशिशों को बनाये रखते हुए किसी भी तरह के ज़ल्दबाज़ी से जुड़े फैसले से बचना होगा. बढ़ते हुए खर्चों का असर भी आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है इसलिए भी बहुत कुछ समझते हुए ही अपने फैसले करने होंगे. कामकाज को बढ़ावा देने के लिए हालात आपको बहुत कुछ समझाना चाह रहे हैं ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – अपनों की सेहत को लेकर लापरवाह न होते चले जाएँ पर अपनों से जुड़ना है तो मन से जुड़ें ताकि किसी भी तरह का मतभेद आपको व्यर्थ में परेशान न करता चला जाए. रिश्तों की अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी वजह से कमज़ोर करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में सुख भी है पर कई तरह की चुनोतियाँ भी हैं, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपको अपनी आर्थिक स्थिति को अपनों के लिए संभाले भी रखना है.
क्या करें - किसी भी आड़े वक्त में पैसा ही काम आता है इसलिए भी आपको तकदीर को आजमाते चले जाने से बचना होगा और किसी भी मुश्किल को सँभालने के लिए पहले से जागरूक रहना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में इतना भी न बह जाएँ की बाकी चीज़ों पर बुरा असर पड़ना शुरू हो जाए इसलिए हर समय की प्राथमिकता को समझना बहुत जरूरी है. अपने कामकाज को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें इसलिए कोई ऐसा बड़ा परिवर्तन भी न करें जिसके चलते आपका नुकसान हो या आपकी देनदारी बढती चली जाए.

तुला (Libra) कुछ अपने विकल्प टटोलेंगे और कुछ लोगों की सलाह लेंगे तो आपको नए रास्ते नजर आने शुरू हो जायेंगे और जिंदगी में आगे बढने के फैसले करना भी आसान हो जाएगा. जिंदगी हम सबको कोई न कोई अच्छा मौका जरुर देती है, आपके लिए भी इस समय ऐसे हालात बने हुए हैं जो आपको कई रूप से मदद कर सकते हैं. आपकी अपनी मेहनत उसमें चार चाँद लगा सकती है.
क्या करें – रिश्तों के प्रति जागरूक रहना बहुत बड़ी बात है क्योंकि ऐसा करने से ही ज़िन्दगी का सुख और सुकून बना रह सकता है. आप काम के प्रति भी समर्पित हैं और वो समर्पण नजर भी आ रहा है जिसकी वजह से आप अपने हालात को बेहतर करने के लिए हर तरह से सक्षम हैं.
क्या न करें – सिर्फ इस बात को लेकर पुरसुकून न हो जाएँ की रिश्ते संभले हुए हैं क्योंकि अगर आप अपनी ही बात कहते चले जाएँ तो विचारों का मतभेद भी हो सकता है, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जो आपके रिश्तों पर किसी भी तरह का कोई बुरा असर डाले.

वृश्चिक (Scorpio) मन बहुत चंचल होता है और बहुत दूर की उड़ान भरता है पर अपनी स्तिथि को समझते हुए ही अपने पंख फैलाने चाहिए. आपके लिए तो वैसे ही हालात सम्भले हुए हैं और बहुत कुछ ऐसा है जिसे आपको आशीर्वाद के रूप में देखना चाहिए. कोई फंसा हुआ पैसा निकालने में भी यह समय आपकी मदद कर सकता है.
क्या करें – तकदीर को आजमाने से नुकसान हो सकता है और नुकसान की वजह से कोई बड़ी परेशानी उत्पन्न हो सकती है, इसलिए बहुत सारी चीज़ें ऐसी हैं जिन्हें बातचीत के माध्यम से संभालना आसान है. इस समय आपकी कोशिशें अच्छी है जिन्हें अपने फायदे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपने अपनी कोशिशों को बढाकर सबकुछ हासिल कर लिया है क्योंकि किसी भी चीज़ के पीछे छुपी हुई और जुड़ी हुई परेशानियाँ भी हो सकती हैं. किसी भी बहस में बिलकुल न पड़ें क्योंकि उसकी वजह से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. उपाय – वृश्चिक राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर या पूजास्थल पर चले जाएँ. मुश्किल भरी परिस्थिती में तो उपाय करना ही चाहिए लेकिन अच्छे-भले समय में भी अगर सही रास्ते पर चलने का मौका मिल जाए तो अपनी अच्छाई को लगातार बनाये रखने में मदद मिलती है.

धनु (Sagittarius) पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपके खर्चे बढ़े हुए लग रहे हैं. जिसकी वजह से बहुत सारी चीज़ों को सँभालने के लिए अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाना होगा. ऐसा न सोचें की कोई पीठ पीछे आपका नुकसान करना चाह रहा है क्योंकि अगर कोई नुकसान की स्तिथि है तो वो आपकी अपनी लापरवाही की वजह से है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने का बहुत मन है, इसी वजह से आपके विचार बहुत प्रबल होते चले जा रहे हैं, आप अपनी बात कह भी रहे हैं और मनवाना भी चाह रहे हैं. कुलमिलाकर आपकी इच्छाओं में ईमानदारी झलक रही है.
क्या न करें – किसी पर भी बहुत ज्यादा दबाव न बनायें इसलिए अपनी बात इस रूप से न कहें जिसके चलते लोग उसे समझ न पायें. रिश्तों को संभालना है तो किसी भी तरह के विचारों के मतभेद में पड़ते चले जाना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) नुकसान भरा समय है और इसलिए कामकाज से जुड़े फैसले भी ध्यानपूर्वक करने होंगे. किसी भी तरह के स्थान परिवर्तन का विचार बनाने से भी आपकी मुश्किलें बढ़ सकती है इसलिए भी ध्यानपूर्वक ही सोचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को अहमियत देनी होगी और इसलिए अपनों से जुड़े रहना होगा. अगर किसी भी कारणवश कोई दूरियां बनी हैं तो उन्हें भी सँभालने की इस समय कोशिश कर लेनी होगी ताकि हर तरह का आपसी तालमेल बना रहे.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत ज्यादा सख्त न बनायें क्योंकि ऐसा करने से भी आप हालात का सही जायजा नहीं ले पायेंग और कोई न कोई मुश्किल बनी रहेगी. अपनी बचत के बलबूते पर अपनी आमदनी के साधनों को बिखरते चले जाना भी ठीक नहीं है. इसलिए पैसे से जुडा कोई ऐसा फैसला न करें जो किसी भी रूप से आपको नुकसान की ओर ले जाए.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि आप मेहनत कर पा रहे हैं और उस मेहनत में हालात ने भी आपको पूरा योगदान दिया है. इसी वजह से लगातार लाभ बना हुआ है और उस लाभ को किसी अच्छे निवेश में भी लगाया जा सकता है.
क्या करें – अपनी प्रेरणा को जगा लें और बड़ी सफलता पाने की कोशिश कर लें पर ऐसे में इस बात पर भी नजर रखें की कोई गलती से भी बचा जा सके
क्या न करें – बहुत ज्यादा विचारों को प्रबल बनाने से भी गलती के बढ़ जाने का अंदेशा है. लोगों की मदद की वजह से भी आप किसी चीज़ को लेकर लापरवाह न होते चले जाएँ.


मीन (Pisces) जहां तक काम का सवाल है आपके प्रदर्शन में कमी आ रही है और जहाँ तक रिश्तों का सवाल है उन्हें आप संभाल नहीं पा रहे, तो एक चीज़ का असर दूसरी चीज़ पर हो सकता है जिस वजह से अच्छी-भली स्तिथि भी आपकी ओर से कमियां दिखा रही है. अपने मन को परेशान करते चले जाने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – अचानक धनलाभ की परिस्थितियां बन सकती है पर ऐसा तब होगा जब आप किसी भी चीज़ को लेकर अपनी कोशिशों को बनाये रखेंगे. अच्छा समय इस वजह से भी है क्योंकि जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन नजर आ रही है, जिसकी वजह से आपको अचानक सफलता मिल सकती है.

क्या न करें – अपनों को नाराज़ करके आप कोई बड़ा लाभ कमाने की कोशिश न करें, क्योंकि अगर कोई तकरार बढेगा तो उसका असर बहुत दूर तक जाएगा और जरूरी नहीं है की वो आपके हित में ही हो.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.