Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, March 2, 2020

Monday 2nd March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 02 मार्च 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
सप्तमी तिथि है दोपहर 12 बजकर 53 मिनट तक और उसके बाद अष्टमी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है सुबह 08 जकर 55 मिनट तक और उसके बाद रोहिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृषभ राशी में.
आज भद्रा है दोपहर 12 बजकर 53 मिनट से देर रात 01 बजकर 27 मिनट तक. होलाष्टक प्रारम्भ हो रहे हैं दोपहर 12 बजकर 53 मिनट से और अष्टानिका व्रत आरम्भ हो रहे हैं .

मेष (Aries) आर्थिक स्थिति ठीक है और अपनी समृद्धि को बढ़ाने के लिए कई तरह के विकल्प हैं आपके सामने, यही चीज जिन्दगी में प्रेरणा देती है कि कुछ बेहतर कर लिया जाए, इसी वजह से अपनी कोशिशों से आप अपने काम या कारोबार को और मजबूत कर सकते हैं.
क्या करें –लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह को मान लें और लोगों से तालमेल भी बनाए रखें, इस अच्छाई का एक अच्छा फल यह भी मिलेगा कि आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां उभरेंगी जो आपकी खुशियों में इजाफा करें. किसी जमीन-जायदाद से लाभ कमाने के जरिए भी बनते चले जाएंगे.
क्या न करें –लोगों की अच्छाई को किसी ऐसी नजर से न देखें कि आप उन पे शक करना शुरू कर दें इसलिए हर चीज की अच्छाई और गहराई तक जाने की कोशिश कर लें. दुनिया में अच्छे लोग भी हैं और हर एक को कमी की नजर से देखना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus) मेहनत से जिन्दगी में आगे बढ़ना अच्छी बात हे पर अपनी मेहनत की वजह से अपने अन्दर किसी भी तरह का अहम पालते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से एक ओर तो आप लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाएंगे और दूसरी ओर आपसे गलती भी होती चली जाएगी इसलिए अपने व्यवहार में बहुत सारी विनम्रता भी लानी होगी.
क्या करें –विचारों के मतभेद से बचकर निकल जाने का समय है क्योंकि कोई भी तकरार आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है या आपके लिए नुकसान जैसी स्थिति पैदा कर सकता है, ऐसे ही किसी समय में अपनी आर्थिक स्थिति को संभाले रखना भी बहुत जरूरी होता है.
क्या न करें –पहले से सतर्क हो जाएं ताकि कोई आपका गलत फायदा न उठाना शुरू कर दे खासकर अगर कोई आपको पैसे से जुड़ा फैसला करने के लिए उकसा रहा है तो आप कोई गलती न कर जाएं.

मिथुन (Gemini) जल्दबाजी में लिए गए फैसले किसी भी व्यक्ति को मुश्किलों में डाल सकते हैं. एक ओर तो अपनों की बढ़ती हुई जरूरतें हैं जिन्हें पूरा करना है, दूसरी ओर अपने लिए नुकसान की स्थिति बनाते चले जाने से भी बचना है इसलिए बहुत सारी विनम्रता और बहुत सारा धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत है.
क्या करें –जिन्दगी में कुछ भी पाने के लिए आपको अपने अन्दर जुनून पैदा करना होगा और यह समय आपकी कोशिशों का पूरा फल देगा पर अपने विचारों को बहुत विनम्रता से कहने की जरूरत पड़ेगी. अपने प्रदर्शन को इस समय बेहतर कर लेने से फायदा जरूर होगा.
क्या न करें –अपने ही विचारों को बहुत ज्यादा सख्त बना के आप लोगों के प्रति किसी भी तरह की द्वेष की भावना न रखें. अगर किसी भी तरह का मनमुटाव है तो भी आप लोगों से कोई फासले न बढ़ाते चले जाएं.

कर्क (Cancer) पैसे की बढ़ती हुई जरूरतों की वजह से अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना बहुत जरूरी है क्योंकि अपने भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए भी आपको इस समय कई चीजों से जूझना पड़ सकता है इसलिए अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए ही फैसले करने की जरूरत है.
क्या करें –घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखते हुए आपको कामकाज के लिए भी समय निकालना होगा क्योंकि कामकाज के क्षेत्र में कई तरह के दबाव बढ़ते चले जा रहे हैं जिसकी वजह से आपके प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को भी थामना होगा और लोगों से तालमेल बनाने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –हालात अगर आपको किसी भी वजह से परेशान कर रहे हैं तो आप बहुत ज्यादा दुखी न होते चले जाएं. हर चीज से कोई न कोई प्रेरणा ली जा सकती है. अपनी मुश्किलों की वजह से अपनी कोशिशों को कमजोर करते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) कामकाज की स्थिति ठीक है इसलिए इस समय कोई बड़ा खेल खेलने की जरूरत नहीं है. किसी भी वजह से उत्तेजित होते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है इसलिए भी अपने हालात को संभाले रखने की ही जरूरत है.
क्या करें –पैसे की स्थिति भी ठीक है और अपनी समृद्धि को अपनों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. जिन्दगी की खुशियां इसी बात पर निर्भर करती हैं कि आप अपनों को किस रूप से अपने साथ लेकर चलते हैं. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें कोई प्यार का रिश्ता पनप सकता है.
क्या न करें –किसी भी अच्छी भली स्थिति में कमियां निकालने की आदत न डालें क्योंकि ऐसा करने से रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं और उनकी मदद भी करना चाह रहे हैं पर किसी भी कारणवश लोगों को अपने खिलाफ करते चले जाना ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) आमदनी के जरिए बने हुए हैं और उसे बनाए रखने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी, सहनशीलता भी अपनानी होगी और किसी भी तरह का बड़ा जोखिम उठाने से भी बचना होगा.
क्या करें –बचत से जुड़े फैसले बहुत ध्यानपूर्वक लेने होंगे. सबकुछ ठीक होते हुए भी गलतियों भरा समय है इसलिए अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से भी बचना होगा. लोगों को नाराज करते चले जाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं.
क्या न करें –जिन्दगी के सुख और सुकून को किसी भी तरह की गलतफहमी की वजह से बिगड़ने न दें. मुश्किल भरे समय में अपने विचारों को बार-बार बदल के अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज से जुड़े दबाव झेलने की आदत डालनी होगी और अपने अन्दर बहुत सारी ऐसी विनम्रता लानी होगी जो आपको लोगों से जोड़ सके. आपसी तालमेल बनाए रखने से ही आप जिन्दगी के सुकून को बनाए रख सकेंगे.
क्या करें –जिन्दगी की मुश्किलों को संभालना आसान होता है पर मन में बिठाई हुई मुश्किलों को संभालना बहुत कठिन होता है क्योंकि मन में बिठाई हुई मुश्किलें व्यर्थ की चिंताओं की वजह से होती है जिसका समाधान समय के साथ ही हो पाता है, अपनी मानसिकता को भी बदल लेने की जरूरत है.
क्या न करें –अगर अपनी मेहनत को बहुत ऊँचे स्तर तक ले जाना है तो अपनी कोशिशों को कमजोर न पड़ने दें. कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी नकारात्मकता को बढ़ाता चले जाए. किसी भी स्थिति में अगर इंसान अपनी मेहनत और लगन को बनाए रखे तो जिन्दगी में कोई कमी नहीं रहती. 

वृश्चिक (Scorpio) भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जिसकी वजह से काम से लाभ बना हुआ है और आप अपनी समृद्धि को भी बनाए रखने के लिए सही फैसले ले पा रहे हैं. इंसान का भरोसा बना रहे तो कई तरह की अच्छाई बनी रह सकती है.
क्या करें –अपने खर्चो को बांध लेने की जरूरत है क्योंकि अच्छी-भली स्थिति में भी इंसान लापरवाह हो जाता है. अपनों से बढ़ते हुए किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा ताकि आपकी विनम्रता हर रूप से बनी रहे.
क्या न करें –अपनी अच्छी-भली आर्थिक स्थिति को किसी कमी की नजर से न देखें क्योंकि ऐसा करने से आप अपने फैसलों के प्रति लापरवाह होते चले जाएंगे. लोगों के विचारों को भी सुनने की और समझने की कोशिश कर लें ताकि आपके प्रबल होते हुए विचारों की वजह से किसी भी तरह का तकरार न उभरे. 

धनु (Sagittarius) मन में उमड़ते हुए तूफान को थामना होगा और अपनी बात कहने की बजाय लोगों की बात ज्यादा सुननी होगी तभी जाके आप लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बना पाएंगे. अगर अपने मन में पहले से कोई विचार बना लेंगे तो किसी प्यार के रिश्ते को संभालना कठिन होता चला जाएगा.
क्या करें –रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई बनाए रखना बहुत जरूरी है इसलिए अपने अन्दर बहुत सारी शांति बनाए रखनी होगी. अपने दोस्तों से किसी भी तरह की बहस से बचना होगा ताकि हालात संभले रहें और सुख बना रहे.
क्या न करें –मुश्किलें हर कदम पर हर व्यक्ति के लिए होती हैं पर किसी भी अच्छी-भली स्थिति को कमी की नजर से देखते चले जाना भी ठीक नहीं है. हो सकता है आप बढ़ते हुए खर्चो की वजह से कुछ हद तक परेशान हैं. किसी को खुश करने के प्रयास में अपना नुकसान बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

उपायधनु राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 सोमवार को किसी भी शिव मन्दिर में जाएं और पूजा अर्चना कर लें. किसी भी पूजा स्थल पर बिताया हुआ थोड़ा सा समय आपकी विनम्रता को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकता है.

मकर (Capricorn) किसी प्यार के रिश्ते की वजह से घर-परिवार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. किसी रिश्ते को आगे बढ़ाने के विचार से भी, हो सकता है आप कई और लोगों को नाराज करते चले जाएं. आपका व्यवहार बहुत सख्त होता चला जा रहा है जिस ओर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें –थोड़ी सी सूझबूझ बनाए रखने का समय है. घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपनों को ज्यादा समझने की जरूरत है और नजदीकियां बनाए रखने की जरूरत है. दूरियां बनाते चले जाने से किसी भी मुश्किल का हल निकालना कठिन ही होता है.
क्या न करें–सिर्फ दूर स्थान के सपने न देखते चले जाएं बल्कि यथास्थिति बनाने की कोशिश कर लें. अगर कोई विकल्प बहुत अच्छा लग रहा है तो भी उससे जुड़े हर पहलू को समझने की कोशिश कर लें ताकि अनजाने में भी आपका कोई कदम गलत दिशा में न पड़ता चला जाए.

कुंभ (Aquarius) निजी जीवन की खुशियों को बनाए रखने के लिए थोड़ी सी कोशिश बढ़ानी पड़ेगी और अगर इस दौरान कोई दूरियां बढ़ गई हैं तो उन्हें भी संभालने की कोशिश करनी होगी. रोजमर्रा की छुटपुट परेशानियां ही बड़ी समस्या का कारण बनती है इसलिए भी आपको बहुत सारा धैर्य बनाए रखना होगा.
क्या करें –आपकी थोड़ी सी कोशिश को सफलता में बदलने के लिए हालात आपकी मदद कर रहे हैं इसलिए इस अच्छाई को समझें और जिन्दगी को नई नजर से देखने की कोशिश कर लें. किसी भी वजह से अपना नुकसान करते चले जाना इस समय जिन्दगी की बहुत सारी चीजों पर बुरा असर डाल सकता है.  
क्या न करें –अपनी आमदनी और अपनी आमदनी से जुड़े जरिओ पर एक नजर जरूर डाल लें. अगर जिन्दगी की कोई भी अच्छाई आपकी अपनी मेहनत से बन रही है तो कोई चिंता की बात नहीं है पर ज्यादा लाभ कमाने के प्रयास में कोई अनुचित विचार बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं.  

मीन (Pisces) अपनी क्षमताओं को बहुत ऊँचे स्तर का बनाए रखने का समय है ताकि उसका पूरा फायदा आपको लाभ के रूप में मिलता चला जाए, यह समय वैसे भी आपसे हर तरह की मेहनत करवा लेगा ताकि आपकी तरक्की सुनिश्चित हो जाए.
क्या करें –कारोबार से जुड़े हालात ऐसे हैं कि पैसा आएगा भी और पैसा लगता भी चला जाएगा और परिस्थितियां आपकी हर तरह से मदद करेंगी. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी क्षमताओं को निखार लेने का समय है.

क्या न करें –अपनी उपलब्धियों को बढ़ाने के प्रयास में किसी भी तरह की कमी न रखें पर अपनों के लिए समय निकाल लें ताकि अपनों से व्यर्थ में दूरियां बढ़ती न चली जाएं. जिन्दगी का तालमेल बनाए रखना बहुत जरूरी होता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.