Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, March 22, 2020

Sunday 22nd March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 22 मार्च 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
त्रयोदशी तिथि है सुबह 10 बजकर 08 मिनट तक और उसके बाद चतुर्दशी तिथि है.  
शतभिषा नक्षत्र है रात 10 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुंभ राशी में.
आज भद्रा है सुबह 10 बजकर 08 मिनट से रात 11 बजकर 18 मिनट तक और मंगल मकर राशी में प्रवेश कर रहे हैं दोपहर 02 बजकर 40 मिनट पर

मेष (Aries)अपनी काबिलीयत पर शक करेंगे तो कुछ भी करना और कुछ भी पाना कठिन होता चला जाएगा इसलिए अपने भरोसे को जगाए रखना होगा और अपने दम पर बहुत कुछ करने की कोशिश करनी होगी. जिन्दगी की इन्हीं चुनौतियों को समझने का और संभालने का वक्त है. अपने भाई-बहनों को भी बेहतर तरीके से समझने का प्रयास करना होगा. 
क्या करें जिन्दगी की मुश्किलें कई वजह से बनती हैं. निजी जीवन में विचारों का मतभेद बढ़े तो भी हालात को संभालना कठिन ही होता है, बदलते हुए समय में अपने व्यवहार पर काबू पाना होगा और अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा ताकि किसी भी तरह की तकरार की स्थिति को समय रहते संभाल लिया जाए, घर-परिवार की खुशियां बनाए रखने के लिए भी यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें कामकाज से जुड़ी प्राथमिकता को किसी भी वजह से कम न होने दें इसलिए ऐसा न सोचें कि पैसा ही सबकुछ है. अगर काम में लगन बनी रहेगी तो पैसा वैसा ही आ जाएगा इसलिए काम में या कारोबार में अपने प्रदर्शन को किसी भी वजह से कमजोर न पड़ने दें.

वृषभ (Taurus)पैसे की स्थिति को लेके आपके मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. एक ओर तो पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं, कामकाज में भी पैसा लगाना पड़ सकता है, दूसरी ओर पैसे से जुड़े फैसलों को भी ध्यानपूर्वक लेने की जरूरत है ताकि अपनी आर्थिक स्थिति को भी आप बचा सकें.
क्या करें कुछ नया सीखने के प्रयास में आपकी मेहनत रंग लाएगी और उसी मेहनत को अपने कामकाज में लगाने की भी जरूरत है ताकि अपने भविष्य के हालात को आप बेहतर कर सकें. अगर काम या कारोबार में ज्यादा निवेश करने का विचार है तो भी अपने मन को साफ करके और भरोसा करके ऐसा करना होगा.  
क्या न करें अपने अच्छे-भले हालात को किसी कमी की नजर से न देखें. कामकाज की स्थिति भी बनी हुई है और आपकी लगन भी नजर आ रही है. आपकी मेहनत ने आपको हर तरह की सफलता भी दी है, ऐसे में कोई एकतरफा विचार बना के अपना ही नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)जिन्दगी की बारीकियों को समझना है तो खुद पे भरोसा करना होगा और कुछ भी पाने के लिए उस भरोसे के दम पे जिन्दगी में आगे बढ़ने की कोशिश करनी होगी. आपके कामकाज की स्थिति लोगों से जुड़कर ही बेहतर हो पाएगी इसलिए मन में ऐसा विश्वास जगाना होगा कि आप लोगों को भली-भाँति समझ सकें और अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटा सकें.
क्या करें घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए कई तरह के विकल्प आपके सामने हो सकते हैं. किसी निवेश का विचार भी हो सकता है जो भाग्यशाली साबित हो, अगर ऐसा कोई विचार है आपके मन में तो उसे आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा सकता है
क्या न करें किसी भी कारणवश तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें क्योंकि यह आपके खर्चो को बढ़ाता हुआ समय भी है और किसी न किसी रूप से नुकसान की स्थिति भी पैदा हो सकती है इसलिए थोड़ा सा संयम रखें ताकि आप अपनी चुनौतियों को व्यर्थ में बढ़ाते न चले जाएं.

कर्क (Cancer)अगर किसी भी वजह से नुकसान हो जाए तो उसे संभालने की कोशिश की जा सकती है पर अगर मन में सिर्फ नुकसान की चिंताएं हों तो चिंताओं को दूर करना आसान नहीं होता क्योंकि वहम का कोई इलाज नहीं होता.
क्या करें हर छोटी बात को अगर आप कमी की नजर से देखते चले जाएंगे तो नुकसान ही होगा. अपने मन को परेशान करते चले जाएंगे तो आपका मानसिकता बिगड़ती चली जाएगी और आप हर चीज को कमी की नजर से ही देखते चले जाएंगे इसलिए अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे ताकि आप उस अच्छाई की ओर भी देख सकें जो इस समय आपके लिए बनी हुई है.
क्या न करें लोगों से आपको मदद भी मिल सकती है और अच्छी सलाह भी मिल सकती है इसलिए इस अच्छाई को भी कम न समझें पर जहाँ तक कामकाज का क्षेत्र है उसमें न तो बहुत ज्यादा पैसा लगाएं और न ही तकरार के रूप में किसी बात को बिगाड़ते चले जाएं.  

सिंह (Leo)पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद आप पैसे को संभाल नहीं पा रहे हैं. एक ओर तो आपकी भावुकता ऐसी है कि आप जल्दबाजी में फैसले कर रहे हैं दूसरा आप अपनी आर्थिक स्थिति से संतुष्ट नहीं हैं, इसी वजह से आपको हर चीज में कमियां ही नजर आ रही हैं.
क्या करें अपनी बचत को बनाए रखने के लिए आपको कई तरह के विकल्प टटोलने होंगे और किसी भी अच्छी बात को संभाले रखने के लिए विचार-विमर्श भी करना होगा पर वो इस रूप से हो कि आप अपनी सूझबूझ पर ज्यादा भरोसा करें, यह कठिन समय है जिसमें विचारों का मतभेद हो सकता है इसलिए भी अपनी ओर से गलती करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें सेहत से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं इसलिए किसी भी तरह की लापरवाही कर जाना ठीक नहीं. जिन्दगी में अनुशासन बनाए रखना बहुत जरूरी होता है और यह समय ऐसा है जो आपकी ओर से कमियां ही दिखा रहा है

कन्या (Virgo)काम या कारोबार में लगन भी पैदा करनी होगी और उस अच्छाई की ओर भी देखना होगा जो आपने सुख और समृद्धि के रूप में प्राप्त की है. आलोचना करने की आदत बन जाती है और तब इंसान हर चीज में कमियां ही ढूंढता चला जाता है, यह समय ही कुछ ऐसा है जिसे बहुत संयम से इस्तेमाल करने की जरूरत है
क्या करें किसी प्यार के रिश्ते में आप कमियां ही ढूंढते चले जाएंगे तो किसी भी रिश्ते को संभालना मुश्किल हो जाएगा पर कामकाज में सिर्फ लाभ ही ढूंढते चले जाएंगे तो  भी काम को लेके मन में असंतोष बना रहेगा इसलिए इस बात को समझ लें कि हर चीज का कोई न कोई ऐसा पहलू भी होता है जिसे बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें रिश्तों में व्यर्थ की कमियां न निकालते चले जाएं इसलिए उस अच्छाई की ओर भी देख लें जो आशीर्वाद के रूप में आपके लिए बनी हुई हैं ताकि आदत के रूप में आप अपनी तकदीर को व्यर्थ में कोसते न चले जाएं.  

तुला (Libra)हालात संभले हुए हैं पर आप संतुष्ट नहीं हैं, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि कामकाज को लेके या काम से लाभ को लेके कई तरह के दबाव हैं आपके सामने. जिन्दगी में हर पल के साथ जुड़ी हुई कोई न कोई मुश्किलें भी होती हैं.
क्या करें अपनी योग्यताओं को सही रूप से इस्तेमाल करने की जरूरत है. जो कुछ आपने सीखा है उसे भी अपनी जिन्दगी में उतारा जा सकता है ताकि आप कुछ बेहतर कर सकें. आपकी जिन्दगी की खुशियां इसी बात पर निर्भर करेंगी कि आप अपने हालात को बेहतर तरीके से समझें और अपने रिश्तों को संभाले रखें.
क्या न करें जिन्दगी का सुकून बना रहे तो किसी भी चुनौती को संभालना आसान होता है इसलिए हर चीज में कमियां न ढूढें, वैसे भी यह समय ऐसा है जिसमें लोगों की नाराजगियां बनी रहें इसलिए किसी भी वजह से लोगों को अपने खिलाफ न करते चले जाएं.

वृश्चिक (Scorpio)किसी भी छोटी बात का असर अगर आपके घर-परिवार की खुशियों पर पड़ेगा तो उसमें कुछ हद तक आपकी भी गलती होगी क्योंकि आपके सख्त होते हुए विचारों की वजह से भी इस तरह की परेशानियां उभरकर आ सकती हैं. पीठ पीछे क्या हो रहा है, इस बात को लेके भी अगर आप मन में चिंताएं बिठाएंगे तो आपका ही नुकसान होगा
क्या करें उस अच्छाई की ओर देखें जो आर्थिक स्थिति के रूप में आपके लिए संभली हुई है. आप अपनों के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं और यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. अपने भरोसे को बनाए रखने से फायदा जरूर होगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से न देखें. लगातार मेहनत करने का समय है ताकि बड़ी उपलब्धियां सफलता के रूप में आपको मिलती चली जाएं. समय का सदुपयोग कर लें ताकि समय बर्बाद न होता चला जाए.

धनु (Sagittarius)अपनी लगन से आपने अपने लिए हालात को बेहतर किया है पर इसी के चलते आपको लोगों को भी साथ लेके चलना है जिसके लिए लोगों पे भी भरोसा करना होगा. अपनी अच्छाई में लोगों के योगदान की भी सराहना करनी होगी.
क्या करें कामकाज से जुड़े दबाव हो सकते हैं जिसे सच्चाई के रूप में कबूल कर लेना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी मेहनत उभरकर आएगी जो आपको बड़ी सफलता के रास्ते पर चला सके.
क्या न करें बचत के रूप में जो आपने अपने लिए समृद्धि बनाई है उसे कम न समझें क्योंकि आड़े वक्त में वही समृद्धि आपके काम आएगी. बदलता हुआ समय आपकी आर्थिक स्थिति को और मजबूत करता चला जाएगा जिसके लिए आपको बहुत सारी योजना भी बनानी होगी इसलिए पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से बिल्कुल न करें

मकर (Capricorn)लोगों से आपको अच्छी सलाह मिल रही है पर आपके मन में बहुत सारा अविश्वास उत्पन्न होता चला जा रहा है जिसकी वजह से कोई न कोई तकरार की स्थिति बनी रह सकती है. किसी भी तरह की बहस में पड़ने से भी कोई लाभ होने वाला नहीं है.  
क्या करें रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी आपको बातचीत करनी होगी और अपने विचारों को बहुत विनम्रता से लोगों तक पहुँचाना होगा. गलतफहमी भरा समय है इसलिए गलतफहमी से तो बचना ही पड़ेगा ताकि कोई भी तकरार संभला रहे.
क्या न करें अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएं कि लोग आपसे दूर हटते चले जाएं. नुकसान की स्थिति थम रही है और आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने का समय बन रहा है और इस अच्छाई को भी किसी वजह से कमी की नजर से न देखें.

कुंभ (Aquarius)रिश्तों की अच्छाई आपके लिए भरपूर बनी हुई है पर आपके मन में भरोसा नहीं जग रहा और आप रिश्तों को भी कमी की नजर से ही देख रहे हैं खासकर कोई प्यार का रिश्ता बहुत सारे उतार-चढ़ाव के दौर से गुजर रहा है
क्या करें अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को हटाना होगा तभी जाके हालात आपकी पकड़ में आएंगे, रिश्तों की अच्छाई को बनाए रखने के लिए भी रोजमर्रा की मुश्किलों को सहजता से समझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें कोई भी ऐसा फैसला न करें जो व्यर्थ में आपका नुकसान करता चला जाए इसलिए इस समय कोई ऐसा बड़ा कदम न उठाएं जिसकी की फिलहाल जरूरत नहीं.
आने वाले सप्ताह में खास कुंभ राशी वालों के लिए आने वाले सप्ताह में खास यह है जी कि रिश्तों की अच्छाई को समझना बहुत जरूरी है. रिश्ते बहुत नाजुक होते हैं और थोड़ी सी ठेस पहुँचने से भी बिखर सकते हैं इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का ऐसा अविश्वास न पैदा होने दें जो आपको लोगों से दूर कर दे.

मीन (Pisces)घर-परिवार में अपनों के प्रति आपका भरोसा टूटता चला जा रहा है और इसीलिए आप लोगों से फासले बनाते चले जा रहे हैं, इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आप अपने काम और कारोबार में इतने ज्यादा व्यस्त हैं कि आप अपनों के बारे में समय नहीं निकाल पा रहे हैं, इसी कमी को दूर कर लेने की जरूरत है.
क्या करें रिश्तों की अच्छाई को बनाए रखना बहुत जरूरी है. किसी प्यार के रिश्ते से भी आपका मन उचाट होता चला जा रहा है और इस वजह से भी घर-परिवार की गलतफहमियां आपकी चिंताओं का कारण हो सकती हैं जिस ओर थोड़ा सा ध्यान तो देना ही पड़ेगा.

क्या न करें आपकी पैसे की स्थिति ठीक है पर बहुत ज्यादा उत्तेजित होके अपना नुकसान न करते चले जाएं इसलिए कोई ऐसा बड़ा परिवर्तन न करें जो किसी भी रूप से आपकी आर्थिक स्थिति को या आपके रिश्तों को कमजोर करता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.