Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 18, 2020

Wednesday 18th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 18 मार्च 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
दशमी तिथि है देर रात 04 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.  
पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र है दोपहर 01 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद उत्तराषाढ़ा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशी में और चंद्रमा मकर राशी में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 25 मिनट पर.
आज भद्रा है दोपहर 03 बजकर 51 मिनट से देर रात 04 बजकर 26 मिनट तक

मेष (Aries)जब भी जिन्दगी में अच्छी संभावनाएं बनती हैं तो अपने मन में भरोसा जगाना होता है, आपके लिए भी जिन्दगी की वो घड़ी आ गई है जब आप अपने काम या कारोबार में तरक्की पा सकें इसलिए इस अच्छाई को इस रूप से देखें कि जिन्दगी में और भी मुकाम हैं जिन्हें आप हासिल कर सकते हैं.
क्या करें किसी भी बड़े परिवर्तन से फिलहाल बचना होगा पर बेहतर होती हुई संभावनाओं पे एक नजर रखनी होगी. इस बात की जरूरत पड़ेगी कि आप अपनी क्षमताओं को और अपने प्रदर्शन को बेहतर कर सकें ताकि बेहतर होती हुई संभावनाओं से पूरा फायदा उठाया जा सके
क्या न करें हालात आपको हर तरह की परिस्थिति से बचाएंगे पर फिर भी कोई ऐसा कदम न उठाएं जो जल्दबाजी में आपकी अच्छी-भली स्थिति को कमजोर करता चला जाए. कामकाज से जुड़ी हर स्थिति को स्थिरता के रूप में बनाए रखें और अपनी आर्थिक स्थिति को किसी भी वजह से कमजोर न पड़ने दें.

वृषभ (Taurus)खुद की गलतियों का समय है और बहुत सारे जिन्दगी के दबाव आपके ऊपर हो सकते हैं. सेहत का भी ख्याल रखना होगा और अपने विचारों को उलझाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें अपनी कोशिशों को सही दिशा में न लगाने से भी बहुत सारे नुकसान हो जाते हैं और अगर किसी भी चीज से मन हटता चला जाए तो उसे संभालना भी कठिन होता चला जाता है इसलिए गलतियों के रूप में अपनी आर्थिक स्थिति को किसी खतरे में डालते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ती चली जा रही हैं. काम या कारोबार में भी पैसा लग रहा है और अपनों से आपको हर तरह की मदद भी मिल रही है, ऐसे में अपनी आर्थिक स्थिति को कहीं भी फंसाते चले जाना ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini)रिश्तों को बढ़ावा देने का समय है पर किसी प्यार के रिश्ते को आप नई नजर से देखना चाह रहे हैं. कभी-कभी आपको ऐसा लगता है कि आपने रिश्तों को उस रूप से नहीं संभाला, जिसकी जरूरत थी पर यह चीज आपको कहीं न कहीं परेशान भी करती है.
क्या करें अपने चाहने वालों की इच्छाओं को मान देना होगा पर लोगों को बेहतर तरीके से समझने की कोशिश करनी होगी. जो व्यक्ति आपके लिए अच्छा सोचता है, उससे दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा ताकि आपकी जिन्दगी का सुख और सुकून आपके लिए हर रूप से बना रहे.
क्या न करें अपने कामकाज को लेके अपने मन को उचाट न करते चले जाएं बल्कि इस समय की प्राथमिकताओं को समझें, जो यह कहना चाह रही हैं कि कामकाज में आप अपनी योग्यताओं का पूरा इस्तेमाल कर सकते हैं इसलिए अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer)घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपने हाल ही में कोशिश की है पर कभी-कभी मन परेशान हो जाता है और इस समय भी आप किसी न किसी रिश्ते को लेके परेशान ही हैं, बहुत ज्यादा सोचने से भी मन की परेशानियां बढ़ती ही चली जाती हैं
क्या करें काम या कारोबार में अपनी लगन बनाए रखने की जरूरत पड़ेगी और अपनी क्षमताओं को सुधारना होगा, यह तभी संभव हो पाएगा जब आप कुछ सीखने और कुछ करने के प्रयास में अपनी प्रेरणा को जगाए रखें. हर चीज को कमी की नजर से देखते चले जाने से भी बचना होगा.  
क्या न करें अपनी तकदीर को इस रूप से आजमाने की कोशिश न करें कि आपसे कोई गलती होती चली जाए इसलिए लोगों के भरोसे सबकुछ छोड़ते चले जाना ठीक नहीं. अपनी कोशिशों को इतना मजबूत कर लें कि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.

सिंह (Leo)अपनी कोशिशों से आप अपने भाग्य को जगा सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे इसलिए बहुत कुछ सीखने का और बहुत कुछ करने का समय है. रिश्तों की खुशियां बनी रहें तो वैसे भी इंसान अपने दम पर बहुत कुछ कर पाता है, इसी अच्छाई को बनाए रखने से जिन्दगी में बहुत कुछ हासिल हो पाता है.
क्या करें तकदीर ने आपको सही राह दिखाई है और आप उस राह पर चल रहे हैं, आपने अपनों को भी खुश रखने की कोशिश की है और उसी के चलते आपके हालात भी बेहतर हुए हैं. अपने काम या कारोबार को अपनी कोशिशों से बढ़ावा दिया जा सकता है. 
क्या न करें लोगों की आलोचना करके अपनी ओर से कोई गलती न करते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से आप उन्हीं लोगों को नाराज कर रहे हैं जिनके लिए आपने जिन्दगी में बहुत कुछ किया है. रिश्तों को व्यर्थ में कमजोर करते चले जाना भी ठीक नहीं

कन्या (Virgo)पैसे की स्थिति को संभालना होगा और कोई ऐसा खतरा मोल लेते चले जाने से भी बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. कई तरह की चुनौतियां बनी रह सकती हैं इसलिए घर-परिवार में भी खुशी का माहौल बनाए रखने से ही फायदा होगा.
क्या करें कोई भी अच्छी-भली स्थिति सवालों के घेरे में हो सकती है. एक ओर तो आपका मन परेशान है, दूसरी ओर पैसे के लेके भी आप चिंतित हैं इसलिए घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में भी आपकी ओर से कमी नजर आ रही है जिसे संभालना होगा
क्या न करें लोगों की अच्छाई को समझें ताकि आप लोगों से जुड़े रह सकें. हर छोटी बात को लेके अपने मन में कोई ऐसा तकरार न उत्पन्न करते चले जाएं जिसकी इस समय जरूरत नहीं है. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसा अविश्वास न पैदा करें जिसकी वजह से रोजमर्रा की छोटी-छोटी बातें भी व्यर्थ में बिगड़ती चली जाएं.  

तुला (Libra)लोगों से जुड़ने का और लोगों को समझने का अच्छा समय है, यही वजह है कि आपकी कोशिशें भी कारगर होती चली जा रही हैं. अपने मन में बनते-बिगड़ते तूफान को साथ ही साथ थाम लेने की भी जरूरत है.
क्या करें कई तरह की अच्छी संभावनाएं हो सकती हैं पर उसमें इस बात की ओर नजर रखनी होगी कि उसमें पैसे की देनदारी संभली रहे. अगर किसी भी चीज में जरूरत से ज्यादा पैसा लगता चला जाए तो मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं. लोगों के विचारों को भी सम्मान देने की जरूरत  है.
क्या न करें कोई ऐसी स्थिति न बनने दें कि लोग आपसे नाराज होते चले जाएं. अपने से वरिष्ठ लोगों को समझने की कोशिश कर लें और उनके तजुरबे से भी कुछ न कुछ सीखने का प्रयास कर लें ताकि आप जल्दबाजी में अपनी ओर से कोई ऐसा कदम न उठाएं जिसकी इस समय जरूरत नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio)घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने के लिए आपको बहुत सारे प्रयास करने होंगे खासकर अपने जीवनसाथी को खुश रखने के लिए भी आपको अपने रवैये में थोड़ा सा सुधार लाना होगा. जिन्दगी हम सब का कभी न कभी कोई इम्तहान लेती है पर अपनी विनम्रता बनाए रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है
क्या करें अपनी या अपनों की सेहत का ख्याल रखना होगा पर उसके लिए बातचीत इस रूप से करनी होगी कि आप लोगों के विचारों को समझ सकें. सिर्फ अपनी ही बात कहते चले जाने से भी बचना होगा ताकि हर परिस्थिति का सही रूप से आंकलन किया जा सके.  
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते को लेके इतना भी उत्तेजित न हो जाएं कि आप भावनाओं में बहते चले जाएं, इस बात  को भी समझें कि आपके अपनों के विचार आपके विचारों से भिन्न हो सकते हैं इसलिए अपनी इच्छाओं को जरूरत से ज्यादा बढ़ाने की कोशिश बिल्कुल न करें

धनु (Sagittarius)कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत अच्छा लग रहा है, उससे जुड़ी कमियों को भी आप बिना सोचे-समझे आगे बढ़ना चाह रहे हैं पर बहुत सारी ऐसी बातें भी हो सकती हैं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है. अपनी ही धुन में अपने फैसले करते चले जाने भी ठीक नहीं है
क्या करें अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी इच्छाओं के अनुरूप ही अपने कदम उठाना चाह रहे हैं जबकि अपने मन को शांत कर लेने की जरूरत है. जिन्दगी में बहुत कुछ ऐसा होता है जिसके लिए अपने मन में पहले तसल्ली बनानी पड़ती है तभी जाके पूरी बात समझ में आती है.
क्या न करें घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने में कोई कमी न रखें. हालात भी मददगार हैं और लोग भी आपके साथ जुड़ना चाह रहे हैं. लोगों को खुश करना भी अच्छी बात है पर लोगों को खुश करने के प्रयास में आप अपने हालात को लेके लापरवाह न होते चले जाएं. जरूरत से ज्यादा अपना नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn)हर तरह का सुख बना हुआ है पर उस सुख को बनाए रखना बहुत जरूरी है. घर-परिवार की खुशियां इसी बात पर निर्भर करेंगी कि आप जिन्दगी की स्थिरता बनाए रखें और किसी भी तरह के बड़े फेरबदल से बचे रहें. अपने प्रबल होते विचारों को भी थोड़ा सा थामना होगा ताकि किसी भी तरह की कमी से बचा जा सके.
क्या करें बढ़ते हुए खर्चे भी चिंताओं का एक कारण हो सकते हैं और आपके मन में बढ़ती हुई उत्तेजना भी आपकी मुश्किलें बढ़ा सकती हैं इसलिए हर चीज को बहुत संयम से और शांति से देखना होगा और तभी जाके फैसले करने होंगे. किसी भी तरह की जल्दबाजी से बचके ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे. अगर लोगों के विचार आपके विचारों से भिन्न हैं तो उनके नजरिए को भी समझने की कोशिश करनी होगी
क्या न करें रोजमर्रा की मुश्किलों की वजह से अपनी प्राथमिकताओं को न भुलाएं इसलिए अपनी मेहनत और अपनी लगन को किसी भी वजह से कम न करें, न ही कोई ऐसा रास्ता अपनाने की कोशिश करें जो आपकी आर्थिक स्थिति पे किसी भी तरह का दबाव डालती चली जाए.

कुंभ (Aquarius)परिस्थितियां कुछ ऐसी है जो आपको नई प्रेरणा दे रही हैं और आपसे कुछ बेहतर कराने की कोशिश कर रही हैं पर दूसरी ओर यह समय ऐसा दर्शा रहा है कि आप जल्दबाजी करके अपना नुकसान करते चले जा रहे हैं तो यह इस समय का विरोधाभास है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा खासकर अपनी जल्दबाजी या अपनी गलतियों की वजह से अपने नुकसान को बढ़ाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें काम से लाभ बना हुआ है और आपकी मेहनत भी उसमें अपना योगदान देना चाह रही है, लोगों की भी अच्छी भूमिका बनी हुई है जिसकी वजह से आप विचार विमर्श कर रहे हैं और आपसी सद्भावना बनाए हुए किसी न किसी नतीजे पर पहुँचना चाह रहे हैं, यह सारी बातें बहुत अच्छी हैं पर कहीं न कहीं आपकी गलतियों का योग बना हुआ है इसलिए हर अच्छी स्थिति को बनाए रखते हुए उन गलतियों पे भी नजर रखने की जरूरत है जो आपको भटका सकती है
क्या न करें अपनी आर्थिक स्थिति को बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. लोगों की मदद या सहयोग की वजह से भी आप इतने लापरवाह न होते चले जाएं कि आपसे गलती होती चली जाए. थोड़ी सी सूझबूझ बनाए रखने से आप अपनी समृद्धि को बढ़ावा दे सकते हैं ताकि उसके अच्छे परिणाम आपको दूर तक मिलते चले जाएं इसलिए रोजमर्रा की परेशानियों की वजह से आप अपने अन्दर कोई घबराहट न पैदा करें.

मीन (Pisces)जिन्दगी की जो भी मुश्किलें है उन्हें अपनी कोशिशों से संभाला जा सकता है और अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा दिया जा सकता है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है कि आपकी बचत या आपकी आर्थिक स्थिति को काम में लगाने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें हालात हर तरह से आपकी सहायता करना चाह रहे हैं. अपने प्रयास और अपनी क्षमताओं को बढ़ावा देने की जरूरत है ताकि कामकाज में बड़ी तरक्की मिल सके. जो लोग पहले आपकी आलोचना कर रहे थे अब वो भी आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं.
क्या न करें बहुत सारी अच्छाइयां बनी हुई हैं पर ऐसे में अपने अन्दर कोई अहम की भावना न आने दें इसलिए थोड़ी सी विनम्रता भी अपना लें खासकर घर-परिवार में अपनों को किसी भी वजह से नाराज न करते चले जाएं.

उपायमीन राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और लक्ष्मी  माता की मूर्ति के समक्ष पूजा अर्चना कर लें, इस समय के हालात को संभाले रखने के लिए यह आसान सा उपाय आपकी मदद कर सकता है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.