Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 21, 2020

Saturday 21st March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 21 मार्च 2020 है और का शनिवार दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादिशी तिथि है सुबह 07 बजकर 56 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है.
धनिष्ठा नक्षत्र है शाम 07 बजकर 39 मिनट तक और उसके बाद शतभिषा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कुम्भ राशि में
आज प्रदोष व्रत है.
आज 21 मार्च 2020 को मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 24 मिनट से रात 09 बजकर 01 मिनट तक.

मेष (Aries)बदलता हुआ है समय है जो आपकी सफलता में और इजाफा कर सकता है. हालात भाग्यशाली रूप से बेहतरीन होते चले जा रहे हैं. घर-परिवार में अपनों का साथ मिला हुआ है और खुशियों भरा माहोल है. इसी अच्छाई के चलते आपको लोगों का हर तरह का समर्थन भी मिल रहा है.
क्या करें कामकाज की स्तिथि पहले से ही मजबूत है अब उससे आर्थिक लाभ भी बनता हुआ नजर आ रहा है. इसमें अहम भूमिका आपकी अपनी लगन की है जिसकी वजह से आपने अपने आसपास के लोगों से और अपने दोस्तों से अच्छा तालमेल बनाया है. आपके व्यावहारिक नजरिये से ही यह सबकुछ संभव हो पाया है.
क्या न करें ज्यादा पैसा जुटाने के प्रयास में आप कहीं अपना नुक्सान न कर दें इसलिए पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ लग रहा है इस बारे में थोड़ा सा मनन कर लें. पैसे से जुड़े फैसले भावुकता से लेना भी ठीक नहीं है. ऐसा न सोचें की अपने बेहतर होते हुए हालात की वजह से आप हर तरह का नुकसान झेल पायेंगे इसलिए किसी भी तरह के नुकसान की स्तिथि बिलकुल न बनने दें.

वृषभ (Taurus)आप अपने काम या कारोबार में इतने व्यस्त हो गए हैं की नुकसान भरी परिस्थितियों को आप समझ नहीं पा रहे और आपसे गलतियाँ होती चली जा रही हैं. यही वजह है की सतर्कता अपनानी होगी. गलतियों की ओर भी नजर रखनी होगी और अपनी सेहत का भी ख़याल रखना होगा. रिश्तों में तकरार पैदा हो जाए तो भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें तकदीर आपका साथ निभा रही है पर ऐसे में बचकर चलना भी बहुत जरूरी होता है. एक ओर तो आपकी बचत के ऊपर दबाव हैं क्योंकि पैसे की जरूरतें बढ़ रही हैं, दूसरी ओर पैसे से जुड़े फैसले भी गलत हो सकते हैं, इसलिए तकदीर को आजमाकर कोई खतरा मोल लेते चले जाने से बचने की जरूरत है.
क्या न करें अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर बेपरवाह होते चले जाना भी ठीक नहीं है. कुछ सीखने और समझने की दिशा में आपका प्रयास अच्छा है और आपकी मेहनत नजर भी आ रही है पर किसी को भी कोई ऐसी बात न कहें जो अनजाने में भी किसी को बुरी लगे.

मिथुन (Gemini)अपने आसपास के लोगों की अच्छाई को समझेंगे तो आप उनकी मदद भी करना चाहेंगे पर ऐसा करते हुए आपको अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को हटाना पड़ेगा और तभी जाकर आप अपने हालात का सही आंकलन कर पायेंगे. किसी भी अच्छी-भली स्तिथि में इंसान लापरवाह हो जाता है पर ऐसे में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नजर रखनी पड़ती है.
क्या करें बहुत सारी चुनोतियाँ भी हैं जिस वजह से तकदीर को आजमाते चले जाने से बचना होगा इसलिए जो कुछ अपने दम पर कर सकें वही आपके लिए लाभ भरी स्तिथि बनाएगा. अपना भरोसा बनाये रखने से ही जिंदगी के हालात संभलेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी है तो गलती बिलकुल न करें. पैसे या नुकसान की वजह से रिश्तों को कमज़ोर करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer)कामकाज की स्तिथि को संभाले रखने के लिए अपनी कोशिशों को बढाना पड़ेगा और अपनी मानसिकता को सुधारना पड़ेगा. गलती भरे समय में कोई भी अच्छी-भली स्तिथि कमज़ोर पड़ सकती है, इसलिए अपने पैसे से जुड़ी प्राथमिकताओं को पूरा करने की भी जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें लोगों की अच्छाई को और सहनशीलता को समझें और उससे कुछ सीखने की कोशिश कर लें. हर चीज़ में उत्तेजित होते चले जाने से या दुखी होते चले जाने से भी बचें. किसी प्यार भरे रिश्ते को व्यर्थ में कमज़ोर करते चले जायेंगे तो परेशानियाँ ही हाथ लगेंगी.
क्या न करें किसी यात्रा या बदलाव का विचार इस समय बिलकुल न बनायें और किसी भी चीज़ को पूरी तरह से समझे बिना उसे बढ़ावा देने की कोशिश भी न करें. थोड़ा सा कमज़ोर समय इसलिए भी है क्योंकि आपके मन में बहुत सारा असमंजस बना रह सकता है जिसकी वजह से फैसले भी गलत हो सकते हैं. ऐसे में अपनी कोशिशों को बिखेरते चले जाना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo)भाग्यशाली परिस्थितियां हैं. रिश्तों का साथ बना हुआ है. कोई प्यार का रिश्ता भी परवान चढ़ सकता है पर आप अपनी गलतियों से लोगों को नाराज़ करते चले जा रहे हैं. यही इस समय की सबसे बड़ी कमी है.
क्या करें लोगों से बहस करना या लोगों पर कोई दबाब बनाते चले जाना आपकी गलती हो सकती है और उसकी वजह से लोगों से तकरार भी बढ़ सकता है इसलिए बहुत सारी शान्ति भी बनाये रखनी होगी और अपने अंदर बहुत सारे सकारात्मक परिवर्तन भी करने होंगे. जिंदगी आपका इम्तेहान लेना चाह रही है और उस इम्तेहान में आपको अव्वल तो आना ही पड़ेगा.
क्या न करें अपनी अच्छी-भली पैसे की स्तिथि को किसी ज़ल्दबाज़ी की वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ. बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर भी कोई ऐसा फैसला न करें जो आपकी आर्थिक स्थिति को खतरे में डालता चला जाए.

कन्या (Virgo)घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए आपको बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझना पड़ेगा. आपके प्रयास अच्छे हैं जो आपको अपनों से जोड़े हुए हैं पर आपकी कही हुई बात का कोई और मतलब निकाला जा सकता है जिसकी वजह से रिश्तों की अच्छाई भी फीकी पडती चली जाए, इसलिए भी उन रुकावटों की ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या करें कोई प्यार का रिश्ता अपनी अच्छाई दिखा रहा है पर आपकी ओर से उसे समझने में फिर भी कमियां नजर आ रही हैं. पैसे की स्तिथि मुश्किलों के दौर से गुजर रही है इसलिए भी आप अपने रिश्तों की अच्छाई को पूरी तरह से सँभालने में असमर्थ हैं.
क्या न करें कामकाज और काम से जुड़े लाभ को किसी भी वजह से मुश्किलों में न डालें. अगर विचार नहीं मिल रहे तो ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. इस समय लोगों के विचारों की तुलना में आपकी ओर से गलतियाँ नजर आ रही हैं इसलिए खुद को सही साबित करने की कोशिश बिलकुल न करें.

उपाय कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार मंगलवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और हनुमान जी की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. ऐसा कहा गया है की कलयुग में हनुमान जी की स्तुति करने से किसी भी मुश्किल को संभालना आसान हो सकता है.

तुला (Libra)यह आपकी कोशिशों का अच्छा असर है की आप अपनी जिंदगी की खुशियों को बनाये हुए हैं और आने वाला समय इसमें और ज्यादा सुधार लाता हुआ नजर आ रहा है. लोगों की भी आपकी ज़िन्दगी में अच्छी भूमिका बनी रह सकती है जिसकी वजह से खुशियाँ बनी रहें.
क्या करें घर-परिवार के सुख और सुकून को बनाये रखना बहुत जरूरी है. उसके लिए जो भी अच्छे विकल्प सामने उभर कर आयें उसके बारे में सोचें जरुर. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव अच्छा है उसे भी बनाये रखने का विचार हो सकता है आपके मन में.
क्या न करें रिश्तों में अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ. थोड़ा सा वक्त बीत जाने दें. बहुत सारी चीज़ें आपके हित में बनती चली जायेंगी और कोई कमी नहीं रहेगी.

वृश्चिक (Scorpio)आर्थिक स्थिति संभली रही है और कई तरह के अच्छे विकल्प की वजह से आपने तरक्की की है अब उस तरक्की के अनुरूप अपनी मेहनत को बनाये रखने का समय है. अपनी कोशिशो के बलबूते पर आप अपनी ज़िन्दगी की खुशियों को बनाये रख सकते हैं.
क्या करें आपका संसार आपके अपनों से जुड़ा हुआ है और आपकी खुशियाँ आपके अपनों की खुशियों की वजह से बनी हुई हैं. इसी अच्छाई को भविष्य में भी बनाये रखने की जरूरत है. एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए भी ज़िन्दगी में इंसान बहुत कुछ हासिल कर पाता है.
क्या न करें - ऐसा न सोचें की पीठ पीछे कोई आपकी बुराई कर रहा है इसलिए अपने हालात को किसी भी वजह से कमज़ोर न पड़ने दें. अपनों की बढती हुई जरूरतों की वजह से अपनी आर्थिक स्थिति पर कोई बुरा असर भी न आने दें.

धनु (Sagittarius)आमदनी ठीक हो तो खर्चे भी बुरे नहीं लगते और अब परिस्थितियां आपकी आमदनी में और सुधार ला सकती हैं. यह और बात है की अपने नुक्सान की ओर फिर भी नजर रखने की जरूरत है. जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाकर कदम उठाने से भी कभी-कभी गलती हो जाती है.
क्या करें विनम्रता अपनानी होगी और किसी भी बात में अपना धैर्य दर्शाना होगा, तभी जाकर आप अपने हालात को पूरी तरह से संभाल पायेंगे. लोगों से तालमेल बनाये रखने के लिए भी यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें कामकाज से जुड़े दबाव को समझने की और सँभालने की कोशिश कर लें. मेहनत के अलावा कोई और विकल्प नहीं है और आपकी मेहनत आपकी बातों में भी और आपके प्रयास में भी नजर आ रही है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

मकर (Capricorn)खर्चों के रूप में कुछ समय से दबाव बने रहे हैं और पर वाला समय इस कमी को भी सुधार रहा है और आपकी आर्थिक स्थिति में बहुत बड़ा इजाफा कर सकता है. जो भी चुनोतियाँ रही हैं अब उन्हें भी दूर करने का समय बन गया है.
क्या करें अपने भरोसे को जगाये रखें और अपनी उम्मीदों को बढ़ाएं ताकि कोई भी अच्छा विकल्प आपको बड़ी सफलता दे सके. ऐसे में अपनों के करीब आ जाएँ और घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने की कोशिश कर लें.
क्या न करें रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बन रही है और उसे बढ़ावा देने का समय है, पर ऐसे में किसी भी तरह की ग़लतफहमी में पड़ते चले जाना ठीक नहीं है. अगर कोई बात पूरी तरह से समझ नहीं आ रही तो अपनी ही बात न कहते चले जाएँ उसे बातचीत के माध्यम से सँभालने की कोशिश कर लें.

कुम्भ (Aquarius)कामकाज से भरपूर लाभ कमाया है पर अब थोड़ी सी सतर्कता बरतने का समय आ गया है क्योंकि आपकी गलतियों से कामकाज की स्तिथि में उतार-चढ़ाव बढ़ सकता है इसलिए कोई भी फैसला करने से पहले एक बार फिर सोच लेने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें हर विकल्प अच्छा हो ऐसा होना मुश्किल है इसलिए अपनी स्तिथि का सही आंकलन करके ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे क्योंकि ज़ल्दबाज़ी में उठाया हुआ कोई न कोई कदम मुश्किलों को भी बढ़ा सकता है
क्या न करें रोज़मर्रा की छुटपुट परेशानियों को अपने ऊपर इतना भी हावी न कर लें की सबकुछ बिखरता हुआ नजर आये, इसलिए अपने मन को परेशान भी न करें क्योंकि परेशान रहने से भी इन्सान गलती कर जाता है और इस समय ऐसा कुछ भी करना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)भाग्यशाली परिस्थितियों की वजह से आपके कामकाज में सुधार हुआ है अब उन्हीं भाग्यशाली परिस्थितियों की वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार बनता चला जा रहा है, यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद है जिस ओर आपको ध्यान देना होगा. जिंदगी में अपनी प्राथमिकताओ को समझना और उसके अनुरूप अपने आप को ढाल लेना बहुत जरूरी होता है.
क्या करें अपने दोस्तों से तालमेल बनाये रखने का समय है और अब आपकी कही हुई बात लोगों को समझ भी आएगी और वो आपसे जुड़ना भी चाहेंगे. जिंदगी हम सबको कोई न कोई ऐसा अच्छा मौका देती है जब अपने हालात में इजाफा किया जा सकता है.

क्या न करें घर-परिवार में रिश्तों को लेकर कोई गलती न कर जाएँ, इसलिए अपनों से फासले भी न बनाते चले जाएँ. पहले से मन में कोई ऐसा विचार न बनायें जो किसी भी अच्छी-भली बात को व्यर्थ में बिगाड़ता चला जाये.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.