Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, March 16, 2020

Monday 16th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 16 मार्च 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
अष्टमी तिथि है देर रात 03 बजे तक और उसके बाद नवमी तिथि है.
ज्येष्ठा नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद मूल नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशि में और चंद्रमा धनु राशि में प्रवेश करेंगे सुबह 11 बजकर 12 मिनट पर.
आज श्री शीतला अष्टमी है. करोली राजस्थान में मनाए जाने वाला कैला देवी मेला है और जोधपुर राजस्थान में मनाए जाने वाला कागा मेला है.

मेष (Aries) – ऐसा न सोचें की आपकी आर्थिक स्थिति में कोई कमी है. अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बढाकर अपने हालात को कमी की नजर से देखना कभी भी ठीक नहीं होता और रिश्तों में कमियां ढूँढने से कभी भी ख़ुशी नहीं मिलती.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियों को भी अगर इंसान कमी की नजर से देखे तो मन में अविश्वास बना रहता है. मन में कई तरह के अनुचित विचार भी बढ़ते चले जाते हैं. हो सकता है ऐसे में आप सोचें की कोई आपका गलत फायदा उठाना चाह रहा है. जबकि अपनी अच्छाई की ओर देखना और उससे सुकून पा लेना ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – इच्छाएं बढती चली जायेंगी तो खर्चे भी बढ़ते चले जायेंगे पर जरूरत से ज्यादा अपने खर्चों को न बढ़ाएं, कहीं ऐसा न हो की उसकी वजह से आपकी अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर पड़नी शुरू हो जाए.

वृषभ (Taurus) – कामकाज की स्तिथि को थोड़ा सा भरोसे की नजर से देखें. जब भी आप ऐसा करेंगे तो आपकी प्रेरणा जगेगी और आपकी मेहनत उभरकर आएगी जो आपसे कुछ बेहतर करवा ले और आपको लोगों से जोड़े. रिश्तों को कमी की नजर से देखने से रिश्तों में तकरार पैदा हो सकता है जो आपकी मुश्किलों को भी बढ़ा सकता है.
क्या करें – आपको लग रहा है आपके साथी-सहयोगियों की वजह से आपका नुकसान हो रहा है जबकि सच्चाई यह है की आप खुद अपना नुकसान कर रहे हैं जिसकी वजह से आपके साथी-सहयोगी आपसे दूर होते चले जा रहे हैं. बात एक ही है पर उसे देखने का नजरिया फर्क है पर कोशिश यह करनी होगी की आप इस समय अपनी गलतियों से बच सकें.
क्या न करें – अपने पैसे को कहीं फंसाकर फिर उसकी भरपाई करने के लिए अपनों से मदद मांगना ठीक नहीं है. अगर नुक्सान आपकी अपनी वजह से हो रहा है तो ऐसी किसी स्तिथि से बचना होगा ताकि अपने भविष्य की स्तिथिरता को बनाये रखा जा सके. अपने मन को उचाट करके गलत फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) – तकदीर आपका उतना साथ नहीं दे रही जितनी आप उम्मीद लगा रहे है, इसी वजह से आप अपनी आर्थिक स्थिति से भी बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं जबकि पैसे के लेनदेन से जुड़े दबाव बने रह सकते हैं.
क्या करें – अपनों की बढती हुई जरूरतों को भी पूरा करना होगा और अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को भी दूर करना होगा. ज़िन्दगी की चुनोतियाँ हम सबके लिए बनी हैं पर ऐसे में खुद को दुखी करके लोगों से उलझते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – अगर आपके ऊपर पैसे से जुड़े किसी भी तरह के दबाव हैं तो उसमें लोगों को दोषी न ठहराते चले जाएँ. अपने ऐशोआराम के खर्चों को भी व्यर्थ में बढने न दें ताकि उसकी वजह से भी आपके पैसे से जुड़े दबाव कहीं बढ़ते न चले जाएँ.

कर्क (Cancer) – मन परेशान रहेगा तो रोज़मर्रा की मुश्किलें बढ़ जायेंगी और रिश्तों को संभालना भी कठिन होता चला जाएगा. वैसे भी किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप इस समय बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं क्योंकि आपको उसमें रोज़मर्रा की बहुत सारी मुश्किलें नजर आ रही हैं. अविश्वास भी उभर रहा है जिसे सँभालने के लिए मुश्किलों से झूझना पड़ सकता है.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी क्योंकि अपने से वरिष्ठ लोगों को खुश करने के लिए भी झूझना पड़ेगा. थोड़ी सी प्रतियोगिता की भावना बनायेंगे तो अपनी मेहनत को सही रूप से इस्तेमाल करने के रास्ते खुलते चले जायेंगे.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप अपनी अच्छी-भली कामकाज की स्तिथि को किसी खतरे में न डालें. कहीं ऐसा न हो की आपको अपने काम या कारोबार में और ज्यादा पैसा लगाना पड़े और उसके चलते आपके रोज़मर्रा के दबाव बढ़ जाएँ.

सिंह (Leo) – रिश्तों को लेकर मन में बहुत सारी घुटन है. विचारों के न मिलने की वजह से परेशानियाँ बढ़ रही हैं जिसे समय रहते संभाल लेने की जरूरत है. अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता को दूर करने की कोशिश करनी होगी तभी आप रिश्तों के प्रति अपना पूरा योगदान दे पायेंगे.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव नज़र आ रहा है और अगर वो रिश्ता आपके कामकाज के क्षेत्र से जुड़ा हुआ है तो आपकी उस ओर लगन और ज्यादा बढ़ रही है पर कुछ हद तक यह आपकी गलतियों का समय है जिस ओर एक नजर रखने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों का जो समर्थन आपको आज नज़र आ रहा है हो सकता है आने वाले समय में वो उस रूप से न मिल पाए, इसलिए उन चुनोतियों को भी नजरअंदाज न करें जो कहीं न कहीं आपकी दिक्कतों को बढ़ा सकती हैं, इसलिए ऐसा न सोचें की हर चीज़ में आप ही सही हैं. 

आज के दिन में खास – सिंह राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है जी की अपनी आर्थिक स्थिति का सही जायजा लेना होगा ताकि पैसे से जुडे फैसले सही रूप से किये जा सकें. अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को पूरा करने के भी दबाव आपके ऊपर बने रहेंगे, पर हर एक को खुश करना इस समय मुश्किल भी होगा इसलिए पैसे के साथ-साथ अपने विचारों को भी सँभालने की जरूरत पड़ेगी.

कन्या (Virgo) – आप अपने दोस्तों से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं. आपको लग रहा है की वो आपकी तरफदारी करने के बजाये लोगों को ज्यादा समझने की कोशिश कर रहे हैं. यही कारण है की रोज़मर्रा की मुश्किलें आपके लिए बनी रह सकती हैं. छोटी-छोटी बातों को भी समय रहते न संभाला जाए तो वो विकराल रूप धारण कर सकती है.
क्या करें – निजी जीवन के हालात को भलीभांति समझें और उससे जुड़ी चुनोतियों को भी समझें. अगर पैसे से जुड़े फैसले गलत होंगे तो अपनों की जरूरतों को पूरा करना भी मुश्किल होता चला जाएगा, इसलिए भी बहुत सारी चीज़ों की ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना है तो अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास न आने दें बल्कि अपना भरोसा जगाये रखें. अपनी ओर से हर तरह की अच्छाई बनाए रखेंगे तो लोग भी आपको समझने में अपनी ओर से कोई कमी नहीं रखेंगे.

तुला (Libra) – कामकाज के प्रति मन हटेगा तो आपके प्रदर्शन पर बुरा असर पड़ता चला जाएगा इसलिए काम में मन तो लगाना ही पडेगा. सिर्फ बदलाव का सोचते चले जाने से भी मन उचाट हो जाता है, इस बात पर भी नजर रखनी होगी.
क्या करें – लोगों से जुड़े रहना इस समय आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां पैदा कर सकता है. एक तो एक दुसरे को समझने की मदद मिलेगी, दूसरा आपके मन में कुछ ऐसी प्रेरणा जगेगी जो आपसे मेहनत करवा ले और यही चीज़ आपका दूर तक साथ निभाएगी.
क्या न करें – अपनी कोशिशों के बावजूद आप लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी को भी आलोचना सहनी अच्छी नहीं लगती. पैसे से जुड़े फैसलों में भी इस समय गलती करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) – रोज़मर्रा की मुश्किलें आपके घर-परिवार की खुशियों को कम कर सकती हैं, इसलिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा. जिंदगी हम सबके लिए कोई न कोई रोज़मर्रा की चुनोती खड़ी करती है इसलिए अपने मन की घबराहट को दूर करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – किसी भी विचार-विमर्श को बहुत विनम्रता से सँभालने की कोशिश कर लें. अगर कोई तकरार है तो भी उसमें अपना पैसा फंसाते चले जाने से बचें ताकि किसी भी तरह की नुकसान की स्तिथि को संभाला जा सके. 
क्या न करें – किसी भी विकल्प को टटोलने से पहले यह सोच लें की उसमें कोई छुपा हुआ नुकसान तो नहीं है, इसलिए किसी भी चीज़ को लेकर बहुत ज्यादा उत्तेजित भी न होते चले जाएँ. बदलते हुए समय में अपना धैर्य बनाये रखना बहुत जरूरी होता है.

धनु (Sagittarius) – रोज़मर्रा की मुश्किलें आपको परेशान कर सकती हैं. बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी कहीं न कहीं आपकी लापरवाही नजर आ रही है. अगर आप उत्तेजित होकर फैसले करते चले जायेंगे तो भी उसका बुरा असर आपके लिए नुकसान के रूप में उभर सकता है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़े फैसले भी ध्यानपूर्वक करने होंगे पर उसमे हर तरह के पहलू को समझने की और सँभालने की कोशिश करनी होगी. रिश्तों को लाभ की नजर से देखने की कोशिश करेंगे तो आप अपने लिए मुश्किलों को बुलावा देते चले जायेंगे.
क्या न करें – जिंदगी की खुशियों को बनाये रखना है तो अपने मन को उचाट करके अपनों से फासले न बनाते चले जाएँ. वैसे भी अपने मन में कोई ऐसा अविश्वास न पालते चले जाएँ जिसकी वजह से लोग ही आपसे फासले बनाना शुरू कर दें.

मकर (Capricorn) – आप लोगों से बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं शायद इसी वजह से आप अपने नुकसान को या अपनी जिंदगी की परेशानियों को पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. हर चीज़ के पीछे छुपा हुआ कोई न कोई मार्गदर्शन जरुर होता है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत पड़ती है. आपको भी अपने पैसे के लेनदेन पर और अपनी देनदारी पर नजर रखनी होगी.
क्या करें – खर्चे बढ़ रहे हैं और बहुत सारी चीज़ें बेकाबू होती चली जा रही हैं पर आपको लग रहा है की सबकुछ ठीक है और यही इस समय की सबसे बड़ी गलती है. अपने फैसलों का ध्यानपूर्वक आंकलन करने से बहुत सारी चीज़ों को बेहतर तरीके से समझा जा सकता है.
क्या न करें – जिंदगी में किसी ऐसे परिवर्तन का न सोचें जिसकी अभी फिलहाल जरूरत नहीं है. तेज़ी से बदलते हुए समय में कई बार धैर्य बनाए रखने की भी जरूरत पडती है, पर किसी भी चीज़ को पूरी तरह से उभरने में थोड़ा सा वक्त भी लगता है, इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) – काम और कारोबार को लेकर कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में, पर अच्छाई यह है की काम से लाभ बना हुआ है. यह और बात है की आपको पैसे से जुड़ी देनदारी का बोझ सहना पड़ सकता है.
क्या करें – अपने नुकसान की ओर भी नजर रखनी होगी और काम से कितना लाभ मिल रहा है उस बारे में भी ध्यानपूर्वक फैसले करने होंगे, पर सबसे बड़ी जरूरत इस समय यह पड़ेगी की काम के प्रति अपनी लगन बनाये रखी जा सके क्योंकि उसी के चलते आप अपने भविष्य को सुनिश्चित कर पायेंगे.
क्या न करें – सिर्फ पैसा जुटाने का न सोचते चले जाएँ, बल्कि लोगों की मदद के पीछे क्या छुपा हुआ है इस बारे में भी गौर कर लें. कोई भी व्यक्ति अपना लाभ देखे बिना आपकी मदद क्यों करे, इस बात को भी समझ लें, ताकि आपसे अनजाने में भी कोई गलती न होती चली जाए.

मीन (Pisces) – रिश्तों के प्रति बहुत कुछ ऐसा है जो आपको खुश नहीं कर रहा. आप चिंतित हैं और इसलिए इस बात की प्राथमिकता को भी समझने की जरूरत है. रिश्तों को सँभालने के लिए रिश्तों के प्रति समय लगाना होगा और अपनों को ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – भाग्यशाली परिस्थितियां काम और कारोबार तक जुड़ी हुई हैं पर किसी भी सफलता की राह पर अपनों को साथ लेकर चलना बहुत जरूरी है, इसी में आपकी ओर से कमियां नजर आ रही है जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की जो आप कर रहे हैं वही सही है. लोगों के विचारों को समझने में कोई कमी न रखें. कहीं ऐसा न हो की लोगों से बनते हुए फासलों का असर आपको बहुत दूर तक झेलना पड़े.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.