Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 28, 2020

Saturday 28th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 28 मार्च 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शकसंवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
चतुर्थी तिथि है देर रात 12 बजकर 07 मिनट तक और उसके बाद पंचमी तिथि है.  
भरणी नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक और उसके बाद कृतिका नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशी में और चंद्रमा वृषभ राशी में प्रवेश करेंगे शाम 07 बजकर 31 मिनट पर.

आज कुष्मांडा पूजा है और विनायक चतुर्थी है, और चौथे नवरात्रे की आपको बहुत सारी शुभकामनाएं

नवरात्रि के चौथे दिन माँ दुर्गा को कुष्मांडा देवी के रूप में पूजा जाता है। अपनी मंद, हल्की हंसी के द्वारा ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इस देवी को कुष्मांडा कहा जाता है। जब सृष्टि नहीं थी, चारों तरफ अंधकार ही अंधकार था, तब इसी देवी ने  ब्रह्मांड की रचना की थी। इसीलिए इसे सृष्टि की आदिशक्ति भी कहा गया है।
इस देवी की आठ भुजाएं हैं, इसलिए यह अष्टभुजा कहलाईं। इनके सात हाथों में क्रमशः कमण्डल, धनुष, बाण, कमल-पुष्प, अमृतपूर्ण कलश, चक्र तथा गदा हैं। आठवें हाथ में सभी सिद्धियों और निधियों को देने वाली जप माला है। इस देवी का वाहन सिंह है।
कुष्मांडा देवी की पूजा-आराधना करने से रोगों और शोकों का नाश होता है तथा आयु, यश, बल और आरोग्य प्राप्त होता है। यह देवी  सेवा और भक्ति और सच्चे मन से पूजा करने वाले से ही प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं। विधि-विधान से पूजा करने से सुख समृद्धि और उन्नति प्राप्त होती है।


मेष (Aries)बदलता हुआ समय है इसलिए खुद को भविष्य के लिए तैयार करना होगा और बेहतर होती हुई संभावना है जो आपकी आर्थिक स्थिति को भी सुधारे और आपके लिए नए विकल्प भी खोले इसलिए भी अपने भरोसे को जगाए रखने  की जरूरत पड़ेगी ताकि उसका पूरा फायदा उठाया जा सके
क्या करें कामकाज के प्रति आपकी लगन आपको बड़ी सफलता दे सकती है पर कामकाज से जुड़ी चुनौतियों को भी साथ ही साथ समझना होगा जिस ओर आप अपनी तवज्जो बनाए रखें. जिन्दगी में बड़ी सफलता पाने के लिए कई तरह के रास्ते खोजने पड़ते हैं, ऐसे में लोगों के साथ और सहयोग की भी जरूरत पड़ेगी. अगर आप किसी कारोबार में हैं तो ज्यादा पैसा लगाने की और अपनी तवज्जो बढ़ाने की भी जरूरत पड़ सकती है
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते को इस वजह से कमजोर न पड़ने दें कि कोई आपसे फासला बनाता चला जा रहा हैइस बात की तह तक पहुँचे ताकि किसी भी बिगड़ती हुई स्थिति को समय रहते संभाला जा सके. अपनी ओर से रिश्तों के प्रति लापरवाह होते चले जाना भी ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)जो पहले गलतियों भरा समय रहा है, अब उसमें सुधार लाने का मौका मिलता चला जाएगा, इस बदलते हुए समय में आपको कई तरह की अच्छी संभावनाएं भी टटोलनी होंगी जो आपके भरोसे को जगाए और वही भरोसा आगे चलके जिन्दगी में आपकी बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोलेगा. सेहत से जुड़ी जो परेशानियां चली आ रही थी, उन्हें भी संभालने का समय आ गया है.
क्या करें नुकसान भरी किसी भी स्थिति को थामे रखने का समय है क्योंकि आप अपनी गलतियों को सुधार पा रहे हैं इसलिए आप लोगों की अच्छी सलाह लेके भी अपने हालात में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं, इसी अच्छाई के चलते तकदीर आप पर मुस्कराएगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे
क्या न करें कुछ चुनौतियां प्रत्यक्ष रूप से हमारे सामने होती हैं और कुछ चुनौतियां हमने अपने मन में चिंताओं के रूप में बिठा रखी होती हैं, उन चिंताओं को बढ़ाते न चले जाएं इसलिए सिर्फ ऐसा न सोचें कि हर चीज बिगड़ी पड़ी है. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)अपनी काबिलीयत से आपने अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर किया है पर अब उस आर्थिक स्थिति को संभाले रखने का या बचाए रखने का समय बन रहा है. आपकी इच्छाएं भी बढ़ रही हैं और उस वजह से भी अपने या अपनों के बढ़ते हुए खर्चो को थाम लेने की जरूरत है.  
क्या करें आमदनी के जो भी जरिए हैं उन्हें खतरे में डालते चले जाने से बचना होगा और लोगों से मिलते हुए समर्थन को भी बनाए रखने की कोशिश करनी होगी. कामकाज की स्थिति ठीक होने के बावजूद यह समय आपसे बहुत मेहनत मांगता है, इसके लिए आपको अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट को हटा देना बहुत जरूरी होगा
क्या न करें लोगों को किसी ऐसी नजर से न देखें कि लोग आपसे दूर हटने का सोचें. हर एक की बात को सुनें और समझने की कोशिश कर लें. किसी अच्छे-भले प्यार के रिश्ते को कमजोर करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.  

कर्क (Cancer)काम के प्रति आपकी लगन ने आपको एकाग्रता प्रदान की है. जिस भी काम से जुड़े रहे हैं उसमें इसी अच्छाई के चलते आपने अपने हालात को संभाला है.
क्या करें अब ऐसा समय बन रहा है जो उस मेहनत का लाभ आपको देता चला जाए इसलिए ऐसे हर मौके का फायदा उठाना होगा जो आपके कामकाज की स्थिति को और मजबूत कर दें. लोगों से बढ़ते हुए तालमेल से भी बहुत कुछ संभव हो पाएगा.
क्या न करें कई तरह की चुनौतियां रही हैं पर धीरे-धीरे वो छंटती चली जा रही हैं. आपके मन में जो भी अविश्वास रहा है उसे भी दूर करने का समय है इसलिए अपनी रोजमर्रा की मुश्किलों से आप कहीं घबरा न जाएं. हर चीज को आशावादी नजर से देखें ताकि आपकी ओर से भी कोई कमी न रहे

सिंह (Leo)हालात हर व्यक्ति के लिए बनते-बिगड़ते रहते हैं पर आपके लिए ऐसा समय बन रहा है जो आपकी कामकाज की स्थिति को सुधारे और आपको बड़ी तरक्की दे सके, इस बात के पीछे आपकी मेहनत ने बहुत बड़ा काम किया है.
क्या करें तकदीर की एक सीमित भूमिका होती है, उसके आगे आपकी मेहनत ही काम आती है, वैसे भी यह समय घर-परिवार में रिश्तों को संभाले रखने के लिए आपको बहुत कुछ समझाना चाह रहा है. थोड़ा सा धैर्य बनाए रखने से भी बहुत कुछ संभल जाता है.
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह का अविश्वास न उत्पन्न न होने दें. अपनी गलतियों की वजह से आप लोगों की आलोचना न करते चले जाएं क्योंकि ऐसा करने से भी किसी प्यार के रिश्ते पर बुरा असर पड़ सकता है.

कन्या (Virgo)पैसे से जुड़े जो भी मुश्किल हालात रहे हैं अब उन्हें दूर करने का समय आ गया है. तकदीर ने जो आपसे आँख-मिचौली खेली है उसमें भी परिवर्तन आता चला जाएगा जो आपकी खुशियों को बहाल कर दे
क्या करें कोई प्यार का रिश्ता बहुत अच्छा लग रहा है पर उसमें छुपी हुई बहुत सारी चुनौतियां हैं जिन्हें संभालना होगा इसलिए आपका मन बुझा हुआ है और आपको उन मुश्किलों का एहसास होता चला जा रहा है जिस ओर ध्यान देना ही पड़ेगा.
क्या न करें घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखना है तो अपने व्यवहार को बिगाड़ते न चले जाएं इसलिए हर व्यक्ति से इस समय उलझते चले जाना भी ठीक नहीं है

तुला (Libra)लोगों की आपने बहुत तरफदारी की है पर आपका व्यवहार अब सख्त होता चला जा रहा है जिसकी वजह से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, अच्छी बात यह है कि कामकाज के क्षेत्र में खासकर आप लोगों से जुड़ना चाह रहे हैं जिसकी वजह से काम और कारोबार से जुड़े हालात आपके लिए संभले रहें.
क्या करें घर-परिवार की खुशियां इस बात पर निर्भर करेंगी कि आप उनके लिए क्या कुछ कर पाते हैं. अपनों के लिए अच्छा सोचना और उनके लिए अपने मन में सद्भावना बनाए रखना बहुत बड़ी बात होती है, इसी से जिन्दगी की खुशियां बनती हैं.
क्या न करें जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें नियमित हो जाने का समय है. अपनी कोशिशों को इस वजह से न कम होने दें कि आप संतुष्ट नहीं हैं बल्कि अगर कोई असंतोष है तो उसके कारण समझने की कोशिश कर लें ताकि उन्हें भी दूर किया जा सके.
उपाय तुला राशी वालों के खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 शुक्रवार को किसी भी मन्दिर में जाएं और लक्ष्मी माता की मूर्ति के आगे माथा टेक लें. चुनौती भरे समय में हमें किसी न किसी ऐसे आशीर्वाद की जरूरत पड़ती है जो हमारी मुश्किलों को संभाल ले.

वृश्चिक (Scorpio)घर-परिवार में मुश्किलें रही हैं पर अब उन्हें संभाल लेने का समय बनता चला जा रहा है. अपनों के करीब आना होगा और उनकी बात को समझना होगा और आपके अपनों से आपको हर तरह की अच्छाई मिलनी शुरू हो जाएगी जो आपको लोगों से जोड़े.
क्या करें मेहनत करने का समय है और आपकी मेहनत रंग जरूर लाएगी. किसी भी चीज को नई नजर से देखने के मौके भी कभी-कभी ही मिला करते हैं इसलिए भी आपको अपने हालात को बेहतर करने के लिए प्रयास तो करना ही पड़ेगा.
क्या न करें अपनी समृद्धि को बनाए रखने के लिए आपने बहुत सारी कोशिश की है, उसे भविष्य में भी बनाए रखें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न आए. पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न करें कि आपकी बचत या आपकी समृद्धि किसी भी वजह से किसी खतरे में पड़ती चली जाए

धनु (Sagittarius)बदलता हुआ समय है जो सेहत के प्रति बहुत कुछ कहना चाह रहा है, अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा और अपने खान-पान पर भी एक नजर रखनी होगी. आपने अपनी जिन्दगी को बहुत अव्यवस्थित किया हुआ है इसलिए जिन्दगी में थोड़ा सा अनुशासन तो लाना ही पड़ेगा
क्या करें किसी को खुश करने के प्रयास में आप अपनी आर्थिक स्थिति को खतरे में डालते चले जा रहे हैं और इसी चीज से बचने की जरूरत है. रिश्तों के प्रति झुकाव अच्छी बात है पर लापरवाही से चलने से बाद में पछतावा ही होता है.
क्या न करें लोगों से बात भी करें और लोगों के सामने अपने विचार भी रखें पर ऐसा करते हुए कोई गलती न कर जाएं. अगर किसी भी तरह का तकरार उभरेगा तो वो आपके हित में नहीं होगा.

मकर (Capricorn)आपने अपनों का ख्याल रखा है और निजी जीवन में खुशियां बनाने की कोशिश की है. किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ता चला जा रहा है जो आपको किसी के करीब ले आए.
क्या करें अपने विचारों में बहुत सारा धीमापन लाना होगा ताकि लोग आपकी अच्छी भावनाओं को समझ सकें. जिन्दगी में दूरियां किसी न किसी तरह की गलतफहमी की वजह से बनती चली जाती हैं, उस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें आपकी मुश्किलें इस वजह से हैं क्योंकि आपने खुद को परेशान कर रखा है पर बहुत ज्यादा सोचके अपनी मुश्किलों को बढ़ाते न चले जाएं, उस अच्छाई की ओर भी देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई हैं. कामकाज के क्षेत्र में हालात बेहतर हो रहे हैं और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.

कुंभ (Aquarius)हर रूप से आपने अपने हालात को संभालने के लिए प्रयास किए हैं, यह और बात है कि आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं. अब अपनी एकाग्रता को बनाने का और सुधारने का समय बन रहा है जिसके चलते निजी जीवन की खुशियां आपके लिए बनी रहें
क्या करें नुकसान की स्थिति से अभी भी बचके निकल जाने की जरूरत है. कामकाज के क्षेत्र में भी स्थिरता बनाए रखने रखनी होगी ताकि कोई भी परिवर्तन करने से पहले आप एक बार फिर सोच लें.
क्या न करें अपनी आर्थिक स्थिति को बनाए रखने के लिए बहुत सारी योजनाएं बनानी होंगी. किसी भी तरह की जल्दबाजी से लिया गया फैसला ठीक नहीं होगा और ऐसा करके आप सिर्फ लोगों से मदद की उम्मीद न लगाते चले जाएं. अपनी स्थिति का सही आंकलन करें ताकि कोई भी फैसला आपकी ओर से गलत न हो जाए

मीन (Pisces)आर्थिक स्थिति को बढ़ाने के प्रयास में आपने बहुत कुछ किया है और बहुत कुछ पाया भी है. अब आपको इस बात का आभास हो रहा है कि अपने भविष्य की स्थिरता को बनाए रखने के लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी और यह समय कुछ ऐसा बन रहा है जो आपसे बहुत सारी मेहनत करवाए और आपकी स्थिति को और सुधारने में मदद करे.
क्या करें आमदनी के साधन बने हुए हैं पर पैसे से जुड़े फैसले बहुत व्यवहारिकता से लेने होंगे. रोजमर्रा के खर्चे बढ़े हुए हैं जिस ओर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें कामकाज की स्थिति संभली हुई है पर उसे भविष्य में भी संभाले रखने के लिए आपकी मेहनत ही काम आएगी. अपने विचारों को ऐसा न बनाते चले जाएं कि आप सिर्फ धन लाभ का सोचें, धन लाभ वैसे ही सुनिश्चित है ऐसे  में अपने नजरिए को किसी भी वजह से बदलते चले जाना भी ठीक नहीं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.