Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 11, 2020

Wednesday 11th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 11 मार्च 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वितीया तिथि है दोपहर 03 बजकर 34 मिनट तक और उसके बाद तृतीया तिथि है.  
हस्त नक्षत्र है शाम 07 बजे तक और उसके बाद चित्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में और चंद्रमा तुला राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 05 बजकर 35 मिनट पर.
आज भद्रा है देर रात 01 बजकर 44 मिनट से और व्यतिपात महापात है रात 9 बजकर 08 मिनट से देर रात 12 बजकर 54 मिनट तक
आज 11 मार्च 2020 को देव प्रतिष्ठा का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 35 मिनट से दोपहर 01 बजकर 58 मिनट तक. व्यापार आरम्भ करने का, नामकरण संस्कार का, मुंडन संस्कार का और विधा आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 35 मिनट से शाम 06 बजकर 36 मिनट तक. सगाई का और दुवेर आगमन का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 35 मिनट से शाम 07 बजे तक और वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 35 मिनट से रात 08 बजकर 52 मिनट तक.

मेष (Aries)रिश्तों में बढ़ते हुए तकरार को लेके आप चिंतित हैं इसलिए घर-परिवार के सुख और सुकून को बनाए रखने में भी मुश्किलें पेश आ रही हैं. अपने मन की व्यथा को दूर कर देने की जरूरत है. 
क्या करें किसी प्यार के रिश्ते को संभालने के लिए थोड़े से प्रयास भी करने होंगे और थोड़ा सा भरोसा भी रखना होगा. जिन्दगी बहुत सारे खट्टे-मीठे फलों से मिलकर बनती है इसलिए रिश्तों के प्रति अपनी अच्छाई तो दर्शानी ही होगी.
क्या न करें किसी अविश्वास की वजह से जो आपने कदम पीछे हटा लिए थे अब उन्हें आगे बढ़ाने का समय है इसलिए पुरानी बातों को भूला के बहुत सारी चीजों को नई नजर से देखने की और समझने की कोशिश करनी होगी. किसी भी प्रयास में अपने भरोसे को कम कर लेना ठीक नहीं.
उपायमेष राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 1 सप्ताह तक हर रोज सुबह के समय किसी शिव मन्दिर में माथा टेक लें और थोड़ा सा समय व्यतीत कर लें, अपने संतुलन को बनाए रखने के लिए भी जिन्दगी में कभी-कभी सुख और सुकून के दो पल व्यतीत कर लेने चाहिए.  

वृषभ (Taurus)अपने काम और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए आप हर तरह के प्रयास कर रहे हैं, यहाँ तक कि कुछ नया सीखने और समझने की इच्छा भी है आपके मन में, कोशिश की जाए तो अपनी मेहनत को बढ़ाके बहुत कुछ हासिल किया भी जा सकता है.  
क्या करें अपनों का हर तरह का सहयोग आपको मिल सकता है जिसके लिए आपको अपने बिगड़े हुए नजरिए को थोड़ा सा सुधारने की जरूरत पड़ेगी. अपने व्यवहार को सख्त बनाके जो आपने लोगों से फासले बना लिए हैं, उन्हें भी नजदीकियों में बदलने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें अपनी आर्थिक स्थिति को समझने में किसी भी तरह की गलती न करें क्योंकि आपके भविष्य की सारी योजनाएं इसी बात पर टिकी हुई हैं इसलिए किसी भी तरह के भ्रम में अपने कदम आगे बढ़ाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini)थोड़ी सी कोशिश से घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखा जा सकता है. अपनों की जरूरतों को समझना और अपनों के विचारों को अनुरूप अपने विचारों को ढाल लेना भी बहुत जरूरी है, ऐसी कोशिश आपके लिए कारगर हो सकती है
क्या करें जिस रूप से भी आप प्रयास करेंगे, लोग उसे भली-भाँति समझ पाएंगे और उसी के चलते अपने मन में बिठाई हुई चिंताओं को दूर करने में भी सहायता मिलेगी, यह ऐसा प्रयास है जिसे आपको लगातार करना ही पड़ेगा.
क्या न करें अगर कोई निवेश करने का विचार है तो हर पहलू की छानबीन कर लेना बहुत जरूरी है ताकि किसी दस्तावेज की कमी की वजह से आपको आगे चलकर पछताना न पड़े.

कर्क (Cancer)आपकी सोच भी अच्छी है और आपके प्रयास भी अच्छे हैं पर अपनी योजनाओं को आगे बढ़ाने में आपको कामयाबी नहीं मिल रही है इसलिए आपको लगता है कि सबकुछ जैसे बिखरा पड़ा है.
क्या करें पैसे की स्थिति पे दबाव आने के कई सारे कारण हैं. बिना सोचे-समझे लिए गए फैसले भी आपकी मुश्किलें बढ़ा सकते हैं और ऐसे में खर्चो का या पैसो के फंस जाने का भी अंदेशा है इसलिए संभलकर तो चलना ही पड़ेगा
क्या न करें किसी यात्रा में मुश्किलों को भी झेलना पड़ सकता है और जरूरत से ज्यादा पैसा भी लग सकता है इसलिए हर समय से जुड़ी कठिनाइयों को समझ लेने से फायदा ही होता है इसलिए बिना जानकारी के कोई ऐसी योजना न बनाएं जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल होता चला जाए

सिंह (Leo)अपनी बचत को किसी ऐसे काम में न लगाएं जिसमें नुकसान का अंदेशा हो, न ही किसी पे भरोसा करके पैसे से जुड़े फैसले करें. अगर पैसा कहीं फंस जाएगा तो परेशानियां ही हाथ लगेंगी
क्या करें लोगों के प्रति अपनी सद्भावना जरूर बनाए रखें पर इस बात को समझ लें कि आपसी तालमेल बनाए रखने में अभी भी कमी रह सकती है जिसकी वजह से आपको कई लोगों की आलोचना सहनी पड़े, किसी भी परिस्थिति में फिर भी अपनी अच्छाई बनाए रखना बहुत जरूरी होता है,
क्या न करें पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलतफहमी न उत्पन्न होने दें क्योंकि ऐसा करने से भी आपकी बचत पर बुरा असर पड़ सकता है, अगर कोई भी गलतफहमी लोगों से तालमेल को बिगाड़ती चली जाए तो वो भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo)आमदनी के जरिए बने हुए हैं पर खुद की बहुत सारी ऐसी गलतियां हैं जिन्हें आप सुधारने की कोशिश कर रहे हैं, उसके लिए आपने हर चीज को भली-भाँति समझने की कोशिश भी की है.
क्या करें कामकाज के क्षेत्र में किसी को भी नाराज करते चले जाने से बचना होगा और इसलिए अपने मन में बिठाई हुई रोजमर्रा की चिंताओं को भी हटाना पड़ेगा तभी जाके आप जिन्दगी की तस्वीर को भली-भाँति समझ पाएंगे
क्या न करें अपने काम या कारोबार को लेके किसी भी तरह की गलतफहमी न उत्पन्न होने दें क्योंकि ऐसा करने से कोई भी तकरार बढ़ सकता है और नुकसान भरी परिस्थितियां पैदा हो सकती हैं इसलिए किसी भी विचार को बहुत ज्यादा रफ्तार देते चले जाना भी ठीक नहीं

तुला (Libra)कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारा संयम अपनाना होगा ताकि काम और कारोबार से जुड़े फैसले सही रूप से लिए जा सके. आपके लिए बहुत सारी चीजें संभली हुई हैं और आपकी मेहनत भी बनी हुई है पर अगर मन कुछ ज्यादा ही भटक रहा हो तो गलती होने की गुंजाइश भी बन जाती है.
क्या करें कुछ नया सीखने के लिए दूर स्थान के विकल्प भी टटोले जा सकते हैं. रिश्तों के प्रति बढ़ती हुई इच्छाओं को भी थाम लें ताकि कामकाज की ओर भी आप अपना ध्यान दे सकें.
क्या न करें हालात कितने भी मददगार क्यों न हों पर हालात के भरोसे चलते चले जाना ठीक नहीं है. आँख बंद करके किसी पे भरोसा करने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं इसलिए बिना सोचे-समझे कोई कदम बिल्कुल न उठाएं.

वृश्चिक (Scorpio) – 
क्या करें कामकाज की स्थिति को बहुत सहनशीलता से समझना होगा और संभालना होगा क्योंकि उससे लगातार लाभ बना हुआ है पर यह भी बहुत बड़ी भाग्यशाली परिस्थिति है जिसे बनाए रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें किसी भी प्रयास में रोजमर्रा की दिक्कतें हो सकती हैं पर उसके लिए घबरा न जाएं. अपने लाभ को ताक पर रखकर हर चीज से समझौता करते चले जाना भी ठीक नहीं है

धनु (Sagittarius)मन परेशान रहेगा तो उसका कुछ न कुछ असर आपके कामकाज की स्थिति पर भी पड़ेगा और यही पे आपके लिए बहुत सारी हिदायत है, अपनी मानसिकता को बिगाड़ के आप अपना ही नुकसान कर लेंगे. उस अच्छाई की ओर देखें जो भरपूर बनी हुई है और जो आपसे मेहनत करवा के बड़ा लाभ दे सकती है.   
क्या करें आपके अन्दर बहुत सारा धैर्य है, यह आपकी अच्छाई है लेकिन अपनी बात कहते हुए आप कभी-कभी कुछ ऐसा कह जाते हैं जो लोगों के दिल को छू जाए और किसी को भी परेशान कर दे इसलिए कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा, इस प्रयास में तकदीर आपका साथ जरूर निभाएगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें कामकाज को बढ़ावा देना है तो अपने साथी-सहयोगियों को भी साथ लेके चलना पड़ेगा इसलिए उनके खिलाफ अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो व्यर्थ में उनसे दूरियां पैदा करता चला जाए.

मकर (Capricorn)हालात संभले हुए जरूर हैं पर लोगों से बहस छिड़ सकती है जिसमें आप अपनी बात कहना चाहें या अपनी बात ही मनवाना चाहें, ऐसा करने से ही गलती कर जाने का भी अंदेशा है. अपनी कोशिशों को इस रूप से बनाए रखना होगा कि आपकी आर्थिक स्थिति हर रूप से संभली रहे.
क्या करें किसी चमत्कार की उम्मीद में अपने जिन्दगी के दबाव बढ़ाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि बड़ा लाभ कमाने के प्रयास में बड़ा नुकसान भी हो सकता है, इस बात पे भी नजर रख के ही अपने कदम आगे बढ़ाने होंगे. अपने विचारों में थोड़ी सी विनम्रता बनाए रखने का समय है.
क्या न करें किसी ऐसी बहस में न पड़ें जो आपकी मुश्किलों का कारण बन जाए इसलिए अपने मन में कोई ऐसा विचार न बनाएं जो वाजिब न हो और जिसकी वजह से गलतफहमियां पैदा होनी शुरू हो जाएं

कुंभ (Aquarius)हमने अपने मन में बिठाई हुई सारी चिंताओं को हटा देने की जरूरत है क्योंकि इंसान बहुत ज्यादा सोच के अपने लिए परेशानियां ही बटोरता है, आपके साथ भी इस समय कुछ ऐसा ही हो रहा है. इस बात को समझ लें कि पीठ पीछे जो भी हो रहा है, उसमें कहीं न कहीं आपका फायदा भी छुपा हुआ है.  
क्या करें लोग आपको बेहतर तरीके से समझना चाह रहे हैं और यह बहुत बड़ी बात है क्योंकि इसी के चलते आपकी प्रेरणा जगेगी और आप कुछ बेहतर कर पाएंगे, जिन्दगी इसी तरह के मौके देती चली जाए तो सफलता सुनिश्चित हो जाती है.  
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते में किसी भी तरह का असमंजस न उत्पन्न होने दें क्योंकि किसी भी रिश्ते को आसानी से आगे बढ़ाया जा सकता है पर अगर कोई अविश्वास पैदा होगा तो रिश्तों को लेके अपने सपनों को पूरा करना आसान नहीं होगा.

मीन (Pisces)किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए आप घर-परिवार में अपनों को नाराज करते चले जा रहे हैं, मुश्किल इस वजह से भी है क्योंकि लोग पहले से ही आपसे खफा हैं और कोई भी तकरार व्यर्थ में बढ़ सकता है. अपनी मसरूफियत के चलते आप कई चीजों को जैसे नजरंदाज करते चले जा रहे हैं
क्या करें अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसा जुटाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि यह ऐसी स्थिति बन जाती है जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाती हुई चली जाती है. आपकी पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ सकती हैं और खर्चे ही बेकाबू होते चले जाएं तो मुश्किलें ही हाथ लगती हैं
क्या न करें निजी जीवन में लोगों को नाराज करते चले जाना ठीक नहीं पर अपने लिए एक ऐसा संतुलन बिठाना होगा जिसमें आप लोगों को भी समझा सकें और अपने नुकसान से भी बच सकें इसलिए अपनी सूझबूझ बनाए रखने में किसी भी तरह की कमी न आने दें


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.