Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 25, 2020

Wednesday 25th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 25 मार्च 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
प्रतिपदा तिथि है शाम 05 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.
रेवती नक्षत्र है आज दिनभर. चंद्रमा चल रहे हैं मीन राशि में.
आज नामकरण संस्कार का मुहुर्त है सुबह 06 बजकर 19 मिनट से शाम 07 बजकर 57 मिनट तक और मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 19 मिनट से रात 10 बजकर 17 मिनट तक.
आज चैत्र नवरात्रे प्रारंभ हो रहे हैं और हिन्दू नववर्ष की आप सबको बहुत सारी शुभकामनाएं.
आज विक्रमी संवत 2077 प्रारंभ हो रहा है और इस संवत्सर का नाम प्रमादी है और शक संवत 1942 का प्रारंभ हो रहा है और इस संवत का नाम शार्वरी  है.
नए वर्ष के प्रथम दिन पर जो दिन पड़ता है उसे उस वर्ष का स्वामी या राजा कहा जाता है. 2020 में हिन्दू नववर्ष बुधवार से आरम्भ हो रहा है अतः नए संवत्सर का स्वामी बुध है.

मेष (Aries)लाभ से भरी हुई परिस्थितियां बनी हुई हैं पर आप ज़ल्दबाज़ी में कोई कदम उठाना चाह रहे हैं जिसे रोक लेने की जरूरत है, खासकर रिश्तों को संभाले रखने के लिए बहुत सारे प्रयास करने होंगे ताकि आपकी अच्छाई नजर आये.
क्या करें अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को या असंतोष को हटा दें तभी जाकर आप अपनी जिंदगी का सही रास्ता चुन पायेंगे. इंसान की मेहनत भी तभी उभरकर आती है अगर मन में भरोसा जगा रहे क्योंकि ऐसा करने से ही आपकी लगन का पूरा असर नज़र आता है.
क्या न करें किसी ऐसे विचार को अपने मन में न बिठाते चले जाएँ जिसमें कोई छुपा हुआ नुकसान हो इसलिए अपनी स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. तकदीर को आजमाने के प्रयास में कोई गलती कर जाना इस समय ठीक नहीं है. उपाय मेष राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार बुधवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और दुर्गा माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें और साथ ही साथ इस बात को समझ लें की बहुत ज्यादा सोचकर दुखी होते चले जाने से नुकसान ही होता है और अपना संयम बनाये रखने से बहुत कुछ संभल जाता है.

वृषभ (Taurus)कामकाज के प्रति आपका प्रदर्शन बेहतर हो रहा है पर पैसे की स्तिथि को लेकर मन में अभी भी बहुत सारा असंतोष है जिसकी वजह से पैसे से जुड़े फैसले गलत भी हो सकते हैं. अगर घर-परिवार में अपनों से सलाह करें तो उसमें भी अपना संयम बनाये रखें.
क्या करें अगर पैसे को लेकर मन में असंतोष हो तो कई तरह की गलतियाँ हो जाती हैं पर अगर मन शांत हो तो कई तरह की गलतियों को संभालना भी आसान हो जाता है. बहुत कुछ इस समय आपकी मानसिक उथल-पुथल पर निर्भर करता है की आप उसे कैसे संभाल पाते हैं.
क्या न करें किसी से भी कोई ऐसी बात न कहें जो किसी के दिल को दुखाये इसलिए अपने से वरिष्ठ लोगों को भी आप नाराज़ न करते चले जाएँ. सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की पीठ पीछे आपका कोई नुकसान करना चाह रहा है.

मिथुन (Gemini)काम के प्रति आपकी मेहनत और लगन बनी रहेगी तो बहुत सारी चीज़ें संभली रहेंगी. यह और बात है की अपनी आर्थिक स्थिति को फिर भी संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. अपने दम पर जो भी करेंगे इस समय वही आपके लिए लाभदायक होगा
क्या करें भरोसा करना होगा और अपनी कार्यक्षमताओं को उभारना होगा. कई बार हम कोई बड़ी उम्मीद लगाकर भी फैसले कर लेते हैं पर इस समय ऐसे फैसले गलत भी हो सकते हैं इसलिए भी उन चुनोतियों की ओर पहले देखना होगा जो आपको स्पष्ट रूप से नजर आ रही हों.
क्या न करें अगर अपने कामकाज की स्तिथि को बनाये रखना है तो लोगों के खिलाफ न कुछ सोचें और न कुछ कहें. किसी भी तकरार को इस रूप न बढाते चले जाएँ जिसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जाए.

कर्क (Cancer)आपको लग रहा है की बहुत सारे अच्छे मौके मिल रहे हैं पर हालात अभी भी उतने अनुकूल नहीं हैं जितनी आप उम्मीद लगा रहे हैं इसलिए किसी नए रास्ते को टटोलने से मुश्किलें हाथ लग सकती हैं
क्या करें अनजानी राह पर चलने से नुकसान हो सकता है. अगर मन में पहले से कोई असंतोष है तो और भी ज्यादा सँभलने की जरूरत है क्योंकि सबकुछ आपके हित में ही बनता चला जाए ऐसा होना मुश्किल ही होता है.
क्या न करें सेहत से जुड़े किसी भी तरह का असमंजस को नजरअंदाज न करें क्योंकि इस तरह की लापरवाही महंगी ही पडती है. किसी भी तरह की लापरवाही करके आप अपनी सेहत को बिगाड़ते न चले जाएँ.

सिंह (Leo)कई तरह के अच्छे मौके हैं आपके सामने पर आपका मन बुझा हुआ है और किसी न किसी तरह के अनजाने डर की चिंता आपको सता रही है इसलिए आप उन अच्छी परिस्थितियों का भी फायदा नहीं उठा पा रहे जो आपके सामने बनी हुई हैं.
क्या करें पैसे को लेकर अपने मन में किसी भी तरह का भटकाव बनाते चले जाने से बचना होगा क्योंकि ऐसा करने से भी रिश्तों पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर आप अपनी परेशानियाँ ही लोगों को बताते चले जायेंगे तो लोग आपकी बात को पूरी तरह से समझ नहीं पायेंगे.
क्या न करें अपनी परेशानियों को इस समय इतना बड़ा न मान लें की आपसे गलती होती चली जाए, वैसे भी यह गलतियों भरा समय है जिसकी वजह से घर-परिवार के रिश्तों को संभालना आसान नहीं है. पैसे की स्तिथि ठीक होने के बावजूद बहुत सारी चीज़ें हैं जो आसान नहीं हैं.

कन्या (Virgo)अपनों की बढती हुई जरूरतों की वजह से कामकाज का हर्जा होता चला जा रहा है. न तो आप काम के लिए समय निकाल पा रहे हैं और ना ही काम में उतनी लगन बना पा रहे हैं जितनी की जरूरत है.
क्या करें अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंताओं को हटाना होगा तभी जाकर आप अपनी स्तिथि को संभाल पायेंगे. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें ग़लतफहमियों के बढ़ जाने का भी अंदेशा है और इसी वजह से रिश्तों में भी रुकावटें आ सकती हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें लोगों की तरफदारी करें तो दिल से करें. मन में किसी तरह का संशय रखकर रिश्तों को निभाने से कुछ हासिल नहीं होता और सिर्फ अपने नुकसान की भरपाई करने के लिए लोगों से जुड़ना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra)रिश्तों की ओर झुकाव ज्यादा है इसलिए काम में मन नहीं लग रहा. काम में मन नहीं लग रहा तो लाभ भी उतना नहीं बन पा रहा और किसी न किसी रूप से नुकसान भी होता चला जा रहा है पर रिश्तों को संभाले रखने के लिए आप हर तरह से प्रतिबद्ध हैं
क्या करें अपनों का समर्थन पाने के लिए आपको उनके विचारों को समझना होगा पर रिश्तों की गर्माहट बनाये रखने के लिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की चिंता को हटाना होगा. आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और यह भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है.
क्या न करें पैसे के लेनदेन से जुड़े किसी भी तरह के तकरार में बिलकुल न पड़ें. यह न सोचते चले जाएँ की किस चीज़ से कितना लाभ मिल रहा है या कितनी हानि हो रही है क्योंकि रिश्तों को लाभ या हानी के पैमाने से नहीं तोला जा सकता.

वृश्चिक (Scorpio)अपनों की हर इच्छा को पूरा करना होगा और रिश्तों के प्रति भरोसा जगाये रखना होगा क्योंकि वाही लोग भविष्य में भी आपके काम आएंगे. हर चीज़ में मीनमेख निकालने से कभी कुछ हासिल होता नहीं है.
क्या करें ज़िन्दगी का खेल ही कुछ ऐसा है की सपने पूरे होने में वक्त लगता है और किसी भी इच्छा को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाने से परेशानियां ही हाथ लगती हैं, इसलिए भरोसे के साथ-साथ धैर्य भी बनाये रखने की जरूरत है. वक्त के साथ सबकुछ ठीक होता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें ऐसा कुछ न होने दें की कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जाए. अगर ऐसा होगा तो आपकी आर्थिक स्थिति पर और आपकी बचत पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए पैसे से जुड़ी सही योजना बनाए रखने में अपनी ओर से कोई कमी न आने दें.

धनु (Sagittarius)घर-परिवार का सुख है इसलिए काम के प्रति आप ध्यान दे पा रहे हैं. लोगों के तजुर्बे से भी बहुत कुछ सीखने का मौका मिल सकता है बशर्ते आप लोगों को उसी अच्छाई की नजर से देख पायें.
क्या करें प्रतिकूल परिस्थितियां भी इंसान को बहुत कुछ सीखाती हैं इसलिए लोगों से दुखी होने की बजाये उन्हें ज्यादा समझने की कोशिश करनी होगी. तभी जाकर आपकी लगन उभरकर आएगी जो आपकी जिंदगी में बड़ा परिवर्तन ला सके.
क्या न करें न ही अपने भरोसे को इतना जगा लें की आपसे गलती होती चली जाये और न ही अपने भरोसे को इतना गिरा दें की कोई आपका गलत फायदा उठाता चला जाये, बीच का रास्ता अपना लें. धर्मशास्त्रों का भी यही मत है की बीच का रास्ता अपना लेने से इंसान ज़िन्दगी में संतुलन बना पाता है.

मकर (Capricorn)आर्थिक स्थिति ठीक है पर आपके मन का भटकाव बहुत है जिस वजह से आपको लोगों के सहारे चलना पड़ रहा है. अपनी कोशिशों को सही दिशा देनी होगी.
क्या करें अपने मन में बिठाये हुए असंतोष को हटा देने की जरूरत है. किसी चीज़ पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करके भी नुकसान होता है और खुद को सही साबित करते चले जाने से भी मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें किसी की बातों में आकर कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसमें आपका नुकसान हो रहा हो पर लोगों का फायदा हो. हर बात की तह तक पहुँचने की कोशिश कर लें ताकि हालात का आंकलन करने में आपसे कोई गलती न हो जाए.

कुम्भ (Aquarius)लोगों से बहस की स्थति बन सकती है और छोटी-छोटी बातें भी आपको परेशान कर सकती हैं जिसका असर आपके असंतोष के रूप में उभरता चला जाए. किसी प्यार के रिश्ते को भी भलीभांति समझने की जरूरत है.
क्या करें पढाई-लिखाई में मन लगाना होगा और ऐसे विचारों को बढ़ावा देना होगा जो आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा दे. उसके लिए अपनी मेहनत को सही दिशा देने की जरूरत पड़ेगी
क्या न करें सिर्फ पैसे का ही न सोचते चले जाएँ क्योंकि पैसे को आधार बनाकर लिए गए फैसले इंसान को भटका सकते हैं इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी कोई बड़ा फेरबदल करने की जरूरत नहीं है.

मीन (Pisces)दूरस्थान के विकल्प बहुत अच्छे लग सकते हैं पर हो सकता है ऐसे में अपनों से दूरियां बन जाएँ. किसी एक चीज़ को पाने के प्रयास में किसी दूसरी चीज़ को खो देने का भी अंदेशा है.
क्या करें अपनो की बात को समझना भी होगा ताकि उनकी सलाह आपकी जिंदगी में सही योगदान दे पाए. कोई भी विचार जो अपनों से फासले बनाता चला जाए उससे इस समय बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें काम या कारोबार को लेकर इतनी भी तसल्ली न कर लें की आपके प्रदर्शन में कमी आती चली जाए. लोगों को नाराज़ करके भी अपनी स्तिथि को आप कमज़ोर न करते चले जाएँ. इस बात को समझने में कोई गलती न करें की लोगों का भी अपना कोई न कोई स्वार्थ हो सकता है पर उस वजह से अपनी जिंदगी की स्थिरता को कम करते चले जाना भी ठीक नहीं है.


No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.