Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 17, 2020

Tuesday 17th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 17 मार्च 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
नवमी तिथि है देर रात 03 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
मूल नक्षत्र है सुबह 11 बजकर 46 मिनट तक और उसके बाद पूर्व-आषाढ़ नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं धनु राशि में.
आज गंडमूल समाप्त हो रहे हैं सुबह 11 बजकर 46 मिनट पर.

मेष (Aries) – अपने बेहतर होते हुए हालात को समझना और ईश्वर के प्रति शुक्रगुज़ार होना बहुत बड़ा गुण है जिसे आपको समझने की जरूरत है. भरोसा बनाये रखने से बहुत सारी चीजें संभल जाती हैं और आप उस आशीर्वाद को समझ पाते हैं जो इस समय आपके लिए बना हुआ है. जिंदगी का सुख और सुकून इसी तरह से बना रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – फिलहाल किसी भी तरह का बड़ा बदलाव करने से बचना होगा. रिश्तों को लेकर कितनी भी इच्छाएं जागृत हो रही हों तो भी थोड़ा सा संयम बरतना होगा क्योंकि किसी भी तरह के बदलाव से इस समय नुकसान भी हो सकता है और नुकसान को संभाले रखना ही इस समय आपकी सूझबूझ होगी.
क्या न करें – अपने दोस्तों के प्रति इस समय किसी भी तरह का अविश्वास न उत्पन्न होने दें. इस बात की अच्छाई को समझें की वो हर अच्छे-बुरे समय में आपका साथ निभा रही है और आपको अपनी प्राथमिकताओं को सँभालने के लिए वक्त मिलता चला जा रहा है.

वृषभ (Taurus) – अनजाना भय किसी भी इंसान को परेशान कर सकता है खासकर जब आप बहुत ज्यादा सोच रहे हों. ऐसे में अच्छे-भले हालात भी कमज़ोर लगने शुरू हो जाते हैं. साथी-सहयोगियों के विचार न मिलने के भी कई तरह के कारण हो सकते हैं.
क्या करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को समझना होगा जो आपके लिए दो रूप से नजर आ रही हैं. अपने जीवनसाथी से तालमेल बनाना होगा और अपने पैसे की स्तिथि को बचाकर चलाना होगा, बाकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता चला जायेगा.
क्या न करें – अपनी बचत को कहाँ लगाना है या उसका किस रूप से इस्तेमाल करना है इस बात को लेकर कोई गलती न कर जाएँ, इसलिए अपने मन में ऐसे विचार न उभरने दें जो सिर्फ आपको भटका रहे हों या आपके असंतोष को बढ़ा रहे हों क्योंकि ऐसा सोचने से भी कोई लाभ मिलने वाला नहीं है.

मिथुन (Gemini) – लोगों के प्रति भरोसा बनाए रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है. कामकाज के क्षेत्र में भी इस तालमेल का अच्छा असर यह हो सकता है की आपकी मेहनत उभरकर आये और वो आपके काम में लगती चली जाए. इसी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा हो सकता है.
क्या करें – लोगों से अपनी खुशियों को बाँट लिया जाए तो वो खुशियाँ कई गुना बढ़ जाती हैं. आप भी अपनी उपलब्धियों को लोगों से बाँटना चाह रहे हैं. एक दूसरे को समझने का अच्छा मौका है आपके सामने.
क्या न करें – अपनी चुनोतियों के बारे में बहुत ज्यादा सोचकर हैरान और परेशान न होते चले जाएँ. इसलिए हर चीज़ को सहजता से समझने की कोशिश कर लें. अपनी कोशिशों को किसी कमी की नजर से देखकर अपने हालात को कमज़ोर न पड़ने दें.

कर्क (Cancer) – विचारो के न मिलने से भरोसा उठ जाता है, पर भरोसा उठ जाए तो बात बिगडती ही चली जाती है. आपको भी बहुत ज्यादा सोचकर अपनी बात को बिगाड़ते चले जाने से बचना होगा. लोग भी अपनी ही बात कहते चले जाएँ तो आपकी दुविधाएं बढ़ सकती हैं.
क्या करें – आपकी जरूरतें भी बढ़ रही हैं और सेहत की ओर ध्यान देने की भी जरूरत पड़ सकती है पर सबसे बड़ी जरूरत यह है की अपनी इच्छाओं को भी थाम लिया जाए और ग़लतफ़हमियों से भी बचकर निकल जाया जाए. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है जिसे समझने की जरूरत तो पडती ही है.
क्या न करें – छोटे से छोटा खर्चा भी बिना सोचे समझे करना हानिकारक हो सकता है. अगर सूझबूझ में कमी आ जाए तो नुकसान के बढ़ जाने में देर नहीं लगती, इसलिए पहले ही कदम पर बहुत कुछ थाम लेने की जरूरत है.

सिंह (Leo) – रिश्तों की अच्छाई हर तरह से बनी हुई है पर आपका मन फिर भी परेशान है. कोई न कोई ऐसी चीज़ भी साथ ही साथ चल रही है जो आपके असंतोष को बढाये हुए है. किसी भी रिश्ते को आगे बढाने के लिए भी मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. बहुत सारा तूफ़ान है आपके मन में जिसे थामना ही पड़ेगा.
क्या करें – अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देखते चले जा रहे हैं और इस वजह से आप उस अच्छाई को भी समझने में असमर्थ हैं जो आपके लिए बनी हुई है. रिश्तों से सुख पाना इस समय की प्राथमिकता है.
क्या न करें – लोगों को खुश करना आसान नहीं है. आप उनकी कितनी भी मदद करते चले जाएँ या उनकी परेशानियों में कितना भी योगदान देते चले जाएँ कुछ होने वाला नहीं है. ऐसे में अपनी आर्थिक स्थिति को खतरे में डालते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) – किसी भी सुख भरी स्तिथि का आंकलन बहुत सहजता से करना चाहिए क्योंकि सुख और दुःख की परिभाषा तय करना बहुत मुश्किल है और किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को कमी की नजर से देखने से नुकसान ही होता है.
क्या करें – लोग आपके प्रति अपनी अच्छाई बनाये हुए हैं पर आपकी ओर से कमियां नजर आ रही हैं. आप हर चीज़ को इस नजर से देख रहे हैं जिसमें आपकी उम्मीदें कुछ ज्यादा हैं. किसी भी तरह का तकरार संभालना है तो अपनी बढती हुई उम्मीदों को तो थामना ही पड़ेगा. जिंदगी का सही सुख तभी मिल पाता है जब इंसान अपने संयम को बनाये रखे.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए. काम से मन चुराते चले जाना भी ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से भी आपके अच्छे-भले प्रदर्शन में कोई न कोई कमी आ सकती है. हर चीज़ का आंकलन समृद्धि के रूप मं  करना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) – अपनी कोशिशों को बढ़ावा देने के लिए अपने अंदर जूनून की भावना लानी होगी. काम में भी लगन पैदा करनी होगी और हर अच्छे मौके का भी पूरा फायदा उठाना होगा. कुछ बेहतर करने के विचार को बढ़ाते चले जाना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – आप अपनी कोशिशों के बावजूद अपने आसपास के लोगों से उलझते चले जा रहे हैं. उसमे आपसे वरिष्ठ लोग या आपके बॉस इत्यादि भी शामिल हो सकते हैं. आपको समझने में हो सकता है उनकी ओर से कोई न कोई कमी रह जाए और कमियों को सुधारने का प्रयास करना ही इस समय का इशारा है.
क्या न करें – तकदीर का आंकलन करना आसान नहीं होता. क्या पा लिया उससे खुश होना चाहिए या क्या नहीं पाया उससे दुखी होना चाहिए. ज़िन्दगी का संतुलन बहुत सारी चीज़ों को एक साथ समझने से बनता है. इस प्रयास में गलती करते चले जाना ठीक नहीं है.

आज के दिन में खास – तुला राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की हर चीज़ को नयी नजर से देखने की जरूरत पड़ेगी पर उसमें अपनी अच्छाईयों और उपलब्धियों की ओर भी एक नजर रखनी होगी, तभी जाकर आप अपनी जिंदगी के सुख और सुकून को बढ़ा पायेंगे.

वृश्चिक (Scorpio) – आर्थिक स्थिति संभली हुई है और तकदीर हर तरह से आपके साथ है पर यह भी एक सच्चाई है की आपकी उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं. अपने सपनो को साकार करने के लिए अपनी मेहनत को बढाया जा सकता है.
क्या करें – काम और कारोबार में आपकी लगन नजर आ रही है और यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है क्योंकि इसी के चलते आपकी अच्छाई और आपकी ईमानदारी हर तरह से बनी हुई है.
क्या न करें – रोज़मर्रा की हर छोटी बात को लेकर परेशान होते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि उसका बुरा असर आपके निजी जीवन के रिश्तों पर पड़ सकता है. पैसे की बढती हुई जरूरतों की वजह से भी आप दुखी न होते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) – कई तरह की मुश्किलों के बावजूद आपने अपने संयम को बनाये रखा है. नुकसान भरी स्तिथि को सँभालने के लिए भी आपने सूझबूझ दर्शायी है जिसके चलते आपकी अच्छाई लोगों को भी नजर आ रही है.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों से सहयोग बनाये रखने का समय है. दूरस्थान से जुड़े जो भी विकल्प हैं उन फैसलों में ज़ल्दबाज़ी करते चले जाने से बचना होगा ताकि फैसले ध्यानपूर्वक लिए जा सकें. किसी भी तरह की उत्सुकता आपसे गलत फैसले करवा सकती है.
क्या न करें – लोगों के प्रति कोई ऐसा अविश्वास न बनायें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. अगर मन में कोई असंतोष है तो किसी पर व्यर्थ में गुस्सा न करते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से आपकी सूझबूझ बिखरती चली जायेगी और इस समय कुछ भी ऐसा करना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) – बढ़ते हुए खर्चों का असर यह है की आपकी परेशानियाँ बढ़े या आपके लिए नुकसान की स्तिथि बने. आपको ऐसा भी लगेगा की लोगों की वजह से भी आपको नुकसान होता चला जा रहा है, पर उसका बड़ा कारण यह है की किसी भी तरह के परिवर्तन से फिलहाल आपको बचना होगा.
क्या करें – दूरस्थान से जुडी जो भी परिस्थितियां है जरूरी नहीं है वो आगे भी उसी रूप से बनी रहें इसलिए कई तरह की चीज़ों को एक साथ सोचने की और समझने की जरूरत पड़ेगी. पर इस समय की प्राथमिकता यह होनी चाहिए की आपका काम संभला रहे और उसमे स्थिरता बनी रहे. उसके लिए अपने भरोसे को जगाए रखने की जरूरत पड़ेगी. लोगों की आलोचना की वजह से अपनी जिंदगी में व्यर्थ के परिवर्तन लाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – अगर किसी भी तरह का मनमुटाव है तो उसे बातचीत के रास्ते संभाल लें क्योंकि शक इंसान के संयम को छीन सकता है. अपना भरोसा किसी भी वजह से कम हो जाये तो नुकसान ही होता है इसलिए भी अपनी मानसकिता को ऐसा न बनायें जो व्यर्थ की ग़लतफ़हमियों को पैदा करती चली जाए.

कुम्भ (Aquarius) – काम से लाभ बना हुआ है और आर्थिक स्थिति भी संभली हुई है पर अपने नुकसान की वजह से आप खुश नहीं हैं या लाभ की उम्मीदें कुछ ऐसी हैं जो उस रूप से पूरी नहीं हो पा रहीं, इसके बावजूद की आपने हर तरह से मेहनत की है और हालात ने भी आपका पूरा साथ निभाया है.
क्या करें – अपनी बचत को बढ़ावा देने के लिए आपको बहुत सारे प्रयत्न करने होंगे क्योंकि आमदनी में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है, ऐसे में आपकी बचत ही काम आएगी.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी ओर खिंचा चला आ रहा है पर आप अपने मन में उस तरह का भरोसा नहीं जगा पा रहे जिसकी की जरूरत है, इसलिए आप अपने कदम पीछे हटाते चले जा रहे हैं. रिश्तों की मधुरता बनाये रखनी है तो कोई ऐसा विचार न बनायें जिसके चलते रिश्तों में दूरियां बनती चली जाएँ.

मीन (Pisces) – कामकाज की स्तिथि भी ठीक है पर अपने भरोसे को बढाने की जरूरत है क्योंकि अब हालात ऐसे बनते चले जा रहे हैं जिसमें लोगों की आलोचना को आपको सहना पड़े, इसलिए आपको लगे की कोई न कोई कमी है.
क्या करें – समय कैसा भी हो अपनी सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी होता है पर किसी भी इंसान के विचार एक जैसे ही बने रहें ऐसा होना बहुत मुश्किल होता है इसलिए अपने विचारों को स्थिरता प्रदान करनी होगी और खुद को भविष्य के लिए तैयार भी करना होगा.
क्या न करें – अपनों से फासले बन जाएँ तो घर-परिवार की खुशियों पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए ऐसा कोई विचार न बनायें जो आपके मन में किसी भी तरह का अविश्वास पैदा करता चला जाए. खुद को सही साबित करने के प्रयास में लोगों को गलत ठहराते चले जाना ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.