Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 20, 2020

Friday 20th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 20 मार्च 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
द्वादशी तिथि है आज दिन भर.
श्रवण नक्षत्र है शाम 05 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद धनिष्ठा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मकर राशि में और चंद्रमा कुम्भ राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 06 बजकर 20 मिनट पर.
आज पापमोचिनी एकादशी है निम्बार्कों के लिए. पंचक हैं देर रात 06 बजकर 20 मिनट से.
सायन पद्धति के अनुसार सूर्य आज मेष राशि में तथा उत्तर गोल में प्रवेश कर रहे है सुबह 09 बजकर 19 मिनट पर और आज महा विशुव दिन है.
आज नामकरण संस्कार का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 25 मिनट से शाम 06 बजकर 55 मिनट तक और मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 25 मिनट से रात 10 बजकर 36 मिनट तक.

मेष (Aries)जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी तवज्जो लगाये रखने का समय है. बड़ी तरक्की भी मिल सकती है और आपके सपने भी साकार हो सकते हैं. ज़िन्दगी में अपनों का साथ और सहयोग बने रहने से आपका नजरिया भी बेहतर होता चला जाये ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें पैसे से जुड़े हालात को भलीभांति समझने का अच्छा समय है ताकि आप सही फैसले ले सकें. लोगो से अच्छी मिलती हुई सलाह को भी इस रूप से लें की आप उनसे आपसी तालमेल बढ़ा सकें. इन्हीं अच्छाईयों के दम पर रिश्तों को संभाले रखने का मौका मिल सकता है.
क्या न करें काम या कारोबार में तरक्की पाने का प्रयास जरुर करें पर कोई ऐसा फैसला न करें जिसमें लोगों की नाराजगियां नजर आ रही हों इसलिए किसी ऐसी बात में भी न पड़ें जो आपके लिए नुकसान का कारण बन जाए.

वृषभ (Taurus)तकदीर की भूमिका इस रूप से बनी हुई है की आपकी मेहनत रंग लाए. इसी वजह से जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन भी नजर आ रही है और आपका बेहतर होता हुआ योगदान भी नजर आ रहा है. जिस भी चीज़ में आपकी रूचि है उसे बढ़ावा दिया जा सकता है ताकि आपकी प्रतिभा उभरकर आये.
क्या करें अपने ऐशोआराम के खर्चों को बढाते चले जाने से बचना होगा और इस वजह से अपने नुकसान की स्तिथि को थामे रखने की भी जरूरत पड़ेगी. लापरवाही की वजह से आपकी सेहत बिगड़ जाए तो किसी न किसी रूप से उसमें आपकी भी गलती होगी.
क्या न करें काम या कारोबार में जो भी विकल्प खोजें उसमें पहले पूरी तस्सली कर लें, किसी भी विचार-विमर्श में कोई ऐसा नजरिया न दर्शायें जो लोगों को परेशान करता चला जाए.

मिथुन (Gemini)लोगों से तालमेल बनाये रखने में कोई न कोई कमी आ सकती है, खासकर उन लोगों से जो आपके साथ काम करते हैं. आपकी कही हुई बात किसी ग़लतफहमी की वजह से आपके नुकसान का कारण भी बन सकती है.
क्या करें पैसा कहाँ से आ रहा है और कहाँ लग रहा है इस बारे में थोडा सा मनन करना होगा. अगर पैसा आसानी से आ रहा है तो उसके पीछे भी कोई न कोई ऐसा विचार हो सकता है जिसे समझने की जरूरत है क्योंकि ऐसी ही परिस्थिति में इंसान के फैसले गलत भी हो जाते हैं.
क्या न करें तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें इसलिए किसी की मदद के भरोसे अपने लिए मुश्किलें न बटोरते चले जाएँ.

कर्क (Cancer)जिंदगी में लोगों से आपसी तालमेल बनाये रखना अच्छी बात है क्योंकि ऐसा करने से आपकी अच्छाई लोगों पर ज़ाहिर हो सकती है. ज़िन्दगी की खुशियाँ भी इसी बात पर निर्भर करती हैं.
क्या करें पारिवारिक मुद्दों को पूरी तरह से समझने का अच्छा समय है जिसके चलते आप अपनों की पैसे से जुड़ी जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं. यह आपकी अच्छाई है की आप अपनों के लिए ऐसा सोचते हैं.
क्या न करें बिना सोचे-समझे किये गए फैसले आपको नुकसान की ओर ले जा सकते हैं, इसलिए किसी भी चीज़ का बुरा असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न पड़ने दें. कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसी स्तिथि न बनायें जो सिर्फ बहस में परिवर्तित होती चली जाए.

सिंह (Leo)सेहत का भी ख़याल रखना है और बढ़ते हुए खर्चों को सँभालने की भी कोशिश कर लें. यह तभी संभव हो पायेगा जब आप अपना हर कदम सूझबूझ से उठाने की कोशिश करेंगे. अगर किसी भी तरह की देनदारी है तो उसे भी चुकता करने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें कामकाज की स्तिथि इसलिए सम्भली हुई है क्योंकि उसमें आपका प्रदर्शन नज़र आ रहा है. आपने कुछ सीखने और समझने के प्रयास में बहुत कुछ अपने हित में बनाया है जिसकी वजह से काम में तरक्की भी मिल सकती है
क्या न करें अपने सहयोगियों से या अपने जीवनसाथी से किसी भी तरह के फासले न बढ़ाएं और किसी भी बात को इतना न बिगाड़ें की उसका बुरा असर बहुत दूर तक आपको झेलना पड़े

कन्या (Virgo)किसी दोस्ती को किसी प्यार के रिश्ते में परिवर्तित करने का बहुत मन है पर उसमें छुपी हुई बहुत सारी ऐसी दुविधाएं भी हैं जिन्हें एक-एक करके समझना पड़ेगा. कामकाज से जुड़ी किसी भी परेशानी का असर अगर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जायेगा तो मुश्किलें ही हाथ लगेंगी.
क्या करें अपनी बचत को हर रूप से संभाले रखने का समय है पर अपनों की वजह से भी आपके खर्चे बढ़ सकते हैं इसलिए किसी भी तरह का खतरा मोल लेने से बचना होगा. जिंदगी के हालात संभले रहें तो ही फायदा होता है.
क्या न करें पढने या सीखने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें क्योंकि उसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा हो सकता है. जिंदगी की खुशियाँ भी इसी बात पर निर्भर करेंगी की आप कितनी तरक्की के रास्ते अपने लिए खोलते हैं इसलिए अपनी मेहनत में किसी भी तरह की कमी बिलकुल न आने दें.

तुला (Libra)कामकाज की स्तिथि संभली रहेगी तो घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहेंगी. आपकी जिंदगी में आपके अपनों का बहुत अच्छा योगदान है जिसकी वजह से आप अपने मन में सुकून बना सकते हैं. अपनों से जुड़े रहने से ही ज़िन्दगी का सुख और समृद्धि बढती है.
क्या करें लोगों के प्रति सजग रहना बहुत जरूरी है. उनकी जरूरतों को पूरा करने से ही आप अपने हालात को सही दिशा दे सकते हैं. आपकी प्रेरणा जगी रहेगी तो आपकी मेहनत भी जरुर रंग लाएगी.
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए अपने मन में किसी भी तरह का शक न पालें. ऐसा न सोचें की आपके बढ़े बुज़ुर्ग आपके खिलाफ हैं. बहुत ज्यादा सोचकर भी अपनी अच्छी-भली स्तिथि को आप कहीं कमज़ोर न करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio)परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी तो आप मेहनत भी कर पायेंगे और उस मेहनत का अच्छा फल भी मिलेगा जो आपके भाग्य को जगाए. अपने दोस्तों से भी तालमेल बनाये रखने का समय है.
क्या करें बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी देनदारी पर पड़ सकता है पर विचारों का मतभेद किसी प्यार के रिश्ते को भी कमज़ोर कर सकता है. लोगों की बढती हुई जरूरतों को भी समझना होगा और उन्हें पूरा करने की भी कोशिश करनी होगी.
क्या न करें अपनी क्षमताओं को किसी भी कमी की नजर से बिलकुल न देखें. आपके अंदर वो काबलियत है जो लोगों की ज़िन्दगी में अहम भूमिका निभा सकती है. अपनी योग्यताओं को पूरी तरह से इस्तेमाल न करना भी बहुत बड़ी गलती है.

धनु (Sagittarius) –  पैसे की स्तिथि वैसे ही ठीक है और कई तरह के अच्छे विकल्प भी आपके लिए बनते चले जा रहे हैं. अचानक धनलाभ से जुडी जो भी संभावनाएं बनें उस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है ताकि आप अपनी बचत में इजाफा कर सकें. अपने विचारों को बहुत सहजता से कहना होगा ताकि लोगों से तालमेल हर तरह से बना रहे.
क्या करें पैसे के लेनदेन का बुरा असर किसी प्यार के रिश्ते पर बिलकुल न पड़ने दें बल्कि पैसे से जुड़ा कोई भी मुद्दा रिश्तों से न जोड़ें क्योंकि ऐसा करने से मुश्किलें ही हाथ लगती हैं. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना इस समय बहुत जरूरी है.
क्या न करें अपने व्यवहार को किसी भी वजह से सख्त न बनायें इसलिए कोई भी बात इस रूप से न कहें जो लोगों को बुरी लगनी शुरू हो जाए. अपने मन में किसी के प्रति भी कोई ऐसा अविश्वास न उत्पन्न करें जो आपसी तालमेल को कम करता चला जाए.

उपाय धनु राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार सोमवार को किसी भी शिव मंदिर में जाएँ और माथा टेक लें. ज़िन्दगी के हालात हम सबके लिए बनते बिगड़ते रहते हैं पर ऐसे में अपने मन को शांत करके अपनी विनम्रता बनाये रखना भी बहुत जरूरी होगा.

मकर (Capricorn)लोगों के सहयोग से जिंदगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है और उसी से आपका भरोसा जगे और आप बढ़ी उपलब्धियों को छु पायें ऐसा प्रयास करना होगा. इस सारे खेल में अपनों की अहम भूमिका रहेगी जिसे बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें रिश्तों के प्रति जागरूक रहने से ही फायदा होगा और अगर कोई दूरियां बनी हुई हैं तो उन्हें भी नजदीकियों में परिवर्तित करने का अच्छा मौका है जिसका फायदा उठा लेना होगा. कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसे में आपके दिलोदिमाग पर छाया रह सकता है. रिश्तों की स्थिरता बनाये रखने से अपनी आर्थिक स्थिति को संभालना भी आसान हो सकता है.
क्या न करें पैसे की स्तिथि भी संभली हुई है और भाग्यशाली रूप से भी धन आगमन हो सकता है पर ऐसे में अपनी देनदारी को किसी भी वजह से बढाते न चले जाएँ. अपनी बचत पर इस रूप से नजर रखें जो खर्चों के रूप में आपकी मुश्किलों का कारण न बनता चला जाए.

कुम्भ (Aquarius)सेहत का भी ख़याल रखना होगा और गलतियों से भी बचकर निकल जाना होगा. अनुशासित ज़िन्दगी जीना बहुत जरूरी होता है इसलिए अपने खानपान पर भी एक नजर रखने की जरूरत पड़ेगी. लोगों का साथ और सहयोग बना रहना अच्छी बात है पर अपने अंदर किसी भी तरह की नकारात्मकता बढाते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें इस समय की सारी अच्छाई इस बात पर निर्भर करती है की आप कितनी मेहनत कर पाते हैं क्योंकि वही अच्छाई आपको बड़ी सफलता और बड़ी उपलब्धियां दे सकता है. आपके धन आगमन का भी यही एक बड़ा राज़ है जो आपकी मेहनत पर निर्भर करता है.
क्या न करें अपने मन को किसी भी वजह से उचाट न करते चले जाएँ. कारण कोई भी क्यों न हो पर बहुत ज्यादा सोचकर कोई ऐसा विचार न बनायें जो आपको लोगों से दूर करता चला जाए. किसी भी तरह की बहस में अपनी ही बात कहने की और मनवाने की कोशिश बिलकुल न करें.

मीन (Pisces)कोई प्यार का रिश्ता आपके जहन पर छाया हुआ है और आप उसमें अपने लिए बहुत सारे ऐसे फैसले करना चाह रहे हैं जो आपकी इच्छाओं को पूरा करता चला जाए. जरूरी नहीं है की लोगों के विचार भी उसी रूप से बने हुए हों और लोग आपकी हर बात को समर्थन दें
क्या करें बातचीत करनी होगी और अपने विचारों को इस रूप से व्यक्त करना होगा की लोग उसे भलीभांति समझ पायें. समस्या यह है की इस समय आपकी प्राथमिकतायें आपके कामकाज की ओर नजर आ रही हैं इसलिए रिश्तों को सँभालने के लिए आपको थोड़ा सा समय भी निकालना होगा तभी जाकर आप अपने हालात को अपने हित में बना पायेंगे.

क्या न करें अपने खर्चों को इस रूप से न बढाते चले जाएँ की वो कोई नुकसान का कारण बन जाये. लोगों की वजह से भी कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते आप ही का नुकसान होना शुरू हो जाए इसलिए किसी की भी बातों में इस रूप से न आयें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. बेहतर यह होगा की अपने दम पर अपनी क़ाबलियत को बढाकर अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके और इस विचार को बढ़ावा देने में अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.