Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, March 9, 2020

Monday 9th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 09 मार्च 2020 है और सोमवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
पूर्णिमा है रात 11 बजकर 18 मिनट तक और उसके बाद चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि है.
पूर्व-फाल्गुनी नक्षत्र है देर रात 01 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद उत्तर-फाल्गुनी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं सिंह राशि में और चंद्रमा कन्या राशी में प्रवेश करेंगे देर रात 06 बजकर 22 मिनट पर.
आज भद्रा है दोपहर 01 बजकर 12 मिनट तक. श्री सत्यनारायण व्रत है. उताश्री पूर्णिमा है. होलिका दहन है प्रदोष काल में. श्री चैतन्य महाप्रभु जयंती है. होलाष्टक समाप्त हो रहे हैं. अष्टाणिका व्रत समाप्त हो रहे हैं और बेला यात्रा है.

मेष (Aries) अपनी नई बनती हुई संभावनाओं को अपनी पढाई के सन्दर्भ में देखना होगा. किस तरह का ज्ञान आपने एकत्रित किया है और किस रूप से आपने उसे अपने नए बनते हुए विकल्प से जोड़ सकते हैं. इस रूप से फैसला करने से आप अपने भविष्य से जुड़े फैसले सही रूप से ले पायेंगे. लोग भी आपकी इस प्रयास में मदद करेंगे और आपकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती चली जायेगी.
क्या करें – योजनायें बनाने का वक्त पीछे बीत गया है अब उन योजनाओं को सही दिशा देने की कोशिश करनी होगी और जिंदगी में आगे बढ़ते हुए अपनी आर्थिक स्थिति को भी मज़बूत करना होगा. यह सबकुछ अपने भरोसे को जगाने से ही संभव हो पायेगा. लाभ से जुड़ा विकल्प बेहतर है पर अगर किसी कारोबार को करने का विचार है तो किसी भी तरह के नुकसान पर भी नजर रखनी होगी.
क्या न करें – किसी रिश्ते से जुड़े फैसलों में गलती बिलकुल न करें. किसी भी चीज़ को लेकर क्या खोया है और क्या पाया है इस विचार को अपने ऊपर हावी न करते चले जाएँ, क्योंकि रिश्तों को पैसे से नहीं तोला जा सकता.

वृषभ (Taurus) इच्छा यह है की अपनों को बेहतर तरीके से समझा जाये और उनके लिए बहुत कुछ किया जाए पर हालात कुछ ऐसे बनते चले जा रहे हैं की आपको अपने कदम पीछे हटाने पड़ रहे हैं. इच्छाओं में और इच्छाओं को पंख लगाने में बहुत सारा अंतर हो सकता है.
क्या करें – किसी दोस्ती को किसी रिश्ते में तो बहुत लोग परिवर्तित कर लेते हैं पर किसी रिश्ते को दोस्ती की नजर से देखने से ज्यादा लाभ हो सकता है, और इस समय यही करना आपके लिए मुश्किल होता चला जा रहा है, इसलिए कोई न कोई तकरार बने रहने का अंदेशा है जिसे संभालना होगा.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों को बेहतर तरीके से समझना और अपने भविष्य को सुनिश्चित करते चले जाना ही इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए पर ऐसे में ऐसा न सोचें की लोग ही आपकी हर समस्या का समाधान कर देंगे.

मिथुन (Gemini) अपनी मेहनत से आप अपनी आर्थिक स्थिति को मज़बूत कर सकते हैं और कोई दूरस्थान का सपना भी हो सकता है आपके मन में जिसे आप बढ़ावा देना चाह रहे हों, आपके विचार अच्छे हैं जिन्हें पूरा करने के लिए प्रयास किया जा सकते हैं.
क्या करें – अपने ज्ञान को अपने काम में लगाना होगा और काम से लाभ पाने की कोशिश करनी होगी. अपनी कोशिशों को अंजाम देने के लिए एक-एक कदम आगे बढ़ते चले जाना बहुत जरूरी होगा. लोगों के सहयोग से भी बहुत कुछ संभव हो पायेगा.
क्या न करें – कामकाज में आप कितना भी मसरूफ क्यों न हों पर रिश्तों को संभाले रखने में कोई कमी न रखें, इसलिए रिश्तों में किसी भी तरह का व्यर्थ का उतार-चढ़ाव भी न बनने दें.

कर्क (Cancer) आपकी सारी तवज्जो काम के प्रति बनी हुई है और काम से कितना लाभ मिल पायेगा यह चिंता भी है मन में, पर चिंताओं की वजह से ही ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं इस बारे में ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – पैसे के लेनदेन में मनमुटाव हो सकता है और कोई अगर बढती हुई देनदारी है तो और भी ज्यादा संभलकर चलने की जरूरत पड़ सकती है. किसी भी मुद्दे को सँभालने के लिए उससे जुड़ी कमियों को भी दूर करने की कोशिश करनी पड़ सकती है.
क्या न करें – लगातार पैसे को कहीं लगाने का न सोचें, बल्कि उसे कहीं बचाने का भी सोच लें ताकि पैसे से जुड़े फैसले आपसे कोई गलती न करवा दें. अपनी बचत को भी आप कहीं व्यर्थ में बिखेरते न चले जाएँ.

सिंह (Leo) अपने हालात को सुधारने के लिए आपने बहुत सारे प्रयास किये हैं, शायद यही वजह है की तकदीर अब आपके ऊपर मेहरबान हो. कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं आपके मन में जिन्हें थामे रखने की भी जरूरत पड़ेगी. धैर्य बनाये रखने से भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ अपनी जगह हैं जिससे सुकून पाया जा सकता है, पर ज़िन्दगी में आगे बढने के लिए कई कदम आगे बढाने पड़ते हैं. फैसला करके उस दिशा में आगे बढना भी बहुत जरूरी है. किसी भी तरह का अविश्वास आपको पीछे खींचता चला जाए तो मुश्किलें ही हाथ लगती हैं.
क्या न करें – लोगों के प्रति इतनी भी उदारता न दिखाएँ की आपका नुकसान होना शुरू हो जाए इसलिए भावुकता से फैसले बिलकुल न लें क्योंकि ऐसा करने से न तो आप रिश्तों को संभाल पायेंगे और ना ही अपने पैसे को संभाल पाएंगे, और इस समय यही ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) मन का भटकाव रहेगा तो पैसे से जुड़े फैसले गलत होने शुरू हो जायेंगे. ज़ल्दबाज़ी में इंसान से वैसे भी गलतियां हो जाती हैं और यह वैसे ही गलतियों भरा समय है जिसमें आपके विचारों की स्थिरता में कमी नज़र आ रही है.
क्या करें – ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपने मन में बहुत सारा धैर्य बनाये रखना होगा और लोगों की गलती निकालते चले जाने से बचना होगा. अपने आसपास लोगों में अच्छाई ढूंढें और उनपर भरोसा करने की कोशिश कर लें. जिंदगी का सुख और सुकून हर रूप से बना रहेगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले लापरवाही से बिलकुल न लें, इसलिए ऐसा न सोचें की आप कोई बड़ा कदम उठाकर कोई बढ़ा लाभ कमा पायेंगे क्योंकि उससे जुड़ा हुआ नुकसान भी आप ही को झेलना पड़ेगा.

उपाय – कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है जी की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर या पूजा स्थल पर जाएँ. अपने फैसलों में कोई गलती न हो जाए इस प्रयास को भी बनाये रखें और बहुत शान्ति के साथ अपने फैसले करें. किसी भी गलती से बचने के लिए हमें किसी मदद की या किसी आशीर्वाद की जरूरत जरुर पडती है.

तुला (Libra) निजी जीवन की खुशियाँ बनाए रखने के लिए अपनी चुनोतियो को भलीभांति समझना होगा और इस बात को भी समझना होगा की उन चुनोतियों को सँभालने के लिए आप किस रूप से मेहनत कर पायेंगे. अपनी मेहनत पर भरोसा करके ही यह सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या करें – जो भी मौका मिल रहा है उसके बारे में पहले फैसला करें और फिर उस फैसले को अपनी जिंदगी में उतारने की कोशिश कर लें. एक-एक कदम आगे बढाते हुए बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है पर अपने साथी-सहयोगियों से तालमेल बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से न लें जिसमें आपकी रोज़मर्रा की मुश्किलें बढती चली जाएँ. रिश्तों को संभाले रखने के लिए भी आप कहीं अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) किसी भी तरह की फिजूलखर्ची का असर कई चीज़ों पर पड़ सकता है. आपके अंदर ऐसे विचार भी बन सकते हैं जो आपके तकरार को बढाते चले जाएँ. नुकसान से जुड़ी चिंताएं भी आपको झेलनी पड़ सकती हैं.
क्या करें – नुकसान से बचना एक बात है पर अपनी आमदनी के जरियों को लगातार बनाए रखना भी बहुत जरूरी है क्योंकि आपकी समृधि इसी बात पर निर्भर करेगी.
क्या न करें – काम और कारोबार से जुड़ी जो भी अच्छाई बनी हुई है उसे कमी की नजर से न देखें इसलिए सिर्फ लाभ का ही न सोचते चले जाएँ. अपने काम और कारोबार को मजबूती प्रदान करना कहीं ज्यादा जरूरी होता है.

धनु (Sagittarius) रिश्तों से जुड़े बहुत सारे विचार हैं आपके मन में और आप लगातार यह सोच रहे हैं की आप किसी को कैसे खुश कर पायेंगे. इसमें आपकी अच्छाई भी आपकी मदद करेगी और आपका पैसा भी आपको अपनों से जोड़ेगा.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियों को बनाये रखने का समय है इसमें आपका भरोसा भी उभर रहा है और आपकी शक्सियत में भी निखार आ रहा है. यह और बात है की आप अपने हालात को सम्भालने के लिए थोड़ा सा लापरवाह होते चले जा रहे हैं. रिश्तों की अच्छाई बनाये रखने के लिए आपको भी थोड़ी सी कोशिश करनी ही होगी.
क्या न करें – लोगों से हाथ मिलाकर चलेंगे तो जिंदगी की तस्वीर आपको बखूबी नजर आएगी और उसमें रंग भरने आसान हो जायेंगे पर लोगों के बदलते हुए विचारों की वजह से खुद को परेशान करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा.

मकर (Capricorn) अपनों के प्रति आपके विचार अच्छे हैं, पर न तो लोग ही इस बात को समझ पा रहे हैं और ना ही आप दूरियों को नजदीकियों में बदल पा रहे हैं. अपने विचारों में थोड़ा सा परिवर्तन लाने से हालात को बेहतर तरीके से संभाला जा सकता है.
क्या करें – किसी यात्रा या बदलाव का सोचने की बजाये यथास्थिति बनाये रखना ज्यादा जरूरी होगा. आप किसी भी तरह का फैसला करेंगे उसमें कोई न कोई दबाव आपके ऊपर बने रहेंगे, इसलिए भी आपको हर पहलु पर नजर रखते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या न करें – मन में बिठाई हुई परेशानियों का समाधान पैसे से नहीं हो सकता है इसलिए ऐसा न सोचें की जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाकर या कमाकर ज़िन्दगी में कोई चमत्कार हो जाएगा. हालात फिर भी आपसे आंखमिचौली खेलते रहेंगे, इसलिए इस समय कोई बड़ी उम्मीद लगाना भी ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) हालत अच्छे भले हों तो ज़िन्दगी में नई प्रेरणा जगती है और इंसान बहुत कुछ कर पाता है. यह गलती भरा समय है फिर भी हालात आपकी तरफदारी कर रहे हैं और आपके लिए हर तरह की अच्छाई भी बनी हुई है.
क्या करें – आपके दोस्त हर तरह से आपके साथ हैं और आपकी इच्छाओं को समझ भी पा रहे हैं, पर किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ा अविश्वास बहुत सारी मुश्किलें पैदा कर सकता है इसलिए हर रिश्ते को अलग तरीके से समझने की जरूरत है.
क्या न करें – कोई प्यार का रिश्ता आपकी ओर बढ़ता हुआ नजर आ रहा है लेकिन आप अपने कदम पीछे न हटाते चले जाएँ. ज़िन्दगी में बनी हुई खुशियों को नाकार देना भी ठीक नहीं होता इसलिए सिर्फ यह न सोचते चले जाएँ की आप ही सही हैं क्योंकि सही और गलत का भी एक जैसा पैमाना नहीं होता. हर व्यक्ति हर चीज़ को अपने हित के हिसाब से सोचता है.

मीन (Pisces) मुश्किलें हैं इसलिए आपकी परेशानियाँ भी नजर आ रही हैं पर इस समय से जुड़ी अच्छाई भी बहुत है क्योंकि आप अपनी मुश्किलों को अपनी मेहनत से संभाल सकते हैं, ऐसा हो जाना भी बहुत बड़ा आशीर्वाद होता है. आपकी पैसे की स्तिथि भी आपकी बहुत सारी मुश्किलों को संभाले रखने में सक्षम है.
क्या करें – किसी भी नए रास्ते को अपनाने के लिए अपने भरोसे को बनाये रखें. अगर मन में कोई चिंता है तो उसे भी मार्गदर्शन के रूप में इस्तेमाल करने की कोशिश करें ताकि फैसले सही हो सकें. किसी भी विचार को आगे बढाने से पहले उसके हर पहलु को परख लें और आजमा लें. सबकुछ ठीक होता चला जाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – अपने आसपास के लोगों से कोई ऐसी उलझन न पैदा करें जो आपके लिए मुश्किलों को बढाती चली जाए. अपने मन में कोई तकरार पैदा करके भी आप किसी झगडे को व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.