Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 27, 2020

Friday 27th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 27 मार्च 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2077 है और शक संवत 1942
चैत्र मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
तृतीया तिथि है रात 10 बजकर 12 मिनट तक और उसके बाद चतुर्थी तिथि है.
अश्वनी नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 09 मिनट तक और उसके बाद भरिणी नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में.
आज गौरी पूजा है, सौभाग्य तीज है और चंद्रघंटा पूजा है, और तीसरे नवरात्रे की आपको बहुत सारी शुभकामनाएं

माँ दुर्गा का तीसरा स्वरुप है चंद्रघंटा 
नवरात्रि के तीसरे दिन  मां दुर्गा की तीसरी शक्ति देवी चंद्रघंटा की पूजा का महत्व है।  देवी का यह स्वरूप परम शांतिदायक और कल्याणकारी है। इसीलिए कहा जाता है कि हमें निरंतर उनको ध्यान में रखकर साधना करना चाहिए। इस देवी के मस्तक पर घंटे के आकार का आधा चंद्र है। इसीलिए इस देवी को चंद्रघंटा कहा गया है। इनके शरीर का रंग सोने के समान बहुत चमकीला है। इस देवी के दस हाथ हैं। वे खड्ग और अन्य अस्त्र-शस्त्र से विभूषित हैं।
सिंह पर सवार इस देवी की मुद्रा युद्ध के लिए तैयार रहने की है। इसके घंटे सी भयानक ध्वनि से अत्याचारी दानव-दैत्य और राक्षस काँपते  हैं। इस देवी की आराधना से साधक में वीरता और निर्भयता के साथ ही सौम्यता और विनम्रता का विकास होता है। इसलिए हमें चाहिए कि मन, वचन और कर्म के साथ काया को विधि-विधान के अनुसार पवित्र करके चंद्रघंटा के समक्ष उनकी उपासना-आराधना करना चाहिए।


मेष (Aries)कुछ ऐसे कदम उठाने का मन है जो आपकी समृद्धि में इजाफा कर सके और इस प्रयास में आपको अपनों के सहयोग की भी उम्मीद है जिसे पूरा होने में कोई कमी नहीं है. ज़िन्दगी के प्रति आपका समर्पण भी ऊंची छलांग लगाने के लिए आपकी मदद कर सकता है.
क्या करें समय के साथ जिंदगी ने आपकी उम्मीदों को पूरा किया है और समय ने ही आपको इतना व्यस्त कर दिया है जिसके चलते हालात ने आपकी हर कदम पर सहायता की है पर यह वक्त का ही खेल है की लोगों से आपने फासले बना लिए हैं.
क्या न करें जिंदगी के तालमेल को समझना बहुत जरूरी है इसलिए लोगों से दूरियां न बनने दें. कभी-कभी लोगो के लिए ज्यादा सोचने की जरूरत पडती है. यह ऐसी सच्चाई है जिससे हम मूंह नहीं मोड़ सकते.

वृषभ (Taurus)दूरस्थान के विकल्प आपके लिए नई संभावनाएं खोल सकते हैं पर आपने अपनी सारी सोच कुछ ऐसी बना रखी है जिसमें आप सिर्फ किसी एक चीज़ के बारे में ही सोचते चले जा रहे हैं. इस बात को याद रखें की अपने विचारों में थोड़ा सा लचीलापन लाने से फायदा जरुर होता है.
क्या करें हर चीज़ के विभिन्न पहलुओं की ओर नजर रखनी होगी. अगर कोई बड़ा परिवर्तन करना चाह रहे हैं तो भी उससे जुड़े नफे और नुकसान के बारे में भी सोचना होगा. हर अच्छाई की भी कोई न कोई कीमत होती है उसे तो चुकाना ही पड़ेगा.
क्या न करें कामकाज के क्षेत्र में लोगों से तालमेल जरुर बनाएं पर लोगों की बातों में आकर अपनी आर्थिक स्थिति को किसी खतरे में न डालते चले जाएँ. घर-परिवार में आपको अपनों का सहयोग मिला हुआ है पर उसके चलते अपना नुकसान कर लेना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini)किसी प्यार के रिश्ते को लुभाने के लिए आप बात करना चाह रहे हैं पर इस प्रयास में भी आप किसी की इच्छाओं का न सोचकर अपनी इच्छाओं को पूरा करना चाह रहे हैं. इसमें थोड़ा सा आपका स्वार्थ भी नजर आ रहा है.
क्या करेंज़िन्दगी में कुछ भी हासिल करने के लिए लोगों से जुड़ना होगा और दिल से जुड़ना होगा. आज जो भी आपने प्राप्त किया है उसके पीछे लोगों की अहम भूमिका रही है, उन्हीं लोगों को पीछे छोड़कर अपनी जिंदगी का नया रास्ता अपना लेना भी शायद आपकी गलती है.
क्या न करें बढ़ते हुए खर्चों को संभालना है तो अपने काम को और काम से जुड़े लाभ को कमज़ोर न पड़ने दें. कारण कोई भी क्यों न हो पर कोई ऐसी स्तिथि भी न बनने दें जिसकी वजह से आपके काम से जुड़े लाभ पर कोई बुरा असर आता चला जाए.

कर्क (Cancer)घर-परिवार की खुशियाँ बनेंगी तो उसका अच्छा असर आपके कामकाज पर भी आएगा और कामकाज को बढ़ावा देने का मौका मिलता चला जाएगा. अपने साथी-सहयोगियों की बात को समझते हुए उनसे हाथ मिलाना भी आसान हो जाएगा.
क्या करें अपनी बढती हुई पैसे की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह के साधन टटोलने होंगे जिसमें अपनों की मदद भी ले जा सकती है और उधार भी लिया जा सकता है बशर्ते उस उधार को चुकता करने का प्रयाप्त समय हो आपके पास.
क्या न करें कामकाज से जुड़े हालात अच्छे हैं पर अपने साथी-सहयोगियों की बात को गलत ठहराते चले जाना ठीक नहीं है. अगर लोग आपके ऊपर कोई दबाव बनाना चाह रहे हैं तो आप किसी अहम की लड़ाई में बिलकुल न पड़ें. आज के दिन में खास कर्क राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपनी आर्थिक स्थिति को और अपने घर-परिवार की खुशियों को भलीभांति समझते हुए अपने फैसले करने होंगे, पर निजी जीवन की खुशियों को आधार बनाकर कामकाज के क्षेत्र में भी स्थिरता बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. जिंदगी का यह तालमेल आपका बहुत दूर तक साथ निभाएगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

सिंह (Leo)कामकाज की स्थिरता बनाये रखने के लिए आपके ऊपर कई तरह के दबाव हैं. अच्छाई यह है की आप अपने काम के प्रति समर्पित हैं पर कमियां बहुत सारी हैं. मन का भटकाव भी है और लोगों से बनते बिगड़ते विचार भी हैं जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकते हैं
क्या करें कुछ सीखने का और कुछ समझने का अभी भी वक्त है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है. अपनी कोशिशों को बनाए रखने से आपके कामकाज में बचाव बना रह सकता है. लोगों से मदद की उम्मीद लगाने की बजाए अपने दम पर बहुत कुछ हासिल करने का समय है.
क्या न करें खुद किसी ऐसे तकरार में न पड़ें जिसका बुरा असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर पड़ता चला जाए, इसलिए अपने विचारों को बहुत सख्त न बनायें. रिश्तों को गरिमा को कम करते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

कन्या (Virgo)पैसे की स्तिथि हर रूप से संभालनी होंगी. अपने विचारों को भी इस रूप से ढालना होगा जिसमें बचाव को हर तरह की अहमियत दी जा सके. खुद की बनाई हुई ग़लतफहमियों से बचना होगा.
क्या करें घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने से जुड़ा बहुत सारा असमंजस है आपके मन में पर फिर भी उन खुशियों को बनाये रखने में ही फायदा है. अपनी विनम्रता बनाकर ही आप अपने लिए ऐसे खुशियों के पल संजो सकते हैं
क्या न करें सबकुछ ठीक लग रहा हो तो भी किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी मुश्किलों को कम न समझें. अपनी ओर से गलती करना या कोई ग़लतफहमी पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra)कामकाज से जुड़े कई तरह के दबाव हैं जिन्हें लोगों के सहयोग से सँभालने में मदद मिल सकती है. घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहेंगी तो भी कई तरह की चुनोतियों को संभालना आसान हो जाएगा क्योंकि अपनों की मदद और अपनों का सहयोग भी आपको मिला रहेगा, इसलिए संभला हुआ समय है.
क्या करें बहुत समय से आपने अपनी कोशिशों को संभाले रखा है जिसके चलते आपने अपनों से जुड़ने का भी प्रयास किया है. इसी अच्छाई को बनाये रखने से फायदा हो सकता है.
क्या न करें किसी निवेश का विचार है मन में पर पैसे से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें. अगर कोई देनदारी का बोझ है तो उसे पहले चुकता कर दें ताकि मन में किसी भी तरह की घबराहट न रहे.

वृश्चिक (Scorpio)रिश्तों को संभालना कठिन है और मन भी इसी वजह से उचाट होता चला जा रहा है. बढ़ते हुए खर्चों की वजह से भी मनमुटाव जैसी स्तिथि पैदा हो सकती है
क्या करें पैसे की स्तिथि फिलहाल संभली हुई है और आपकी और अपनों की जरूरतें पूरी भी हो रही हैं जिस वजह से जिंदगी की खुशियों को बनाये रखना आसान है पर किसी भी तरह के विचारों के मतभेद में पड़ने से बचना होगा.
क्या न करें अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की उसका बुरा असर आपके रिश्तों पर पड़ता चला जाए. अपनी बात कहने या मनवाने के प्रयास में कोई ऐसा अविश्वास न उत्पन्न करते चले जाएँ जो लोगों को आपसे दूर कर दे.

धनु (Sagittarius)दोस्तों के साथ किसी भी तरह की बहस होगी तो रिश्तों में दरार आती चली जाएगी पर उसका असर भी किसी न किसी तरह के मनमुटाव के रूप में उभरता चला जाएगा, इसलिए बहुत सारी सहनशीलता अपनाए रखने की जरूरत है.
क्या करें हो सकता है आप अपने विचारों में सही हों पर अपनी बात मनवाने का तरीका गलत है. लोगों के प्रति अपने मन में किसी भी तरह का अविश्वास बिठाकर नुकसान भी होता है.
क्या न करें ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठाने की कोशिश न करें जो आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए. पैसे के लेनदेन से जुडी बारीकियों को भी भलीभांति समझने की कोशिश कर लें ताकि उसकी वजह से भी आपका कोई नुकसान बढ़ता न चला जाए.

मकर (Capricorn)जिंदगी की खुशियाँ अपनों से जुड़कर ही बनेंगी, पर खुशियाँ बनाये रखने के लिए हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं, पर आपका सख्त होता हुआ व्यवहार इसी चीज़ में कमियां ला सकता है. इस विरोधाभास को भलीभांति समझने की और सँभालने की जरूरत है.
क्या करें दूरस्थान के किसी भी तरह के विकल्प के बारे में सोचने से बचना होगा क्योंकि किसी भी चीज़ को लेकर अपना मन बनाना कठिन है, दूसरी ओर समय के साथ आपके अपने ही विचार बदलते चले जाएँ ऐसा भी बहुत हद तक संभव है इसलिए फिलहाल यथास्थिति बनाये रखना ही बेहतर है.
क्या न करें पैसे से जुड़ा कोई ऐसा बड़ा फैसला न करें जिसमें बहुत ज्यादा पैसा लग रहा हो क्योंकि अभी भी कुछ हद तक नुकसान की परिस्थितियां बनी रह सकती हैं या किसी तरह की ग़लतफहमी के चलते आपकी देनदारी बनी रह सकती है. थोड़ा सा रुक जाएँ और कोई भी बड़ा फैसला करने में ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

कुम्भ (Aquarius)रिश्तों में किसी भी तरह का तकरार बढेगा तो मुशिकलें भी बढेंगी. रोज़मर्रा की मुश्किलें लगातार बनी रहें तो भी हालात को संभालना मुश्किल हो जायेगा, इसलिए फ़िलहाल किसी भी तरह की यात्रा या परिवर्तन के विचार से बचना होगा.
क्या करें अपनी आर्थिक स्थिति को बनाये रखना बहुत जरूरी है. धन का आगमन बना रहे यह सबसे बड़ी बात है, क्योंकि किसी भी तरह की उत्तेजना आपके नुकसान को बढ़ावा दे सकती है और उसका बुरा असर आपकी आमदनी पर भी पड़ सकता है, इसलिए हर पहलु पर नजर रखने की जरूरत है.
क्या न करें अपनी कोशिशों को ऐसा न बनायें जो दिशाहीन होती चली जाए और आपके मन को भटका दे, इसलिए भी कोई ऐसा विचार न बनायें जो ज़ल्दबाज़ी के रूप में आपके नुकसान का कारण बनता चला जाए.

मीन (Pisces)बहस छिड़ेगी तो कोई भी प्यार का रिश्ता कमज़ोर पड़ता चला जायेगा और दोस्तों के प्रबल होते हुए विचारों की वजह से भी आपके रिश्तों पर बुरा असर पड़ता चला जाएगा. यह समय ही कुछ ऐसा है जिसमें रिश्तों की अहमियत को समझना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें कामकाज की व्यस्तता अपनी जगह है पर अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से बचना होगा. जो लोग आपको अपनी नाराज़गी दर्शा रहे हैं उन्हें भी भलीभांति समझने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें लाभ कमाने के प्रयास में आप रिश्तों को कमज़ोर न करते चले जाएँ, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न बनने दें जिसमें लोगों को आपसे दूर होने पर मजबूर होना पड़े. अपने सख्त होते हुए विचारों की वजह से भी आप लोगों से ताल्लुकात बिगाड़ते न चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.