Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, March 10, 2020

Tuesday 10th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 10 मार्च 2020 है और मंगलवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
प्रतिपदा तिथि है शाम 07 बजकर 24 मिनट तक और उसके बाद द्वितीया तिथि है.  
उतर-फालगुनी नक्षत्र है रात 10 बजकर 01 मिनट तक और उसके बाद हस्त नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कन्या राशी में.
आज वसंत उत्सव है, होली है, अनन्दपुर साहब पंजाब में और पोन्टा साहब हिमाचल प्रदेश में मनाया जाने वाला होला उत्सव है और बुध मार्गी हो रहे हैं सुबह 09 बजकर 18 मिनट पर

मेष (Aries)रिश्तों को लेके मन में बहुत सारी हलचल है, कुछ घबराहट है और कुछ अविश्वास आपने अपने मन में वैसे ही बिठा रखा है जिसकी वजह से रिश्तों पे भी बुरा असर आ रहा है और कामकाज से जुड़ा प्रदर्शन भी कमजोर होता चला जा रहा है.
क्या करें भरोसा भी बनाए रखना होगा और जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें लगातार मेहनत करने की जरूरत पड़ेगी. थोड़ा सा नियमित हो जाने से भी बहुत सारी परेशानियां संभल जाती हैं इसलिए भी अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को तो हटाना ही होगा
क्या न करें ऐसा न सोचें कि तकदीर आपके साथ है और आपको हर समस्या से बचा लेगी. तकदीर अपनी जगह है पर ऐसे में किसी भी तरह का खतरा मोल लेते चले जाना भी ठीक नहीं है. अपनी प्राथमिकताओं को समझना भी बहुत जरूरी है ताकि कोई भी गलत फैसला आपके नुकसान का कारण न बनता चला जाए.

वृषभ (Taurus)कामकाज के प्रति आपका प्रदर्शन अच्छा है जिस वजह से आप बहुत कुछ कर पा रहे हैं. रिश्तों का सुकून भी हर तरह से बना हुआ है और इसी वजह से आप काम के प्रति समय लगा पा रहे हैं, यह अपने आप में बहुत बड़ा आशीर्वाद होता है क्योंकि जिन्दगी का एक क्षेत्र संभला रहे तो उसका अच्छा असर बाकी चीजों पर पड़ता जरूर है.
क्या करें रिश्तों के प्रति बहुत सारी सहजता अपनाने की जरूरत पड़ेगी पर किसी भी तरह के तकरार से बचके निकल जाना होगा. किसी को भी कोई चुभती हुई बात कहने से बचना होगा ताकि उसका बुरा असर आपकी परेशानियों का कारण न बने.
क्या न करें अपनी गलतियों की वजह से अपने पैसे को किसी खतरे में न डालते चले जाएं इसलिए कोई भी कदम उठाने से पहले एक बार यह सोच लें कि अनजाने में भी आपसे कोई गलती तो नहीं हो रही. जिन्दगी के फैसले लापरवाही से बिल्कुल न करें क्योंकि वो भी एक तरह की गलती ही है.  

मिथुन (Gemini)अपनी कोशिशों से आप अपने घर-परिवार की खुशियों को बनाए रख सकते हैं पर उस अच्छाई में आपको अपने बड़े-बुजुर्गों को भी जोड़ लेने की जरूरत है, उम्र का फासला आपकी दूरियों का कारण बन सकता है
क्या करें आज आप जहाँ पर भी हैं उसके पीछे कितने लोगों का सहयोग रहा है और कितने लोगों का आशीर्वाद रहा है, इस बात को बिल्कुल न भुलाएं. माँ का ऋण पिता के ऋण से भी बड़ा माना जाता है जो कभी चुकता नहीं किया जा सकता और उसके बाद गुरु का ऋण आता है. अपने बड़े-बुजुर्गों से फासले बनाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.
क्या न करें – 

कर्क (Cancer)पैसे का नुकसान कर लेना या पैसे को कहीं फंसा लेना इस समय ठीक नहीं है. मन में भरोसा न हो तो भी गलतियां हो जाती हैं और जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाने से भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं, कुल मिला के अभी की स्थिति ऐसी है कि बहुत संभल के चलने की जरूरत है. रोजमर्रा के खर्चो को बढ़ा लेने से भी नुकसान जैसी स्थिति पैदा हो सकती है.
क्या करें किसी भी यात्रा या बदलाव का फैसला करने से बचना होगा ताकि उससे जुड़े नुकसान से भी बचा जा सके. कामकाज के क्षेत्र  में भी कोई तकरार पैदा हो जाए तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ेगी.  
क्या न करें किसी भी अच्छी-भली स्थिति का भी आप पूरा फायदा नहीं उठा पा रहें और यह इस समय की सबसे बड़ी कमी है. किसी भी तरह का जोखिम मोल लेना भी इस समय ठीक नहीं. किसी एक चीज में इतना भी ज्यादा पैसा न लगाएं कि आपकी देनदारी बढ़ती चली जाए. अपने मन की उथल-पुथल को बढ़ा के लोगों से उलझते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

सिंह (Leo)रिश्तों की स्थिति संभली हुई है पर फिर भी आपको अपनों के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है, आपकी जिन्दगी की खुशियां भी इसी बात पर निर्भर करेंगी कि आप अपनों को कितना अपने साथ लेकर चलते हैं. जो बात एक बार कह लें फिर उस पे टिके रहें ताकि लोगों को आपके प्रति कुछ और सोचने के लिए मजबूर न होना पड़े.
क्या करें पैसे की स्थिति ठीक है पर पैसे को संभाले रखने के लिए अपनी उत्तेजना पे काबू पाना होगा और किसी भी चीज में अपनी उत्सुकता बढ़ा के अपना नुकसान करते चले जाने से भी बचना होगा. हर समय की कोई न कोई प्राथमिकता होती है उसे तो समझना ही पड़ेगा.
क्या न करें पढ़ाई के क्षेत्र में बहुत कुछ संभला हुआ है पर रिश्तों के प्रति जरूरत से ज्यादा झुकाव आपकी एकाग्रता को कम कर सकता है इसलिए ऐसा कुछ न करें जो आपकी रोजमर्रा की मुश्किलों को बढ़ाता चला जाए.

कन्या (Virgo)कामकाज के क्षेत्र में किया गया जरा सा फेरबदल आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है इसलिए यथास्थिति बनानी होगी और उस सुख और सुकून की ओर देखना होगा जो वैसे ही आपके लिए बना हुआ है. अपने अच्छे भले हालात को व्यर्थ में बिखेरते चले जाना भी ठीक नहीं
क्या करें कामकाज के प्रति मन लगाना होगा. किसी भी तरह के तकरार से भी बचना होगा और किसी भी तरह के परिवर्तन से भी बचना होगा ताकि जिन्दगी की स्थिरता आपके लिए हर तरह से बनी रहे.
क्या न करें लोगों की अच्छाई को और लोगों की विनम्रता को समझने में कोई गलती न करें इसलिए अपने व्यवहार पे काम करें ताकि आप अपनी उलझन को बढ़ाके लोगों को किसी कमी की नजर से न देखते चले जाएं. छोटी-छोटी बातों की वजह से अपनी अच्छी-भली स्थिति को किसी कमी की नजर से देखते चले जाना कभी भी ठीक नहीं होता.

तुला (Libra)मन का भटकाव किसी भी इंसान से गलतियां करवा सकता है पर आप इस समय कुछ ज्यादा ही सोचते चले जा रहे हैं. कामकाज की स्थिति को कमजोर करने के साथ-साथ आप अपने पैसे को भी किसी न किसी तरह के खतरे में डालने के लिए आमादा है. अगर इंसान की इच्छाएं जरूरत से ज्यादा बढ़ जाएं तो भी मुश्किल ही आन खड़ी होती है
क्या करें गलतियां अपनी हो और दोषी किसी ओर को ठहराया जाए तो यह कहाँ का इंसाफ है इसलिए अपनी तकदीर को भी कोसते चले जाने से बचना होगा. रिश्तों के प्रति मधुरता बनाए रखने के लिए भी आपको सहनशीलता अपनानी होगी.
क्या न करें किसी भी तरह के अच्छे विकल्प को टटोलने का यह मतलब नहीं है कि आप किसी से उलझते चले जाएं, विचारों का मतभेद भी कई तरह की मुश्किलें पैदा कर सकता है और नुकसान की स्थिति बना सकता है. लोगों की तरफदारी जरूर करें पर ऐसा न सोचें कि आपने हर समस्या का हल ढूंढ लिया है इसलिए किसी से भी तकरार की स्थिति बनाते चले जाना ठीक नहीं है

वृश्चिक (Scorpio)कामकाज की स्थिति संभली हुई है पर रोजमर्रा की मुश्किलों को झेलना पड़ सकता है, थोड़ा सा धैर्य भी अपनाना होगा और हर चीज को बहुत सहजता से लेना होगा क्योंकि ऐसा करने से ही आप अपनी सेहत का भी ख्याल रख पाएंगे. काम से भी लाभ बना हुआ है पर नियमित लाभ कमाने के लिए थोड़ा सा और जूझने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें हर चीज को कमी की नजर से देखने से बचना होगा. अगर इंसान हर चीज पे शक करता चला जाए तो यह आदत बन जाती है और ऐसी आदत बनाने से परेशानियां ही हाथ लगती हैं जबकि भरोसा बनाए रखने से आपकी मेहनत उभर कर आ सकती है और इस समय वही जरूरी है.
क्या न करें किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव अच्छा है पर अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ाएं कि उसका बुरा असर जिन्दगी की बाकी चीजों पे आना शुरू हो जाए. अपनी आर्थिक स्थिति को भी इतना मजबूत न मान लें कि आपके पैसे से जुड़े फैसले गलत होने शुरू हो जाएं.

धनु (Sagittarius)जिस भरोसे के साथ आप आगे बढ़ रहे हैं, उसका अच्छा असर आपके कामकाज की स्थिति पर पड़ सकता है और भाग्यशाली हालात आपको आगे बढ़ने में मदद भी कर सकते हैं, यह सबकुछ आपकी अपनी मेहनत और आपकी लगन का नतीजा है कि जिन्दगी आप पर मेहरबान है
क्या करें लोग भी आपका साथ दे रहे हैं और रिश्तों को भी उसी अच्छाई की नजर से देखा जा सकता है पर इस समय की समस्या यह है कि आपके विचार बहुत प्रबल हो रहे हैं, जो हो सकता है लोगों से मतभेद का कारण बनते चले जाएं इसलिए ऐसी किसी भी स्थिति से बचने की जरूरत है. मुश्किलों से बचना है तो अपनी मानसिकता को भी बहुत शांत रखना होगा.  
क्या न करें किसी गलतफहमी के चलते कोई ऐसा फैसला न करें जो आपके नुकसान का कारण बने इसलिए हर चीज को भली-भाँति समझ लें ताकि कोई मुश्किल न आन खड़ी हो.
आज के दिन में खास - धनु राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि तकदीर आप पर मेहरबान है और लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों के बावजूद हालात आपके साथ हैं, थोड़ा सा धैर्य और थोड़ी सी विनम्रता बनाए रखने से आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे

मकर (Capricorn)रोजमर्रा की मुश्किलों को संभालना कभी-कभी कठिन होता है क्योंकि इंसान ऐसे में खुद को अकेला महसूस करता है. लोगों से फासले बनाते चले जाने से भी बचना होगा
क्या करें अपनी बात सूझबूझ से कही जाए तो उसका असर ही और होता है, इस समय आपकी बात में वजन तो जरूर है पर रोजमर्रा की तकरार की स्थिति पैदा हो सकती है जिसे बचाए रखने की जरूरत है. लोगों को खुश करने के लिए भी कई बार सूझबूझ अपनानी ही पड़ती है.
क्या न करें अपनी मेहनत को किसी ऐसे काम में न लगाएं जिससे बचकर फिलहाल निकल जाने की जरूरत है इसलिए अपने विचारों को भी इतना प्रबल न बनाएं कि आपसे अनजाने में भी कोई गलती होती चली जाए, इस समय की नजाकत को समझें पर हर चीज में हाथ डालने की गलती न करें क्योंकि ऐसा करने से भी आप अपने लिए नुकसान की परिस्थितियां बना सकते हैं.

कुंभ (Aquarius)किसी प्यार के रिश्ते  को जरूरत से ज्यादा अहमियत देना इस समय आपकी गलती है, शायद इसलिए आपका मन बहुत भटका हुआ है. आपको इस बात का आभास है कि कुछ न कुछ तो गलत हो रहा है इसलिए आपके मन में पूरी तसल्ली नहीं है.
क्या करें अगर बार-बार आपके विचार बदल रहे हैं तो थोड़ा सा रूक कर मनन कर लेने की जरूरत है क्योंकि ऐसा करने  से भी इंसान कभी-कभी अपनी गलतियों से बच जाता है. किसी भी चीज में थोड़ा सा वक्त लगा दिया जाए तो उसकी अच्छाई और बुराई से जुड़े हर पहलू पूरी तरह से समझ में आने शुरू हो जाते हैं.
क्या न करें अपने काम को सिर्फ धन या लाभ की नजर से बिल्कुल न देखें, उसे इस रूप से भी देख लें कि कहीं अनजाने से आपसे कोई गलती तो नहीं हो रही ताकि मुश्किलों भरे दौर को संभाले रखने में आपसे कोई कमी न रह जाए.  

मीन (Pisces)निजी जीवन में किसी भी तरह का तकरार आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है और लोगों से फासले बढ़ा सकता है पर समस्या यह है कि आप अपने काम में इतना मसरूफ हैं कि आपको इस कमी का आभास ही नहीं हो रहा, इसी वजह से लोगों की नाराजगियां भी बढ़ी हुई हैं.  
क्या करें आपको लगेगा कि लोग आपसे फासले बना रहे हैं पर इस बात की तह तक जाना होगा और पूरी बात को समझना होगा, हो सकता है उसका एक बड़ा कारण आपका व्यवहार भी हो जिसे लोगों को समझने में कठिनाई पेश आ रही हो.   

क्या न करें जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें अपनी तवज्जो बनाए रखना अच्छी बात है पर ऐसे में जिन्दगी के बाकी पहलुओं को नजरंदाज न करते चले जाएं खासकर लोगों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न पैदा करें

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.