Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, March 5, 2020

Thursday 5th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 05 मार्च 2020 है और बृहस्पतिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
दशमी तिथि है दोपहर 01 बजकर 19 मिनट तक और उसके बाद एकादशी तिथि है.
आर्द्रा नक्षत्र है दोपहर 11 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद पुनर्वसु नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशि में और चंद्रमा कर्क राशि में प्रवेश करेंगे देर रात 04 बजकर 55 मिनट पर.
आज भद्रा है देर रात 12 बजकर 39 मिनट से और उडीसा में मनाई जाने वाली फागु दशमी है.
आज 05 मार्च 2020 को विद्या आरम्भ करने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 42 मिनट से शाम 06 बजकर 59 मिनट तक. अन्नप्राशन संस्कार का मुहूर्त है दोपहर 11 बजकर 26 मिनट से दोपहर 01 बजकर 19 मिनट तक और नामकरण संस्कार और मुंडन संस्कार का मुहूर्त है सुबह 11 बजकर 26 मिनट से शाम 06 बजकर 59 मिनट तक.

मेष (Aries) अपनी कार्यक्षमताओं पर शक करने से कुछ हासिल नहीं होगा और अच्छी-भली स्तिथि भी व्यर्थ में कमज़ोर पड़ती चली जायेगी. खुद पर भरोसा करने से इंसान बहुत कुछ कर पाता है और बहुत कुछ अपनी मेहनत से प्राप्त कर लेता है, इसलिए अपने मन में बिठाई हुई हर तरह की घबराहट को दूर कर देने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – उस अच्छाई और उस आशीर्वाद की ओर देखें जो आपके लिए भरपूर बना हुआ है. सिर्फ एक चीज़ से बचना होगा की ज़ल्दबाज़ी में कदम उठाने से नुकसान हो सकता है इसलिए भी आपको किसी भी तरह के बदलाव को करने से पहले एक बार फिर सोच लेना होगा, पर साथ ही साथ आपको अपने हालात को बेहतर करने के प्रयास भी करने होंगे.
क्या न करें – रोज़मर्रा की मुश्किलों के चलते आप अपनी घबराहट को अपने ऊपर हावी न होने दें इसलिए अपने अंदर कोई ऐसी नकारात्मकता न उत्पन्न होने दें जिसका बुरा असर आपकी अच्छी-भली कोशिशों पर पड़ता चला जाए.

वृषभ (Taurus) अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर थोड़ा सा भरोसा बनाए रखना होगा और उस अच्छाई को समझने की कोशिश करनी होगी जो आशीर्वाद के रूप में आपके लिए बनी हुई है. उस अच्छाई का ही यह असर है की आप अपने पैसे की जरूरतों को भलीभांति पूरा कर पा रहे हैं जिसमें आपके कामकाज की जरूरतें और आपकी घर-परिवार की जरूरतें भी शामिल हैं.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों को अपना दोस्त समझेंगे तो बहुत सारी परेशानियाँ संभल जाएंगी और अपनों को अगर पराया मान लेंगे तो व्यर्थ के फासले बढ़ते चले जायेंगे, इसलिए यह अब आपके ऊपर निर्भर करता है की अपने रिश्तों को किस रूप से संभाल पाते हैं.
क्या न करें – किसी अच्छे निवेश का जो भी मौका मिले उसे हाथ से न जाने दें पर फैसले करने से पहले अपने मन में धैर्य बनाये रखें, ताकि एक बार फैसला करके फिर बार-बार उसे आपको बदलना पड़े.

मिथुन (Gemini) खुद पर थोड़ा सा भरोसा करने से आपकी मेहनत उभरकर आ सकती है और आप बड़ी उपलब्धियों को प्राप्त करने के रास्ते पर चल सकते हैं. यह और बात है की उस अच्छाई को पूरी तरह से उभरने में फिर भी थोड़ा सा वक्त लग जाए, फिर भी यह समय अच्छा है जिसके चलते आप एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि को बढ़ावा देना होगा और नयी संभावनाओं को टटोलना होगा. उसी के चलते आपकी आर्थिक स्थिति में इजाफा होगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – निजी जीवन से जुड़े जो भी बनते-बिगड़ते हालात हैं उनका बुरा असर अपनी कोशिशों पर बिलकुल न पड़ने दें. आपकी मेहनत अच्छी है जिसे बनाए रखा जा सकता है इसलिए कोई भी ऐसी वजह न बनने दें जिसके चलते लोग आपको किसी पैनी दृष्टि से देखें.

कर्क (Cancer) जो चीज़ सामने नज़र न आ रही हो उसके लिए भरोसा करना मुश्किल ही होता है और पीठ पीछे क्या हो रहा है इस बात को लेकर इंसान परेशान रह सकता है. आप तो इस समय वैसे ही कुछ ज्यादा सोचकर भावुक होते चले जा रहे हैं और छोटी-छोटी बातें बड़ी लग रही हैं.
क्या करें – किसी भी तरह के ऐसे तकरार से बचना होगा जो व्यर्थ में आपकी मुश्किलों को बढ़ाए. कामकाज का क्षेत्र हो या आपकी ग़लतफ़हमियों से जुड़ा कोई मुद्दा हो, थोड़ा सा धैर्य बनाकर चलने से ही बात आपकी पकड में रहेगी.
क्या न करें – चाहे आपकी उत्तेजना हो या आपकी ग़लतफ़हमियाँ, रोज़मर्रा की परेशनियों को बढाते चले जाने से बचना होगा, यहाँ तक की रोज़मर्रा के खर्चों को भी इतना न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपकी बचत पर या आपकी आर्थिक समृधि पर पड़ता चला जाए.

सिंह (Leo) आप अपनों के लिए हर तरह से जागरूक हैं पर उनकी बढती हुई जरूरतों को पूरा करने में आपको मुश्किल पेश आ रही है इसलिए आपकी चिंताएं बढी हुई है की आप हालात को कैसे संभाल पायेंगे.
क्या करें – अपनी अच्छाई को हर रूप से बनाए रखें और आपको अपनों का हर तरह से साथ मिला रहेगा. लोगों की बात को ज्यादा सुनना और उन्हें समझने की कोशिश करने से ही रिश्ते संवरते हैं, आपको भी इस समय इसी तरह का प्रयास करना होगा.
क्या न करें – ज़िन्दगी में पैसे की अहमियत होती है पर इस समय पैसे को इतनी अहमियत न दें की आपकी मानसिकता बिगडनी शुरू हो जाए. जिंदगी के उतार-चढ़ाव को कबूल कर लेना चाहिए इसलिए हर चीज़ को कमी की नजर से देखकर आप लोगों से कहीं उलझते न चले जाएँ.

कन्या (Virgo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें आपकी लगन बनी रहेगी तो बहुत कुछ संभला रहेगा और आप किसी भी तरह के परिवर्तन से बच पाएंगे. इस बात को समझ लें की कोई भी परिवर्तन इस समय आपके लिए नुकसान की स्तिथि बना सकता है जिससे बचकर निकल जाने की जरूरत है.
क्या करें – जिंदगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अपनी कोशिशें बनानी ही पडती हैं और अपने आलोचनात्मक होते हुए रवये को भी संभालना ही पड़ता है. इस बात की अहमियत को समझते हुए ही आप अपने नुकसान को संभाल पायेंगे. जिंदगी ने आपको बहुत सारी निय्म्तों से नवाजा है इस अच्छाई को भी समझ लेने में ही फायदा होगा.
क्या न करें – इस समय कोई ऐसा कदम न उठायें जो व्यर्थ में आपका नुकसान करता चला जाए. लोगों से तालमेल बिगड़ेगा तो भी कोई न कोई बात बिगडती ही चली जायेगी इसलिए कामकाज के क्षेत्र में भी कोई ऐसी परिस्थिती न बनने दें जो आपको नुक्सान की ओर ले जाती चली जाए.

तुला (Libra) रिश्तों के प्रति तवज्जो बढानी होगी और अपने बड़े बुजुर्गों की आलोचना को भी इस रूप से देखना होगा की वो भी आपके लिए अच्छा ही सोचते हैं या आपके लिए अच्छा ही करना चाह रहे हैं.
क्या करें – प्रेरणा अच्छाई से भी मिलती है और परेशानियों से भी मिलती है. यह समय आपकी मानसिक दुविधाओं को दर्शा रहा है और उस चीज़ से भी प्रेरणा ले लेने की जरूरत है ताकि कुछ न कुछ अच्छा किया जा सके.
क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह की ग़लतफहमी न उत्पन्न होने दें और उस ग़लतफहमी के चलते आप कोई ऐसा कदम न उठा लें जिसे वापिस खींचना मुश्किल हो जाए. जिंदगी के सुख और सुकून को बनाये रखना भी बहुत बड़ी बात होती है. अपनी सूझबूझ को कम कर लेना ऐसा में ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) हर छोटी बात को लेकर परेशान होते चले जाने से कोई फायदा नहीं होता. ऐसा करने से अपनी अच्छी-भली स्तिथि भी कमज़ोर लगनी शुरू हो जाती है, लगता है आप भी अपनी तकदीर को इसी वजह से कोसते चले जा रहे हैं जबकि उसका कोई वाजिब कारण नहीं है.
क्या करें – कई तरह के ऐसे विकल्प हैं आपके सामने जो आपकी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा दे सकते हैं. आपको एक कदम आगे बढाने की जरूरत है जो आपके लिए जिंदगी के नए रास्ते खोले. हो सकता है आपको लगे की आपके प्रति लोगों के व्यवहार में कमी है पर इस तरह के विचार बने रहना स्वाभाविक सी बात है.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े जो भी दबाव हैं उसकी वजह से आप अपनी चिंताओं को न बढ़ाएं. कई चीज़ों को एक साथ छेड़ने में समय भी लगता है इसलिए ऐसा न सोचते चले जाएँ की आपने अपनी ओर से कोई कमी रखी है.

धनु (Sagittarius) लोगों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास बनाते चले जाना ठीक नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आप लोगों की गलतियाँ निकालना शुरू कर देंगे जिसका बुरा असर आपकी अपनी मानसिकता पर पड़ेगा जो नकारात्मक होती चली जा रही है. ऐसा करने से अपनी कोशिशों को बनाए रखने में भी मुश्किलें आन खड़ी होंगी.
क्या करें – ज़िन्दगी में भरोसा उतना ही होना चाहिए जो आपकी सूझबूझ बनाये रखे. जरूरत से ज्यादा भरोसा बनाये रखने से भी गलती हो जाने का अंदेशा है. किसी की बातों में आकर अपना पैसा जरूरत से ज्यादा लगाते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें – कामकाज की स्तिथि कुछ इस रूप से बन रही है जिसमें नियमित हो जाने की जरूरत है, इसलिए अपने लाभ को देखकर आप पुरसुकून न हो जाएँ. अपने व्यवहार में थोड़ा सा परिवर्तन ले आयें क्योंकि अपनों के नजरिये को गलत ठहराते चले जाना भी ठीक नहीं होता.

मकर (Capricorn) सेहत की ओर थोड़ा सा ध्यान देना होगा और अगर कोई चीज़ पूरी तरह से समझ नहीं आ रही तो उसके बारे में छानबीन करनी होगी. आपकी सेहत ठीक है पर ऐसा लगता है की आप कुछ ज्यादा ही सोचकर अपनी मुश्किलों को बढाते चले जा रहे हैं, फिर भी अनुशासित दिनचर्या बनाए रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – किसी यात्रा का विचार हो सकता है आपके मन में जिसमें जरूरत से ज्यादा भी पैसा लगता चला जाए इसलिए बिना सोचे-समझे किसी भी तरह का कदम उठाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों को नज़रंदाज़ करते चले जाना भी ठीक नहीं होगा. खुद को सही साबित करने के प्रयास में भी जिंदगी की बाकी चीज़ों की ओर लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तों के प्रति भरोसा बढ़ाना होगा तभी जाकर जिंदगी का सुख और सुकून आपको पूरी तरह से मिल पायेगा. कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जो बहुत सारे उतार-चढ़ाव दिखा रहा है और जो आपकी चिंताओं का कारण भी बना हुआ है.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकतायें काम और काम से जुड़े लाभ की ओर बनी हुई हैं और इस ओर भी बनी हुई हैं की आप उस लाभ को कैसे बचा पाएं इसलिए भी रिश्तों के प्रति थोड़ी सी लापरवाही बढती चली जा रही है. जिंदगी का तालमेल बनाये रखने के लिए हर पहलु की ओर नजर दौडाए रखने की जरूरत है. लोगों से मिलती हुई मदद की वजह से भी आप किसी बिगड़ते हुए रिश्ते को संभाल सकते हैं.
क्या न करें – अपने साथी-सहयोगियों से कोई ऐसी उलझन न पैदा करें जिसे सम्भालना मुश्किल होता चला जाए पर इस सारे खेल में ज्यादा गलती आपकी नजर आ रही है इसलिए भी आप खुद को सही साबित करने के प्रयास में अपनी मुश्किलों को बुलावा न देते चले जाएँ.

मीन (Pisces) घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखने के लिए अपनी भावुकता को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी और किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा देने के प्रयास में घर-परिवार में अपनों से दूरियां बनाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या करें – बड़ी सफलता पाने का समय है इसलिए आपको हर एक से तालमेल बनाये रखना होगा. यह समय लोगों की नाराजगियां दर्शा रहा है जिसके चलते आपकी अच्छी-भली स्तिथि में भी कोई न कोई कमी बनी रह सकती है, इस बारे में भी सोचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों की सेहत को नज़रंदाज़ न करें इसलिए अपने काम की व्यस्तता से भी अपनों के लिए थोड़ा सा समय निकाल लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रहे.


आज के दिन में खास – मीन राशि वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी की रिश्तों की अच्छाई भरोसा बनाये रखने से ही बनती है और यह समय कुछ ऐसा है जो आपके भरोसे को कम करता चला जा रहा है क्योंकि आप जरूरत से ज्यादा सोच रहे हैं और खुद को दुखी करते चले जा रहे हैं. इसी चीज़ से बचकर निकल जाने की जरूरत है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.