Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, March 4, 2020

Wednesday 4th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 04 मार्च 2020 है और बुधवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
नवमी तिथि है दोपहर 02 बजे तक और उसके बाद दशमी तिथि है.
मृगशिरा नक्षत्र है दोपहर 11 बजकर 23 मिनट तक और उसके बाद आर्द्रा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं मिथुन राशी में.
आज आनन्दा नवमी है और ब्रज में मनाया जाने वाला फागु उत्सव प्रारम्भ हो रहा है.
आज 04 मार्च 2020 को विधा आरम्भ करने का मुहूर्त है दोपहर 02 बजे से शाम 07 बजकर 03 मिनट तक.

मेष (Aries) कई तरह की रूकावटें हो सकती हैं जो किसी नए रास्ते पर चलने में मुश्किलें पैदा करें पर बहुत सी रूकावटें आपके मन की बनाई हुई हैं जिन्हें अपने मन से हटाना पड़ेगा और फिर उन अच्छी संभावनाओं की ओर देखना पड़ेगा जो आपको मदद करना चाह रहे हैं पर यह समय कुछ ऐसा है जो आपकी चुनौतियों की ओर भी इशारा भी कर रहा है इसलिए फैसले करते हुए उस बचाव की ओर भी नजर रखनी होगी जो इस समय बहुत जरूरी है.
क्या करें –रोजमर्रा की मुश्किलें हो सकती हैं जिसकी वजह से आपके विचारों का उतार-चढ़ाव बना रहे पर उसमें ज्यादा भूमिका आपकी मानसिक उथल-पुथल की हो सकती है जिस वजह से आप अपनी ही क्षमताओं को कमी की नजर से देखें. बहुत ज्यादा नियमित होके अपनी कार्यक्षमताओं को बढ़ाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्थिति को बढ़ावा देने की कोशिश जरूर करें पर जिन्दगी की उन प्राथमिकताओं को न भुलाएं जिस ओर ध्यान देने की जरूरत है. लोगों से मिलती हुई मदद की वजह से आप इतने भी लापरवाह न हो जाएं कि आपकी नजर उस नुकसान से हट जाए जिस ओर साथ ही साथ ध्यान देने की भी जरूरत है.

वृषभ (Taurus) घर-परिवार में अपनों की बात को बेहतर तरीके से समझना होगा और दुखी होते चले जाने से भी बचना होगा. रिश्तों को संभालने के लिए भावुकता की बजाय व्यवहारिकता बनाए रखने की जरूरत पड़ती है इसलिए रोजमर्रा की चुनौतियों से घबरा जाना भी ठीक नहीं.
क्या करें –अपने प्रदर्शन को बेहतर करने के लिए अपनों की मदद ली जा सकती है ताकि आप अपने लिए जिन्दगी की सही दिशा बना पाएं पर पैसे से जुड़े फैसलोंमें किसी भी तरह की गलतफहमी से भी बचना होगा ताकि किसी भी चीज को भली-भाँति समझ के ही आप अपने फैसले कर पाएं.
क्या न करें –अपनी बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति की वजह से लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं. एक ओर तो आपकी पैसे से जुड़ी जरूरतें बढ़ रही हैं, दूसरी ओर आपके पैसे का कहीं फंस जाने का भी अंदेशा है और बढ़ते हुए खर्चो का दूसरा नाम नुकसान भी होता है इसलिए आपको इस बारे में ध्यान देना होगा और खुद की बनाई हुई गलतियों से भी बचना होगा ताकि कोई भी गलती महंगी न पड़े.

मिथुन (Gemini) अपनों की जरूरतों को समझें और उन्हें पूरा करने की कोशिश कर लें, आपसी तालमेल बनाए रखने के लिए ऐसा व्यवहार बनाना बहुत जरूरी होगा. आपकी अच्छी कोशिशों से ही आप रिश्तों को संभालने में कामयाब हो पाएंगे.
क्या करें –मन में बहुत सारी उथल-पुथल है. असंतोष की वजह से भी आप कभी अपने कदम आगे बढ़ाते हैं कभी पीछे खींच लेते हैं इसलिए रिश्तों को संभालने के लिए भी आपकी कोशिशें बिखरी पड़ी हैं जिस ओर ध्यान तो देना ही पड़ेगा.
क्या न करें –कामकाज के क्षेत्र में सिर्फ लाभ का ही न सोचते चले जाएं बल्कि अपने काम को बढ़ाने का और उसमें विस्तार लाने का सोचें. अगर काम को विस्तार देने के लिए पैसा जुटाना पड़े या पैसा लगाना पड़े तो उसमें अपने कदम पीछे न हटाएं.

कर्क (Cancer) कामकाज ठीक चल रहा है पर परेशानियां बहुत हैं, इसी वजह से आपका असंतोष आपके ऊपर हावी होता चला जा रहा है और आप लोगों की बात को भी समझ नहीं पा रहे हैं या संभाल नहीं पा रहे हैं.
क्या करें –कितनी भी दिक्कतें हों पर खुद को दुखी करते चले जाने से बचना होगा. भावुकता जिन्दगी में एक स्तर तक अच्छी होती है, उससे आगे नुकसान करती है.रोजमर्रा की परेशानियों को बढ़ाते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें –किसी भी तरह की उत्तेजना के तहत इस समय कोई बड़ा खतरा मोल लेने की कोशिश न करें क्योंकि यह समय ही ऐसा है जो किसी न किसी तरह की गलतफहमी पैदा कर सकता है. अगर लोग ही आपके खिलाफ होते चले जाएंगे तो आपको अपनी स्थिति को संभालना आसान नहीं होगा.

सिंह (Leo) हालात आपकी हर तरह से सहायता कर रहे हैं. भाग्यशाली परिस्थितियां हैं क्योंकि कामकाज को भी बढ़ावा देने का मौका मिल रहा है जिसमें आपकी मेहनत लगी हुई है. रिश्तों के प्रति आप सजग हैं और रिश्तों से खुशियां पाने का समय है.
क्या करें –पैसे की स्थिति ठीक होने के बावजूद बहुत सारा उतार-चढ़ाव दिखा रही है और इसी वजह से आप असंतुष्ट हैं. अपनी मेहनत का जो भी फल आपको मिल रहा है उसमें भी आपको कमियां ही नजर आ रही हैं, ऐसी सोच बनाने से भी नुकसान ही होता है.
क्या न करें –रिश्तों के प्रति अपना भरोसा न टूटने दें और अगर लोग इस समय आपकी बात नहीं समझ पा रहें तो भी उनसे जुड़े रहें. अपनी बात इस ईमानदारी और सहजता से कहें जिसमें किसी भी तरह का हेर-फेर न हो.

आज के दिन में खाससिंह राशी वालों के लिए आज के दिन में खास यह है जी कि किसी भी अच्छे और भाग्यशाली समय में हर चीज में गलतियां नहीं निकालनी चाहिए और अपने मन को दुखी भी नहीं करना चाहिए, उस अच्छाई की ओर देखें जो आपके लिए भरपूर बनी हुई हैं और जिसके चलते आप जिन्दगी में बहुत दूर तक जा सकते हैं. बड़ी सफलता पाने का यही राज है कि आप अपने भरोसे को जगाए रखें.

कन्या (Virgo) एक ओर तो कामकाज को लेके मन परेशान है, दूसरी ओर आपको लग रहा है कि घर-परिवार में भी कोई न कोई तकरार उत्पन्न होता चला जा रहा है और कोई न कोई रूकावटें आ रही हैं. आपकी ओर से भी कोई न कोई ऐसी बात रही है जिसे समझने में गलती हो सकती है.
क्या करें –कामकाज के क्षेत्र में थोड़ा सा भरोसा जागृत करना होगा और अपने मन में बिठाए हुए असंतोष को भी हटाना पड़ेगा, तब जाके हालात आपकी पूरी तरह से सहायता कर पाएंगे.
क्या न करें –लोगों की अच्छाई को समझने में कोई कमी न रखें. अगर रोजमर्रा की मुश्किलें आ भी रही हैं तो भी उसके चलते रिश्तों के प्रति अपनी प्रेरणा को कम न होने दें. कामकाज से मन हटेगा तो रिश्तों पे भी बुरा असर आता चला जाएगा और इस समय यही ठीक नहीं.

तुला (Libra) पैसे के लेन-देन पर नजर रखनी होगी. आपकी अच्छाई और मेहनत के बावजूद जिन्दगी में कई फैसले ऐसे होते हैं जिन्हें ध्यानपूर्वक ही करना पड़ता हैं और जिसमें किसी भी तरह के शक की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए.
क्या करें –आमदनी के जरिए तो अच्छे बने हुए हैं पर बार-बार उभरते हुए खर्चे उस अच्छाई में कमी ला सकते हैं इसलिए बहुत सारी योजना बनाए रखने की जरूरत है. खाने-पीने को लेके भी किसी भी तरह की लापरवाही करते चले जाने से बचना होगा ताकि सेहत भी संभली रहे.
क्या न करें –लोगों की मदद जरूर करें पर उस मदद के एवज में ऐसी उम्मीद न लगाएं कि सबकुछ ठीक चलता चला जाए. अगर विचारों का मतभेद होगा तो अब उसका बुरा असर भी जिन्दगी की बाकीचीजों पर आएगा. किसी भी वजह से अपने कामकाज से जुड़ी घबराहट को बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है. 

वृश्चिक (Scorpio) अपनी जरूरतों के लिए पैसा जुटाना अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाने से भी आप मुश्किलों को बुलावा देते चले जा रहे हैं. कभी-कभी देनदारी का बोझ भी ऐसा हो जाता है जिसे संभालना मुश्किल ही होता है.
क्या करें –रोजमर्रा की मुश्किलें बनी हुई हैं जिसकी वजह से कामकाज पे असर आ सकता है और आपके मन की घबराहट बढ़ सकती है, ऐसे में आपको लोगों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी जो इस समय कम ही दर्शा रहा है. अगर किसी से कोई बात मनवाना चाह रहे हैं तो सही समय पर ही आपको वो बात कहनी होगी.
क्या न करें –अपनी इच्छाओं को इतना भी अनुचित न बनाते चले जाएं कि कोई प्यार के रिश्ते में मुश्किलें आती चली जाएं, वैसे भी अपने मन को दुखी करके आप तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें क्योंकि ऐसा करने से आप अपने लिए मुश्किलों को ही बुलावा देते चले जा रहे हैं.

धनु (Sagittarius) अपनी जानकारी को पुख्ता करने से आपका भरोसा और बढ़ेगा और अपने मन में प्रतियोगिता की भावना लाने से आप जिन्दगी में आगे बढ़ने के लिए सक्षम होते चले जाएंगे, यह ऐसी अच्छाई है जिस ओर आपको लगातार प्रयास करना होगा.
क्या करें –लोगों को शक की नजर से देखने से बचना होगा इसलिए लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों में गलतियां निकालते चले जाने से आप ही का नुकसान हो सकता है, इस बात को भी समझना होगा. अगर कोई चीज फिलहाल बुरी लग रही है तो उसे स्थगित किया जा सकता है ताकि भविष्य की अच्छी संभावनाओं को आप देख पाएं.
क्या न करें –किसी यात्रा या बदलाव से जुड़ा फैसला जल्दबाजी में बिल्कुल न लें, पहले हर चीज को भली-भाँति समझ लें. अगर कोई चीज पूरी तरह से समझ में नहीं आ रही तो उसकी छानबीन कर लें ताकि किसी भी तरह की गलतफहमी के तहत आप अपने कदम बिल्कुल न बढ़ाएं. 

मकर (Capricorn) काम और कारोबार में आप अपनों से जुड़े रहना चाह रहे हैं पर परिस्थितियां आपको दूर-स्थान के विकल्प भी दिखा रही हैं और हो सकता है आपको कोई विकल्प बहुतअच्छा भी लग रहा हो पर उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी ऐसी बातें हैं जिन्हें समझ लेने की जरूरत है.
क्या करें –अपने साथी-सहयोगियों के प्रति अविश्वास पैदा करने से मुश्किलें पैदा हो सकती हैं पर परेशानियां कुछ ऐसी हैं जिन्हें आपने अपने मन में बिठा रखा है. आपका असंतोष जाहिर हो रहा है जिस वजह से आपकी मुश्किलें भी बढ़ी हुई हैं.
क्या न करें–किसी ऐसे परिवर्तन के पीछे न भागे जिसमें सिर्फ आपका पैसा लगता चला जा रहा है और जिससे कोई लाभ नहीं हो रहा इसलिए कोई ऐसा विचार न बनाएं जो आपकी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ाता चला जाए. अपने विचारों को जरूरत से ज्यादा प्रबल बनाते चले जाना भी इस समय ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) आपकी मेहनत आपको हर तरह का फल दे सकती है और उस मेहनत को बनाए रखने के लिए तकदीर आपका साथ निभा रही है. घर-परिवार में अपनों के सहयोग से भी बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है पर हर कदम आगे बढ़ाने से पहले एक बार फिर सोचना होगा.
क्या करें –किसी प्यार के रिश्ते से जुड़ी अच्छाई को समझें ताकि कोई भी रिश्ता संभला रहे. अपने मन में किसी भी तरह का असंतोष बढ़ाते चले जाने से भी बचें. बहुत ज्यादा सोच के अपनी परेशानियों को बढ़ाते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें –किसी भी वजह से अपने दोस्तों से किनारा न करते चले जाएं. अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएं कि आपको अपने आस-पास के लोगों की अच्छाई नजर न आए. कामकाज से जुड़े फैसलों को भी इस रूप से लें जिसमें आपका लाभ लगातार बना रहे और जिसमें आप कोई भी फैसला जल्दबाजी में बिल्कुल न करें.

मीन (Pisces) कामकाज से जुड़े कई तरह के अच्छे विकल्प हो सकते हैं आपके सामने जिसकी वजह से आपको बड़ा लाभ मिल सके पर उन फैसलों में आपको अपनों से दूर जाना पड़ सकता है जो इस समय आपकी मानसिक चिंताओं को बढ़ाता चला जाए इसलिए किसी एक अच्छाई की ओर बढ़ने की वजह से दूसरी ओर कमियां नजर आ रही हैं, जिस तालमेल को आपको बिठाना पड़ेगा और सूझबूझ से ही फैसले करने होंगे. अपने काम को बढ़ावा देने के साथ-साथ आप अपनों के प्रति अच्छा सोचने की भी जरूरत पड़ेगी.
क्या करें –ऐसा हो सकता है कि आप कोई फैसला करके उसे आगे चल के पलट दें और जिस वजह से विचारों का मतभेद उभर जाए इसलिए फैसला ही ध्यानपूर्वक करें ताकि किसी भी तरह के बदलाव से बचा जा सके.

क्या न करें –जिन्दगी की खुशियों को बनाए रखने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को नजरंदाज न करें. निजी जीवन के हालात को संभालते हुए कहीं व्यर्थ में आप अपना नुकसान न करते चले जाएं इसलिए किस चीज में कितना पैसा लग रहा है इस बात को समझने में भी कोई कमी न रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.