Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 14, 2020

Saturday 14th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 14 मार्च 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शकसंवत 1941
चैत्र मास चल रहा है और कृष्ण पक्ष
षष्ठी तिथि है देर रात 04 बजकर 26 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.  
विशाखा नक्षत्र है दोपहर 12 बजकर 20 मिनट तक और उसके बाद अनुराधा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं वृश्चिक राशी में.
आज भद्रा है देर रात 04 बजकर 26 मिनट से, एक नाथ षष्ठी है.
आज मशीनरी या वाहन खरीदने का मुहूर्त है दोपहर 12 बजकर 20 मिनट से शाम 05 बजकर 37 मिनट तक. 
सूर्य मीन राशी में प्रवेश कर रहे हैं मध्यान 11 बजकर 54 मिनट पर, अतः सक्रांति का पुण्य काल जिसमें दान और पुण्य करने का विधान है वो मनाया जाएगा, सूर्योदय से सूर्यास्त तक. सूर्य का मीन राशी में प्रवेश एक महीने तक चलेगा और आने वाले 1 महीने तक सूर्य के इस गोचर का विभिन्न राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा, आइए इसे जानते हैं यह एक महीने का राशीफल है.

मेष (Aries) – भाग्यशाली परिस्थितियां आपकी हर तरह से मदद करेंगी पर भाग्य के भरोसे चला नहीं जा सकता. आने वाला समय कुछ इस रूप से बन रहा है जिसमें आपको अपनी लगन को बढ़ाना होगा. जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें यही समर्पण आपका दूर तक साथ निभाएगा. 
क्या करें – तरक्की पाने का समय है जिसके चलते आपका भरोसा और जगे पर अपने मन में किसी भी तरह की अविश्वास बिठाते चले जाने से भी बचना होगा खासकर पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से लेने होंगे जिसमें पूरी बात को समझते हुए ही आप अपने कदम आगे बढ़ा पाएं.   
क्या न करें – आपका भरोसा टूटेगा तो किसी न किसी तरह का तकरार उभर आएगा इसलिए किसी भी छोटी बात को बढ़ाते चले जाने से बचना होगा. कारण कोई भी क्यों न हो पर किसी प्यार के रिश्ते में व्यर्थ में दूरियां बनाते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) – निजी जीवन में अपनों से तालमेल बना हुआ है और इस अच्छाई को आप बनाए रख सकते हैं पर समस्या यह रही है कि आपने पहले लोगों से दूरियां बनाने की कोशिश की है, इस वजह से आपने अपने लिए मुश्किलों को बढ़ाया है. कोई भी नुकसान अगर आपकी जिन्दगी की चुनौतियों को बढ़ाता चला जाए तो उसे समय रहते संभाल लेने की जरूरत है.
क्या करें – किसी भी वजह से अगर आपको ऐसा लगे कि पैसे की स्थिति कमजोर हो रही है तो अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी की मदद ली जा सकती है. घर परिवार में आपके अपने आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं पर आपको अपनी आर्थिक स्थिति को संभाल के चलाने की जरूरत है.  
क्या न करें – अगर काम या कारोबार में पैसा लगाने का विचार है तो किसी भी तरह की असमंजस की स्थिति के तहत फैसले न करें. अगर अपनी बचत को लेके भी आपके भरोसे में कमी है तो भी कोई ऐसा बड़ा वायदा न करें जिसे आगे चलकर निभाना मुश्किल हो जाए. 

मिथुन (Gemini) – अपनी कोशिशों से आप अपने काम को बढ़ावा देना चाह रहे हैं और यह अच्छी बात है पर इसी दौरान आपको कामकाज से जुड़ी बहुत सारी मुश्किलों को साथ ही साथ समझने की कोशिश करनी होगी. 
क्या करें – काम से जुड़े दबाव संभले रहें तो भी बहुत बड़ी बात है पर पैसे से जुड़े फैसले करते हुए सूझबूझ तो अपनानी ही पड़ेगी. इस बात को याद रखें की ज़िन्दगी में अपनी मेहनत ही काम आती है
क्या न करें – ऐसा न सोचें कि कुछ भी भाग्यशाली रूप से रातोंरात बदल जाएगा, सिर्फ सपने देखने से कुछ हासिल होता नहीं. रिश्तों से जुड़ी जो भी इच्छाएं हैं मन में, उन्हें भी व्यर्थ में बेकाबू न होने दें.

कर्क (Cancer) – किसी भी तरह के जोखिम भरे काम में पैसा लगाना इस समय ठीक नहीं क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा बन रहा है जिसमें उम्मीदें पूरी होने में कोई न कोई कमी रह सकती है. आपके मन का भटकाव भी आपको बार-बार परेशानी में ही डाल रहा है.
क्या करें – लोगों के विचार सख्त रहे हैं पर अब ऐसा सख्त समय बन रहा है जिसमें लोगों के विचारों में भी उतार-चढ़ाव आ सकता है जो आपकी मुश्किलों को भी बढ़ा सकता है इसलिए अपने काम और कारोबार को प्राथमिकता देके ही फैसले करने होंगे जिसके लिए हालात आपकी मदद करते चले जाएंगे. 
क्या न करें – इस समय कोई ऐसा रास्ता न अपनाएं जिसकी आपको पूरी जानकारी नहीं इसलिए किसी ऐसी चीज में हाथ न डालें जिसमें आपका असंतोष आपको मुश्किलों में डालता चला जाए.

सिंह (Leo) – रिश्तों की स्थिति मजबूत रही है पर आने वाले महीने में बहुत कुछ आपके हाथ से फिसलता चला जा रहा है, अब रिश्तों को संभालने की कोशिश करनी होगी और किसी भी तरह के तकरार से बचना होगा.
क्या करें – आपका व्यवहार भी कुछ ऐसा हो रहा है कि आप लोगों की गलती निकालते चले जा रहे हैं, इसी वजह से कोई न कोई बात बिगड़ सकती है. अपने साथी-सहयोगियों के प्रति भरोसा जगाए रखना बहुत जरूरी होगा. रिश्तों में कड़वाहट आ जाए तो मुश्किलें ही झेलनी पड़ती हैं. 
क्या न करें – पैसो से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती कर जाना ठीक नहीं, अपनों की बढ़ती हुई जरूरतों को समझें ताकि किसी भी असमंजस के चलते कोई बड़े नुकसान की स्थिति न पैदा होती चली जाए.

कन्या (Virgo) – रिश्तों की स्थिति फिलहाल तो ठीक है पर आने वाले महीने में उसमें उथल-पुथल पैदा हो सकती है. किसी प्यार के रिश्ते को लेके जो अपनों से समर्थन मिल रहा है, हो सकता है आने वाले समय में उसमें भी कमी आती चली जाए. मुश्किल भरे दौर में हालात वैसे ही तेजी से बदलते हैं.
क्या करें – अपनी जानकारी को मजबूत करना होगा और उसी के दम पर जिन्दगी के फैसले करने होंगे, आपका ज्ञान और आपकी क्षमताएं इसमें आपका भरपूर साथ निभाएंगी, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की घबराहट न उत्पन्न होने दें. जल्दबाजी में कोई ऐसा फैसला न करें जिसके चलते कामकाज की स्थिति में किसी भी तरह की मुश्किल पैदा होती चली जाए.

तुला (Libra) – आप अपनी आर्थिक स्थिति को लेके बहुत ज्यादा खुश नहीं हैं पर जिस तरह का भरोसा बना रहा है, उसकी वजह से भी आपने बहुत कुछ करने की और संभालने की कोशिश की है. हो सकता है आने वाले समय में आपको अपनी कोशिशों को बढ़ाना होगा ताकि आप लोगों पे आश्रित न होते चले जाएं.    
क्या करें – अगर सबकुछ अच्छा लग रहा हो तो इंसान की मेहनत कम हो जाती है और यह ऐसा भ्रम है जिससे दूर रहने की जरूरत है. आने वाले महीने में किसी अच्छे निवेश की संभावनाएं भी बढ़ सकती हैं जिस ओर ध्यान देने से फायदा भी हो सकता है.   
क्या न करें – रिश्तों के प्रति किसी भी तरह का अविश्वास न बनने दें खासकर किसी प्यार के रिश्ते को संभाले रखने के लिए आपको अपने बड़े-बुजुर्गों के आशीर्वाद के जरूरत पड़ेगी. किसी गलतफहमी के चलते यह न सोचते चले जाएं कि हर कोई आपके खिलाफ है.  

वृश्चिक (Scorpio) – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा रहा है पर आने वाला समय गलतफहमियां पैदा कर सकता है. कामकाज को मजबूत करने के लिए आपको बहुत कुछ सीखने की और समझने की भी जरूरत पड़ सकती है. आपकी कोशिशें अच्छी होने के बावजूद रिश्तों की मधुरता में कमी आ सकती है.  
क्या करें – मेहनत करने का समय है जिसके चलते आप अपनी कोशिशों को बढ़ावा दे सकते हैं और उसके अच्छे नतीजे भी आपको बहुत दूर तक मिलते चले जाएं, ऐसा होना संभव है. कामकाज से जुड़ी प्राथमिकताएं बढ़ रही हैं पर उतनी ही तवज्जो लोगों को समझने में भी लगानी होगी.    
क्या न करें – किसी गलतफहमी के चलते आप घर-परिवार की खुशियों को कम न करते चले जाएं इसलिए पीठ पीछे क्या हो रहा है, उस बारे में भी थोड़ा सा गौर कर लें. पहले से सतर्क रहना जरूरी है ताकि बाद में पछताना न पड़े. 

धनु (Sagittarius) – अपनी सूझबूझ के दम पर आपने बहुत कुछ संभालने की कोशिश की है पर अब समय कुछ ऐसा बनता चला जा रहा है जिसमें आप उस सूझबूझ को हटा के अपनी बात कहने की और मनाने कोशिश करें. कोई भी स्थिति जो घर-परिवार में बहस को छेड़ दे, वो इस समय ठीक नहीं इसलिए अपने प्रबल होते विचारों को थामना होगा और बहुत सारी विनम्रता अपनानी होगी. 
क्या करें – पैसे की प्राथमिकता अपनी जगह है पर रिश्तों के प्रति भी उतना ही ध्यान देना होगा. किसी भी तरह का क्रोध आपकी मुश्किलों को बढ़ा सकता है, इस बात को ध्यान में रखते हुए ही लोगों से पेश आना होगा. आना वाला महीना कुछ ऐसा भी है जिसमें अपने बढ़ते हुए खर्चो पर लगाम देने की जरूरत है. 
क्या न करें – लोगों के बनते-बिगड़ते विचारों की वजह से अपनी कोशिशों पे कोई बुरा असर न आने दें, कामकाज से जुड़ी स्थिति को भी धैर्य से समझने की कोशिश कर लें ताकि लोगों से किसी भी तरह का असमंजस बढ़ता न चला जाए. 

मकर (Capricorn) – मुश्किलों की वजह से आप अपनी सोच में बहुत सारा परिवर्तन लाना चाह रहे हैं पर उन्हीं मुश्किलों की वजह से आपकी कोशिशों में कोई न कोई रूकावट भी बनी रह सकती है. सिर्फ भरोसा जगाए रखने से कुछ नहीं होगा, उस भरोसे को अपने कामकाज में या अपनी कोशिशों में लगाने की जरूरत पड़ेगी, इस प्रयास को करने में वक्त भी लगेगा पर अपने अन्दर झांकने की कोशिश भी करनी होगी.
क्या करें – आर्थिक स्थिति मजबूत हो रही है और यह सबसे बड़ा आशीर्वाद है, इस अच्छाई का एक और बड़ा कारण भी है क्योंकि जो खर्चे कुछ समय से बढ़े रहे हैं उन्हें भी थामने का वक्त आ गया है इसलिए भी आपकी समृद्धि में इजाफा हो सकता है.  
क्या न करें – किसी गलतफहमी के चलते कोई ऐसी बात न कहें जो आपको लोगों से दूर कर दे इसलिए अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनाएं कि कोई भी छोटी बात बिगड़ती चली जाए. किसी भी तरह की बहस में पड़ना भी इस समय ठीक नहीं.
उपाय – मकर राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी मन्दिर में जाएं, बदलता हुआ समय है जो अपने साथ बहुत सारी चुनौतियों को भी ला सकता है जिन्हें संभालने के लिए आपको अपनी कोशिशों के साथ-साथ उस आशीर्वाद की भी जरूरत पड़ेगी जो इस उपाय के माध्यम से आपके लिए बन सकता है.   

कुंभ (Aquarius) – हो सकता है लोग आपको उकसाते चले जाएं और आप भी बहुत कुछ सोचने पे मजबूर होते चले जाएं पर ऐसे में अपनी सूझबूझ को हटा के फैसले करते चले जाना भी ठीक नहीं, आने वाला वक्त कुछ ऐसी ही संभावनाएं दिखा रहा है जो आपकी आर्थिक स्थिति पर भी दबाव डालती चली जाए. 
क्या करें – आपके खर्चे कुछ समय से बढ़े हुए हैं जिन्हें थाम लेने की जरूरत है, इस समय इसकी प्राथमिकताएं इस वजह से भी है क्योंकि आमदनी में कमी आ सकती है और खर्चे वहीं के वहीं बने रहें तो कुल मिला के पैसे से जुड़े दबाव बढ़ सकते हैं. कुछ हद तक अपनी गलतियों का भी समय है जिसे समझना भी पड़ेगा और सुधारना भी पड़ेगा.  
क्या न करें – पूरी बात समझे बिना फैसलों में बहुत सारी गलतियां हो सकती हैं इसलिए अपनी स्थिति का इस रूप से आंकलन करें कि किसी भी बात को समझने में कोई कमी न रह जाए, कहीं ऐसा न हो कि किसी ऐसे भरोसे के चलते कोई बड़ा कदम उठा लें जो आपके नुकसान को बढ़ाता चला जाए.   

मीन (Pisces) – लोगों की ओर से दबाव बने रह सकते हैं और जो चीज आसानी से संभाली जा सके उसमें भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं. कुछ समय से कामकाज से जुड़े फैसले आपने बहुत सूझबूझ से किए हैं पर उसी सूझबूझ को आने वाले महीने में भी बनाए रखने की जरूरत है ताकि कामकाज पे कोई बुरा असर न पड़े . 
क्या करें – सिर्फ लाभ ही हर चीज का मापदंड नहीं हो सकता, अगर काम की स्थिति कमजोर पड़ेगी तो उसका दूर तक असर जाएगा. सिर्फ लाभ कमाने के प्रयास में कोई ऐसा कदम उठाते चले जाने से बचना होगा जो आपके कामकाज में कमी लाए.
क्या न करें – निजी जीवन में किसी भी तरह की गलतफहमी न उत्पन्न होने दें और ऐसा करके आप किसी छोटी बात को इतना न बिगाड़ लें कि लोगों से फासले बढ़ते चले जाएं. कोई परिवर्तन आपको बहुत अच्छा लगेगा पर उसके पीछे छुपी हुई बहुत सारी ऐसी मुश्किलें हैं जिन्हें संभालना आसान नहीं. 

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.