Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, March 1, 2020

Sunday 1st March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 01 मार्च 2020 है और रविवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
षष्ठी तिथि है दोपहर 11 बजकर 16 मिनट तक और उसके बाद सप्तमी तिथि है.
कृतिका नक्षत्र है आज दिनभर.
चंद्रमा चल रहे हैं मेष राशि में और चंद्रमा वृषभ राशि में प्रवेश करेंगे दोपहर 01 बजकर 18 मिनट पर.
आज बंगाल में मनाई जाने वाली गौरूपिणी षष्ठी है. आज 01 मार्च 2020 को सगाई का मुहूर्त है सुबह 11 बजकर 16 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक.

मेष (Aries) रिश्तों के प्रति आप समर्पित हैं और रिश्तों की अच्छाई हर रूप से बनी हुई है. कोई प्यार का रिश्ता भी आपकी प्रेरणा का स्त्रोत बना हुआ है ताकि आप खुद को इतना सक्षम कर सकें और हक़ से किसी का हाथ मांग सकें.
क्या करें – जिंदगी का भरोसा बनाये रखने से ही इंसान कुछ हासिल कर पाता है, उसमे अगर तकदीर भी अपना योगदान दे जाए तो सोने पर सुहागा हो जाता है. यह समय ही कुछ ऐसा बन रहा है जो आपको हर तरह से मदद करे और आपकी जिंदगी की खुशियों को बनाये रखे. ऐसी ही कोशिश बनाये रखने से इंसान बड़ी सफलता की इबारत लिख पाता है.
क्या न करें – जो भी विकल्प आपके सामने उभर रहा है उसे शक की नजर से न देखें, उसमें ऐसा न सोचते चले जाएँ की कोई नुकसान हो जाएगा. नुकसान की ओर नजर जरुर रखें पर इसका यह मतलब नहीं है की आप अच्छे मौकों को भी हाथ से गंवाते चले जाएँ.

वृषभ (Taurus) अपनी कोशिशों को थोड़ा सा ध्यानपूर्वक समझने की जरूरत पड़ेगी. कामकाज की स्तिथि ऐसी है जिसे बढ़ावा दिया जा सकता है लेकिन अपना बचाव बनाते हुए ही अपने कदम आगे बढाने होंगे. उसका एक कारण यह की इस समय आपकी उत्तेजना बहुत ज्यादा नजर आ रही है जिस वजह से आप किसी न किसी रूप से गलत फैसला ले लें, पर ज़ल्दबाज़ी में लिए गए फैसले अमूमन गलत हो जाते हैं.
क्या करें – कई तरह की चुनोतियाँ हैं आपके सामने, उसमें एक सबसे बड़ी चुनोती यह है की लोगों को कैसे खुश रखा जाए, पर उससे भी बड़ी चुनोती यह है की अपनी गलतियों से और अपने नुकसान से कैसे बचा जाए. बहुत सूझबूझ से यह सबकुछ संभव हो पायेगा और आपके अंदर वो सारी क्षमता है की आप अपनी सूझबूझ को इस समय बनाये रखने, बस थोड़ा सा धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या न करें – सेहत को नजरअंदाज बिलकुल बिलकुल न करें इसलिए कोई ऐसा कदम भी न उठायें जिसका बुरा असर आपकी सेहत पर या आपकी रोज़मर्रा की जिंदगी की स्थिरता पर पड़ रहा हो.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि को संभालना इस समय बहुत जरूरी है, क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा जिसमें आपकी बचत पर कोई न कोई असर आ सकता है. पर इससे जुडी एक और अहम बात भी है, वो यह की आप अपनी मेहनत से अपनी ज़िन्दगी को नयी दिशा देना चाह रहे हैं जिसकी वजह से पैसे के प्रति कुछ हद तक लापरवाह होते चले जा रहे है, तो हर चीज़ को समझने की जरूरत है और हर चीज़ की अपनी ही अहमियत होती है.
क्या करें – आपसी तालमेल बनाये रखना इस समय बहुत ज्यादा जरूरी है. जो सबकुछ अच्छा लग रहा है उसके पीछे भी बहुत सारी ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं जो तकरार बढाती चली जाएँ, इसलिए भी आपको सहनशीलता अपनानी होगी और किसी भी तरह के ऐसे नुकसान से बचना होगा जो आप खुद अपने लिए बनाते चले जा रहे हैं.
क्या न करें – रिश्तों की अच्छाई बनाये रखना अच्छी बात है, पर रिश्तों की वजह से अपने लिए मुश्किलें पैदा करते चले जाना भी ठीक नहीं है. एक ओर तो आपकी बढती हुई इच्छाएं हैं और दूसरी और आपके बदलते हुए विचार हैं. ज़िन्दगी में दोनों ही चीज़ें कभी-कभी इस रूप से समझनी पडती हैं जिसमें आप कोई गलती न करते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) कामकाज के प्रति आपकी लगन अच्छी है और उसी के चलते आपने बहुत सारी मुश्किल भरी परिस्थितियों को संभाला भी है, फिर भी कुछ ऐसा समय है जिसमें अपने रोज़मर्रा के खर्चों को बांधना होगा ताकि उसका बुरा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर या आपकी बचत पर बिलकुल न पड़े, इसलिए सूझबूझ तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या करें – कामकाज के क्षेत्र में धैर्य बनाये रखने से आप अपनी अच्छाई और अपनी लगन को लोगों पर दर्शा सकेंगे. लोग इस समय आपको बहुत ध्यान से परखना चाह रहे हैं ताकि वो आपके साथ जुड़ सकें और आपको सही रास्ते पर चला सकें इसलिए लोगों की अच्छी-भली भूमिका को बनाये रखना और उससे फायदा उठाना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – जिंदगी में जो भी उपलब्धियां आपसी तालमेल से बनाई जाएँ तो बहुत दूर तक साथ निभाती हैं, इसलिए इस बात की अहमियत को कम न समझें. यह समय आपको अपनों से जोड़े हुए है और यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है आपके साथ जुड़ा हुआ जो आपकी मुश्किलों को संभाले रख सकता है, इसलिए इस जागरूकता को बनाये रखें पर साथ ही साथ किसी भी बात को लेकर किसी को नाराज़ न करते चले जाएँ. इस सप्ताह में खास – कर्क राशि वालों के लिए इस सप्ताह में खास यह है जी की अपनों की बहुत अहम भूमिका होती है हम सबकी जिंदगी में और रिश्तों को पीछे हटाकर बाकी चीज़ों को बढ़ावा देते चले जाने से भी कहीं न कहीं दुविधाएं ही पैदा होती है. इस समय आपको अपने कामकाज की ओर तो ध्यान है जो आपकी प्राथमिकता है, लेकिन साथ ही साथ किसी प्यार के रिश्ते को भी संभाले रखना है जो इस समय कमज़ोर पड़ता चला जा रहा है.

सिंह (Leo) जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमें व्यर्थ के बदलाव से बचना होगा और अपने मन को भटकाते चले जाने से नुकसान हो सकता है इस बात को भी भलीभांति समझना होगा. यह समय वैसे भी आपको लोगों से ताल्लुकात बेहतर करने की सलाह दे रहा है. ऐसा करते हुए आप अपनी जिंदगी के सुख और समृधि को बढ़ा पायेंगे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – बहुत सारी अच्छाईयां हैं इस समय के साथ जुड़ी हुई जिसमें रिश्तों की गरिमा बनाए रखना बहुत जरूरी है पर अपने जीवनसाथी से बनते बिगड़ते विचारों को सँभालने की भी साथ ही साथ जरूरत पड़ेगी. आपकी अच्छाई के बावजूद हो सकता है लोग अपने ही विचारों को लेकर जिंदगी में आगे बढ़ रहे हैं, उन्हें भी समझना पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज को लेकर कोई ऐसी भावुकता न दिखाएँ की आप अपनी ही धुन में अपने ही फैसले करते चले जाएँ. जिंदगी में अपनों की इच्छाओं और आकाँक्षाओं को भी मध्यनजर रखकर ही इंसान को फैसले करने पड़ते हैं, इसलिए आप अपनी ही धुन में कोई गलती न करते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) पैसे की स्तिथि योजनाबद्ध रूप से संभालनी होगी क्योंकि हालात अपने आप से अच्छे हैं पर उन्हें और बेहतर करने के लिए आपको कई तरह की बातों को ध्यान को रखना पड़ेगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों में कोई न कोई कमी आती चली जा रही है. कोई न कोई रुकावट या किसी न किसी तरह का अविश्वास इन दोनों ही चीज़ों पर ध्यान रखने से बात बनेगी.
क्या न करें – तकदीर को आजमाने की कोशिश बिलकुल न करें और ऐसा करके अपने पैसे को या अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में न डालते चले जाएँ.

तुला (Libra) कामकाज की स्तिथि ठीक है क्योंकि काम के प्रति आप समर्पित हैं. घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी हुई हैं पर इस समय की अहम चीज़ यह है की अपने लाभ को बचाए रखना है और अपने दोस्तों से तालमेल बनाये रखना है. इसमें किसी भी तरह के फेरबदल करना इस समय आपके हित में नहीं है.
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने जो आपकी जिंदगी को नयी दिशा दे सकते हैं और जो भी विकल्प आपसे मेहनत करवा ले वही इस समय आपके लिए अच्छा है, इसलिए ऐसे रास्ते को समझना भी बहुत आसान है.
क्या न करें – लोगों से तालमेल जरूर बनायें पर लोगों को शक की नजर से न देखते चले जाएँ, क्योंकि ऐसा करने से कई तरह के नुकसान हो जायेंगे, एक तो आपका भरोसा टूटेगा और दूसरा लोगों के जो आपके प्रति अच्छाई बनती चली जा रही है उसमें भी कोई न कोई कमी आती चली जायेगी और इस समय वही ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि इसलिए अच्छी है क्योंकि उससे लगातार लाभ बना हुआ है, हो सकता है उसमें थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव हो जो की स्वाभाविक सी बात है, पर इसी के चलते आपको यह भी समझना पड़ेगा की कामकाज से जुड़े रोज़मर्रा के दबाव सँभालने होंगे जो की नियमित होकर ही संभव हो पाएगा.
क्या करें – धनलाभ कई रूप से और कई जरियों से बन सकता है, उसमें कोई न कोई ऐसा लाभ का रास्ता भी हो सकता है जिसके बारे में आपने पहले सोचा न हो, इसलिए हर ऐसी अच्छाई को सहेज लेने की जरूरत है. अपनी सूझबूझ को बनाये रखते हुए भी आप कई तरह के ऐसे फैसले कर सकते हैं जो आपके लिए भविष्य में भी लाभदायक साबित हों.
क्या न करें – किसी यात्रा का विचार हो सकता है मन में, पर उसमें अपने ऐशोआराम के खर्चों को इस रूप से न बढ़ाएं की उसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता चला जाए, इसलिए भी अपनी जिंदगी के अनुशासन को किसी भी वजह से आप कम न करें.

धनु (Sagittarius) मानसिक तनाव इन्सान की परेशानियों को बढ़ाता है और उसके चलते लोगों से बहस छिड जाती है. इस समय आपको अपनी भी शांति बनाये रखनी है और किसी भी तरह की बहस से भी बचना है. इस बात के बावजूद की यह समय अच्छा है, पर अपनी ओर से अच्छे समय में भी गलतियाँ करते चले जाना ठीक नहीं है.
क्या करें – कई तरह के दबाव हो सकते हैं उसमें आपके खर्चों के दबाव भी शामिल है. आप किसी प्यार के रिश्ते को भी बढ़ावा देना चाह रहे हैं पर उसमें भी आपको समय लगाना होगा ताकि आप अपने सपनों को धीरे-धीरे पूरा कर सकें ताकि वो अच्छाई आपके लिए भविष्य में भी बनी रहे.
क्या न करें – सेहत को लेकर लापरवाही बिलकुल न करें. अगर कोई चीज़ बहुत अच्छी लग रही है तो भी उस विचार को बढाने से पहले यह सोचें की उसका बुरा असर आपकी सेहत पर तो नहीं पड़ता चला जा रहा.

मकर (Capricorn) हर तरह की अच्छाई है जिसमें कुछ प्रयास करके आप अपने भविष्य को बना सकते हैं. अगर आप विधार्थी हैं तो पढाई के रास्ते भी आप अपनी ज़िन्दगी को नयी दिशा दे सकते हैं.
क्या करें – अगर कोई स्थान परिवर्तन का विचार है तो उस बारे में सोचा जा सकता है. किसी परिवर्तन के बावजूद आप अपनों के प्रति समर्पित भी हैं और सजग भी हैं और इसी अच्छाई को बनाये रखने की भी जरूरत है.
क्या न करें – काम या कारोबार को लोगों के भरोसे न छोड़ते चले जाएँ, इसलिए लोगों की बात जरुर सुनें पर उस पर इतना भी आश्रित न होते चले जाएँ की आप अपनी ही धुन में कोई गलती कर जाए.

कुम्भ (Aquarius) आपको लग रहा है की बहुत सारी मुशिकलें हैं पर वो मुश्किलें आपने अपने मन में बिठा रखी हैं, जबकि हालात आपके लिए हर तरह से मददगार हैं और आपसे मेहनत भी करवा रहे हैं. अपनी मानसिकता को बिगाड़कर अपनी मेहनत को कम कर लेना भी ठीक नहीं है.
क्या करें – इस समय की अच्छाई यह है की आप अपनी मेहनत से अपने लिए बड़ी उपलब्धियों के द्वार खोल सकते हैं. इस अच्छाई में लोग भी शामिल हैं जिसकी वजह से आपकी क्षमताओं में निखार आ रहा है, पर अपनी क्षमताओं पर भरोसा तो करना ही पड़ेगा तभी जाकर आपकी मेहनत पूरी तरह से उभरकर आएगी.
क्या न करें – कोई ऐसा रास्ता न अपनाएँ जिसमें रोज़मर्रा की मुश्किलें आपके लिए बढी रहें और कोई ऐसा प्रबल विचार भी न बनायें जिसकी वजह से आपका पैसा कहीं खतरे में पड़ता चला जाए. यह समय थोड़ा सा संयम मांगता है जिसके चलते आपको अपनी सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी है. लोगों से मिलती हुई अच्छी सलाह को इस समय कम न समझें.

मीन (Pisces) घर-परिवार में अगर किसी भी तरह का तकरार बढेगा तो आपकी मुश्किलें बढेंगी, इसलिए बहुत ज्यादा प्रबलता से अपने विचार किसी पर थोपने की कोशिश बिलकुल न करें क्योंकि ऐसा करके आप अपनी मुश्किलों को व्यर्थ में बढ़ावा देते चले जा रहे हैं.
क्या करें – थोड़ी सी विनम्रता अपनानी होगी और अपनी बात कहने की बजाये लोगों की बात ज्यादा सुननी होगी. हो सकता है आपको लगे वो आपके खिलाफ कोई बात कर रहे हैं फिर भी अपनी प्राथमिकताओं को समझते हुए आपको शान्ति रखनी होगी ताकि कामकाज के प्रति आपका ध्यान ज्यादा लगा रहे और व्यर्थ के तकरार से बचा जा सके.

क्या न करें – आपकी अपनी मेहनत आपसे बहुत कुछ करवाएगी और बड़े लाभ की ओर ले जायेगी. कुछ नया सीखने के प्रयास में भी आप बहुत कुछ कर पायेंगे इसलिए इस अच्छाई को समझें. लोगों से उलझकर अपने लिए कोई ऐसी घुटन न पैदा करते चले जाएँ जो आपकी जिंदगी की अच्छी-भली दिशा को कमज़ोर करे.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.