Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, March 6, 2020

Friday 6th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 06 मार्च 2020 है और शुक्रवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फागुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
एकादशी तिथि है दोपहर11 बजकर 47 मिनट तक और उसके बाद द्वादशी तिथि है.
पुनर्वसु नक्षत्र है सुबह 10 बजकर 38 मिनट तक और उसके बाद पुष्या नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशी में.
आज भद्रा है दोपहर 11 बजकर 47 मिनट तक, आमलकी एकादशी है, गोविन्द द्वादशी है और शाहपुर राजस्थान में मनाया जाने वाला फूल डोल महोत्सव है.
आज 06 मार्च 2020 को नए घर की नींव रखने का, नामकरण संस्कार का और विधा आरम्भ करने का मुहूर्त है दोपहर11 बजकर 47 मिनट से शाम 06 बजकर 56 मिनट तक. द्विरागमन का मुहूर्त है दोपहर 11 बजकर 47 मिनट से देर रात 01 बजकर 50 मिनट तक और पुराने घर में प्रवेश का मुहूर्त है दोपहर11 बजकर 47 मिनट से देर रात 04 बजकर 25 मिनट तक.

मेष (Aries) घर-परिवार की खुशियों को आप सुख और सुकून की नजर से देख रहे हैं और आपको अपनों का आशीर्वाद मिला हुआ है इसी अच्छाई के चलते आप जिन्दगी की बहुत सारी प्राथमिकताओं को भी समझ पा रहे हैं, उसमें अपनों की खुशियां बनाए रखना बहुत अहम विचार है जिसे आप निभाना चाह रहे हैं.
क्या करें – जिन्दगी का सुख और सुकून इस बात से मिलता है कि आप अपनों के लिए क्या कर पाते हैं और इस विचार को बढ़ाने के लिए आपके प्रयास अच्छे हैं. जब मन में तसल्ली हो तो इंसान की प्रेरणा और इंसान का प्रदर्शन भी उसी अनुपात में बढ़ जाता है जिसके अच्छे परिणाम जरूर मिलते हैं, आपके लिए भी जिन्दगी की खुशियां बनाए रखने का और सफलता पाने का समय है.
क्या न करें – कामकाज में मिलती हुई सफलता के चलते अपनी कोशिशों में किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव न आने दें इसलिए हर चीज को भावुकता से या रिश्तों की नजर से न देखें, थोड़ी सी व्यवहारिकता अपना लें ताकि किसी भी बात को पूरी तरह से समझने में कोई कमी न रहे.

वृषभ (Taurus) आप मेहनत करना चाह रहे हैं पर आपको लग रहा है कि हर कदम पर रूकावटें हैं. आपसे वरिष्ठ लोग भी आपकी आलोचना कर रहे हैं जिस वजह से लोगों से उस तरह का समर्थन नहीं मिल रहा, जैसे की आप उम्मीद लगा रहे हैं, ऐसे ही किसी मध्यम समय में पैसे की स्थिति को संभालना भी बहुत जरूरी हो जाता है.
क्या करें – मेहनत के रास्ते पर आगे बढ़ना होगा और अपनी उम्मीदों को पूरा करने के लिए अपने दम पर बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ेगी औरयह समय आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां जरूर खोलेगा, ऐसा ही कहते हैं आपके तारे, पर जल्दबाजी में कोई फैसला करते चले जाने से भी बचना होगा.
क्या न करें – सिर्फ ऐसा न सोचते चले जाएं कि तकदीर ही आपकी हर समस्या का हल कर देगी और ऐसा सोच के आप कोई गलती भी न करते चले जाएं. इस समय अपने कामया कारोबार को किसी भी तरह के खतरे में डालना ठीक नहीं होगा.

मिथुन (Gemini) अपनी बात विनम्रता से कहेंगे तो लोग आपको समझने की कोशिश करेंगे और आपको उनसे जुड़ने का मौका मिलेगा, जिन्दगी का सुख और सुकून इसी तरह के तालमेल से बनता है, जिसके लिए वो अच्छी शुरूआत आपको अपनी ओर से करनी होगी. 
क्या करें – कई तरह के अच्छे विकल्प हैं आपके सामने, जिसके चलते आप अपने काम और कारोबार की स्थिति को मजबूत कर सकते हैं. अगर आप कोई कारोबार करना चाह रहे हैं तो उसमें पैसा भी लगेगा पर इसी वजह से संभल के भी चलना होगा. किसी भी लापरवाही के चलते अपने खर्चो को व्यर्थ में बढ़ाते चले जाने से नुकसान भी हो सकता है.
क्या न करें – उन लोगों से ही न उलझते चले जाएं जिनसे आपने बहुत ज्यादा उम्मीदें लगा रखी हैं क्योंकि यह समय ही ऐसा है जिसमें कोई भी व्यक्ति आपको आईना दिखा सकता है. दुखी होने के बजाय हर चीज को गहराई से देखने की कोशिश करें. लोगों की कोई बात समझने में अपनी ओर से कमी रखना ठीक नहीं.

कर्क (Cancer) मन में भरोसा है कि सबकुछ ठीक होगा पर फिर भी किसी ऐसे रिश्ते में तकरार पैदा हो सकता है जिससे आपको बहुत ज्यादा उम्मीद है. कोई प्यार का रिश्ता भी अपनी ही ही मुश्किलों से जूझता हुआ नजर आ रहा है.
क्या करें –उस भरोसे को बनाए रखें और अपनों के साथ तालमेल भी बनाए रखें. कामकाज के क्षेत्र में अगर किसी भी तरह का तकरार उभर रहा है तो उसे भी समय रहते संभाल लें ताकि सबकुछ ठीक-ठाक चलता चला जाए.
क्या न करें –किसी भी ऐसी गलतफहमी को बढ़ावा न देते चले जाएं जिसका बुरा असर आपकी मुश्किलों के रूप में उभरे. अपने व्यवहार को इतना भी प्रबल न बनाएं कि लोगों को आपसे दूरियां बनानी पड़े.

सिंह (Leo) आपने अपनी इच्छाओं को रखा है और आप बहुत दूर का सोच रहे हैं, यही वजह है कि आप किसी प्यार के रिश्ते को इस रूप से बढ़ावा देना चाह रहे हैं कि उसे आप बहुत दूर तक ले जा सकें, इच्छाएं अपनी जगह है पर जिन्दगी में और भी गम हैं मुहब्बत के सिवा इसलिए अपनी परेशानियों की ओर भी नजर रखने की जरूरत है.
क्या करें –कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले रूक जाने की जरूरत पड़ेगी और हर चीज को भली-भाँति समझने से ही आप अपने हालात को संभाल पाएंगे. मुश्किल भरा समय है इसलिए गलती करते चले जाने से बचना होगा.
क्या न करें –न तो सेहत को नजरअंदाज करें और न ही हालात को इस  बात से देखें कि सबकुछ अपने आप ठीक हो जाएगा इसलिए पैसेके लेन-देन में भी कोई ऐसा उतार-चढ़ाव न बनने दें जिसे संभालना मुश्किल हो जाए.

कन्या (Virgo) आर्थिक स्थिति ठीक है पर बचत को संभाले रखने की जरूरत है क्योंकि पैसे से जुड़े फैसले गलत भी हो सकते हैं. अपनों की जरूरतें भी बढ़ रही हैं जिन्हें पूरा तो करना ही पड़ेगा और यह भी आपकी मुश्किलों का एक कारण हो सकताहै.
क्या करें –अपने भाई-बहनों से और अपने परिवार में अपने सगे—संबंधियों से तालमेल बनाना होगा. जब भी कामकाज में मुश्किल भरा समय हो तो अपनों के साथ की और अपनों के समर्थन की जरूरत पड़ती है.   
क्या न करें –कोई प्यार का रिश्ता आपकी इच्छाओं का केन्द्र बिन्दु बना हुआ है पर ऐसा न सोचें कि सबकुछ संभला हुआ   है. आपके बनते—बिगड़ते विचार और आपकी आलोचना भी किसी रिश्ते को कमजोर कर सकती है और इस समय वही ठीक नहीं.   

तुला (Libra) कामकाज की स्थिति संभली हुई है और घर-परिवार में भी सुखहै, ऐसे ही किसी समय में अपनी कोशिशों को और ज्यादा बढ़ा देने से बड़ी सफलता मिल सकती है इसलिए अपनी प्रेरणा को जगाए रखें और कुछ बेहतर करने की कोशिश कर लें. 
क्या करें –सबकुछ ठीक होते हुए भी कामकाज के क्षेत्र में विनम्रता बरतनी होगी पर अपनी ही बात कहते चले जाने से बचना होगा, किसी भी तकरार को संभाले रखने के लिए इस समय यह बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें –ऐसा न सोचें कि किसी प्यार के रिश्ते को संभालने में आपकी ओर से कोई कमी रही है, यह और बात है कि आपकी इच्छाएं बढ़ी हुई हैं और उसकी वजह से बहुत सारा उतार-चढ़ाव बना रहा है पर फिर भी आपने रिश्तों में तालमेल  बिठाने की कोशिश की है. अगर किसी भी इच्छा को पूरा होने में थोड़ा सा वक्त लग रहा है तो इस बात को लेके भी दुखी न होते चले जाएं.
उपाय तुला राशी वालों के लिए खास उपाय यह है जी कि आने वाले 4 बृहस्पतिवार को किसी भी मन्दिर या पूजा स्थल पर जाएं. जिन्दगी हम सबके साथ कोई न कोई आँख-मिचौली खेलती है, अच्छे भले समय में भी उस आशीर्वाद की जरूरत पड़ती है जो हमारी मुश्किलों को थामे रखे.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से मददगार हैं, आर्थिक स्थिति संभली हुई है और कई ऐसे अच्छे मौके मिल सकते हैं जो आपकी जिन्दगी की खुशियों को बनाए रखें.
क्या करें –जब भी हालात आपका साथ निभा रहे हों तो अपनी कोशिशों से अपनी स्थिति को और मजबूत किया जा सकता है, यह समय आपसे मेहनत करवा रहा है जिसके चलते आपकी सफलता में इजाफा हो सकता है.
क्या न करें –मेहनत करने का यह मतलब नहीं है कि आप हर चीज को सिर्फ लाभ के रूप में देखें, इस समय की प्राथमिकता आपके घर-परिवार की खुशियों को बनाए रखने की ओर हो सकती है इसलिए उस लाभ को भी अपनों के लिए इस्तेमाल करना होगा ताकि रिश्तों की अच्छाई किसी भी रूप से कम न हो जाए.

धनु (Sagittarius) मन में ठहराव ले आएंगे तो अपने व्यवहार को संभालना और आसान हो जाएगा. जिन्दगी की खुशियों को बनाए रखने के लिए भी अपनों से नजदीकियां बनानी होंगी ताकि आप अपने मन में ऐसा ठहराव बना सकें जो आपको लोगों से जोड़े.
क्या करें –बेहतर होती हुई आर्थिक स्थिति को इस रूप से संभालें कि किसी भी तरह की गलती से बचा जा सके, खासकर फैसले करते हुए किसी भी तरह की उत्तेजना से बचना होगा. अपने मन में पहले से कोई विचार बनाते चले जाने से भी नुकसान ही होता है.    
क्या न करें –अपनी आर्थिक स्थिति को इस रूप से न चलाएं जिसमें आप सिर्फ तकदीर को आजमाना चाह रहे हैं और जिसमें आपको लोगों पेजरूरत से ज्यादा भरोसा करना पड़े. लोगों के बनते-बिगड़ते विचार हो सकते हैं पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपनी समृद्धि को दाँव पर लगा दें.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर अपनी स्थिति को लापरवाही से संभालने की कोशिश कर रहे हैं, यही वजह है कि किसी भी तरह के बदलाव में आपके लिए नुकसान छुपा हुआ हो सकता है.
क्या करें –आपसी तालमेल बनाता हुआ समय है, अपने व्यवहार को थोड़ा सा धीमा करना होगा ताकि लोगों की बात को बेहतर तरीके से समझा जा सके. किसी पे भी कोई अनुचित दबाव बनाते चले जाने से बचने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें–कामकाज की बेहतर होती हुई स्थिति आपको अपनों से जोड़े, ऐसा बहुत हद तक संभव है पर ऐसे में किसी दूर स्थान का विचार न बनाएं. अगर हालात भी आपको ऐसा करने पर मजबूर कर रहे हैं तो भी कोशिश यह करें कि घर-परिवार में अपनों से तालमेल बना रहे और जिन्दगी की खुशियां बनी रहें. पैसे के नुकसान के साथ-साथ रिश्तों का नुकसान करते चले जाना भी ठीक नहीं.

कुंभ (Aquarius) आर्थिक स्थिति ठीक है पर मन फिर भी परेशान हो सकता है, उसके कई सारे कारण हैं. आपके सख्त होते हुए विचारों की वजह से भी आप अपने लिए परेशानियां ही बटोर रहे हैं जिसके लिए आपको अपने अन्दर बहुत सारे परिवर्तन लाने होंगे. हर चीज को बहुत धैर्य से देखने की कोशिश करनी होगी ताकि रोजमर्रा की छुटपुट बातें आपको दुखी न करती चली जाएं.
क्या करें –सेहत के प्रति लापरवाही बरतने से नुकसान होता है इसलिए अपना ख्याल रखना होगा और कोई भी फैसला करने से पहले यह सोचना होगा कि उसका असर कहाँ तक जा सकता है इसलिए कोई भी बड़ी छलांग लगाने से पहले रूक जाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें –अपने लिए कोई ऐसी नुकसान की स्थिति न पैदा होने दें जिसमें आपकी लापरवाही झलके इसलिए ऐसा न सोचें कि जो आप सोच रहे हैं वही सही है. हर चीज के दो पहलू हो सकते हैं और हर पहलू की ओर नजर रखना बहुत जरूरी है. रिश्तों में अविश्वास पैदा कर के दूरियां बनाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

मीन (Pisces) अपनी कोशिशों से आप अपने ज्ञान को बढ़ा सकते हैं और उसी के चलते अपने भविष्य को भी बना सकते हैं. बहुत भाग्यशाली परिस्थितियां हैं जो आपकी मेहनत को उभारे और आपको जिन्दगी में सही दिशा प्रदान कर सके.
क्या करें –उस अच्छाई की ओर देखें जो आपने अपने लिए बना रखी है. धैर्य और विनम्रता किसी भी अच्छाई में चार चाँद लगा सकते हैं, किसी प्यार के रिश्ते को समझने और संभालने के लिए भी यही विनम्रता आपकी मदद कर सकती है.

क्या न करें –काम की स्थिति भी मजबूत है और लाभ भी बना हुआ है पर अपनी या अपनों की जरूरतों को बढ़ाते चले जाना ठीक नहीं, इसी वजह से जरूरत से ज्यादा पैसा जुटाते चले जाना भी आपको नुकसान की ओर ले जा सकता है. अपनी जरूरतों को इस रूप से न बढ़ने दें कि उसका बुरा असर जिन्दगी की बाकी चीजों पर पड़ता चला जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.