Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, March 7, 2020

Saturday 7th March 2020, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

आज 07 मार्च 2020 है और शनिवार का दिन
श्री विक्रमी संवत 2076 है और शक संवत 1941
फाल्गुन मास चल रहा है और शुक्ल पक्ष
द्वादिशी तिथि है सुबह 09 बजकर 29 मिनट तक और उसके बाद त्र्योदिशी तिथि है.
पुष्या नक्षत्र है सुबह 09 बजकर 05 मिनट तक और उसके बाद अश्लेशा नक्षत्र है.
चंद्रमा चल रहे हैं कर्क राशि में.
आज प्रदोष व्रत है. गंडमूल है सुबह 09 बजकर 05 मिनट से और मेला खाटूश्यामजी समाप्त हो रहा है.
आज 07 मार्च 2020 को नए घर की नीवं रखने का मुहूर्त है सुबह 06 बजकर 59 मिनट से सुबह 09 बजकर 05 मिनट तक.

मेष (Aries) जिंदगी की अच्छाई का असर यह हो रहा है की आपकी मेहनत उभर रही हैं और अपने भरोसे को जगाने के लिए आप प्रयास कर रहे हैं. इस चीज़ का लाभ भी मिल रहा है पर फिर भी बहुत सारा उतार-चढ़ाव हैं जिसे अपनी कोशिशों से बेहतर किया जा सकता है. अपने रवये पर काम करना होगा और अपने मन में बिठाई हुई घबराहट को दूर करना होगा.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें जिसके चलते लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं. परिस्थितियां भी अनुकूल हैं और कामकाज की स्तिथि को भी बढ़ावा मिल रहा है इसलिए किसी भी अच्छे-भले हालात को नई नजर से देखने की जरूरत पडती है जिसके चलते आपकी उपलब्धियों में और इजाफा होता चला जाए.
क्या न करें – सुख और सुकून भरे दौर में किसी भी वजह से लापरवाह होते चले जाना ठीक नहीं है, इसलिए हर चीज़ को लेकर इतनी भी तसल्ली न कर लें की आपके प्रयास कमज़ोर पड़ने शुरू हो जाएँ. किसी प्यार के रिश्ते में भी कोई ऐसा तकरार न उत्पन्न होने दें जो किसी भी अच्छी-भली बात को व्यर्थ में बिगाड़ता चला जाए.

वृषभ (Taurus) काम और कारोबार को बढ़ावा देने के लिए अपने मन में भरोसा जगाना होगा. अपनों की सहायता भी लेनी होगी और अपनों की अच्छी सलाह से भी जिंदगी के कई फैसले करने होंगे. अपनी जानकारी को बढ़ावा देने के प्रयास में आपको मेहनत तो करनी ही पड़ेगी और उस मेहनत का अच्छा असर यह होगा की आपका कामकाज और सुदृढ़ होता चला जाएगा.
क्या करें – खुद की गलतियों का भी समय है इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम उठाते चले जाने से बचना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढ़ा दे. आपके दायरे में जो भी आपसे वरिष्ठ लोग हैं वो भी लगता है आपसे नाराज़ हों, उनकी बात को भी भलीभांति समझते हुए ही हालात को सँवारने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – जिंदगी की मुश्किलें जरुर हैं पर यह प्रेरणा भरा समय है इसलिए किसी भी वजह से अपनी कोशिशों को कम न होने दें. एक कदम आगे बढाकर दो कदम पीछे हटाना और regularity में किसी भी तरह की कमी लाते चले जाना इस समय ठीक नहीं है.

मिथुन (Gemini) पैसे की स्तिथि इसलिए ठीक है क्योंकि उसके लिए आपने मेहनत की है पर अपने लिए कई तरह के अच्छे विकल्प खोजने की कोशिश भी की है. यही वजह है की आप अपने सपनो के साथ-साथ अपनों के सपनो को भी पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं.
क्या करें – किसी भी नए विकल्प तो टटोलना अच्छी बात है पर उसमें समझने वाली अहम बात यह है की उसमें कितना पैसा लग रहा है और उसी अनुपात में क्या आपको उसका फल मिल रहा है या कोई कमी रह रही है. इस प्रयास में हो सकता है किसी और का ज्यादा फायदा हो रहा हो.
क्या न करें – अपने पैसे को सही दिशा देने की कोशिश कर लें और पैसे से जुड़े फैसले इस रूप से करें जिसमें कोई आपका गलत फायदा न उठाता चला जाए. यही वजह है की अपनी बचत को अपनी बचत को बढ़ाने का जो भी मौका मिले उसे हाथ से जाने न दें. आज के दिन में खास – मिथुन राशि वालो के लिए आज के दिन में खास यह है जी की अपनी कोशिशों को लगातार बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी, पर ऐसा न सोचें की उस कोशिश का फल आपको रातोंरात मिल जाएगा. हर चीज़ को बनने में और उभरने में थोड़ा सा वक्त लगता है इसलिए अपनी उत्सुकता को जरूरत से ज्यादा बढाते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) भरोसा सही दिशा में बढ़े तो अच्छी बात है पर जरूरत से ज्यादा भरोसा कई बार इंसान को भटका भी सकता है. आपके लिए भी रोज़मर्रा के मुद्दे ऐसे हैं जो आपकी पकड में नहीं है और बेकाबू होते चले जा रहे हैं. बढ़ते हुए खर्चों का असर आपकी आर्थिक स्थिति पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – काम और कारोबार को बनाये रखने के लिए तकदीर आपका साथ देना चाह रही है पर फिर भी बहुत सारी उलझन हैं जिसे एक-एक करके सँभालने की कोशिश करनी होगी. अगर किसी से विचार नहीं मिल रहे तो अपने विचारों को थोड़ा सा धीमा कर लेने से लाभ जरुर होगा.
क्या न करें – क्योंकि लोगों के विचार ज्यादा प्रबल होते चले जा रहे हैं इसलिए सिर्फ अपनी बात न कहते चले जाएँ क्योंकि ऐसा करने से भी आप उन्हीं लोगों से तकरार को बढाते चले जायेंगे जो इस समय ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) मन भटकेगा तो पैसे से जुड़े फैसले गलत हो जायेंगे. अगर कोई भी गलती महंगी पडती चली जाए तो ज़िन्दगी की स्थिरता में बिखराव आ जाता है, इसलिए थोडा सा संयम तो बनाना ही पड़ेगा. हर चीज़ को सँभालने के लिए अपनी जानकारी और अपनी सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या करें – कुछ पढने और कुछ लिखने के प्रयास में आप लोगों से सहायता ले सकते हैं और उसी के चलते आपकी मेहनत भी उभरकर आ सकती है. आपकी क्षमताएं भी अच्छी हैं और आपके प्रयास भी उसी दिशा में बने हुए हैं, इसी चीज़ का अच्छा असर आपको दूर तक देखने को मिल सकता है.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा फैसला न करें जिसकी वजह से लोगों से उलझन बढती चली जाए. अपने साथी-सहयोगियों को भी इस नजर से न देखें की वो आपके खिलाफ होते चले जाएँ.

कन्या (Virgo) बहुत कुछ आपके लिए संभला हुआ है पर रोज़मर्रा की परेशानियाँ आपको मुश्किलों में डाले रखें ऐसा भी बहुत हद तक संभव है. लोगों की नाराजगियां भी कुछ ऐसी हैं जिसका बुरा असर आपके कामकाज की स्तिथि पर पड़ सकता है. ऐसे में किसी भी तरह के नुकसान को बचाए रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – हर चुनोती अपने साथ कोई न कोई मार्गदर्शन लेकर आती है जिसके चलते आप अपनी जिंदगी की दिशा को बदलने का प्रयास कर सकते हैं और ऐसा ही प्रयास आपको घर-परिवार की खुशियाँ दे सकता है जो आपको अपनों से जोड़े और आपकी मुश्किलों को दूर करता चला जाए.
क्या न करें – पैसे के प्रति सूझबूझ बनाये रखना बहुत जरूरी है, पर उससे भी कहीं जरूरी यह है की अपनी बचत को भी संभाल लिया जाए क्योंकि आमदनी सही हो और बचत बिखरती चली जाए तो वो भी ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कामकाज के क्षेत्र में अपने प्रदर्शन को बढाने के लिए आपको कई तरह के विकल्प टटोलने होंगे, पर किसी भी ऐसे रास्ते को अपनाने से बचना होगा जिसमें आपको अपने विचारों को बार-बार बदलना पड़े. पैसे की स्तिथि को संभाले रखने के लिए भी अपने मन में बहुत सारी स्थिरता और संयम बनाने की जरूरत पड़ेगी.
क्या करें – ज़िन्दगी हम सबको कोई न कोई अच्छा मौका जरुर देती है जिसपर चलने से लाभ भी होता है, पर चमत्कार की उम्मीद लगाये बिना अगर इंसान अपनी प्रेरणा को जगाये और अपनी मेहनत को बढ़ाए तभी जाकर किसी भी प्रयास का पूरा फल मिल पाता है.
क्या न करें – कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को किसी भी तरह की कमी की नजर से न देखें क्योंकि काम मज़बूत बना रहेगा तो घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहेंगी. लोगों से जरुर जुड़ें पर अपने मन में लोगों के प्रति किसी भी तरह का द्वेष न रखें.

वृश्चिक (Scorpio) भाग्यशाली समय है पर फिर भी आपकी परेशानियाँ नजर आ रही हैं. बहुत सारे बनते बिगड़ते विचार ऐसे हैं जिनका बुरा असर आपके मन के भटकाव के रूप में नजर आ रहा है. घर-परिवार की खुशियाँ बनी होने के बावजूद रोज़मर्रा की दिक्कतें आपके ऊपर हावी होती चली जा रही हैं.
क्या करें – सेहत से जुड़ी समस्याओं पर काबू पाना होगा और अपनी जिंदगी के अनुशासन को बढ़ाना होगा. अपने काम और कारोबार से हटकर भी अपनी जिंदगी की दूसरी प्राथमिकताओं की ओर देखना होगा जिसमें सेहत की बहुत अहम भूमिका है.
क्या न करें – आपने अपनी मेहनत से अपने हालात को संवारने की भरपूर कोशिश की है और इस प्रयास को कम न समझें इसलिए बहुत ज्यादा सोचकर भी आप अपने मन को व्यर्थ में उचाट न करते चले जाएँ. पैसे की स्तिथि ठीक है और आपकी जरूरतें पूरी हो रही हैं. रोज़मर्रा के उतार-चढ़ाव की वजह से आप अपनी आर्थिक स्थिति को किसी कमी की नजर से न देखते चले जाएँ.

धनु (Sagittarius) बहुत ज्यादा सोचेंगे तो आपको अपनी कमियां नज़र आनी शुरू हो जायेंगी और लोगों की गलतियों की वजह से भी आपके मन में उलझन पैदा होनी शुरू हो जायेगी. आपकी शक्सियत कुछ ऐसी है की आप अपने आसपास सबकुछ अच्छाई के रूप में देखना चाह रहे हैं, इसलिए भी आपको अपनी आसपास की परिस्थितियों में कमियां ज्यादा नज़र आ रही है.
क्या करें – सबकुछ आपकी इच्छाओं के अनुरूप चले ऐसा होना मुश्किल है और ऐसा सोचकर इंसान अपने लिए परेशानियाँ बटोर लेता है. जिंदगी की सच्चाई यह है की हमें बहुत सारी चीज़ों को कबूल भी करना पड़ता है. जो जैसा चल रहा है उसमें भी कोई न कोई अच्छाई ढूँढने की कोशिश तो करनी ही पड़ती है.
क्या न करें – अपनी बात कहने के प्रयास में आप अपने व्यवहार को इतना सख्त न बनायें की आपका लोगों से मन हटना शुरू हो जाए और आप व्यर्थ में लोगों से दूरियां बना लें. अपने आसपास के लोगों को उनकी अच्छाईयों और बुराइयों के साथ कबूल करने की कोशिश कर लें और अगर ऐसा करना है तो अपने व्यवहार को बहुत सख्त न बनाएं.

मकर (Capricorn) लोगों के प्रति आप अच्छा सोचते हैं पर फिर भी उनसे बहस में पड़ते चले जा रहे हैं. हो सकता है आप अपनी बात में सही हों पर फिर भी किसी भी तरह का तकरार आपके लिए ही मुश्किलें पैदा कर सकता है और इस समय वही ठीक नहीं है.
क्या करें – आमदनी को संभालना या अपने पैसे को सही दिशा में लगाना इस समय कठिन हो सकता है, उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपको अपने वायदों को पूरा भी करना है. अगर पहले से कोई पैसे से जुड़ा फैसला कर रखा है तो उसे भी निभाने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – लोगों के बारे में अच्छा जरुर सोचें पर किसी बात को व्यर्थ में बिगाड़ते न चले जाएँ, इसलिए सिर्फ तकदीर को आधार बनाकर कोई ऐसी कोशिश न करें जिसमें पहले से ही परेशानियाँ छुपी हुई हों.

कुम्भ (Aquarius) रिश्तो में रोज़मर्रा की मुश्किलें बनी रह सकती हैं जिसकी वजह से आपका मन दुखी रहे, फिर भी अपने मन को बहुत सारी चीज़ो को लेकर समझाने की जरूरत है. गलती भरे समय में गलती से बचकर निकल जाना ही सबसे बड़ी बात है.
क्या करें – काम की प्राथमिकता को समझें और काम के प्रति अपना वक्त लगाये रखें क्योंकि उसी से आपको लाभ मिलेगा और उसी से आपके लिए भाग्यशाली परिस्थितियां बनी रहेंगी. अपनों का सहयोग और साथ भी बना रहे तो इंसान बहुत सारी मुश्किलों को आसानी से संभाल लेता है.
क्या न करें – अपने मन में कोई ऐसा तकरार न पैदा करें जो आपकी अच्छी-भली स्तिथि को बिगाड़ता चला जाए, इसलिए कोई ऐसा फैसला भी न करें जो आपकी मुश्किलों को बढ़ाए और आपके लिए नुकसान की स्थिति पैदा करे.

मीन (Pisces) इच्छाएं इंसान से बहुत कुछ करवा लेती हैं. आगे बढने के लिए भी और अपने सपनो को साकार करने के लिए भी अपनी इच्छाओं को आगे बढाने से ही मेहनत उभरकर आती है. किसी भी व्यक्ति के लिए यही सफलता का सबसे बड़ा राज़ है.
क्या करें – भाग्य की अपनी भूमिका है जिसमें आप अपना योगदान दे सकते हैं और आपकी कोशिशों की वजह से भाग्यशाली परिस्थितियां आपके लिए बेहतर विकल्प भी खोल सकती हैं. ऐसे ही समय में लोगों से तालमेल बनाये रखने की भी जरूरत पड़ती है.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को इतनी भी ज्यादा प्राथमिकता न दें की घर-परिवार में अपनों से उलझन पैदा होनी शुरू हो जाए इसलिए कारण कोई भी क्यों न हो किसी को इस रूप से नाराज़ न करें की हर बात बहस में परिवर्तित हो जाये और आपकी मुश्किलों को बढाती चली जाए.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.