Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 11, 2017

Friday 11th February 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – पैसे को लेकर मन में असमंजस रह सकता है. आपको शायद यह भी लगे की आपकी ज़रूरतें ज्यादा हैं लेकिन वो कैसे पूरी होंगी. हालात आपके लिए बेहतर हो चुके हैं और उसका अच्छा असर आपको देखने को जरुर मिलेगा.
क्या करें – अपने कामकाज को और बढ़ावा देने के लिए अपने मन की घबराहट को हटाना चाहिए. कोशिश यह करें की काम में और केन्द्रित हो जाएँ. कई तरह के विकल्प भी उभर कर आयेंगे और कई तरह की संभावनाएं भी, उनसे जुड़ें रहें और अपनी इन्वोल्वेमेंट को और बढ़ा दें.
क्या न करें – रिश्तों के प्रति ऐसा न सोचें की सबकुछ बिगड़ा हुआ है. हर चीज़ को कमी की नजर से देख लेने से नुकसान ही होता है. वैसे भी रिश्तों को आगे बढ़ाने के लिए उन छोटी – छोटी बातों से परेशान न हो जाएँ जो इस समय बनी हुई है. कारण कोई भी क्यों हो, पर अपना आपा न खोएं.

वृषभ (Taurus) – कामकाज को लेकर मन में कई तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं. आपको ऐसा लग रहा है की हर कदम पर जैसे कोई न कोई रुकावट है. आप बहुत कुछ अच्छा करना भी चाह रहे हैं लेकिन फिर भी दिल गवाही नहीं दे रहा. यही कमी है इस समय की.
क्या करें – बातचीत करनी होगी और अपने ज्ञान और क्षमताओं को और उजागर करना होगा, लेकिन सबसे बड़ी बात यह की जो भी आप मेहनत कर रहे हैं उसे लोगों तक पहुंचाए जरुर ताकि लोगों को यह समझ में आ सके की आप क्या कर रहे हैं. अपने काम को प्रदर्शित करने की ज़रूरत है.
क्या न करें – घर-परिवार में अपनों के प्रति किसी भी तरह का असमंजस न पैदा करें. रिश्तों को संभालना इस समय मुशिकल नहीं है लेकिन अपनी ओर से अपने मन को उचाट करके उन कमियों को न बढाते चले जाएँ जो आपके मन में बैठी हुई है.

मिथुन (Gemini) – ऐसा सोचना की तकदीर ने आपका साथ नहीं दिया यह भी ठीक नहीं है. घर-परिवार में अपने प्रियजनों की और अपने बड़े बुजुर्गों की गलती निकाल देना भी गलत होगा. हर इंसान अपनी परिस्थितियों के हिसाब से अच्छा ही करता है और लोगों ने भी आपके लिए वो अच्छाई जरुर बनाये रखी होगा. आपको भी उसी सकारत्मक दृष्टि से लोगों की बात को समझना होगा.
क्या करें – आपके अंदर काबलियत है लेकिन यह समय ही कुछ ऐसा है की वो क़ाबलियत आपका साथ नहीं दे रही, इसलिए आपके प्रयास भी बिखरे पड़े हैं. थोडा धैर्य रखना होगा, समय के साथ यह हालात भी सुधरेंगे और आपकी मेहनत भी अपना काम करेगी, इसलिए फिलहाल लोगों को खुश रखने की कोशिश करें.
क्या न करें – अपनी ही काबिलियत के खिलाफ सवाल न खड़े करते चले जाएँ. अपने मन को इतना भी परेशान न कर लें की बात बिगडती चली जाए. किसी भी तरह की बातचीत में या communication में किसी भी तरह की गलतफ़हमी बिलकुल भी न पैदा होने दें.

कर्क (Cancer) – कई छुपी हुई परिस्थितियां ऐसी हैं जो आपको परेशान कर रही हैं. आपको ऐसा भी लगेगा की शायद लोग आपको समझ नहीं पा रहे हैं, पर बहुत कुछ ऐसा है जो आप भी नहीं समझ पा रहे इसलिए यह विरोधाभास है जिसे संभालने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या करें – लोगों से जुड़ना होगा और लोगों को समझना होगा. जितना यह कोशिश कर लेंगे उतना ही अपने मतभेद से बच पाएंगे. बड़ी बात यह है की अपने पैसे को भी थोडा ध्यान से चलाना होगा. रोज़मर्रा के खर्चों को बहुत बढ़ा लेना शायद ठीक नहीं है. अपनी बचत को बचाए रखना ही इस समय की प्राथमिकता बनाये रखने होगी.
क्या न करें – अपनी बात में किसी भी तरह की कटुता बिलकुल न लायें. कोई भी इस रूप से न कहें जो लोगों को ना भाये. साथ ही साथ अपने पैसे की स्तिथि को भी किसी कमी की नजर से बिलकुल न देखें क्योंकि उसकी ज़रूरत नहीं है.

सिंह (Leo) – लोगों के प्रति मन में नकारात्मकता विचार बनाना भी ठीक नहीं है. ऐसा सोचना की लोग आपकी पीठ पीछे आपकी क्या बात कर रहे हैं, इससे कुछ हासिल होता नहीं है, इसलिए अपने मन को बहुत साफ़ रखना होगा और खुद को परेशानियों से बचाना होगा.
क्या करें – बहुत ज्यादा आलोचनात्मक व्यवहार बनाने से बचना होगा. इसी वजह से पैसे की स्तिथि को भी बहुत ध्यानपूर्वक चलाने की कोशिश करनी होगी. बहुत कुछ ऐसा है जो इस समय आपकी भावुकता की तहत चल रहा है. भावुक होना अच्छी बात है, अतिभावुक होने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट को बनाकर अपने लिए एक negativity का माहोल बिलकुल न बनायें. ऐसा करते हुए आप लोगों को नाराज़ भी न करें, क्योंकि यह छोटी – छोटी नाराजगियां ही आगे चलकर ज़िन्दगी में कटुता ले आती हैं और किसी भी तरह की कटुता के चलते किसी से किसी भी तरह का झगडा बिलकुल मोल न लें.

कन्या (Virgo) – सेहत से जुडी परेशानियाँ हो सकती हैं, अपनी या अपनों के बारे में इस तरह की चिंता मन में बनी रह सकती है. सेहत कोई बड़ा मुद्दा नहीं है लेकिन पूरी बात का समझ में ना आना एक बड़ी परेशानी का कारण हो सकता है जिस ओर थोडा ध्यान देना होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की उत्त्जेना से बचना होगा. अगर आप कोई बदलाव करना चाह रहे हैं तो भी अपनी परिस्थिति का एक सही और सटीक आंकलन करना होगा ताकि फैसला सोच समझकर ही किया जा सके. इस समय एक बड़ी बात पूरी करने की कोशिश करनी होगी की लोगों से तालमेल बना रहे और लोगों की अच्छाई को भी आप समझ सकें.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट को मचाकर कोई फैसले न करें और ना ही पैसे को आधार बनाकर कोई ऐसा फैसला करने की कोशिश करें जिससे ज़िन्दगी की बाकि चीज़ों पर उसका असर आ जाए. इसलिए काम की ताकत को समझें, उसमे कोई गलती न करें.

तुला (Libra) – किसी प्यार के रिश्ते को लेकर मन में बहुत उथल-पुथल रह सकती है. आप आगे भी बढना चाह रहे हैं लेकिन कोई शक्ति आपको दो कदम पीछे भी खींच रही है. यही उतार-चढ़ाव इस समय आपको परेशान किये हुए है. इसका असर आपके कामकाज से जुडी मेहनत पर भी पड़ सकता है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि संतोषजनक है जिससे फायदा जरुर होगा. आप अपनों के लिए भी बहुत कुछ कर पाएंगे और इसी से आपको ख़ुशी भी मिलेगी. लेकिन यह सबकुछ बहुत उदारवादी रूप से करना होगा. अगर किसी के लिए कुछ करना चाह रहे हैं तो उदारवादी रूप से कर लें. वापस कुछ पाने की इच्छा को हटाकर मदद करने में ही फायदा है.
क्या न करें – अपने दोस्तों की किसी बात में गलतियाँ न ढूंढें और ना ही अपनी ओर से किसी गलती को बढ़ाएं जो आप करते चले जा रहे हैं. अपने विचारों को इतना प्रबल भी न बना लें लोगों से फासले बढ़ जाएँ. इस समय अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट को मचा लेना ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) – घर-परिवार की परिस्थितियों को लेकर मन कुछ उचाट हो सकता है. सबकुछ ठीक होते हुए भी आपको ऐसा लगेगा की कुछ ठीक नहीं. यह एक अजीब सी मानसिकता है जो आपको परेशान किये हुए है. अपने आसपास अपनी ज़िन्दगी की उस अच्छाई को जरुर देख लें जो साथ ही साथ बनी हुई है.
क्या करें – कामकाज को इस रूप से देखें की आप कितनी मेहनत कर पा रहे हैं. उस मेहनत को आधार बनायें. पैसा खुद-ब-खुद आ जायेगा. उसे आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले इस समय करना ठीक नहीं होगा.
क्या न करें – अपने काम के प्रति असंतोष भी न बढने दें. काम में अपनी लगन को किसी भी तरह से कम भी न होने दें. सिर्फ यही न सोचते चले जाएँ की कोई बड़ा चमत्कार हो जायेगा. आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता के रूप से भी तकदीर अपना अच्छा योगदान दे ही रही है, इस बात को भी कम न समझें.

धनु (Sagittarius) – बहुत मेहनत करने का समय है लेकिन आपका मन बहुत भटक रहा है. आप उस मेहनत के खिलाफ भी अपने मन में आवाज़ उठाते चले जा रहे हैं. यही कारण है की आपकी काबलियत भी इस समय पूरा काम नहीं कर रही.
क्या करें – कामकाज को समझने की कोशिश करें तो बहुत अच्छा समय है. काम से लाभ भी है और नियमित लाभ ही ज़िन्दगी में मददगार होता है. आपको भी इसी बात को भलीभांति समझकर इसका फायदा उठाना होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की बहस में बिलकुल न पड़ें और खासकर अपने आसपास के लोगों के साथ थोडा धैर्य रखें. अपने मन में खलबली मचाकर लोगों की बात में कमियां निकालना इस समय ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) – धन की स्तिथि कुछ ऐसी जिसको लेकर आप संतुष्ट नहीं है. उसके पीछे बहुत सारे कारण हो सकते हैं. आपकी उम्मीदें भी ज्यादा हैं और आपके खर्चे भी ज्यादा हैं. दोनों ही बातें आपकी इस स्तिथि को जैसे बिगाड़ ही रही हैं.
क्या करें – अचानक लाभ हो सकता है तकदीर आपके लिए मेहरबान हो सकती है, लेकिन ऐसे विचार को अपने मन में बिठाकर आप अपने लिए परेशानियाँ ही पैदा करते चले जा रहे हैं. अच्छा यह होगा की आप अपने मन की दुविधाओं को हटाकर अपनी ज़िन्दगी को एक संतोष की नजर से देखें. आपने बहुत कुछ हासिल किया है ज़िन्दगी में और वो भी बहुत बड़ी बात है.
क्या न करें – घर-परिवार में या अपने शादीशुदा जीवन में किसी भी तरह की अनबन न पैदा होने दें. किसी की बात में या किसी के व्यवहार में गलतियाँ निकालने की भी कोशिश न करें. आप इस बात को समझ लें की गलतियाँ दोनों तरफ से हैं, इसलिए अपनी गलतियों को छुपाकर दूसरों की गलतियों को उजागर करना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) – मन में बहुत सारे विचार बनते बिगड़ते चले जा रहे हैं. लोगों से भी द्वेष बढ़ता चला जा रहा है. मन संतुष्ट नहीं होगा तो इस तरह के विचार आपको परेशान ही करेंगे.
क्या करें – लोगों से कुछ समय से दूरियां रही हैं अब हालात सुधरने को हैं लेकिन रिश्तों को और बेहतर करने के लिए थोडा सा और इंतज़ार करना होगा. बहुत ज़ल्द आपके लिए एक अच्छाई का रूप बनेगा जिससे रिश्तों में और मधुरता आ जायेगी. भरोसा रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – लोगों की हर बात को शक की नजर से बिलकुल न देखें. लोगों के विचारों में भी कोई गलतियाँ न निकालें. कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिसे इस समय अपनी ओर से बिगड़ने न दें. आज 11 फरवरी शनिवार है और कल सुबह 12 फरवरी इतवार को किसी को थोड़ा सा आटा दान में जरुर दे दें लेकिन कोशिश यह करें की यह दान आप सुबह के समय ही दें.

मीन (Pisces) – बिना सोचे समझे किये हुए फैसलों से नुकसान भी सकता है. मन परेशान रहेगा तो फैसले भी गलत हो सकते हैं, इसलिए हर कदम पर थोडा सा मनन करने की ज़रूरत है.
क्या करें – घर-परिवार की परिस्थितियों को इस रूप से समझें की हालात संभले रहें. आपसी तालमेल बना रहे और प्यार भार बना रहे. इससे बड़ी और कोई बात हो नहीं सकती.
क्या न करें – रिश्तों को लाभ की नजर से ना देखें, ऐसा करने से घर-परिवार में आपसी तालमेल में कमी सी आ जाएगी. किसी प्यार के रिश्ते में भी अपने मन में अविश्वास बनाकर दूरियां न पैदा करें. इस समय किसी भी तरह की बात को बिगाड़ लेना बहुत आसान है लेकिन उसे आगे चलकर संभालना मुश्किल हो जायेगा, इसलिए इस समय कोई ऐसी गलती बिलकुल न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.