Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 2, 2017

Thursday 2nd February 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) आप यही सोच रहे हैं की आपकी मेहनत उतना फल नहीं दे रही जितना की देनी चाहिए, इसी वजह से आपके विचारों में उत्तेजना भी शामिल हो चुकी है. मन का भटकाव रहेगा तो अपनों से फासले भी बढ़ सकते हैं.
क्या करें – कामकाज में थोडा धैर्य रखना होगा ताकि विचारो का तालमेल बना रहे. अपने आसपास के लोगों के साथ कुछ इस तरह के विचार बना लें की उनकी बात जयादा सुनें और अपनी बात कम कहें. ऐसा करने से बहुत सी बातो को संभाला जा सकेगा.
क्या न करें – अपने खर्चों या नुकसान को इतना न बढ़ा लें की आप किसी उधार के नीचे दब जाएँ. अपनी सोच को नकरात्मक बनाकर किसी से उलझे भी नहीं. यह समय ही कुछ गलतियों भरा है इसलिए थोडा शांत रहें ताकि कोई गलती न हो जाए.

वृषभ (Taurus) आपका पैसा कहीं फंस सकता है और उसका असर आपके कामकाज पर भी आ सकता है. इसलिए ऐसा कोई विचार मन में ना बनायें की पैसे की स्तिथि बहुत सुखद है. अपने जिम्मेदारियों को निभाते हुए आपको इस बात का आभास होगा की पैसे की ज़रूरत बढ़ रही है.
क्या करें – पैसों से जुडी प्लानिंग कर लें और रिश्तों को संभालने की कोशिश कर लें. दोनों ही तरह से कुछ ऐसे हालात बनते चले जा रहे है जो आपकी प्लानिंग में कमी दिखा रहे हैं. इस बात को समझ लें की इस समय पैसे से आपकी ज़रूरतें पूरी की जा सकती हैं आपकी इच्छाएं नहीं.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को समझना है तो कामकाज को एक नए नजरिये से देखना होगा. मन में एक लगन पैदा करनी होगी जिसके चलते आपको आपका काम अच्छा लगे. हर चीज़ को परेशानी की नजर से देखना और उसमे गलती निकालते चले जाना भी ठीक नहीं.

मिथुन (Gemini) इस समय आपको अपनों की मदद भी करनी होगी और उनकी आलोचना भी सहनी होगी. अच्छा ना भी लगे तो भी अपनों से जुड़े रहने सी ही लाभ होगा. अगर पार्टनरशिप से जुडी कोई लम्बी योजना बना रहे हैं तो अभी फिलहाल रुक जाने में ही फायदा है.
क्या करें – अपने कामकाज को लेकर अपने मन से तनाव को हटा देने की ज़रूरत है. बहुत सारी चीज़ें हैं जो इस समय परेशानी का कारण बन रही है, लेकिन धीरे-धीरे यह बादल भी छंट जायेंगे और तस्वीर साफ़ नजर आएगी, इसलिए शान्ति बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – अगर कामकाज में किसी तरह का पैसा लगाने की ज़रूरत है तो इसका फैसला ज़ल्दबाज़ी में ना करें. हर तरह के विकल्प को समझते हुए अपना फैसला करने में थोडा सा समय ले लें. अपनी ओर से लोगों से जुड़ने का कोई भी मौका न खोएं. धैर्य तो रखना ही होगा.

कर्क (Cancer) आप बहुत करना चाह रहे हैं लेकिन कर नहीं पा रहे. आपकी मेहनत भी जैसे बिखरती चली जा रही है. अपनी मेहनत का पूरा फायदा उठाने के लिए थोडा सूझबूझ से चलना होगा.
क्या करें - अपने सीनियर्स से विचार-विमर्श भी कर ले और जो सलाह मिल रही है वो भी ले लें. किसी भी रास्ते पर चलते हुए अगर आप अपनी मेहनत को आधार बना लेंगे तो वो मेहनत भी आसान हो जाएगी. अपने बढ़ते हुए खर्चों को भी थोड़ा सा थाम लेने की ज़रूरत है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की सबकुछ खुद-ब-खुद ठीक हो जायेगा. यह और बात है की हालात आपको कोशिश करने के लिए उकसा रहे हैं और जो भी होगा आपकी कोशिशों से ही होगा, तकदीर के भरोसे चलना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने की संभावनाएं बेहतर हो रही है लेकिन आपको तस्सली नहीं हो रही. आपको ऐसा लग रहा है की पीठ पीछे बहुत कुछ हो रहा है जो आपके खिलाफ है. कुछ हद तक आपने ही अपनी सोच को ऐसा बना रखा है जिसे बदलने की ज़रूरत है.
क्या करें – पढाई लिखाई की ओर ध्यान दे लें और अपने ज्ञान और क्षमताओं को और तराश लें. यह तभी संभव हो पायेगा अगर आप मन में बनी हुई दुविधाओं को हटा देंगे. थोडा सा आशावादी नजरिये से तो सोचना ही होगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की जल्दबाजी करके अपना नुकसान न करें. कामकाज में बढती हुई चुनोतियों की वजह से अपने मन को इतना परेशान न करें की आपके कामकाज का वजूद ही खतरे में पड़ जाए. अपने ही काम को किसी भी वजह से बिगाड़ लेना ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) कामकाज में शान्ति बनी रहेगी तो घर-परिवार में भी सुख बना रहेगा, लेकिन ऐसा करते हुए आपको अपनों की ज़रूरतो को पूरा करना होगा और इस बात को याद रखें की वो ज़रूरतें बढ़ भी सकती हैं.
क्या करें – यह समय आपकी सूझबूझ और अच्छाई दर्शा रहा है और अपनी अच्छाई को हर कीमत पर बनाये रखना होगा. सच्चाई भरे रास्ते पर चलने के लिए कितनी ही दिक्कतें क्यों न हो लेकिन इस बात को याद रखें की अंत में जीत एक सच्चे इंसान की ही होती है.
क्या न करें – स्तिथि बेहतर हो रही है और यह भी एक बहुत बड़ा आशीर्वाद है, लेकिन इस बात के चलते इस बात को न भुलाएँ की इसके पीछे कितनो की मदद और कितनो का आशीर्वाद आपको मिला हुआ है. ज़िन्दगी में किसी के भी एहसान को भुला देना ठीक नहीं है.

तुला (Libra) कोई यात्रा या बदलाव आपको परेशान कर सकता है. इसके पीछे एक ऐसी स्तिथि भी है की आप अपने विचारों में बहुत ज्यादा अड़ियल भी हो रहे हैं. अपने विचारों को थोडा और लचीला बना लीजिये आपको लोगों से जुड़ने में और उन्हें समझने में मदद जरुर मिलेगी.
क्या करें – कोई विकल्प आपको अच्छा लग सकता है लेकिन उसके पीछे खर्चों का और नुकसान का योग भी छुपा हुआ है. अपने फैसले बहुत ध्यानपूर्वक करने होंगे ताकि आर्थिक स्तिथि को बचाकर चलाया जा सके.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत सख्त न बनायें. अगर अपने विचारों को सख्त बना लेंगे तो टूट जायेंगे. अपने अंदर लचीलापन डालने की जो भी संभावनाएं बन रही हों उसमे अपनी ओर से कोई कमी न रखें.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी बढती हुई धन की स्तिथि आपकी अपनी मेहनत की वजह से है और आपके कामकाज से जुडी ज़रूरत कुछ ऐसी भी है की उसमे और ज्यादा मेहनत कर लें. हालात इस समय आपको बहुत कुछ देना चाह रहे हैं.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका ध्यान बढ़ रहा है, लेकिन एक अजीब सी दुविधा है जिसके चलते आपके कदम कहीं रुक से गए हैं. कभी कभी इच्छाओं को थाम लेने में ही सूझबूझ छुपी हुई होती है.
क्या न करें – अपनी तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें. अपने रिश्तों की ओर ना तो कोई लापरवाही से बात कहें और ना ही कोई लापरवाही से अपने कदम बढ़ाएं. अपने आत्मसम्मान को बनाये रखने में कोई गलती न करें.

धनु (Sagittarius) लोगों से जुड़कर आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ सीख पाएंगे. आपकी सूझबूझ भी बढ़ेगी और आपकी परिपक्वता भी बढ़ेगी. अपने तुज़ुर्बे से बहुत कुछ सीखने और समझने का समय है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ हर कीमत पर बनाये रखनी होंगी और आपके इस समय की अच्छाई इसी बात से जुडी हुई है की आप अपनी ओर से बहुत कुछ कर भी पा रहे हैं. अपने मन के भटकाव को काबू में रखने का समय है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई आपकी ख़ुशी छीनना चाह रहा है. ऐसा भी न सोचें की बहुत बड़ा नुकसान होने वाला है. अपनी सूझबूझ से छोटे-छोटे कदम आगे बढ़ाते चले जाएँ. किसी बड़ी छलांग को लगाने की कोशिश बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) सेहत का धयान तो रखना ही पड़ेगा. अपनी जीवनशैली से जुडी किसी भी लापरवाही को बढ़ा लेना इस समय ठीक नहीं है. अगर कोई कठनाई है भी तो भी थोडा सा आशावादी हो जाना जरूरी है.
क्या करें – लोगों की अच्छाई और इमानदारी को आप समझ पाएंगे और आपको सीखने के लिए बहुत कुछ मिलेगा. ऐसा करते हुए कम से कम अपने नुकसान को संभालने की कोशिश तो कर ही लें.
क्या न करें – नुकसान के संभावना थोड़ी भी हो तो भी उससे दूर रहें और मेहनत से अच्छाई कम भी मिल रही हो तो भी उसे अपना लें. आप धीरे-धीरे देखेगे की इन दोनों में ज़मीन और आसमान का अंतर पड़ जाएगा, इस भेद को समझने में कोई गलती न करें.

कुम्भ (Aquarius) पढाई लिखाई के रास्ते पर कई सारी संभावनाएं खुल सकती हैं. मुश्किलें कितनी भी क्यों न आयें आगे चलकर उसका लाभ जरुर मिलेगा. इसलिए अपने मन में एक प्रतियोगिता की भावना जगाये रखनी होगी ताकि आप लोगों से दो कदम आगे रह सकें.
क्या करें – अपनी बचत को बढ़ाने की कोशिश भी कर लें और अपनी बचत को संभालने की भी. हालात कुलमिलाकर मददगार हैं लेकिन लोगों को खुश रखना एक चुनोती हो सकती है.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की परेशानी को बढ़ाकर अपनी जुबान में कटुता न ले आयें. लापरवाही से कोई बात कहकर आप अपने सीनियर्स को नाराज़ भी न करें. किसी तरह की गलतफहमी बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)कामकाज की दिशा में लोग आपको कई तरह के विकल्प सुझा रहे हैं. जरूरी नहीं है की हर सलाह कारगर ही हो पर कुछ ऐसा भी है जिसे खुद अपनी ओर से समझने की ज़रूरत है.
क्या करें – लोगों की मदद करते रहें. अपनी ओर से सवाल खड़े करने से बचें. देर से लोगों को आपकी अच्छाई जरुर समझ में आ जाएगी.

क्या न करें – सीखने के जो भी मौके मिल रहे हैं उसमे कोई कमी न आने दें. कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए या अपने धन की स्तिथि को सुधारने के लिए यह कोशिशे आपको बहुत फायदा दे सकती हैं इसलिए अपनी ओर से ऐसे किसी मौके को बिलकुल न खोएं.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.