Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Saturday, February 4, 2017

Saturday 4th February 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) आप अपने ही प्रबल विचारों के चलते लोगों से दूरियां बनांते चले जा रहे हैं. लेकिन ऐसा करते हुए आपके मतभेद भी बढ़ रहे हैं और आपका नुकसान भी हो रहा है. इसी बात को समझने की और इससे बचने की ज़रूरत है.
क्या करें – कामकाज में अपनी लगन को बढ़ा लेंगे तो आपको उसके अच्छे परिणाम भी मिलेंगे. वैसे भी बदलते हुए हालात आपकी मेहनत को आपके कामकाज से जोड़ रहे हैं. अपने मन की घबराहट को हटाकर अपने काम में मन लगाने की ज़रूरत है.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई बड़ा कदम न उठायें. ऐसा करते हुए कहीं आप अपना नुकसान न करे लें. किसी भी वजह से अपनी बचत को इस समय बर्बाद कर लेना ठीक नहीं.

वृषभ (Taurus) धन लाभ की इच्छा में आप कई तरह के बदलाव करना चाह रहे हैं लेकिन ऐसा लग रहा की वो लाभ उधार लेने के रूप में बन रहा है, आपके कामकाज से नहीं बन रहा. अपने ऊपर उधार का बोझ बढ़ाकर अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर लेने में कोई बड़ा लाभ नहीं है.
क्या करें – अपनों के तालमेल से जो प्रेरणा जगेगी उससे बढ़ा लाभ हो सकता है. अपनी ओर से मिल बैठकर योजना बनाने की ज़रूरत है ताकि नए विचार आपके सामने आ सकें जिन्हें आप आगे बढ़ा सकें. लोग आपकी बात को समझ पायेगे.
क्या न करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों का असर अपनी योजनाओं पर बिलकुल न आने दें. ऐसा न सोचें की हर कोई आपका शुभचिंतक है. अपने फैसले अपनी सूझबूझ से करने होंगे इसमें कोई गलती बिलकुल न करें.

मिथुन (Gemini) कामकाज में अपने ज्ञान को लगाने की ज़रूरत है और अपने पैसे को भी. अगर अपने हालात को सुधारना चाह रहे हैं तो किसी न किसी तरह की investment तो करनी पड़ेगी. अगर आप किसी व्यापार या कारोबार में हैं तो यह और भी जरूरी हो जायेगा.
क्या करें – किसी तरह की investment को करते हुए अगर आप कोई उधार लेना चाह रहे हैं तो ऐसा सोच लें, लेकिन अपने खर्चों को इतना न बढ़ा लें की हालात बेकाबू हो जाएँ. हाथ खींच कर चलना और अपने हालात को संयम से संभालना बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या न करें – ना तो अपनी कोशिशों को कम होने दें और ना ही अपने रिश्तों को बिगड़ने दें. लोग वैसे भी कुछ हद तक आपसे खफा से हैं. घर-परिवार के हालात भी बनते बिगड़ते रहते हैं, लेकिन आप अपनी ओर से लोगों की गलती निकालने की अपनी ओर से गलती न करें.

कर्क (Cancer) कामकाज के हालात बहुत सुखद बन रहे हैं जिसके चलते भाग्यशाली स्तिथि उत्पन हो रही है. काम के प्रति आपकी इन्वोल्वेमेंट भी बहुत अच्छी है जो आपको बड़ी सफलता भी दे सकती है. इसी रूप से अपने मन को केन्द्रित करके चलना होगा.
क्या करें – अपने पैसे को या अपनी समृद्धि को अपनों के लिए इस्तेमाल करना सीख लें. ज़िन्दगी की खुशियाँ इसी बात से बनेगी की आप कितना तालमेल बना पाते हैं. मन की घबराहट को हटाकर देखिये लोगों का दिल जीतना बहुत आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपने ज्ञान और क्षमताओं को बढ़ाने की दिशा में जो भी मौके मिल रहे हैं उनमे कोई कमी न आने दें. वैसे भी अपने कामकाज की अच्छाई को समझें ताकि आपका मन भटके नहीं.

सिंह (Leo) कामकाज से जुड़े दबाव बढ़ रहे हैं लेकिन आपकी मेहनत कम हो रही है. दरअसल मेहनत दिशाहीन हो रही है जिसकी वजह से लोगों को वो कम लग रही है. आपकी काबलियत में कोई कमी नहीं.
क्या करें – लोगों की गलती निकालने से बचना होगा. अपनी कही हुई बात में भी थोड़ी सी मधुरता लानी होगी, तभी जाकर उन मसलों से बचा जा सकेगा जो इस समय बनते चले जा रहे है.
क्या न करें – अपने कामकाज को आगे बढ़ाने की उम्मीद में कोई बड़ा खतरा मोल न लें और किसी भी वजह से निजी रिश्तों में किसी भी तरह की गिरावट न आने दें. सिर्फ अपनी अच्छाई बनाये रखने से यह सबकुछ आसानी से हो जायेगा. आनेवाले छह मंगलवार को किसी भी मंदिर में जाने से लाभ जरुर होगा.

कन्या (Virgo) बहुत लाभदायक स्तिथि है और आप उसका पूरा फायदा भी उठा सकते हैं, लेकिन अपनी बढती हुई पैसों की ज़रूरतो को लेकर आप कुछ घबराये हुए हैं. चिंता न कीजिये हालात आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे.
क्या करें – किसी रिश्ते को आगे बढाना है तो नज़दीक आना होगा. आप अपनी सच्चाई और ईमानदारी बनाये रखेंगे तो आपको अपनों का साथ और उनकी सहमति भी जरुर मिलेगी. सुंदर समय है इसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या न करें – पैसे को लेकर किसी भी तरह की अनबन पैदा कर लेना ठीक नहीं है. अपनी कही हुई बात से लोगों को नाराज़ कर लेना भी ठीक नहीं है, इसलिए अपने हालात को बहुत धैर्य से संभालना होगा इसमें गलती की कोई गुंजाईश नहीं है.

तुला (Libra) आप लोगों की मदद भी कर रहे हैं लेकिन विचार फिर भी नहीं मिल रहे. कारण यह है की आप अपनी ही बात मनवाने की कोशिश कर रहे हैं. इसी से लोग कुछ परेशान से हैं. खुद धीमे हो जायेंगे तो बहुत कुछ संभल भी जायेगा.
क्या करें – लोगों की बात को सुनना भी जरूरी है और उनके प्रति सदभावना रखना भी जरूरी है. एक कोशिश आपकी ओर से निरंतर बनी रहनी चाहिए. लोगों का दिल जीतना आसान है बशर्ते आप ऐसा करना चाहें.
क्या न करें – अपनी ही धुन में कोई ऐसा काम न करें की आपका पैसा फंस जाए. किसी से भी कोई नाराज़गी बढ़ाकर अपने लिए परेशानियाँ न बढ़ाएं. ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं. किसी और की बात में भी दम हो सकता है.

वृश्चिक (Scorpio) किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका झुकाव बढ़ रहा है क्योंकि आपकी इच्छाएं बढ़ रही हैं. लेकिन आपको इस बात का भी आभास है की यह इच्छाएं आपके लिए किसी बड़ी परेशानी का कारण भी बन सकती है, इसलिए आपका दिल ऐसा कह रहा है की रुक जाना चाहिए.
क्या करें – कामकाज एक प्राथमिकता का क्षेत्र है जिस ओर ध्यान देना होगा. उसमे आपकी मेहनत भी नजर आ रही है और आपके लिए लाभ भी. कुल मिलाकर स्तिथि ऐसी है जो आपको मदद ही कर रही है.
क्या न करें – किसी भी बात को आगे बढ़ाने में कोई जल्दी न करें. ऐसा न सोचें की आपकी इच्छाएं ही एहम हैं, किसी दुसरे व्यक्ति की इच्छाएं भी उतनी ही प्रबल हो सकती हैं, लेकिन इस समय ऐसे रास्ते पर न चलें जिससे आपकी परेशानियाँ बढ़ जाएँ.

धनु (Sagittarius) अपने धन लाभ को कहीं लगाना बहुत जरूरी है. उन फैसलों में अपने प्रियजनों की प्राथमिकताओं को भी शामिल करना होगा. घर-परिवार में अपनों की भूमिका अहम है और आपको उनकी खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात बहुत मददगार हैं. इसी वजह से आपके मन में एक संतोष की भावना बनी हुई है. इस पूरी स्तिथि का अच्छा असर आपकी बचत को बढ़ाने में मददगार हो सकता है.
क्या न करें – अपनों के करीब आने की दिशा में कोई कमी न रखें. पुरानी बातो को याद करके भी अपने मन में कोई कलह न मचने दें. ज़िन्दगी में खुश रहने का एक बहुत आसान मन्त्र है, इंसान की यादाश्त बहुत कमज़ोर होनी चाहिए. बीती बातो को याद करके परेशान होने से कोई लाभ नहीं है.

मकर (Capricorn) घर-परिवार की स्तिथि आपको कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित कर रही है. लोग आपको प्रोत्साहन दे रहे हैं की आप ज़िन्दगी में आगे बढ़ें और बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें. यह सबकुछ आपकी अपनी मेहनत से होगा ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या करें – हालात कठिन है लेकिन फिर भी उनसे फायदा उठाना चाहिए. अगर लोग आपके खिलाफ हैं तो इस बात से भी कोई सीख ले लेनी चाहिए, इसलिए छोटी छोटी बातो में उलझने से बचना होगा.
क्या न करें – अपनी मेहनत को और अपनी उपलब्धियों को पैसे के कमाने से ना देखें. इस बात को समझें की आप इस समय क्या कुछ कर सकते हैं. अपनी ओर से किसी भी तरह की कमी रखना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) भाग्यशाली समय इस वजह से है क्योंकि आपके लिए हर तरह का लाभ बन रहा है. तकदीर की भूमिका कुछ ऐसी है जो आपको हर कदम पर मदद करना चाह रही है. इसलिए मन में बहुत सारा संतोष पैदा करने की ज़रूरत है.
क्या करें – इस बात को याद रखें की आपकी अच्छाई में आपके अपनों का बहुत बड़ा हाथ है. उनकी मेहनत पर और उनके आशीर्वाद ने आपको यहाँ तक पहुँचाया है. ज़िन्दगी में इस एहसास को बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को इतना न बढ़ा ले की आप अपनों को ही भूल जाए. वैसे भी अपनी इच्छाओं को व्यवहारिक ही बनाये रखना चाहिए. किसी चमत्कार की उम्मीद में अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.

मीन (Pisces)आपकी मेहनत इस समय आपके लिए बहुत बड़ा काम करेगी, लेकिन उसके पीछे आपके ज्ञान और आपकी क्षमताओं का बहुत बड़ा हाथ होगा. किसी बड़ी सफलता के पीछे कितनी मेहनत लगी हुई होती है इस बात को समझना होगा.
क्या करें – अगर किसी तरह के बदलाव का मौका मिल रहा है तो उस बारे में एक बारे में जरुर सोच लें. उसके चलते कई तरह की उपलब्धियों के रास्ते खुल सकते हैं, लेकिन हर तरह के विकल्प में भी आपकी अपनी ही मेहनत के बढने का योग है.

क्या न करें – किसी झगडे की स्तिथि को बढ़ाकर किसी लाभ की उम्मीद न लगायें. ऐसा करते हुए थोडा बहुत लाभ मिल जाए ऐसा हो सकता है लेकिन हमेशा के लिए अपनों को नाराज़ न करें क्योंकि वो ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.