Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 6, 2017

Monday 6th February 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) घर-परिवार से, जमीन-जयदाद से हर तरह के लाभ की परिस्थिति बनी हुई है और यह एक खुशियों भरी स्तिथि है क्योंकि आपके हालात कई तरह से बेहतर हो रहे हैं.
क्या करें – बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि की वजह से बहुत ज्यादा प्लान करके चलना होगा. अगर कोई देनदारी है तो उसे भी चुकता कर लें और अपनी जिम्मेदारियों को भी निभा लें. अपनी ख़ुशी से ऐसा करने के मौके भी बार बार नहीं मिला करते.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में कोई फैसला करके अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. वैसे भी अपनी बात में और अपने व्यवहार में इतनी विनम्रता ले आयें की कोई आपका नुकसान न कर सके. इस समय किसी भी रूप से अपने खर्चों को बढ़ा लेना ठीक नहीं है.

वृषभ (Taurus)आपकी अपनी मेहनत से आपके हालात सुधरेंगे. यह समय हर तरह से अनुकूल है की आप अपने लिए सही रास्ता चुनकर उसपर चल सकें. आपके आत्मविश्वास में भी इसी वजह से वृद्धि होगी.
क्या करें – रिश्तों को समझें और उन्हें वो इज्ज़त मान दें जिसके वो हकदार हैं. किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए अपने कदम बढाये जा सकते हैं. आपको अपनों का वो साथ भी जरुर मिलेगा जो आप चाह रहे हैं.
क्या न करें – सिर्फ पैसा आ जाना ही पूरी बात नहीं है. अपनी ही धुन में अपने पैसे को बर्बाद करने की कोई गलती न करें. अपने मन में इतने प्रबल विचार भी न बना लें की आपसे कहीं कोई गलती हो जाए.

मिथुन (Gemini) कुछ हद तक गलतियों भरा और नुकसान भरा समय है. इसका असर आपकी बचत पर आ सकता है इसलिए हर कदम बहुत धैर्य से ही उठाना होगा.
क्या करें – जीवन में स्थिरता बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. यही वजह है की उत्तेजित होकर किसी बड़ी छलांग लगाने से बचना होगा. अपनों की अच्छी मिलती हुई सलाह मान लेने से ही फायदा होगा.
क्या न करें – अपने कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए अपनी क़ाबलियत को जरुर इस्तेमाल करें, लेकिन अपनी सारी पूँजी को किसी कामकाज में लगा देने की गलती न करें. यह समय ही कुछ ऐसा है की पैसा लग तो जायेगा लेकिन पैसे को निकालना मुश्किल हो जायेगा इसलिए अपने पैसे को कहीं फंसा लेना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपकी कोशिशे भी कारगर हैं और आपके हालात भी मददगार हैं इसलिए काम से लाभ का सुंदर समय बना हुआ है. बहुत कुछ आपके हित में बन रहा है और यह इश्वर की कृपा है.
क्या करें – अपने बेहतर होते हुए हालात से शिक्षा लेने की कोशिश करनी होगी. अपने तुज़ुर्बे से जो भी सीखेंगे उसे काम में लगाना होगा. छोटी छोटी बात को नज़रअंदाज़ करना भी सीख लें.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को आधार बनाकर अपने सारे फैसले न करें. अपने पारिवारिक या कारोबारी रिश्तों को सँभालने में कोई गलती भी न करें. सबकुछ ठीक होने का मतलब यह नहीं की आप अपने हालात को किसी खतरे में डाल दें.

सिंह (Leo) किसी बड़े परिवर्तन को करते हुए आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं और आगे चलकर आपको ऐसा लगे की तकदीर ने आपका साथ नहीं दिया तो यह भी आपकी गलती हो सकती है. इसलिए किसी भी तरह के फैसले को करने से पहले फिर सोच लें.
क्या करें – अपने कामकाज से जुड़े दबाव को संभालना है तो अपने प्रदर्शन को ओर बेहतर करने की ज़रूरत पड़ेगी और वो भी तब संभव हो पायेगा अगर लोग आपका साथ निभाएंगे. इसलिए ऐसा माहोल बना लें की लोग आपकी बात को समझ सकें.
क्या न करें – आपकी कोशिशें मज़बूत हैं लेकिन बिखरी पडी हैं. ऐसा कुछ भी करने की कोशिश न करें जिससे आपके अपनों को ही तकलीफ हो. काम को आगे बढ़ा लेना और अपनों को नाराज़ कर लेना भी ठीक नहीं.

कन्या (Virgo) आर्थिक दृष्टिकोण से हालात बहुत बेहतर हो रहे हैं यहाँ तक की आपको आश्चर्यचकित भी कर सकते हैं. परिस्थितियां आपके लिए कुछ ऐसे विकल्प खोल रही हैं जैसा की आपने पहले सोचा न था.
क्या करें – लोगों को इज्ज़त देने की कोशिश करें आपको वापिस वो अच्छाई दुगनी चोगुनी हो कर मिलेगी. इसी वजह से घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – लोगों की मदद करते हुए इस बात को न भुलाएँ की कई तरह की रुकावटें आपके सामने खडी हैं. वो अचानक उभरती हुई परेशानियाँ भी हो सकती हैं, इसलिए लोगों का दिल जीतने की दिशा में अपनी ओर से ना तो कोई गलती करें और ना ही कोई कमी रखें. आनेवाल चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल में जाने से लाभ जरुर होगा.

तुला (Libra) कामकाज को आगे बढ़ाने के प्रयास में कामकाज से जुडी चुनोतियों को भी कबूल करना होगा. अपने बढ़ते हुए दबाव से घबराएँ नहीं. एक – एक करके अपने हालात को संभालने की कोशिश कर लें.
क्या करें – अपनी ओर से थोडा धैर्य रखना सीख लें. हर चीज़ में अपनी प्रतिक्रिया दर्शाने से बचना होगा. वैसे भी इस समय थोडा धीमा हो जाने में ही फायदा है.
क्या न करें – इस समय किसी परिवर्तन का रास्ता इख़्तियार न करें. हर तरह के मसले को एक साथ छेड़ लेना भी ठीक नहीं है. एक – एक करके ही अपने हालात संभालने होंगे, इसलिए अपनी ओर से कोई ज़ल्दबाज़ी भी न करें.

वृश्चिक (Scorpio) भाग्यशाली स्तिथि है और आपके हालात आपको मदद भी कर रहे हैं. लोगों से जुड़ने के मौके भी मिलेंगे और रिश्तों को सँवारने के भी. आपका रुझान भी किसी रिश्ते के ओर बढ़ा हुआ है.
क्या करें – लोगों से जुड़कर बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. अपनी बात को कहने के लिए भी लोगों की सहमति आपको मदद कर सकती है. इसलिए एक सकारत्मक सोच बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या न करें – रिश्तों से किसी बड़ी उपलब्धि की उम्मीद न लगायें. किसी रिश्ते को सांस लेने की मोहलत दे दें. वैसे भी कहा जाता है सहज पके सो मीठा होए. इसलिए किसी रिश्ते को आगे बढ़ाने की ज़ल्दी न करें.

धनु (Sagittarius) कुछ दिक्कतें भी है, कुछ आपने मन में बना रखी हैं इसलिए आपने अपनी परेशानियों को व्यर्थ में बढ़ा रखा है. घर-परिवार की चिंताएं आपके मन में बनी रह सकती हैं.
क्या करें – कामकाज की ओर मन लगाना होगा, थोडा धैर्य रखना होगा. हर चीज़ का समाधान ढूँढने निकलेंगे तो गलती होगी इसलिए ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ों को कबूल करके चलाना होगा.
क्या न करें – अपने मन की उथल-पुथल का असर अपने घर-परिवार की खुशियों पर बिलकुल न आने दें. ऐसा न सोचें की आप ही सही है, इसलिए व्यर्थ की बहस में भी बिलकुल न पड़ें.

मकर (Capricorn) रिश्तों की अच्छाई को समझेंगे तो ज़िन्दगी में एक नयी उमंग पैदा हो जाएगी. कामकाज में मन लगेगा और कुछ अच्छा करने की प्रेरणा भी जगेगी. खुशियों भरा समय है इसे बनाये रखने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपने ज्ञान को और अपनी क़ाबलियत को ओर ज्यादा तराशने की ज़रूरत है. मेहनत करने की दिशा में आपके हालात बहुत मददगार बने हुए हैं. आपके भाई-बहन या आपके मित्र आपसे जुड़ना भी चाह रहे हैं. आप भी अपनी ओर से उनसे जुड़ने की कोशिश कर लें.
क्या न करें – किसी बदलाव की दिशा में अपना मन न बनाये. उस बदलाव से उतना लाभ नहीं मिलेगा जितने की उम्मीद लगायेंगे. इसलिए अपने पैसे को किसी भी तरह के खतरे में डालना ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) घर-परिवार में तनाव हो सकता है और आपकी बातचीत भी उसमे मददगार नहीं. लेकिन बहुत संयम बनाना होगा और अपना दिल बहुत बड़ा करना होगा. तभी जाकर आप अपने हालात को संभाल पाएंगे.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. अपने सोच विचार को थोड़ा सा लचीला बनाने से भी लाभ होगा. काम की regularity बनाये रखें उसी से बहुत कुछ संभव हो पायेगा.
क्या न करें – अपने खर्चों को बढ़ाकर अपने पैसे की स्तिथि को खतरे में ना डालें. अपने घर-परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करते हुए भी अपनी बचत को संभाले रखें. इसमें कोई गलती कर लेना ठीक नहीं.

मीन (Pisces)किसी इम्तेहान के लिए पढने का और मेहनत कर लेने का अच्छा समय है. थोड़ी सी मेहनत से आपको बड़ी सफलता मिल सकती है. आपको अपनी बात कहने का मौका जरुर मिलेगा.
क्या करें – लोगों के प्रति अपनी अच्छाई बनाये रखने से भी लाभ होगा. कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए जो भी प्रयास करेंगे उसमे सफलता मिलेगी, इसलिए अपनी कोशिशों को बहुत केन्द्रित कर लेने की ज़रूरत है.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की सबकुछ आसान है. अपनी बचत को किसी भी तरह के खतरे में डाल लेना ठीक नहीं होगा. इसलिए अपने फैसले करते हुए किसी असमंजस की कोई गुंजाईश ना रखें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.