Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, February 20, 2017

Monday 20th February 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) सेहत को लेकर चिंता हो सकती है और कामकाज से जुड़े दबाव भी बढ़ सकते हैं. अपनी बढती हुई घबराहट को थोड़ा सा संभाला पड़ेगा ताकि उसका असर आपके फैसलों पर ना आये. घर-परिवार में भी सुख बनाये रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – ज़ल्दबाज़ी में फैसले करने से बचना होगा. अपने नुकसान को बचाने का यही एक तरीका है. अपनी बचत को भी संभाले रखने की ज़रूरत पड़ेगी.
क्या न करें – खर्चा या नुकसान एक ही सिक्के के दो पहलु हैं और अपनी बढती हुई ज़रूरतों को पूरा करने के लिए भी पैसे की ज़रूरत पड़ेगी, इसलिए अपनी मानसिकता को इतना न बिगाड़े की आपका नुकसान हो जाए. ज़िन्दगी के हर पहलु को एक एक करके संभालते हुए चले, गलती बिलकुल न करें.

वृषभ (Taurus) रिश्तों को लेकर मन में काफी उथल-पुथल है. बार-बार उभरती हुई दिक्कतों को भी समझने की ज़रूरत है. परेशानियों के बावजूद बहुत कुछ ऐसा है जिसे संभाला जा सकता है.
क्या करें – ज़िन्दगी में बड़ों का आशीर्वाद चाहिए तो उनसे बातचीत भी करनी होगी और उन्हें समझाना भी होगा, लेकिन ऐसा करते हुए कठनाइयों का सामना तो करना ही पड़ेगा. अपनी स्तिथि को किसी भी तरह के खतरे में डालने से भी बचना ही होगा.
क्या न करें – अपने मन की घबराहट -परिवार के चलते रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. अपनी कोशिशों को कम करके लोगों से ज्यादा उम्मीद लगाना यह भी ठीक नहीं है.
उपाय - इस समय की परेशानियों से बचने के लिए एक बहुत आसान सा उपाय कर लें – आने वाले आठ मंगलवार को किसी हनुमान मंदिर में जरुर चले जाएँ.

मिथुन (Gemini) घर-परिवार में हालात बिगड़ेंगे तो आप का सुख और चैन छिन जाएगा और आप कुछ ऐसा भी कहेंगे जिसे आपको नहीं कहना चाहिए. अपनी ओर से गलतियाँ करने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – कामकाज को आगे बढाने के अच्छे मौके मिलेंगे. कोई नयी सोच या नया परिवर्तन करने की कोशिश भी की जा सकती है. अपनी क़ाबलियत को उजागर करने से कामकाज में तरक्की भी मिल सकती है.
क्या न करें – लोगों से बनते बिगड़ते समर्थन से आप घबरा ना जाएँ. अगर किसी तरह की कमी भी आपको लगे तो भी इस बात में गलती न निकालें. अपने मन को उचाट करके अपने लिए परेशानियाँ पैदा कर लेना भी ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आपकी बढती हुई इच्छाएं आपको कुछ हद तक परेशान भी कर रही हैं. आप इस बात को लेकर चिंतित हैं की क्या वो इच्छाएं पूरी हो पाएंगी. हो सकता है आपके साथी या सहयोगी आपकी बात को समझ ना पा रहे हों.
क्या करें – कामकाज की प्राथमिकता को समझें और अपने ज्ञान को और बढाने की कोशिश कर लें. पढाई लिखाई को लेकर जो भी कमियां हैं उन्हें भी सुधार लें. अपने कैरियर को बनाने के लिए इस समय का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपनी यात्रा या बदलाव से जुड़े फैसलों को इतना न बढ़ाएं की आपका नुकसान होना शुरू हो जाये. लोगों को खुश करने के लिए भी ऐसी योजनायें न बनायें की वो आप पूरी तरह निभा न सकें. कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न न होने दें जिससे विचारों का मतभेद हो जाए.

सिंह (Leo) अपनों से दूर दूर ही रहेंगे तो दिलों के फासले भी बढ़ जायेंगे, इसलिए निजी रिश्तों को संभालने की हर तरह से कोशिश भी करनी होगी. पैसे से जुड़े फैसलों में भी इस समय गलती हो सकती है.
क्या करें – पढाई लिखाई से जुड़े जो भी विकल्प हैं उसके लिए विचार-विमर्श करना होगा. लेकिन बड़ी बात यह है की अपने विचारों में एक स्थिरता भी लानी होगी. बार-बार अपने विचारों को बदलने से नुकसान ही होता है.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियों को किसी भी वजह से कम न होने दें. किसी भी तरह का खतरा मोल लेकर अपने कामकाज की स्तिथि को भी बिगड़ने न दें. अपने काम के प्रति अपना मन उचाट कर लेना भी ठीक नहीं है.

कन्या (Virgo) पैसे की ज़रूरतें बढ़ सकती हैं क्योंकि आप अपनी पढाई लिखाई को आगे बढ़ाने की योजनायें बना रहे हैं. अपने भविष्य को बनाने के लिए यह अच्छा प्रयास है और अपनी कोशिशों को बनाए रखने की ज़रूरत है.
क्या करें – लोगों से आपको मदद भी मिलेगी और आपका हौसला भी बढेगा और यही वजह है की आप अपने सपनो को साकार करने के लिए बहुत कुछ कर भी पाएंगे. इसलिए जो भी अच्छे विकल्प बन रहे हैं उनके बारे में एक बार सोच लें.
क्या न करें – अपनी घबराहट को इतना भी न बढ़ा लें की वही एक परेशानी का सबब बन जाए. वैसे भी कोई बात इतनी प्रबलता से न कहें की लोग आपके खिलाफ हो जाएँ. लोगों के प्रति अपने तालमेल में किसी भी तरह की गलती कर लेना ठीक नहीं है.

तुला (Libra)घर-परिवार में बढती हुई ज़रूरतों को पूरा करना ही पड़ेगा और इसलिए आपकी खर्चे भी बढ़ेंगे. बहुत सारी मदद भी मिलेगी और बचाव भी बना रहेगा, लेकिन फिर भी योजना बनाकर चलना बहुत जरूरी है. कामकाज से अपना मन हटा लेने से तो बचना ही होगा.
क्या करें – घर-परिवार में सुख और चैन बनाये रखने के लिए अपनों के करीब आने की कोशिश करनी होगी. अगर हालात आपको बार-बार दूर ले जाते चले जा रहे हैं तो उन कारणों को भी समझना होगा. यह तभी संभव हो पायेगा अगर आप अपनों के विचारों को समझने की कोशिश करेंगे.
क्या न करें – ना तो अपने पैसे को कहीं फंसाए और ना ही रिश्तों को किसी भी वजह से बिगड़ने दें. अपनी गलतियों की वजह से अपनों से कलह बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है. ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपके रोज़मर्रा के खर्चे बढ़ जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) हालात हर तरह से आपको आगे बढने का मौका दे रहे हैं. पैसे की स्तिथि आपके मन में प्रेरणा जगा रही है और आपके हालात आपको परिस्थितियों से झूझना सिखा रहे हैं. बहुत कुछ सीखने का समय है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़े उतार-चढ़ाव बने रह सकते हैं जिन्हें बहुत शांति से संभालना होगा. उसमे आपके पैसे की स्तिथि भी मदद नहीं कर पायेगी. आपको ही अपने मन की घबराहट को हटाने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – अपने पैसे के आधार पर अपनी परिस्थितियों को समझने की कोशिश न करें. वैसे भी खर्चों को इतना ना बढने दें की उसका असर आपकी बचत पर आये.

धनु (Sagittarius) कामकाज से नियमित लाभ बना हुआ है लेकिन आपका असंतोष फिर भी ज़ाहिर हो रहा है, लेकिन बहुत कुछ ऐसा है जो आपके मन की घबराहट की वजह से उजागर हो रहा है. घर-परिवार में हर तरह का सुख बनाये रखने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या करें - अगर अपनों के करीब आना है तो मन से किसी भी तरह की कलह को तो हटाना ही पड़ेगा, जो सुख अपनों से मिल के बनेगा उस की बात ही कुछ और है, इस लिए दूरियों को नज़दितियों में बदलने के सारे प्रयास कर लें
क्या न करें – कामकाज में अपने फोकस को किसी भी तरह से कम न होने दें. अगर लोगों की बातो में आपको उतार-चढ़ाव नजर आये तो भी आप अपनी ओर से कोई कमी न रखें. अपने मन को दुखी करके अपने हालात को बिगाड़ लेना ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) ऐसा हो सकता है की लोगों की बात आपको समझ में ना आये और इसलिए मन भी परेशान रहे, लेकिन ज़िन्दगी की छोटी छोटी बातो को बहुत ज्यादा तूल देने से भी बचना ही होगा.
क्या करें – अपनी पढाई लिखाई को अपने मेहनत से बहुत बेहतर किया जा सकता है. अपने प्रयास में थोडा सा और नियमित हो जाएँ. बड़ी सफलता आपका इंतज़ार कर रही है.
क्या न करें – कोई ऐसी बात न कहें जिससे लोग आपके खिलाफ हो जाएँ और कोई ऐसी विचारधारा ना बनायें जिससे आपकी मेहनत में कमी आ जाये. वैसे भी अपने मन में लोगों के प्रति कोई द्वेष न पैदा करें.

कुम्भ (Aquarius) पढाई लिखाई में अगर कमी रह गयी है तो उसका असर आपके भविष्य पर पड़ सकता है और इस वक्त आपको अपने भविष्य की चिंता भी सता रही है. अपनी मेहनत को अभी भी बेहतर किया जा सकता है, ऐसा ही कहते है आपके तारे.
क्या करें – एक व्यावहारिक नजरिया बनाकर ज़िन्दगी को समझने की कोशिश करें. सपनो की दुनिया में जीने से बचना होगा, तभी जाकर आपकी मेहनत रंग लाएगी.
क्या न करें – पढाई लिखाई में भी और किसी इंटरव्यू में भी किसी तरह की गलती न करें. ऐसा दर्शाने की कोशिश न करें की आपको बहुत कुछ आता है. अभी भी बहुत देरी नहीं हुई है, बहुत कुछ किया जा सकता है.

मीन (Pisces)निजी जीवन के हालात आपकी हर तरह से मदद करना चाह रहे हैं. घर-परिवार में रिश्तों का सुख है और आपसी तालमेल अच्छा है, लेकिन किसी प्यार के रिश्ते को लेकर आप बहुत ज्यादा परेशान हैं. यही वजह है की लोगों को खुश रखना मुश्किल हो रहा है.
क्या करें – ज़िन्दगी की उस अच्छाई की और देख लें जो आपके सामने बन रही है. कई तरह के विकल्प हैं जो आपको सहारा देना चाह रहे हैं. अपनी मेहनत को बनाये रखने की ज़रूरत है.

क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोगों के भरोसे आप ज़िन्दगी में बहुत कुछ पा लेंगे. खुद भी बहुत कुछ करना पड़ेगा और उसमे अपनी अच्छाई को भी बनाये रखना होगा. आपकी मेहनत तभी जाकर पूरा फल दे पायेगी. अपने मन में घबराहट बनाये रखने से कोई लाभ नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.