Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 1, 2017

Wednesday 1st February 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) हाल ही में आपके हालात तो सुधरे हैं लेकिन मन में वो संतोष नहीं पैदा हो रहा की सबकुछ ठीक होता चला जा रहा है. आप अपने नुकसान को समझ नहीं पा रहे और गलती होती चली जा रही है. खुद को नुकसान से बचाने के लिए हर संभव प्रयत्न करना होगा.
क्या करें – अपने कामकाज की अच्छाई की ओर जरुर देखें जो इस समय बनती चली जा रही है. उस दिशा में थोड़ी सी मेहनत करने से सफलता का रास्ता खुल सकता है, अपने मन के भटकाव को फिर भी काबू में करना होगा ताकि नुकसान से बचा जा सके.
क्या न करें – किसी से भी इस समय दूरियां न बनायें. वैसे भी किसी ऐसे बदलाव के रास्ते पर न चलें जिससे अपना ही नुकसान हो जाए. ऐसे समय में कोई नया रास्ता इख़्तियार करना ठीक नहीं है. आनेवाले चार ब्रहस्पतिवार को किसी भी पूजा स्थल में जाने से लाभ जरुर होगा.

वृषभ (Taurus) कामकाज से जुडी चुनोतियाँ धीरे धीरे बढ़ रही हैं लेकिन आपको इस बात का भरोसा है की आप अपनी मेहनत से उसे संभाल पाएंगे. ऐसे में अपने ज्ञान और अपनी काबलियत को इस्तेमाल करें उसे बिखरने न दें.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई हर तरह की सहायता या सलाह जरुर ले लें. अपने हालात को सँभालने के लिए अपनी मेहनत को बढ़ाने की भी कोशिश कर लें, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है की इस समय खुद को किसी भी तरह के नुकसान से बचाना आवश्यक है.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर कितनी भी अच्छाई क्यों न बन रही हो लेकिन उसे आगे बढाने के इस समय कोशिश न करे. इस रास्ते पर चलने से कई तरह की रुकावटें आएंगी. ऐसे में अपनी ओर से कोई गलती कर लेना ठीक नहीं. अपने पैसे को या अपने रिश्तों को किसी भी तरह से बर्बाद न होने दें.

मिथुन (Gemini) जितना आप घर-परिवार में अपनों से जुड़ेंगे उतना ही आपके लिए ख़ुशी भरा माहोल बना रहेगा. कामकाज को संभालने के लिए भी इसी रूप से मदद मिलेगी. अगर आप किसी भी तरह के व्यापर या कारोबार में हैं तो अपने मुलाज़िमियों से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.
क्या करें – अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अपने पैसों को जुटाना एक बड़ी चुनोती हो सकती है जिसके लिए प्रयास भी करना होगा और अपने पैसे को संभाल कर भी चलाना होगा. पैसा आ जायेगा लेकिन ज़रूरत से ज्यादा खर्च करने से बचना ही होगा.
क्या न करें – ना तो रिश्तों में किसी तरह की कठनाइयां उभरने दें और ना ही अपने कामकाज में कोई मतभेद उभरने दें. अपने मन की घबराहट को बढ़ाकर किसी को भी इस समय नाराज़ कर लेना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) सिर्फ मन में तसल्ली बना लेने से कठनाइयां दूर नहीं होंगी. इसलिए समय रहते अपनी परेशानियों को संभाल लेने में ही लाभ है. रिश्तों के प्रति लापवाही बरतने से परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए हर ऐसी बात पर एक नजर भी जरुर रखनी होगी.
क्या करें – कामकाज को आगे बढ़ाने का अच्छा समय है जिस ओर आपका सारा ध्यान लगा हुआ है. हालात भी कुछ हद तक आपको सही रास्ते पर चलाना चाह रहे है. ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपनी लगन से संभाला जा सकता है.
क्या न करें – अपने सीनियर्स के साथ किसी भी तरह के तकरार को बिलकुल न बढ़ाएं. ऐसा सोचकर न चलें की तकदीर खुद-ब-खुद सबकुछ ठीक कर देगी. अपनी कोशिशो को इस समय व्यर्थ में इस समय बिखरने देना भी ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) अगर आप निरंतर किसी बदलाव के रास्ते का सोचेंगे तो अपने लिए मुश्किलें बढ़ा देंगे और वो मुश्किलों का असर आपके किसी प्यार के रिश्ते पर भी पड़ेगा, इसलिए बातचीत करके ही समस्या का समाधान ढूँढने की कोशिश करनी होगी.
क्या करें – अपनी सूझबूझ से आप बात करेंगे तो कई चीज़ें आपके हित में बन जायेंगी. अपने पैसों को भी अपनों की ज़रूरतों के लिए लगायेंगे तो लोग आपको समझ पाएंगे. अपने मन के भटकाव को तो काबू में करना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार के रिश्तों में किसी भी तरह की परेशानी को बढने न दें. बहुत उत्तेजित होकर भी किसी नए रास्ते पर चलने की कोशिश न करें. किसी बड़े लाभ की उम्मीद लगाकर कोई बड़े सपने न देखें.

कन्या (Virgo) घर-परिवार में रिश्तों को संभालना और अपनों की ज़रूरतों को समझना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए. ऐसा करते हुए कुछ कठनाइयों का भी सामना करना पड़ेगा जो एक स्वाभाविक सी बात है. लेकिन अपनी जिम्मेदारियों को तो निभाना ही होगा.
क्या करें – लोगों से बनते हुए तालमेल की ताकत को समझें. आपकी सूझबूझ बढेगी तो अपनी सोच को संयमित करने में मदद जरुर मिलेगी. घर-परिवार की खुशियों को इस समय बनाये रखना बहुत जरूरी है.
क्या न करें – इस समय की बनती हुई चुनोतियों से आप कहीं घबरा ना जाएँ. ऐसा न सोचने की हर चीज़ एक समस्या है. लोगों की जो भी आपसे अपेक्षाएं हैं उसमे आप पीछे न हटें.

तुला (Libra) आपके ज्ञान और क्षमताओं से जुड़े हालात बेहतर हो रहे हैं लेकिन कामकाज के प्रति उसका अच्छा असर अभी बना नहीं, इसलिए थोडा तो धैर्य रखना ही पड़ेगा. अपनी कोशिशों को बढ़ा दें और बहुत ज़ल्द आपको उसका असर देखने को मिल जाएगा.
क्या करें – अगर अपने हालात सँभालने हैं तो अपनी कोशिशों को ओर ज्यादा केन्द्रित करना होगा. बहुत सारी चीज़ों को एक साथ चलाने से भी बचना होगा. कामकाज को एक नयी नजर से देखेंगे तो उसमे बहुत कुछ अच्छा भी लगेगा.
क्या न करें – किसी नए विकल्प के रास्ते पर चलने की ज़ल्दबाज़ी न करें. अभी फिलहाल अपने आसपास के लोगों से कोई बड़ी उम्मीद भी न लगायें. अपने ज़िन्दगी की स्थिरता को इस समय व्यर्थ में बिगाड़ लेना भी ठीक नहीं है.

वृश्चिक (Scorpio) लोगों से जुड़ेंगे तो आपको अपनी जिम्मेदारियों को समझने में मदद जरुर मिलेगी, तभी जाकर आपकी मेहनत एक नयी उमंग के रूप में उभर कर आएगी, इसलिए रिश्तों को आशावादी नजरिये से समझना बहुत जरूरी है.
क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपका रुझान बढ़ रहा है और आपकी इच्छाएं भी बढ़ रही हैं लेकिन अच्छी बात यह है की उसमे आपकी सूझबूझ भी जुडी हुई है. इसी सूझबूझ को बनायें रखें ताकि आपके फैसलों में आपका तुज़ुरबा झलके.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की कोई भी इच्छा उस रूप से पूरी हो जाएगी जैसा की आप चाह रहे हैं. रिश्तों की ओर आपका झुकाव बहुत है लेकिन लोगों को समझने में गलती न करें. प्रत्यक्ष मे जो नजर आ रहा है वो पूरी बात नहीं है. हर मुस्कुराता हुआ चेहरा दोस्त नहीं होता और हो भी नहीं सकता, इसलिए गलती न करें.

धनु (Sagittarius) ज़िन्दगी के प्रति एक स्थिरता बन रही है जो लोगों के प्रति आपको मदद जरुर करेगी. कठनाइयों के समय से गुज़र कर जब आप अच्छे समय में प्रवेश करते हैं तो ज़िन्दगी जीने का मज़ा ही कुछ ओर होता है, इसलिए उस अच्छाई को भी परखें जो आपके लिए बनती चली जा रही है.
क्या करें – दूरियों को नजदीकियों में बदलने का अच्छा समय है. हर तरह के रिश्ते पर इसका अच्छा असर पड़ेगा. आपकी सूझबूझ इसमें अच्छा योगदान जरुर देगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की पैसे की स्तिथि मज़बूत हो जाने से ही सबकुछ हो जायेगा. उस पैसे को बहुत ध्यान से संभालना भी होगा. इस समय अपने नुकसान को किसी भी वजह से बढ़ा लेना भी ठीक नहीं है.

मकर (Capricorn) आप भाग्य को आजमाने की गलती कर रहे हैं जिसके चलते नुकसान भी हो सकता है. यही कारण है की अपनी बचत को बहुत ज्यादा सँभाले रखने की भी ज़रूरत है. लोगों की आलोचना को समझेंगे तभी आपको अपनी कमियां का एहसास होगा.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों का साथ आपको बहुत कुछ सिखाएगा. अपनों से जो भी अच्छे संस्कार मिलें उन्हें जरुर ले लें. ज़िन्दगी को सही रूप से समझने में मदद भी जरुर मिलेगी.
क्या न करें – पैसे को लेकर या अपने फैसलों को लेकर कोई ऐसी बड़ी छलांग लगाने की कोशिश न करें की आपका नुकसान ही हो जाए. दूरस्थान के विकल्प बहुत अच्छे लग सकते हैं लेकिन गलती कर लेना भी ठीक नहीं.

कुम्भ (Aquarius) जब तकदीर आपको मुश्किलों भरे रास्ते से चलाती है तो आपको सीखने को बहुत कुछ मिलता है. कम से कम लोगों की सही तस्वीर सामने जरुर आ जाती है. इस समय आपको भी कई तरह की उभरती हुई चीज़ें आश्चर्यचकित कर सकती हैं.
क्या करें – कामकाज में भी स्थिरता है और कामकाज से बनते हुए लाभ में भी. उस लाभ को जितना बचत में परिवर्तित कर लेंगे उतना ही फायदा होगा. अपनी बचत को बनाये रखने में बहुत सूझबूझ दिखानी होगी.
क्या न करें – लोगों को अच्छी सलाह भी तभी दें जब लोग आपसे ऐसी कोई उम्मीद लगा रहे हों, नहीं तो आपकी अच्छी कही हुई बात भी कोई मायने नहीं रखती इसलिए किसी को भी ऐसी सलाह देने की कोशिश न करें जिसकी ज़रूरत नहीं.

मीन (Pisces)आपकी सूझबूझ इस समय इस रूप से बनेगी की काम की प्राथमिकता नजर आएगी और उसी के चलते आपका काम के प्रति रुझान भी बढ़ेगा और आपकी उपलब्धियां भी. सुंदर समय है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है.
क्या करें – जो भी अच्छे विकल्प आपके सामने हैं उन्हें एक बार जरुर सोच लें. उसमे कोई ऐसी भाग्यशाली स्तिथि पैदा हो सकती है जो आपको नए रास्ते पर चलाये. धन का आगमन भी बढ़ सकता है और आपकी बचत भी. ऐसा प्रयास अपनी ओर से भी जरुर कर लें.

क्या न करें – लोगों से जुड़ें भी और उनकी बात भी समझें लेकिन अपनी बढती हुई चुनोतियों को नज़रअंदाज़ न करें. कई तरह की ऐसी रुकावटें हैं जो धीरे-धीरे उजागर हो रहे हैं. उन्हें नज़रअंदाज़ करना भी ठीक नहीं है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.