Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Tuesday, February 7, 2017

Tuesday 7th February 2017, Vedic Astrology Forecasts, Rashi Phal

मेष (Aries) किसी परिवर्तन की बहुत प्रबल इच्छा है मन में और उसके चलते आपका नुकसान भी हो सकता है. इसलिए हर फैसले को बहुत धैर्य से करना होगा ताकि कुछ भी ऐसा न हो जो आगे चलकर गलती के रूप में देखा जा सके. ऐसी परिस्थिति में अपना नुकसान कर लेना ठीक नहीं है.
क्या करें – कामकाज की दिशा में तवज्जो देने का वक्त है. जितना अपने मन की घबराहट को हटाकर अपने कामकाज से जुड़ेंगे उतना ही आपका सुखद रास्ता खुलता चला जाएगा. कामकाज को आगे बढ़ाने के लिए ऐसे किसी भी मौके का पूरा फायदा उठाना चाहिए.
क्या न करें – चाहे प्यार हो या कारोबार, किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें. कामकाज की बेहतर होती हुई स्तिथि पर भी किसी तरह का अपने मन में शक न करें. आपके पैसे से जुड़े जो भी हालात हैं उनके खिलाफ भी व्यर्थ में गलतियाँ न निकालते चले जाएँ. लेकिन अपनी बचत को जरुर बचा लें उसे खतरे में न डालें.

वृषभ (Taurus) किसी बड़े बदलाव की इच्छा में आपके नुकसान की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं. यही कारण है की लोगों की बात को ध्यानपूर्वक समझना होगा. किसी भी तरह के विचार-विमर्श से फायदा जरुर होगा. अच्छी बात यह की घर-परिवार में अपनों से तालमेल बनाये रखने का समय है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनी रहें तो इससे अच्छा और कुछ नहीं हो सकता. अपनी ओर से लोगों की बात सुने और अच्छा बोले. लोग भी आपको एक सकारत्मक दृष्टि से ही देख पाएंगे.
क्या न करें – इस समय किसी भी तरह का खतरा मोल न लें. आपके अंदर काबलियत है लेकिन उसके चलते ऐसा न सोचें की आप सबकुछ कर सकते हैं. कामकाज को भी और अपने पैसे को भी किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें.

मिथुन (Gemini) अगर आप अपने काम या कारोबार में पैसा लगाना चाह रहे हैं तो एक अच्छा समय है. हर तरह की संभावनों को समझ लेना और फिर फैसला करना जरूरी होगा. लेकिन अपने एशो-आराम की खर्चों को इतना न बढ़ा लें की आगे चलकर तकलीफ हो.
क्या करें – जो भी हालात हैं वो आपको अपनों से जोड़ रहे हैं. आप भी अपनी अच्छाई और संवेदना लोगों के प्रति जरुर बनाये रखें. अगर पैसे से भी लोगों की मदद करनी पड़े तो कर लें. आपको अच्छा ही लगेगा.
क्या न करें – अपने अंदर कोई ऐसी आदत न बनायें की आप बार-बार लोगों की गलती ही निकालते चले जाएँ. हर चीज़ को एक अच्छाई की नजर से देखने से भी कई बातो को समझा जा सकता है, इसलिए ना तो अपनी मेहनत को बिखरने दें और ना ही इसके चलते किसी को भी नाराज़ करें.

कर्क (Cancer) आप इस समय कई तरह की संभावनाओं को टटोल रहे हैं. कई तरह के विचार भी हैं आपके मन में. कामकाज को लेकर भी और पढाई को लेकर भी आपको किसी भी फैसले को ध्यानपूर्वक लेना होगा.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लेने की ज़रूरत है. अपनी बचत को भी बनाये रखने की ज़रूरत है. मन में शान्ति बनाये रखें और उत्तेजना से बचें, तभी जाकर यह हालात आपके काबू में रह पाएंगे.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की बात को बढ़ाकर अपने साथी और सहयोगिओं से कोई कलह ना मचाएं. किसी खर्चे या नुकसान को लेकर भी किसी ऐसी बहस में बिलकुल न पड़ें की कोई बड़ा झगडा हो जाए. इस समय शांति से चलना ही जरूरी होगा.

सिंह (Leo) हर तरह से हालात बेकाबू हो रहे है. घर-परिवार की खुशियाँ भी खतरे में पड़ी हुई हैं और कामकाज से जुडी चुनोतियाँ भी बढ़ रही हैं. यही कारण है की आपको अपने आसपास नुकसान ही नजर आ रहा है.
क्या करें – अपने पैसे को इस रूप से चलाना होगा की आप अपने बनते हुए हालात के हिसाब से भी चल लें और खुद को नुकसान से भी बचा लें. अगर किसी का पैसा चुकता करना है तो कर दें, ताकि आपका पैसा सही दिशा में लग जाए, नहीं तो पैसे को बचाकर रखना कठिन हो सकता है.
क्या न करें – अगर घर-परिवार में आपके अपने आपकी किसी किसी बात को नहीं समझ पा रहे हैं तो अपनी बात को मनवाने की कोशिश न करें. वैसे भी किसी प्यार के रिश्ते को अपने हिसाब से चलना मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपनी इच्छाओं को बढ़ाकर आप कोई गलती न कर बैठें.

कन्या (Virgo) कामकाज से जुडी चुनोतियाँ तो बनी रहेंगी लेकिन तकदीर आपका साथ भी जरुर निभाएगी. कामकाज के प्रति अपना बेहतर होता हुआ रुझान आपको हर तरह से बचा भी लेगा लेकिन पैसे का सही इस्तेमाल करना सीखना होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े किसी भी बदलाव को लेकर थोडा सा सतर्क हो जाएँ. अगर किसी भी तरह का असमंजस है तो अपने बढ़ते हुए कदमों को थाम लें. कभी-कभी किसी फैसले को स्थगित कर देना भी अच्छी बात है.
क्या न करें – किसी भी परिस्थिति में रिश्तों को संभाले रखना अच्छी बात है, लेकिन उसके चलते कामकाज को लेकर कोई गलती कर जाना ठीक नहीं है. रिश्तों को इस समय प्राथमिकता देते हुए काम या कारोबार से जुड़े फैसलों में गलती न करें. इस समय पैसा लग तो जाएगा लेकिन लाभ के रूप में उस पैसे को निकालना मुश्किल हो जायेगा, इसलिए कोई बड़ा कदम उठाने की कोशिश न करें.

तुला (Libra) घर-परिवार में तनाव हो सकता है जिसे सँभालने की सख्त ज़रूरत है. वैसे भी आप अपने विचारों को बहुत प्रबल करते जा रहे है जो ठीक नहीं है. अपने पैसे को या अपनी बचत को इस समय किसी परेशानी में डाल देने से बचना होगा.
क्या करें – धन के आगमन को लेकर भाग्यशाली परिस्थितियां बनी हुई हैं और उस पैसे को घर-परिवार में अपनों की ख़ुशी के लिए इस्तेमाल भी किया जा सकता है, लेकिन अपनी बचत को किसी खतरे में डालने से फिर भी बचना होगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी काबलियत में कोई कमी है. अपनी ही अच्छाई के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जाना भी ठीक नहीं है. यह और बात है की आपकी कोशिशों में बहुत उतार-चढ़ाव है. आप अपने रोज़मर्रा के खर्चों को व्यर्थ में बढ़ने न दें. आनेवाले चार मंगलवार को मंदिर में जाकर हनुमान जी की आराधना जरुर करें.

वृश्चिक (Scorpio) पढाई लिखाई को आगे बढाने का सुंदर विचार है मन में. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को और आगे बढ़ाने के लिए जो भी आप प्रयास करेंगे उससे लोग आपको एक नयी नजर से देख पाएंगे. अच्छी बात है इस बारे में गौर जरुर कीजियेगा.
क्या करें – कामकाज से जो भी लाभ बन रहा है उससे ज़िन्दगी को एक नए नजरिये से देखने से फायदा जरुर होगा, लेकिन ऐसा करते हुए अपने मन को बहुत शांत करना होगा तभी जाकर आप ज़िन्दगी की उस अच्छाई को पकड पाएंगे जो इस समय आपके लिए बनती चली जा रही है.
क्या न करें – अपनी कोशिशों में किसी भी बात की कमी न आने दें. किसी बहस में पड़कर अपने मन को उचाट भी बिलकुल न करें. कभी-कभी दूरियां बना लेने से भी फायदा ही होता है, इस बात को न भुलाएँ.

धनु (Sagittarius) रिश्तों को लेकर मन में बहुत सारी प्रबल इच्छाएं हैं, उन्हें पूरा करने के लिए आप थोड़े से लापरवाह भी होते चले जा रहे हैं. रिश्तों को संवार लेना अच्छी बात है लेकिन अपने नुकसान को साथ ही साथ समझना भी होगा.
क्या करें – घर-परिवार में सुख बनाये रखने के लिए हालात बहुत मददगार हैं. आप भी कोशिश करके अपनों के करीब आ जाएँ. जो भी अनबन रही है पहले उसे भी दूर करने की आप कोशिश जरुर कर लें.
क्या न करें – अपनी मेहनत को इस समय कमी की नजर से बिलकुल न देखें और ना ही अपने कामकाज में किसी भी तरह की irregularity को बढने दें. नियमित हो जाने से ज़िन्दगी में बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है. हालात कैसे भी क्यों न हों, अपनी ओर से गुस्सा बिलकुल न करें.

मकर (Capricorn) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि वो आपसे मेहनत करवा रहे हैं और उस मेहनत का अच्छा फल आपको धन लाभ के रूप में भी मिलेगा, लेकिन परेशानी यह है की आपके खर्चे भी अब बेकाबू ही हो रहे हैं.
क्या करें – थोड़ी योजना बनाकर चलेंगे तो बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है लेकिन इस बात को समझें की यह समय आसान नहीं है. लोगों को भी खुश रखना है और अपने मन में बनाये हुए मतभेद से भी बचना है. तभी जाकर हालात आपकी मदद कर पाएंगे.
क्या न करें – अपनी बचत को व्यर्थ में खतरे में न डालें. अपने खर्चों को इतना ना बढ़ा लें की आगे चलकर कोई परेशानी हो. ऐसा बिलकुल न होने दें की कोई और आपके पैसे से जुड़े फैसलों को करे और आपको नुकसान पहुंचा दे.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज से जुडी परिस्थितियां बहुत सुंदर बन रही हैं और आपकी अच्छाई उभर कर आ रही है. यहाँ तक की जो भी आप मेहनत करेंगे उसका पूरा फल भी आपको जरुर मिलेगा. किसी प्यार के रिश्ते को संभालने में तो कोशिश फिर भी करनी ही पड़ेगी.
क्या करें – विचार नहीं मिल रहे हैं इसलिए खुद धीमे हो जाने की ज़रूरत है. रिश्तों में कई तरह की चुनोतियाँ हैं जिन्हें एक-एक करके संभालना भी पड़ेगा. सबकुछ आसानी से हो जाए ऐसा मुश्किल है.
क्या न करें – इस समय सिर्फ पैसे को प्राथमिकता देने की गलती बिलकुल न करें और ऐसा करते हुए रिश्तों को भी नज़रअंदाज़ न करें. किसी भी कारणवश अगर आपके चाहनेवाले या आपके सहयोगी आपसे किनारा कर लें तो यह ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces)हालात सुखद हैं क्योंकि आपकी मेहनत भी नजर आ रही है और आपकी इच्छाशक्ति से बहुत कुछ ज़िन्दगी में हासिल भी किया जा सकता है. इस बात को समझ लें की चुनोतियों से झूझना ज़िन्दगी की एक बहुत बड़ी सच्चाई है.
क्या करें – घर-परिवार से लाभ जरुर होगा बशर्ते आप लोगों को खुश रखना सीख लें. ऐसा करते हुए अपनी मधुरता तो बनानी ही होगी. विनम्रता से दुश्मनों का दिल भी जीता जा सकता है.

क्या न करें – अपनी ज़रूरतों के लिए पैसे को लगाना अच्छी बात है, लेकिन अपनी इच्छाओं को बढ़ाकर पैसे को लुटा देना ठीक नहीं है. इस समय ऐसी कोई गलती न करें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े और ऐसा भी न होने दें की कोई आपका गलत फायदा उठा ले.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.