Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, October 26, 2017

Saturn's transit to Sagittarius - Forecasts for the next 2 years and 6 months

आज दोपहर 3 बजकर 28 मिनट पर शनि राशि बदल रहे हैं और वृश्चिक राशि से, जहाँ यह पिछले ढाई साल से थे, वहां से अब यह धनु राशि में और मूल नक्षत्र में प्रवेश कर रहे हैं. शनि का धनु राशि में गोचर अगले लगभग ढाई साल तक रहेगा और इस गोचर से विभिन्न राशियों पर आनेवाले ढाई साल तक क्या क्या असर पड़ेगा आइये इसे जानते हैं.

मेष (Aries) कामकाज में अपनी तवज्जो को बढाने के लिए अपने मन की घबराहट को भी हटाना पड़ेगा. बहुत तेज़ी से आगे बढने का समय बनता चला जा रहा है जिसका पूरा फायदा उठाया जा सकता है, तभी जाकर आपके सपने पूरे हो पाएंगे.
क्या करें – ज़िन्दगी के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें नई नजर से देखने की और आजमाने की कोशिश करनी होगी. ऐसा करते हुए आपकी मेहनत जरुर रंग लाएगी. अपनी आर्थिक स्तिथि को बढाने में और अपनी सुख-समृद्धि को सुनिश्चित करने में मदद भी मिल जाएगी.
क्या न करें – बदलते हुए परिपेक्ष में रिश्तों में किसी भी तरह की कमी न आने दें. लोगों को समझने में कोई गलती भी न करें और लोगों को नाराज़ भी न करें.

वृषभ (Taurus) आनेवाले ढाई साल आपके लिए चुनोती भरे हो सकते हैं. कामकाज को लेकर जो पहले लोगों से मदद मिली रही है अब उसमे कुछ कमी भी आ सकती है इसलिए अपने बलबूते पर बहुत कुछ करने की और पा लेने की जरूरत है.
क्या करें – खुद पर भरोसा भी करें पर खुद को मतभेद से दूर भी रखें. ऐसा करने के लिए अपनी अच्छाई भी बनाये रखें और उसे लोगों पर ज़ाहिर भी करें.
क्या न करें – घर-परिवार से जुड़ी चुनोतियों को अपने कामकाज की स्थिति पर हावी न होने दें. लोगों को समझना अच्छी बात है इसलिए घर-परिवार में अपनों को मान देने में कोई कमी न रखें.

मिथुन (Gemini) हालात सुधर रहे हैं क्योंकि आपका लोगों से तालमेल बेहतर होता चला जा रहा है, फिर भी मन परेशान है क्योंकि अभी बहुत कुछ करना है और रास्ता इतना आसान नहीं लग रहा, फिर भी एक-एक कदम आगे बढ़ते हुए अपनी मंजिल तक पहुंचना जरूरी है.
क्या करें – आपकी काबलियत आपको बहुत सहायता करेगी. हो सकता है आपकी परिस्थितियाँ आपको दूरस्थान की संभावनाओं से रूबरू कराएँ, फिर भी अपनों से नजदीकियां बनाये रखनी होंगी.
क्या न करें – अपनी मेहनत में किसी भी तरह का उतार-चढ़ाव न आने दें. कभी सबकुछ अच्छा लगता है और कभी ख़राब यह स्वाभाविक सी बात है, फिर भी अपने मन को उचाट कर लेना ठीक नहीं है.

कर्क (Cancer) आनेवाले ढाई साल आपके लिए कुछ चुनोतियाँ दर्शा रहे हैं. सेहत का भी ख्याल रखना होगा और अपनों की जरूरतों को भी पूरा करने की कोशिश करनी पड़ेगी. घर-परिवार से जुडी प्राथमिकताओं को तो समझना ही पड़ेगा.
क्या करें – काम से लाभ बनाये रखने के लिए मेहनत भी करनी पड़ेगी और अपनों का सहारा भी लेना पड़ सकता है. जो भी करें पर घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – पैसे के लेनदेन में कोई गलती न करें. अपने रोज़मर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए उधार लेने की आदत बिलकुल न बनायें.

सिंह (Leo) रिश्तों की अच्छाई आपको भरपूर प्रेरित करेगी पर फिर भी मन में कई तरह की शंकाएं बनी रहेंगी जिसके चलते विचार न मिलें. ऐसी परिस्थितियों से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज में अपनी मेहनत बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. ऐसे में आपका प्रदर्शन बहुत ऊंचे स्तर का बना रहे तो आपको सफलता जरुर मिलेगी. वक्त आपका साथ देना चाह रहा है जैसे.
क्या न करें – खुद पर भरोसा करें पर अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखें. अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट पैदा करना ठीक नहीं होगा. ऐसा करके आप कहीं अपना ही नुकसान न कर लें.

कन्या (Virgo) घर-परिवार से जुडी खुशियाँ बनाये रखने का समय है. रिश्तों को ओर ज्यादा मजबूत करने की भी संभावनाएं बनेंगी. जहाँ भी दो बर्तन होंगे थोड़ी आवाज़ तो होगी इसलिए थोड़ी शान्ति भी रखनी पड़ेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को मजबूत करने के बहुत सारे अच्छे मौके मिलेंगे. हालात भी मदद करेंगे, ऐसे में आपकी अच्छाई अपना पूरा काम करेगी.
क्या न करें - न तो अपने खर्चे बढाते चले जाएँ और ना ही लोगों को नाराज़ करते चले जाएँ. ज़िन्दगी की हर तरह की जरूरत को समझने की कोशिश करें ताकि कोई गलती न हो.

तुला (Libra) जो समय भी आपसे मेहनत करवा ले वो ही अच्छा होता है. फल मिलने में देर-सवेर हो जाए तो भी घबराना नहीं चाहिए, पर मेहनत के रास्ते को बनाये रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या करें – अपनी ज़िन्दगी की सही दिशा बनाये रखने से बहुत बड़ा लाभ होगा. आपकी आर्थिक स्तिथि भी संवर जायेगी और घर-परिवार की खुशियाँ भी बनी रहेंगी. अपने हालात को बेहतर से बेहतरीन करने के लिए ओर ज्यादा जागरूक हो जाएँ.
क्या न करें – पैसे को प्राथमिकता जरुर दें पर उसके चलते अपने अंदर किसी भी तरह का अहम न आने दें. वैसे भी पैसे की तुलना में कामकाज से मन हटा लेना ठीक नहीं होगा.

वृश्चिक (Scorpio) आपकी अपनी मेहनत से बड़ा लाभ मिल सकता है. यह ओर बात है की आपके खर्चे भी उसी अनुपात में बढ़ जायेंगे. खर्चे पूरे होने का मतलब यह भी है की उस तरह के साधन भी बने रहेंगे.
क्या करें – अगर आपकी जेब इजाज़त दे तो ऐशोआराम के खर्चे भी कर लें, पर पैसा लुटाने की आदत बनाने से तो बचना ही होगा. लोगों की इच्छाओं को पूरा करने के लिए भी पैसे की जरूरत पड़ सकती है.
क्या न करें – अपने कामकाज को लेकर अपने विचारों को बार-बार बदलते न चले जाएँ. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपके कामकाज की स्थिरता पर पड़े.

धनु (Sagittarius) अच्छा समय इसलिए कहूँगा क्योंकि अब बहुत कुछ आपके काबू में आता चला जा रहा है. नई उमंग के साथ अपनी चुनोतियों को समझने का समय आ गया है.
क्या करें – आर्थिक दृष्टिकोण से हालात मददगार बने रहेंगे इसलिए पैसे के लेनदेन को बहुत ध्यानपूर्वक समझना होगा. घर-परिवार में अपनों के लिए भी कुछ अच्छा करने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – भाग्य के बनते बिगड़ते खेल से न तो बहुत खुश हों और ना ही दुखी होते चले जाएँ. धैर्य रखकर आगे बढने की कोशिश करें. पैसे को लेकर किसी भी तरह के मतभेद में बिलकुल न पड़ें.

मकर (Capricorn) कई तरह के दबाब बढ़ेंगे इसलिए मुश्किलों का सामना तो करना ही पड़ेगा. ऐसे में अपने मन में बैठी हुई घबराहट को सँभालने की जरूरत तो पड़ेगी. थोडा भरोसा रखें, सबकुछ ठीक होगा.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपने मन में जूनून पैदा करना होगा. आपकी पढाई-लिखाई भी आपको मंजिल के करीब लाने में मदद जरुर करेगी. रिश्तों को संभाले रखने का अच्छा समय है.
क्या न करें – बहुत बड़ी छलांग लगाने की कोशिश न करें. ना ही अपने पैसे को कहीं फंसाते चले जाएँ. अपनी बचत को इस दौरान किसी भी तरह के खतरे में डाल देना ठीक नहीं होगा.

कुम्भ (Aquarius) हालात भाग्यशाली रूप से मददगार बने रहेंगे पर बिना सोचे-समझे किये गए खर्चों को बढाने से तो बचना ही होगा. अपनी बड़ी बहनों की अच्छाई से भी आपको सुख मिल सकता है.
क्या करें – हालात मददगार हैं इसलिए घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखें. रोज़मर्रा के उतार-चढ़ाव को भी बहुत धैर्य से संभाल लें. सबकुछ ठीक रहेगा.
क्या न करें – लोगों को समझने में किसी भी तरह की कमी न रखें, बल्कि उनको वो इज्ज़त-मान जरुर दे लें. अपने मन में किसी भी तरह का संशय रखना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces)कामकाज के प्रति तवज्जो बनाये रखने का समय है पर साथ ही साथ अपने मन में स्थिरता भी बनानी होगी. ज़िन्दगी का सही मज़ा इसी बात में है जब सबकुछ सुचारू रूप से चलता रहे.
क्या करें – इस समय की चुनोतियों को अपनी मेहनत से ही संभाला जा सकेगा. कभी इंसान मेहनत कम कर पाता है और कभी ज्यादा, यह स्वाभाविक सी बात है, लेकिन फिर भी अपनी दिशा को केन्द्रित तो करना ही पड़ेगा.

क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर लोगों को नाराज़ न करते चले जाएँ. किसी भी तरह के तकरार से नुकसान आपका ही होगा, इसलिए अपनी ओर से किसी भी तरह की कोई गलती न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.