Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Monday, November 20, 2017

Monday 20th November 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal

मेष (Aries) मन में बिठाई हुए असंतोष की वजह से आपकी परेशानियाँ भी बढ़ रही हैं. यहाँ तक की आप रिश्तों को भी पूरी तरह से संभाल नहीं पा रहे हैं. कुछ हद तक आपकी भी गलती नजर आती है.
क्या करें – घर-परिवार में खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. इसका असर आपकी मानसिकता पर भी पड़ेगा और आपका संतोष बढ़ेगा. वैसे भी ज़िन्दगी में सुख और सुकून बना रहे तभी अच्छा है.
क्या न करें – अपनी सेहत को नज़रंदाज़ न करें. लापरवाही की वजह से अपनी ज़िन्दगी की दिशा को व्यर्थ में बेकाबू न होने दें.

वृषभ (Taurus) जब आप किसी के लिए कुछ ज्यादा करेंगे तो आपकी उम्मीदें भी बढ़ेंगी और जब उम्मीदें पूरी नहीं होंगी तो आपका असंतोष भी बढेगा. इस सारे गणित को समझने की जरूरत है.
क्या करें – अपनी ही कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का ले जाना होगा. सिर्फ कामकाज में ही नहीं बल्कि रिश्तों में भी विनम्रता तो अपनानी ही पड़ेगी.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अपनी इच्छाओं को बहुत ज्यादा न बढ़ाएं. जब इच्छाएं पूरी नहीं होंगी तो दिल दुखी होगा. किसी भी चीज़ का बुरा असर अपनी ज़िन्दगी पर बिलकुल न पड़ने दें.

मिथुन (Gemini) किसी भी तरह की गलतफ़हमी को उत्पन्न न होने दें, खासकर अपनी बात बहुत सहजता से कहें ताकि आपकी बात को गलत न ठहराया जाए.
क्या करें – पैसे से जुडी जरूरतें बढ़ रही हैं और पैसे के लेनदेन को भी सम्भालना है. ऐसे में अपनी बचत को बनाये रखना भी एक बहुत बड़ी चुनोती है जिसे आपको सम्भालना ही पड़ेगा.
क्या न करें – निजी जीवन से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें. किसी भी तरह का निवेश करने से पहले अपनी ज़िन्दगी की प्राथमिकताओं को समझ लें ताकि आपके ऊपर कोई दबाव न बढ़े.

कर्क (Cancer) इच्छाएं बहुत हैं जिन्हें आप पूरा करना चाह रहे हैं, पर यह नहीं समझ में आ रहा की यह सबकुछ कैसे सम्भव हो पाएगा. अपनी मंजिल की ओर एक-एक छोटा कदम तो आगे बढ़ाना ही पड़ेगा.
क्या करें – खुद पर भरोसा करने से बहुत लाभ होगा. मन में सुख और चैन बना रहे तभी ज़िन्दगी जीने का आनंद है. अपने अंदर ऐसी सोच बनानी पड़ेगी.
क्या न करें – सिर्फ रिश्तों को ही बढ़ावा देने का न सोचते चले जाएँ. निजी जीवन का सुख और चैन बनाकर कहीं आप लापरवाह न हो जाएँ. ऐसा करके अपने काम से मन हटा लेना ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) घर-परिवार की खुशियाँ आपकी अच्छाई पर निर्भर करेंगी. ऐसे में अगर पैसे से जुड़े हालात मददगार बने रहें तो बहुत कुछ करना आसान भी हो जायेगा. अच्छा समय है इसका फायदा उठा लें.
क्या करें – मन का भटकाव बहुत ज्यादा है और आपके अंदर नकारात्मकता बढ़ रही है. ऐसे विचार बनाने से तो बचना ही पड़ेगा ताकि ज़िन्दगी का संतोष बना रहे.
क्या न करें – पैसा कमाने और जोड़ने के प्रयास में किसी चमत्कार की उम्मीद न लगायें. अपनी बढ़ती हुई जरूरतों का भी सही आंकलन कर लें ताकि आपके ऊपर कोई दबाव न बढ़े.

कन्या (Virgo) अपने दोस्तों के व्यवहार से आप खुश नहीं हैं, जबकि आप अपनी ओर से उनका पूरा ख्याल रख पा रहे हैं. कभी-कभी ऐसा होता है जब इंसान को दो कदम पीछे हट जाना पड़े.
क्या करें – ज़िन्दगी की रोज़मर्रा की परेशानियों को सच्चाई के रूप से देखने से फायदा जरुर होता है. व्यावहारिक नजरिया बना लेने से ज़िन्दगी की तस्वीर साफ़ नजर आती है और यह बहुत जरूरी है.
क्या न करें – बहुत ज्यादा भावुक न बनते चले जाएँ. ऐसा करके आप अपने फैसलों में कोई गलती भी न करें. लोगों की नाराज़गी को बढने न दें, कहीं ऐसा न हो की आपका कोई और नुकसान हो जाए.

तुला (Libra) पैसे का आगमन तो ठीक है पर पैसा सम्भल नहीं रहा है, इसी वजह से आपकी परेशानियाँ कुछ ऐसी हैं जो रुकने का नाम ही नहीं ले रहीं.
क्या करें – अपने काम या कारोबार में और ज्यादा ध्यान देना होगा. अपने भविष्य को बनाने के लिए भी अपनी तैयारी मुक्कमल करनी होगी. मन की घबराहट हटाने से फायदा जरुर होगा.
क्या न करें – पैसे से जुडी किसी भी तरह की लापरवाही अच्छी नहीं है. कहीं ऐसा न हो की आप अपनी बात को सही ठहराते चले जाएँ और आपका नुकसान होता चला जाए.

वृश्चिक (Scorpio) काम से लाभ ठीक है पर आप फिर भी संतुष्ट नहीं हैं. जितनी आपने मेहनत की शायद उस अनुपात में उसका फल नहीं मिल रहा.
क्या करें – अपने अंदर बहुत सारे बदलाव लाने की जरूरत है. आप क्या सोचते हैं और क्या करते हैं इस बात को लेकर मन में ठहराव बनाना तो पड़ेगा ही. तेज़ी से बदलते हुए समय में कोई बड़ा कदम उठाने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – दूरस्थान के जो भी विकल्प उभरकर आ रहे हैं उन्हें पूरी तरह से ख़ारिज न करें. हो सकता है उसमे कोई आपके लिए अच्छाई छुपी हुई हो, पर किसी भी तरह के फैसले में ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

धनु (Sagittarius) खर्चा भी ज्यादा हो रहा है और जिम्मेदारियां भी बढ़ रही हैं. ऐसे में मन की घबराहट बढी रहे यह बहुत हद तक स्वाभाविक सा भी है.
क्या करें – ज़िन्दगी की चुनोतियों को एक-एक करके समझना होगा. हर बात के पीछे कोई न कोई कारण होता है और आपको इस समय अपने कर्तव्य निभाने होंगे. ऐसा सोचने से ही मन में शांति आएगी.
क्या न करें – अगर किसी फैसले को लेकर आपका दिल गवाही नहीं दे रहा तो उस रास्ते पर बिलकुल न चलें और अगर लोगों की आलोचना भी सहनी पड़ रही है तो और भी सतर्क हो जाएँ. हर चीज़ को पैसे की नजर से नहीं देखा जा सकता.

मकर (Capricorn) आमदनी के जरिये ठीक बने हुए हैं पर आप कुछ भी बचा नहीं पा रहे हैं पर यह एक बड़ा आशीर्वाद है की कामकाज की स्तिथि संतोषजनक है.
क्या करें – लोगों को और बेहतर तरह से समझने की कोशिश करनी होगी. अपनी गलतियों के चलते लोगों का कसूर निकालने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – घर-परिवार की खुशियाँ ठीक है पर आप उन्ही लोगों को गलत ठहरा रहे हैं जो आपकी मदद कर रहे हैं. इस तरह की कोई गलती न करें जिसके चलते लोग आपसे फासला ही बनाते चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) कामकाज की स्तिथि को बहुत ध्यानपूर्वक सम्भालने की जरूरत है. अपनी जानकारी को बढाने से भी लाभ होगा तब जाकर आप रोज़मर्रा की परेशानियों को व्यावहारिक रूप से समझ पाएंगे.
क्या करें – अपने साथी सह्योगिओं से तालमेल बिठाये रखना होगा. अपने समय को अपनी कोशिशों को सही रूप से इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की लोगों के मन में क्या चल रहा है. ऐसा सोचकर आप रोज़मर्रा की परेशानियों को व्यर्थ में बढ़ाएं नहीं.

मीन (Pisces)रिश्तों से जुड़े हालात मददगार हैं पर कोई प्यार का रिश्ता फिर भी परेशानी का कारण बना हुआ है. पढाई-लिखाई में भी मन नहीं लग रहा और भविष्य भी बन नहीं पा रहा.
क्या करें – इस समय की प्राथमिकता को समझना होगा. भविष्य की ओर एक नजर रखकर ही अपने फैसले करने होंगे, अति भावुक होने से तो बचना ही पड़ेगा.

क्या न करें – लोग आपके लिए कुल मिलाकर मददगार हैं पर लोगों से ऐसी उम्मीद न लगायें की वही आपकी ज़िन्दगी के मसलों को हल कर दें, इसलिए अपने मसलों को लोगों पर थोपने की कोशिश न करें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.