Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, November 12, 2017

Sunday 12th Novmeber 2017, Vedic Astrology Forecast, Rashi Phal, Weekly

मेष (Aries) पढाई को लेकर चिंता है, अपने भविष्य को लेकर चिंता है, और यह समझ नहीं आ रहा की किस तरह से आगे बढ़ा जाए. मन की परेशानियों का एक कारण यह भी है की आप बहुत ज्यादा सोच रहे हैं और कुछ हद तक नेगेटिव भी सोच रहे हैं.
क्या करें – अपनी काबलियत को बढाने की जरूरत है. पढाई-लिखाई में मन लगाना होगा ताकि ज़िन्दगी में कुछ अच्छा किया जा सके, तभी जाकर आगे का रास्ता खुलेगा.
क्या न करें – सिर्फ रिश्तों से जुडी दुविधाओं के बारे में ही न सोचते चले जाएँ. इस वजह से किसी प्यार के रिश्ते को भी आगे बढाने की कोशिश न करें. हर समय की प्राथमिकता को समझने में गलती कर लेना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) हालात उस रूप से मददगार नहीं हैं जैसा की आप चाह रहे हैं. यही वजह है की आप अपनों को भी पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे. मतभेद का यह बड़ा कारण हो सकता है.
क्या करें – अगर लोग आपसे नाराज़ रहेंगे तो नुकसान आपका ही होगा और अगर आप अपनी ही बात कहते चले जायेंगे तो यह भी गलती आपकी ही होगी. ऐसे में अपने पैसे को कहीं फंसाने से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – अपनी बात मनवाने के लिए लोगों से तनाव न बढ़ाएं. अपनों की सेहत को सम्भालने के लिए भी पीछे न हटें. लोगों के प्रति अपनी ओर से कोई कमी न आने दें.

मिथुन (Gemini) रिश्तों को लेकर बहुत कुछ ऐसा है जो सुखद नहीं है. बहुत कुछ ऐसा भी है जिसका आपको पूरी तरह से आभास नहीं है. ऐसी परिस्थतियाँ ही तकलीफ देती हैं.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बहुत याद आ रहा है पर आगे बढ़ने के लिए पीछे से कोई आपको रोक रहा है. रिश्तों को सँभालने में बहुत सारी कमियां हैं.
क्या न करें – अपने मन के भटकाव की वजह से अपने कामकाज पर उसका कोई असर न आने दें, इसलिए अपने ज्ञान और अपनी जानकारी को और मज़बूत कर लें ताकि आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

कर्क (Cancer) निजी जीवन से जुड़े जो भी दबाव हैं वो आपने अपने मन पर बहुत ज्यादा हावी कर रखें हैं, इसलिए लोगों पर उतना भरोसा नहीं बना पा रहे जितनी की जरूरत है.
क्या करें – अगर लोगों की जरूरतों को पूरा करना है तो अपनी इच्छाओं को और मज़बूत करना होगा. अगर आप वो करना चाहेंगे तभी कर पाएंगे, नहीं तो कोई न कोई बहाने ढूँढ़ते चले जायेंगे.
क्या न करें – ज़िन्दगी की खुशियों को समझने में कोई गलती न करें. अगर आप लोगों को खुश रखेंगे तो वैसे ही कोई कमी नहीं रहेगी और जिंदगी की खुशियाँ बनी रहेंगी.

सिंह (Leo) सेहत की ओर भी ध्यान देना होगा और रिश्तों को भी सम्भाले रखना होगा. किसी भी तरह की गलतफ़हमी से तो इस समय आपको बचना ही पड़ेगा.
क्या करें – हालात आपको पूरी तरह से प्रेरणा दे पा रहे हैं पर आपकी कोशिशों में बहुत सारी कमी है. कुछ ऐसा लगता है की जैसे आपका मन उठ गया है.
क्या न करें – कामकाज को आगे बढाने के किसी भी मौके को अपने हाथ से जाने न दें. क्योंकि जिंदगी की सच्चाई यह है की मेहनत करने के और सफलता पाने के मौके भी रोज़-रोज़ नहीं मिला करते.

कन्या (Virgo) दिलों के फासले बढ़ जाएँ तो रिश्तों में एक दरार सी पैदा हो जाती है. आपकी सोच-विचार भी इसी वजह से कुछ हद तक नकारात्मक ही बनी हुई है.
क्या करें – अपनी बात इस रूप से कहें जिसमे ईमानदारी झलके. लोगों के हित की बात करेंगे तो लोगों की नजर में आपका कद और ऊंचा हो जायेगा.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की तकदीर ने आपको क्या नहीं दिया. अपने मन की कडवाहट को बढाकर कुछ हासिल होने वाला नहीं.

तुला (Libra) घर-परिवार की परिस्थितयों से भी सबक लेने की जरूरत है. अपनी नाकामियों से हार मान लेने से कहीं अच्छा है की आप अपने तुज़ुर्बे से कुछ सबक ले लें.
क्या करें – आमदनी के साधन कम हो जायेंगे तो उसका असर आपके जीवन की सुख-समृद्धि पर पड़ेगा इसलिए अपनी बचत को बहुत योजना बनाकार और बचाकर चलाना होगा.
क्या न करें – खुद को सही साबित करते चले जाना और लोगों की गलती निकालते चले जाना ठीक नहीं है. आप सही भी हों तो भी लोगों की बात को तो समझना ही पड़ेगा. रोज़मर्रा के खर्चों को बढ़ाकर भी आप अपने लिए नुकसान की स्तिथि न बनायें.

वृश्चिक (Scorpio) कामकाज की स्तिथि मध्यम है इसलिए अपनी मेहनत पर भी भरोसा उठता चला जा रहा है, इसलिए अपने नजरिये को बहुत ज्यादा बदल लेने की जरूरत है. ऐसा करने से ही कामकाज के हालात भी सुधरेंगे.
क्या करें – किसी बड़े बदलाव को करने से या किसी नए रास्ते पर चलने से तो फिलहाल बचना ही होगा. जो कर रहे हैं उसी में थोड़ी सी रूचि पैदा करने की कोशिश करनी होगी ताकि हालात आपको मदद करना शुरू कर दें.
क्या न करें – सिर्फ दूरस्थान के सपने न देखते चले जाएँ. ऐसा करके आप कहीं अपने रिश्तों में कोई कमी न ले आयें.

धनु (Sagittarius) हालात मध्यम हैं इसलिए पैसे की स्तिथि भी आपको खुश नहीं कर रही. आपको ऐसा लगता है की कई तरह के रास्ते आपके सामने हैं पर किसी एक रास्ते को चुनना मुश्किल हो रहा है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि ठीक है पर आप खुश नहीं हैं, पर बहुत ज्यादा पैसा जुटाने की जरूरत भी नहीं है. ज़िन्दगी का सुख स्थिरता से और संयम से बना रह सकता है.
क्या न करें – अपने दोस्तों से मिलते हुए समर्थन में किसी भी तरह की कमी न ढूंढे, इसलिए अपनी आर्थिक स्तिथि को भी किसी कमी की नजर से न देखते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) मन में बनाई हुई उथल-पुथल आपकी परेशानियों का कारण हो सकती है. आपने ही ऐसी परिस्थितियां बना दी हैं जिसके चलते लोगों ने आपसे फासला बना लिया है.
क्या करें – ज़िन्दगी के हर पहलु में हालात आपकी मदद करना चाह रहे हैं, पर लोगों की आलोचना से आप परेशान हैं इसलिए लोगों को खुश रखने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – जो जैसा चल रहा है उसमे सुख है इसलिए अपने अच्छे भले हालात को किसी भी वजह से आप बिगाड़े नहीं. अपने असंतोष को बढाकर आप कहीं अपना ही नुकसान न कर लें.

कुम्भ (Aquarius) जितना लोगों पर आश्रित होने की कोशिश करेंगे उतनी आपकी परेशानी बढ़ेगी. आपको ऐसा लगेगा की पीठ पीछे सबकुछ आपके खिलाफ ही चल रहा है. यह आपके मन का भटकाव हो सकता है जो आपकी परेशानियों को बढ़ा रहा है.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई अच्छाई हो या बुराई, आपके लिए वो एक पैकेज डील है. हर चीज़ को परिपूर्णता से कबूल करना होगा पर कमियों को सुधारने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – परिस्थितियां आपकी हर तरह से मदद करना चाह रही हैं, इस बात को लेकर मन में किसी भी तरह का संशय न रखें. इस वजह से अपने मन की घबराहट को भी अपने ऊपर हावी न होने दें.

मीन (Pisces)पैसे की स्तिथि को लेकर आप इसलिए परेशान हैं क्योंकि आपके पैसे की जरूरतें बढ़ रही हैं. काम या कारोबार में भी पैसा लगाना पड़ सकता है जिसके लिए कई तरह के दबाव भी झेलने पड़ सकते हैं.
क्या करें – पैसा जुटाने के प्रयास में आपको सफलता न मिले ऐसा हो सकता है पर इस बात के पीछे छुपी हुई अच्छाई को समझें. हालात यह चाह रहे हैं की आप अपनी जरूरतों को अपने दम पर पूरा कर लें. ऐसा करने से आप अपनी देनदारी को बढाने से भी बच जायेंगे.

क्या न करें – रोज़मर्रा की चुनोतियों से आप घबरा न जाएँ. अपनी मेहनत को केन्द्रित कर लें. हर चीज़ में एक साथ हाथ डालते चले जाना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.