Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 16, 2018

Friday 16th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – पैसे को लेकर मन में यह चिंता बनी रहेगी की अपनों की जरूरतें कैसी पूरी होंगी. हालात मददगार होने के बावजूद चिंताएं बनी रहना स्वाभाविक सी बात है. यह इंसानी फितरत है की हम परेशानियों के बारे में ज्यादा सोचते हैं, फिर भी अपने मन को समझाना होगा क्योंकि हालात आपके साथ हैं.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर देखें और भाग्यशाली रूप से आपके लिए बनी हुई है और आपको अपनों से जोड़ रही हैं. काम से लाभ का निरंतर योग बना हुआ है जो आपकी मेहनत में चार चाँद लगा रहा है. रिश्तों की मधुरता बनाये रखें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – हर बदलती हुई परिस्थिति का आधार लाभ नहीं हो सकता और हर व्यक्ति आपका समर्थन नहीं कर सकता, इसलिए जो कुछ भी आप अपनों के लिए कर पा रहे हैं उसे भी कम न समझें.

वृषभ (Taurus) – अपने कामकाज को लेकर अपने मन में भरोसा जगाये रखना होगा और उसी रूप से मेहनत भी करनी होगी. आपके अंदर हर तरह की प्रतिभा है की आप हालात के अनुसार अपने आप को बदल लेते हैं. ऐसा करने से अपने मन में कुछ अच्छा करने की प्रेरणा जगी रहती है.
क्या करें – ज़िन्दगी के जो भी दबाव हैं उन्हें नए नजरिये से देखना होगा. बहुत कुछ ऐसा होता है जिसे सच्चाई के रूप में मान लेने से ही फायदा होता है. अपने हालात को किसी भी तरह के खतरे में डालने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – आपके बड़े बुज़ुर्ग आपसे क्या कहना चाह रहे हैं इस बात को समझने में कोई गलती न करें, बल्कि अपने साथी सहयोगियों की बात को भी पूरी तरह से समझने की कोशिश कर लें, ताकि लोगों से बनती हुई अच्छाई को आप कहीं हाथ से खो न दें.

मिथुन (Gemini) – आप अपने हालात से इस वजह से खुश नहीं हैं क्योंकि आपकी उम्मीदें बड़ी हैं. आप चाह रहे हैं की आपकी बचत उस रूप से बढ़ जाए जो आपका दूर तक साथ निभाए, और जब भी इंसान की जरूरतें बढती चली जाएँ तो अच्छे भले हालात में भी कमियां ही नजर आती है.
क्या करें – रिश्तों को सुधारने की और सँभालने की बहुत सारी गुन्जायिश है. ऐसा करने से ही कोई प्यार का रिश्ता आपके लिए परवान चढ़ सकेगा. लोगों की आलोचना से भी बहुत कुछ समझने की कोशिश करनी होगी.
क्या न करें – कोई ऐसी योजना न बनायें जिसके चलते आपके खर्चे बढ़ते चले जाएँ. किसी स्थान परिवर्तन का विचार बनाने से पहले भी एक बार फिर सोच लें. अपने विचारों को दबाएँ नहीं और किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी करके आप कोई गलती न कर जाएँ.

कर्क (Cancer) – मन परेशान रहेगा तो हर चीज़ से भरोसा उठना शुरू हो जायेगा. आपकी भावुकता वैसे भी आपको ऐसी आदत में डालती चली जा रही है की आप के ऊपर असंतोष छाया रहता है. बेहतर यह होगा की जो भी कर रहे हैं उसमे खुद पर भरोसा बनाएं रखें.
क्या करें – ज़िन्दगी की बहुत सारी चुनोतियाँ बनी हुई हैं जिसके चलते विचारों का मतभेद बना रह सकता है, उसका असर आपके घर-परिवार के रिश्तों पर भी कुछ न कुछ हद तक आ ही सकता है, इसलिए लोगों की बात को भलीभांति समझने की कोशिश तो आपको करनी ही पड़ेगी.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर अपने घर-परिवार की सुख-शान्ति को ताक पर न लगायें. अपने पैसे को या अपनी बचत को कहीं फंसाते भी न चले जाएँ, अगर धैर्य रखेंगे तो इस बात का आभास होगा की आपके धन की स्तिथि ठीक है, पर उसे कहीं फंसा लेना ठीक नहीं है.

सिंह (Leo) – हालात हर तरह से मददगार हैं पर आपको लगता है की लोग क्या कहेंगे, यह आपके मन के बनायी हुई सोच है और कुछ नहीं, इसलिए उस अच्छाई की ओर देखने की कोशिश करे जो आपके लिए भरपूर बनी हुई है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपको बड़ी प्रेरणा दे रहा है इसलिए आपका विचार यह है की उस रिश्ते को ता-उम्र तक निभाया जाए. आपकी कोशिशें आपकी सूझबूझ से ही सफल हो पाएंगी ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कामकाज की अच्छी भली बनती हुई भूमिका को ओर ज्यादा बढाने में कोई कमी न रखें. जितना संभव हो सके लोगों से तालमेल बना लें. अपने मन में किसी भी तरह की नकारात्मकता को जगह न बनाने दें.

कन्या (Virgo) – बहुत सारी चिंताएं हैं मन में, क्या सेहत ठीक रहेगी, क्या कोई परेशानी बढ़ेगी तो नहीं. क्या और क्यों के बहुत सारे सवाल हैं जिनका उत्तर आपके पास नहीं है, इसलिए हर छोटी बात बड़ी परेशानी में परिवर्तित होती चली जा रही है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियों को बनाये रखना इस समय की प्राथमिकता होनी चाहिए, उसके लिए बातचीत भी करें और बातचीत में बहुत धैर्य भी बनायें रखें. आपकी अच्छी कही हुई बात आपकी ज़िन्दगी में सुख जरुर लाएगी.
क्या न करें – हालात कैसे भी क्यों न हों पर किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल न लें. तकदीर को आजमाने के प्रयास में आप कहीं अपना बड़ा नुकसान न कर लें. इस वजह से अपनी बचत को भी किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें.

तुला (Libra) – रिश्तों को लेकर मन में उथल-पुथल रहेगी तो उसका बुरा असर आपके कामकाज पर भी आएगा. खासकर कोई प्यार का रिश्ता ऐसा है जिसमे बहुत सारा उतार-चढ़ाव चल रहा है. यहाँ तक की आपको व्यर्थ में गुस्सा भी आता चला जा रहा है.
क्या करें – थोड़ी सी सूझबूझ बनाये रखने से बहुत कुछ संभाला जा सकता है. घर-परिवार से जुडी हर तरह की घबराहट भी दूर हो सकती है, पर किसी प्यार के रिश्ते में बढती हुई इच्छाओं को थोडा थाम लें. सही समय का इंतज़ार कर लेने में ही सूझबूझ है.
क्या न करें – किसी भी तरह की असमंजस की स्तिथि में कोई बड़ा कदम न उठायें और पूरी बात को समझने में भी कोई कमी न रखें. आपके लिए किसी प्यार के रिश्ते में भी हालात ऐसे ही बने हुए हैं जिसमे अविश्वास भी है और असंतोष भी है इसलिए किसी फैसले में ज़ल्दबाज़ी न करें.

वृश्चिक (Scorpio) – घर-परिवार में उतार-चढ़ाव रहेगा तो आपका मन ओर उचाट होता चला जायेगा और आप हर बात को भावुकता से सोचते चले जायेंगे और खुद को दुखी करेंगे. इस समय ऐसा करना ठीक नहीं है.
क्या करें – उस अच्छाई की ओर जरुर देखें जो धनलाभ के रूप में आपके लिए बनी हुई है. उसमे आपकी मेहनत भी जुडी हुई है और आपकी काबलियत भी जुडी हुई है. यह ओर बात है की बहुत कुछ ऐसा है जो बिखरा पड़ा है जिसे एक-एक करके संभाल लेने की जरूरत है.
क्या न करें – लोगों की बात को समझने में कोई गलती न करें. लोग आपको क्या कहना चाह रहे हैं या क्या समझाना चाह रहे हैं हो सकता है उसमे आपके लिए कोई अच्छाई छुपी हुई हो. अगर किसी भी बात को भलीभांति समझना है तो अपने व्यवहार को सख्त न बनायें.

धनु (Sagittarius) – बहुत ज्यादा सोचेंगे तो आपकी मेहनत बिखरती चली जाएगी. अच्छी भली स्तिथि भी अगर हाथ से निकल जाए तो फिर अफ़सोस होता है, इसलिए भी आज में जीना सीख लें. जो कल बीत गया वो वापिस आने वाला नहीं है और आने वाला कल जब आएगा तो उसके बारे में तब सोचा जायेगा इसलिए आज में जियें.
क्या करें – अपने विचारों को जितना व्यावहारिक बना लेंगे उतना आपके मन में धैर्य आ जायेगा और इस समय यही बात जरूरी है. कोई भी किसी को बात कहे उसमे भी वही धैर्य झलकना चाहिए ताकि लोगों की नजर में आपकी छवि बेहतर हो जाए.
क्या न करें – सच्चाई यह है की काम से लाभ सुनिश्चित है पर सिर्फ लाभ का सोचकर आप अपनी मानसिकता को बिगाड़े नहीं, क्योंकि लाभ और हानि एक ही सिक्के के दो पहलु हैं इसलिए अपने मन कोई एकतरफा सोच न बनायें.

मकर (Capricorn) – मन परेशान रहेगा तो अपनों के लिए वो सबकुछ नहीं कर पाएंगे जो आप करना चाह रहे हैं. आपके विचार अच्छे हैं पर मन में घबराहट बहुत बना रखी है जिसकी कोई जरूरत नहीं है.
क्या करें – अपनी सीमाओं को समझना बहुत जरूरी है तब जाकर अपने फैसले करने होंगे. बहुत ज्यादा उत्तेजित होते चले जाने से भी बचना ही होगा ताकि उस अच्छाई का पूरी तरह से आपको आभास हो पाए जो आपके लिए बनती चली जा रही है.
क्या न करें – कामकाज से बड़ी सफलता मिल सकती है इसलिए ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसे फेरबदल न करें जो उस अच्छाई को किसी भी वजह से कम कर दे, इसलिए अपने मन को व्यर्थ में भटकाते न चले जाएँ.

कुम्भ (Aquarius) – आपके लिए हालात बहुत बेहतर हो रहे हैं पर आपका मन फिर भी उदास है. नकारात्मकता के रूप में बहुत कुछ आपके मन में ऐसा चल रहा है जिसकी जरूरत नहीं है. सेहत को लेकर जो आपने चिंताएं बना रखी हैं वो भी वाजिब नहीं हैं.
क्या करें – हालात आपको बड़ा लाभ देना चाह रहे हैं पर परिस्थितियां इस रूप से बनती चली जाएँगी जो आपके लिए एक नयी दिशा खोले. रिश्तों की ओर थोडा सा ध्यान देने की जरूरत है ताकि आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें.
क्या न करें – किसी भी तरह की छोटी बात को लेकर अपने मन में परेशानियाँ न बढ़ाएं. अच्छी भली स्तिथि को भी कमी की नजर से न देखें. अपनी पढाई-लिखाई को आगे बढाने के जो भी मौके मिल रहे हैं उन्हें भी अपने हाथ से गवाएं नहीं.

मीन (Pisces) – आपके मन में अगर बहुत सारी चीज़ें एक साथ चलती रहेंगी तो रिश्तों को समझना और संभालना भी मुश्किल होता चला जायेगा. वैसे भी यह समय कुछ ऐसा है जो रिश्तों में बहुत उतार-चढ़ाव दिखा रहा है और आपका मन परेशान कर रहा है, इसलिए भी किसी भी तरह की गलती से बचना होगा.
क्या करें – कामकाज की ओर इस रूप से ध्यान दें की आप अपने कर्तव्य निभा पायें. कोई बड़ी छलांग लगाने से भी फिलहाल बचे रहें. अगर आज के हालात संभल जायेंगे तो आने वाला कल खुद-ब-खुद संवरता चला जायेगा, इस रूप से अपने मन में थोडा सा धैर्य बना लें.
क्या न करें – फिलहाल किसी भी तरह की यात्रा या बदलाव का विचार न बनायें. पैसे की स्तिथि अच्छी है पर उसे थोडा सा संभाले रखने की जरूरत है. वैसे भी अपने मन को भटकाकर घर-परिवार में या रिश्तों में दूरियां न बनाते चले जाएँ.
आज के दिन में ख़ास – मीन राशि वालों के लिए ख़ास यह है की अपनी काबलियत को समझें और खुद पर भरोसा करें. सही दिशा में लगी हुई आपकी थोड़ी सी मेहनत आपको बड़ी उपलब्धियां दे सकती हैं, इसलिए खुद पर भरोसा बनाये रखना बहुत ज्यादा जरूरी है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.