Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Thursday, February 22, 2018

Thursday 22nd February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) जैसे-जैसे अपनों के प्रति भरोसा बढेगा आपको ज़िन्दगी में आगे बढने के अवसर भी नजर आयेंगे. आर्थिक स्तिथि भी बेहतर हो जाएगी और हालात भी हर तरह से आपकी मदद करेंगे. लोगों से तालमेल बनाये रखने का अच्छा समय है.
क्या करें – कामकाज के प्रति अपने प्रदर्शन को बेहतर कर लें और अपनी काबलियत को और पुख्ता कर लें. अगर कुछ पढने की, सीखने की गुंजाईश है तो इस दिशा में प्रयास करने का अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा उठा लें.
क्या न करें – अपने विचारों को बहुत सख्त बनाकर आप कहीं अपना ही नुकसान न करते चले जाएँ. वैसे भी यह गलतियों भरा समय है जिसके चलते आपको बचना ही होगा. अपनी चुनोतियों से घबराकर आप कहीं अपने कदम पीछे न हटायें.

वृषभ (Taurus) अपने कामकाज के प्रति अपनी लगन बनाये रखने का समय है. ऐसे में ज़िन्दगी की परेशानियाँ बनी रहें यह स्वाभाविक सी बात है, इसलिए अपने भरोसे को जगाना होगा ताकि आप उन परेशानियों से रूबरू हो सकें. हो सकता है आपको पैसे के लेनदेन में पड़ना पड़े और पैसा जुटाना पड़े.
क्या करें – घर-परिवार में अपनों की पूरी सहायता ले लें. आपके प्रति लोगों के अच्छे बनते हुए विचार आपको बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जा सकते हैं, इसलिए ज़िन्दगी के उस तालमेल को बनाये रखें जो खुशियाँ बनाये रखने में सक्षम है.
क्या न करें – ज़ल्दबाज़ी में किसी भी तरह का फैसला बिलकुल न करें. लोगों को खुश करने के विचार से भी आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें.

मिथुन (Gemini) हालात हर तरह से मददगार हैं पर फिर भी बहुत ज्यादा संभलकर चलने की जरूरत है. आपकी बढती हुई इच्छाएं आपको परेशानी में भी डाल सकती हैं. ऐसे में किसी भी तरह का बड़ा खतरा मोल लेने से तो आपको बचना ही होगा. जितना संभव हो सके अपने ज्ञान और अपनी ताकत के भरोसे अपने कदम आगे बढाने होंगे.
क्या करें – थोड़ी सी कोशिश करने से आप के लिए भाग्य के द्वार खुल सकते हैं. हालात इस वजह से भी मददगार हैं की आप लोगों से जुड़े रहें और उन्हें समझें ताकि ज़िन्दगी का तालमेल बना रहे. अपनी इच्छाओं को काबू में रखकर भी बहुत कुछ संभाला जा सकता है.
क्या न करें – किसी भी तरह की ऐसे परेशानी को बुलावा न दें जो विनम्रता से संभाली जा सकती है. चाहे आपके पैसे की स्तिथि हो या आपके हालात, किसी भी चीज़ को कमी की नजर से बिलकुल न देखें.
उपाय- मिथुन राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता के प्रति या माता के किसी भी रूप के प्रति पूजा-अर्चना कर लें और अपनी आस्था बनाये रखें.

कर्क (Cancer) कामकाज से जुडी स्तिथि प्रेरणाजनक है और ऐसे में बढती हुई पैसे की जरूरतें आपको चिंता में डाल सकती हैं. पैसे को बचाना, संभालना या सही दिशा में इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – अपने बढ़ते हुए खर्चों के मध्यनजर अपनी बचत पर एक नजर रखनी होगी. पैसे से जुडी लोगों की आकाँक्षाओं को भी पूरा करना होगा. आपके सामने बहुत कुछ ऐसा है जिसे एक-एक करके संभालना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – कामकाज या पढाई के प्रति आपका समर्पण अच्छा है पर ऐसा न सोचें की आप ही सही हैं और आप ही को सबकुछ आता है. अपने मन में किसी भी तरह की अहंकार की भावना को ले आना इस समय ठीक नहीं होगा.

सिंह (Leo) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आप मेहनत भी कर पा रहे हैं और लोगों से भी जुड़ पा रहे हैं और ऐसे में तकदीर की भूमिका आपका पूरा साथ भी निभा रही हैं. कुलमिलाकर खुशियों भरा समय है जिसे बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – लोगों से बेहतर होते हुए सम्बन्ध आपकी ज़िन्दगी में खुशियाँ ला सकते हैं. थोड़ी सी कोशिश आपकी ओर से बनी रहेगी तो आपके व्यवहार में और ज्यादा मधुरता आ जाएगी जिसके चलते लोगों का दिल जीतना और भी ज्यादा आसान हो जायेगा.
क्या न करें – अपने मन में किसी भी तरह की घबराहट को उत्पन्न न होने दें. घर-परिवार की अच्छी-भली बनती हुई स्तिथि में किसी भी तरह की कमी न आने दें. बिना सोचे-समझे या ज़ल्दबाज़ी में कोई ऐसा कदम न उठायें जिसके चलते आपको आगे चलकर पछताना पड़े.

कन्या (Virgo) आपने अपने मन में बहुत सारे दबाव बिठा रखे हैं. अपनी परेशानियों को मन से हटा देने की जरूरत है. हर चीज़ को नकारात्मकता की नजर से देखने से ज़िन्दगी में कुछ हासिल होता नहीं है.
क्या करें – अगर किसी भी तरह का नुकसान है तो उन कारणों को समझें ताकि उन्हें दूर भी किया जा सके और अपने पैसे को कहीं फंसाने से बचें. ज़िन्दगी को इस रूप से समझेंगे तो नुकसान से भी बच पाएंगे और लोगों से तालमेल भी बेहतर हो जायेगा.
क्या न करें – मेहनत जरुर करें और मेहनत के दम पर बहुत कुछ हासिल भी कर लें, लेकिन अपनी किसी भी कोशिश को किसी कमी की नजर से न देखें ताकि आपकी मेहनत का आपको पूरा फल मिल सके.

तुला (Libra) कोई प्यार का रिश्ता प्रबल है आपके मन में और आपका सारा झुकाव उसी ओर बना हुआ है, पर अच्छी बात यह है की आपका पढाई की ओर भी मन बढ़ रहा है की आप कुछ सीखने की कोशिश कर रहे हैं. पढाई में मन लगाने से ज़िन्दगी के कई अच्छे विकल्प खुल सकते हैं.
क्या करें – पैसे की स्तिथि बेहतर हो रही है जिसे अपनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. आप अपनी लगन से अपनों की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और ज़िन्दगी की खुशियाँ भी बढ़ा सकते हैं. अच्छे समय का पूरा फायदा उठा लेना चाहिए.
क्या न करें – आर्थिक स्तिथि बेहतर हो रही है और यह एक अच्छी बात है पर अपने रोज़मर्रा के खर्चों को इतना न बढ़ा लें की वो आपकी परेशानियों का कारण बन जाए. किसी की भी बात को सुनें पर फैसला करने से पहले यह सोच लें की कहीं आपसे कोई गलती तो नहीं हो रही.

वृश्चिक (Scorpio) अपने मन को थोडा सा शांत करने की जरूरत है ताकि लोगों की बात समझ में आये और घर-परिवार में भी सुख का माहोल बना रहे. हर चीज़ को बढ़ाचढ़ा कर सोचने से भी बचना होगा.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि स्थिर है और लाभ सुनिश्चित है. मन का असंतोष फिर भी कुछ ऐसा है जिसे संभाले रखने की जरूरत है ताकि हालात आपके हित में बने रहें.
क्या न करें – किसी भी बात में गलतफ़हमी न पैदा होने दें. अपनी अच्छी कही हुई बात को भी इस रूप से कहें की आपका नुकसान न हो. ऐसे में लोगों की बात को सुन लें, अपनी बात को मनवाने की कोशिश न करें.

धनु (Sagittarius) मेहनत करने का समय है और हालात आपसे मेहनत करवा लेंगे पर बहुत ज्यादा सोचने से या बहुत ज्यादा करने से भी आप अपनी स्तिथि को कहीं बिगाड़ न लें, इसलिए भी थोडा धैर्य बनाकर चलना होगा.
क्या करें – परिस्थितियां इस वजह से मददगार बनी रहेंगी क्योंकि आपकी प्रेरणा जगी रहेगी. लोगों से मिलती हुई मदद भी आपको कई तरह की नयी संभावनाओं से जोड़े रखेगी. इस रूप से अपनी स्तिथि का सही आंकलन करना होगा.
क्या न करें – अपनी इच्छाओं और आकाँक्षाओं को बहुत ज्यादा बढाकर अपने लिए नुकसान की स्तिथि न पैदा होने दें. जिस काम में भी आप जुड़े हुए हैं उसमे कुछ ज्यादा करने के प्रयास में आप कहीं अपना नुकसान न कर लें.

मकर (Capricorn) खुशियों भरा समय है जिसके चलते हालात हर तरह से मददगार बने रहेंगे. काम से लाभ भी बढेगा और आपकी काबलियत भी बढ़ेगी जिसके अच्छे परिणाम आपको जरुर मिलेंगे. घर-परिवार में भी तालमेल बनाये रखने की जरूरत है.
क्या करें – अचानक धनलाभ की परिस्थितियां बन सकती हैं पर पैसे को संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. जो लोग पहले आपके खिलाफ थे अब वो भी आपसे बात करना चाहेंगे इसलिए भी लोगों पर भरोसा करना होगा ताकि लोगों से तालमेल बढ़ सके.
क्या न करें – रिश्तों को पैसे के नजरिये से न देखें. यह न सोचें की किस व्यक्ति से आपको कितना लाभ होगा, क्योंकि ऐसे किसी भी लाभ को बचाए रखना मुश्किल हो जायेगा इसलिए काम की तुलना में पैसे को ज्यादा एहमियत न दें.

कुम्भ (Aquarius) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आपकी मेहनत नजर आ रही है और परिस्थितियां हर रूप से आपके अनुकूल बनती चली जा रही हैं. सबसे अच्छी स्तिथि यह है की घर-परिवार में रिश्तों का तालमेल बहुत सुखद बना हुआ है.
क्या करें – लोगों से जो भी अच्छी सलाह मिल रही है उसे मान लें. अगर अपनी काबलियत में अपनी मेहनत भी जुड़ जाए तो बड़ी सफलता के रास्ते खुल जाते हैं. अपनी विचारधारा को इतना सकारत्मक बना लें की उसका पूरा फायदा आपको मिल सके.
क्या न करें – कामकाज में इतना न व्यस्त हो जाएँ की बाकी चीज़ों की ओर से ध्यान हट जाए. खासकर अपने पैसे पर या अपने बढ़ते हुए खर्चों पर एक नजर रखें ताकि कोई आपका गलत फायदा न उठा जाए.

मीन (Pisces) चुनोती भरा समय है क्योंकि आपकी कोशिशें बर्बाद होती चली जा रही हैं. आप अपनी बात इस रूप से कह रहे हैं की लोग आपसे फासले बनाते चले जा रहे हैं और इसी चीज़ को सँभालने की जरूरत है.
क्या करें – अगर विचार नहीं मिलेंगे तो लोगों की नाराजगियां बढती चली जाएँगी और लोग आपकी अच्छी कही हुई बात को भी समझ नहीं पाएंगे, इसलिए लोगों को समझने की कोशिश तो करनी ही पड़ेगी.

क्या न करें – हालात कितने भी प्रेरणाजनक क्यों न हों पर तकदीर को आजमाने की कोशिश न करें क्योंकि आपकी कोशिशों के बिखरने का समय है इसलिए अपनी गलती को दोहराते चले जाना ठीक नहीं होगा.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.