Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 14, 2018

Wednesday 14th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) – कामकाज के प्रति रुझान इस रूप से बनाना पड़ेगा की आपका भरोसा जगे और आप उसमे मेहनत कर सकें. इस अच्छाई को लेकर आगे बढ़ेंगे तो ज़िन्दगी में बहुत कुछ करने का मौका मिल जायेगा, तब जाकर आपके सपने पूरे होंगे.
क्या करें – कामकाज में अपनी मेहनत को लगायें रखें और समर्पित रहें. हर छोटी बात को बढाकर किसी विचारिक मतभेद से बचें ताकि ज़िन्दगी में वो सबकुछ आप पा सकें जिसकी आप तमन्ना करते हैं. अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को हटाकर उस मेहनत को बढ़ाना पड़ेगा.
क्या न करें – भाग्य को इस रूप से आजमाने की कोशिश न करें की उसमे कोई छुपा हुआ नुकसान हो. किसी भी विचार को आगे बढाने के लिए अपनों की सहायता जरूर ले लें, पर साथ ही साथ अपने हित को पहचानें ताकि कोई गलती न हो जाए.

वृषभ (Taurus) – अपने हालात को बेहतर करना अच्छी बात है उसके लिए मेहनत भी करनी पड़ेगी, पर सबसे ज्यादा अपनी काबलियत पर भरोसा करके ही आगे बढने की कोशिश करनी होगी, तब जाकर बात बनेगी.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखना अच्छी बात है पर वो आपकी मेहनत से बन पायेगी, पर पैसे को कहीं फंसाते चले जाने से भी बचना होगा. अपने ज्ञान और अपनी क्षमताओं को बढाने से ही आप उस विचार को सच्चाई में परिवर्तित कर पायेंगे.
क्या न करें – कामकाज से जुड़ी चुनोतियों को अपने ऊपर इस रूप से न हावी कर लें की वो परेशानी बन जाये, इसलिए चुनोतियों को रुकावट न समझें, उन्हें आगे बढने का एक रास्ता मानें ताकि आपकी कोशिशों में कोई कमी न आये.

मिथुन (Gemini) – मन परेशान रहेगा तो आपकी परेशानियाँ बढती चली जाएँगी. ऐसे में ही पैसे से जुड़ी गलतियाँ भी हो जाती हैं जिन्हें आपको संभाले रखना होगा. आपकी अच्छी कही हुई बात भी ऐसे में गलतफ़हमी का रूप धारण कर सकती है जिससे बचना होगा.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. सबसे बड़ी बात यह है की आपको अपने हालात सँभालने होंगे ताकि आप किसी भी तरह की गलती से बच सकें. भावुकता के बदले सूझबूझ से ही अपने फैसले करने होंगे और अपनी सोच बनानी होगी.
क्या न करें – लोगों के प्रति अपने विचार इस रूप से न बनायें की आप उनकी गलतियाँ ढूँढ़ते चले जाएँ. यह आपकी अपनी गलती होगी की आप लोगों की गलतियाँ ढूँढें. ऐसा करके आप अपनी परेशानियों को व्यर्थ में हवा न देते चले जाएँ.

कर्क (Cancer) – आप लोगों के प्रति समर्पित हैं और लोगों को समझने की कोशिश कर रहे हैं. आपके विचारों में कोई कमी नहीं है पर हालात उस रूप से मदद नहीं कर पा रहे क्योंकि कुछ न कुछ ऐसा होता चला जा रहा है जो आपके हित में नहीं हैं, शायद लोग ही आपको नहीं समझ पा रहे.
क्या करें – अपने अंदर एक भरोसा जगाने की जरूरत है की जो भी आप कर रहे हैं वो सही हैं और उसे आपको आगे भी बढ़ाना है, पर साथ ही साथ आपको रोज़मर्रा के खर्चों को या नुकसान को बढाने से भी बचाना होगा ताकि कोई भी स्तिथि आपके हित में बनी रहे.
क्या न करें – आपके साथी-सहयोगी या जो भी लोग आपके साथ काम करते हैं उनसे उलझते न चले जाएँ. किसी को भी अपनी बात से नाराज़ कर लेना भी इस समय ठीक नहीं होगा. अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को संभालना होगा ताकि उसमे कोई कमी न आ जाए.

सिंह (Leo) – आपकी मानसिक परेशानियाँ आपके ऊपर हावी होती चली जा रही हैं. दूरस्थान के विचार भी आपको चिंता में डालते चले जा रहे हैं, ऐसे में अपनी या अपनों की सेहत की ओर भी ध्यान रखने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर पैसे से जुड़ी प्लानिंग को और ज्यादा पुख्ता करना होगा. पैसा किस रूप से इस्तेमाल किया जाए या किस रूप से संभाला जाए यह इस समय की प्राथमिकता होगी. अपने फैसलों में बहुत ज्यादा धैर्य बनाना होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते के बारे में बहुत ज्यादा सोचकर अपने मन को दुखी न करते चले जाएँ. वैसे भी जितना संभव हो सके लोगों से जुड़ें ताकि परेशानियों को थाम लेने में आपकी ओर से कोई कमी न रह जाए.

कन्या (Virgo) – रिश्तों के प्रति आपका झुकाव अच्छा है और आप अपनों को समझ पा रहे हैं. ऐसा करने से ही रिश्तों की और घर-परिवार की खुशियाँ आपके लिए बनी रह सकती हैं, फिर भी बहुत कुछ ऐसा है मन में जिसे उतार-चढ़ाव ही कहना पड़ेगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े प्रदर्शन को भी बेहतर करने की जरूरत पड़ेगी. उसके लिए अपनी काबलियत को और अपने ज्ञान को बढ़ाना होगा. व्यवहारिकता बनी रहेगी तो यह सबकुछ करना आसान भी हो जायेगा.
क्या न करें – किसी भी तरह की परेशानी को घर-परिवार के मुद्दों से न जोड़ें. किसी एक चीज़ का असर किसी दूसरी चीज़ पर भी न आने दें. वैसे भी अपने पैसे को कहीं फंसा लेना या अपने पैसे का नुकसान करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.

तुला (Libra) – घर-परिवार की खुशियाँ आपकी अपनी तवज्जो से बन पाएंगी. कामकाज से भी समय हटाकर अपनों के लिए समय निकालना पड़ेगा. थोड़ी सी कोशिश से यह सबकुछ करना भी आसान हो जायेगा.
क्या करें – हालात मददगार हैं पर वो तब संभव हो पायेगा जब आप अपनों को और ज्यादा समझेंगे. अपनों के लिए हर तरह के साधन भी जुटाने होंगे और अपनों के करीब भी आना होगा. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए एक बहुत आसान सा तरीका है जिसे अपनाना तो पड़ेगा ही.
क्या न करें – अपनी कोशिशों के खिलाफ किसी भी तरह का शक न आने दें. हालात मददगार हैं जो आपकी मेहनत से आपको बड़ा लाभ दे सकते हैं इसलिए अपनी परिस्थिति में व्यर्थ की कमियां भी न निकालते चले जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) – हालात हर तरह से मददगार हैं और भाग्यशाली स्तिथि है. इस ओर ज्यादा बेहतर करने के भी साधन जुटाए जा सकते हैं, आप अपने विचारों को व्यक्त करेंगे तो कई तरह के अच्छे विकल्प भी आपके सामने उभरकर आयेंगे जो आपको और बड़ी सफलता दे पाएंगे.
क्या करें – आर्थिक स्तिथि ठीक है पर धन को संभालना और बचाना मुश्किल होगा. अचानक लाभ की परिस्थितियां भी बनी हुई हैं. अपने बेहतर होते हुए फोकस से इसे नयी दिशा प्रदान की जा सकती है.
क्या न करें – अपनी बचत को संभाले रखने में कोई गलती न करें. वैसे भी गुस्से में कोई ऐसी बात न कहें जिसका बुरा असर आपके रिश्तों पर आये.

धनु (Sagittarius) – किसी भी तरह की गलतफ़हमी से बचना होगा. अपने मन को भटकाकर या किसी भी तरह की नकारात्मकता को अपने ऊपर हावी करके गलती हो सकती है, इसलिए इस बात को भलीभांति समझ लेना बहुत ज्यादा जरूरी है.
क्या करें – लोगों से मिलती हुई सलाह और मदद आपके लिए बहुत बड़ा काम कर सकती है, इसी के चलते कामकाज से लाभ भी सुनिश्चित रहे ऐसा ही कहते हैं आपके तारे. अपने काम से जुड़े दबाव को समझने की और सँभालने की जरूरत है पर ऐसा करने की आदत बनानी होगी ताकि आप अपने हालात को भलीभांति भविष्य में भी समझ सकें.
क्या न करें – अपनी मेहनत की ताकत को किसी भी तरह से कम न समझें पर अपना नुकसान न करते चले जाएँ. अच्छाई हर रूप से बनी हुई है पर आपकी पीठ पीछे क्या लोग बात कर रहे हैं इस बात को सोचते चले जाने की गलती न करें.

मकर (Capricorn) – लोगों की सहायता भी मिल रही है और मदद भी मिल रही है, यह और बात है की आप इस बात को लेकर बहुत ज्यादा खुश नहीं है. अच्छी बात को अच्छाई के रूप में समझने से ही फायदा होता है.
क्या करें – भाग्यशाली स्तिथि है पर विचार न मिलें ऐसा भी हो सकता है. हर छोटी बात को किसी भी तरह से बढ़ा लेने से आपको फिलहाल तो बचना ही होगा.
क्या न करें – अपनी बचत को संभालने में किसी भी तरह की कमी न आने दें. बहुत बड़ा कदम उठाकर भी आप कहीं अपना नुकसान न कर बैठें. आपके साथी सहयोगी किस रूप से आपके लिए सोचते हैं और क्या सोचते हैं इस बात में आप कोई गलतियाँ न निकालें.

कुम्भ (Aquarius) – मन भटकता रहेगा तो नुकसान की परिस्थितियां पैदा होती रहेंगी. पढाई-लिखाई में मन न लगना भी एक तरह का नुकसान है जिसे आगे चलकर पूरा करना मुश्किल हो सकता है, इस वजह से भी संभलना होगा. किसी प्यार के रिश्ते में विचारों का मतभेद बना रहे यह भी बहुत हद तक संभव है.
क्या करें – रिश्तों को हर रूप से संभाले रखने की कोशिश करनी होगी. इसमें बहुत सारी कमियां भी हैं और बहुत सारी चुनोतियाँ भी हैं. हर चीज़ को आसान समझकर भी गलती हो सकती है, इसलिए उन चुनोतियों को समझें ताकि उनका समाधान भी निकाला जा सके.
क्या न करें – सिर्फ पैसे को ही प्राथमिकता न देते चले जाएँ. पैसे को सँभालने को प्राथमिकता दें. सिर्फ पैसे कमाना ही जरूरी नहीं है, भावुकता से सोचने से भी गलती हो सकती है ऐसे में ज़ल्दबाज़ी करना ठीक नहीं होगा.

मीन (Pisces) – धनलाभ की परिस्थितियां सुंदर बनती चली जा रही है और आपकी काबलियत उसमे अपना पूरा योगदान देगी. अपनी काबलियत के खिलाफ सवाल खड़े करते चले जाने से भी बचना होगा. खुद पर जब तक भरोसा नहीं करेंगे तो वो बड़ी सफलता नहीं उभरकर आएगी जिसकी आप उम्मीद लगा रहे हैं.
क्या करें – लोग आपकी हर तरह से सहायता करना चाह रहे हैं और आपके लिए अच्छा सोचते हैं. ऐसे में रिश्तों को संभालना बहुत आसान होता है, चाहे घर-परिवार के रिश्ते की बात हो या किसी प्यार के रिश्ते की, आप अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटा देंगे तो रिश्ते से वो ख़ुशी प्राप्त हो जाएगी जो आप इस समय चाह रहे हैं.
क्या न करें – कामकाज से जुडी चुनोतियों को हल्के में न लें. एक ओर तो काम से जुड़े दबाव बहुत हैं, दूसरी ओर आप ऐसा परिवर्तन करना चाह रहे हैं जो आपको नहीं करना चाहिए, इसलिए किसी भी चीज़ को करने से पहले एक बार फिर सोच लें ताकि कोई बड़ी गलती न हो जाए. किसी भी व्यक्ति को नाराज़ करके आप अपने लिए नुकसान की या परेशानियों की परिस्थिति बिलकुल न बनायें.

आज के दिन में ख़ास – कुम्भ राशि वालों के लिए ख़ास परिस्थिति यह है की अपनी सोच को बहुत ऊंचे स्तर का बनाना होगा. अपने मन में बिठाई हुई दुविधाओं को हटाकर अपनी परिस्थिति का आंकलन करेंगे तो बहुत कुछ अच्छा भी लगना शुरू हो जायेगा. इस तरह का बड़ा परिवर्तन अपने अंदर लाने की जरूरत है.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.