Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Friday, February 23, 2018

Friday 23rd February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) रिश्तों में आपके लिए गर्म-सर्द हवाओं के झोंके बहते रहते हैं और इसका कारण यह भी है की आपने अपने व्यवहार को कुछ सख्त ही बना रखा है. लोगों की बात को जितना समझने की कोशिश करेंगे उतना ही आपके रिश्तों में मधुरता आ जाएगी.
क्या करें – ज़िन्दगी के कई ऐसे विकल्प हैं जो आपके लिए लाभ की स्तिथि बना सकते हैं. उन सभी संभावनाओं को समझें ताकि आप अपने लिए सही फैसला कर सकें. आर्थिक दृष्टिकोण से हालात हर तरह से मददगार हैं जो आपको अपनों से और आपके मित्रों से जोड़े रहेंगे.
क्या न करें – अपनी बढ़ती हुई चुनोतियों का असर अपनी कोशिशों पर बिलकुल न पड़ने दें. हर छोटी बात को लेकर कोई ऐसी तकरार की स्तिथि न बनायें जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को कम कर दे.

वृषभ (Taurus) कामकाज में सुख और सुकून की स्तिथि बनानी है तो अपनों की बात को सुने और समझें. आपकी ज़िन्दगी में इस समय लोगों की भूमिका बहुत मायने रखती है. लोगों से तालमेल बनाये रखने से आपकी मेहनत में और इजाफा होगा.
क्या करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपना समर्पण बनाये रखें. अपने भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए पढ़ना भी पड़ेगा, अपने ज्ञान को भी बढ़ाना पड़ेगा और हो सकता है किसी कारोबार में पैसा भी लगाना पड़े. भरोसा करें सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अपनी बढ़ती हुई जरूरतों को समझने में कोई गलती न करें, इसलिए अपने पैसे को भी बर्बाद न करें. कहीं ऐसा न हो की आपको अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी से पैसा माँगना पड़े.

मिथुन (Gemini) आप किसी भी फैसले में ज़ल्दबाज़ी करेंगे तो अपने लिए खतरे की स्तिथि बना लेंगे. थोडा धैर्य बनाये रखेंगे तो बहुत सारी चीज़ों को समझना और संभालना भी आसान हो जायेगा पर इस समय के हालात ही कुछ ऐसे बने हुए हैं की आपको बहुत ज्यादा सतर्क रहना होगा.
क्या करें – अपनी उत्तेजना को काबू में रखना होगा और अपने बढ़ते हुए खर्चों को रोकना होगा. किसी प्यार के रिश्ते को भी संभालना है तो मन में बहुत सारी विनम्रता लानी होगी. अपनी कोशिशों को सही दिशा में केन्द्रित करेंगे तो उसके अच्छे परिणाम जरुर मिलेंगे.
क्या न करें – अपने पैसे को किसी भी वजह से फंसाए नहीं. कोई चीज़ कितनी भी अच्छी क्यों न लग रही हो पर अपने लिए कोई खतरे की स्तिथि न बनायें. अपनी मानसिकता को बिगाड़ लेना ठीक नहीं होगा.

कर्क (Cancer) पैसे से जुड़े मुद्दे ही इस समय की प्राथमिकता का क्षेत्र बने हुए हैं. चाहे वो बेकाबू होते हुए खर्चे हों या पैसा फंसने की संभावनाएं, हर रूप से बचाव का माहोल बनाये रखने की जरूरत है ताकि आपके हालात संभले रहें.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने की कोशिश करनी होगी. जो भी कारण रहे हों पर ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखना और खुशियाँ बनाये रखना बहुत जरूरी होगा. लोगों से नजदीकियां बनाये रखने से ही यह सबकुछ संभव हो पायेगा.
क्या न करें – कामकाज में या काम से जुड़े लाभ में इतना ज्यादा व्यस्त न हो जाएँ की उसका असर ज़िन्दगी की बाकी चीज़ों पर आये, पर पढाई-लिखाई को आगे बढाने की जो अच्छी संभावनाएं बन रही हैं उन्हें हाथ से न जाने दें. अपने भविष्य को बनाने में इस समय कोई कमी न रखें.

सिंह (Leo) कामकाज के प्रति बेहतर होता हुआ समर्पण आपको बड़ा लाभ दे सकता है, फिर भी किसी ऐसे फैसले से बचना होगा जिसके बारे में आप खुद ही संतुष्ट नहीं है. अगर किसी भी तरह की अनियमितता से बचना है तो ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखना ही बेहतर है.
क्या करें – अगर किसी भी तरह के बदलाव का विचार है मन में तो उसे भलीभांति समझना होगा और फिर फैसले करने होंगे. लोगों की उम्मीदों और आकाँक्षाओं को भी समझना होगा ताकि आपके कदम सही दिशा में पड़ें.
क्या न करें – घर-परिवार की बेहतर होती हुई खुशियों को कम न करें. हालात जिस रूप से आपके लिए मददगार बनते चले जा रहे हैं उसे भी कम न समझें. अगर ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखनी है तो अपने मन को व्यर्थ में भटकाते न चले जाएँ.

कन्या (Virgo) बढ़ते हुए नुकसान से बचना है तो अपनी आर्थिक स्तिथि पर एक नजर रखनी होगी. अपनी बचत को संभाले रखना ऐसे में बहुत जरूरी होगा. अगर पैसे से जुड़ा किसी भी तरह का असंतोष रहेगा मन में तो आपके फैसले गलत हो सकते हैं.
क्या करें – पैसे से जुड़े लेनदेन को समझें और अपनी देनदारी को कम कर लें. शायद तकदीर इसी रूप से आपके लिए अच्छाई के द्वार खोलना चाह रही है. खुद को नुकसान से बचाएं और यह समझ लें की अगर लोगों से दूरियां बन जायेंगी तो यह भी एक तरह का नुकसान ही है.
क्या न करें – ऐसा न सोचें की आपकी परेशानियाँ खुद-ब-खुद दूर हो जाएँगी. अपनी मेहनत को दिशा देनी होगी और सकारत्मक विचारधारा के साथ ज़िन्दगी में आगे बढने की कोशिश करनी होगी. इसलिए अपनी मेहनत में किसी भी तरह की कमी न आने दें.

तुला (Libra) पैसे की स्तिथि ठीक है पर कामकाज से जुड़े दबाव बहुत सारे हैं इसलिए आपको अपनी चुनोतियाँ भी बहुत बड़ी लगनी शुरू हो गयी हैं. मन को दुखी करके रिश्तों को समझने से कुछ हासिल होने वाला नहीं है.
क्या करें – रिश्तों से जुड़े बहुत सारे विकल्प हो सकते हैं पर किसी भी रिश्ते की अच्छाई को समझने के लिए अपने दिल को बहुत साफ़ करना होगा. अपनी अच्छाई और मधुरता बनाये रखेंगे तभी रिश्तों की गहराई समझ में आएगी.
क्या न करें – कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें की लोग ही आपकी ज़िन्दगी के फैसले करें. खासकर पैसे से जुड़े फैसलों में आप लोगों पर आश्रित न हो जाएँ. लोगों पर भरोसा करना अच्छी बात है पर ऐसे में आप कहीं अपना नुकसान न कर लें.

वृश्चिक (Scorpio) घर-परिवार की खुशियाँ बनी हुई हैं और कामकाज की स्तिथि हर तरह से मददगार हैं. क्योंकि हालात आपके साथ है और तकदीर की भूमिका अच्छी बनी हुई है. ऐसे में ही ज़िन्दगी के सुख का आभास होता है.
क्या करें – अपनों के करीब आने के जो भी मौके मिल रहे हैं उसका फायदा उठा लें. अपनी अच्छाई लोगों पर इस रूप से ज़ाहिर करें की लोग आपकी सरहाना कर पायें. अपने बढ़ते हुए आत्मविश्वास का पूरा फायदा उठाने का समय है.
क्या न करें – अपने मन में पहले से किसी भी तरह के तकरार की स्तिथि न बनायें. ऐसा करके आप कहीं कोई गलती न कर जाएँ. खुद पर जरूरत से ज्यादा विश्वास करने से भी कई तरह की गलतियाँ हो जाती हैं.

धनु (Sagittarius) अपने बड़े बुजुर्गों की बात को समझेंगे तो ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करने की इच्छा जगेगी और कामकाज को आगे बढाने के मौके भी मिलेंगे. इस समय बहुत कुछ ऐसा चल रहा है जो आपकी आर्थिक स्तिथि को बेहतर कर सकता है.
क्या करें – पैसे से जुड़े लेनदेन को भलीभांति समझें ताकि आपके लिए हालात संभले रहें. अपने व्यवहार में थोडा धैर्य दर्शायें. विनम्रता बनाये रखने से भी अपने हालात को भलीभांति संभाला जा सकता है.
क्या न करें – खर्चों को व्यर्थ में बढने न दें. रिश्तों से भी कोई ऐसी उम्मीद न लगायें जो पूरी होने वाली न हो. किसी प्यार के रिश्ते में भी फासले बन सकते हैं इसलिए बहुत ज्यादा दुखी न हों.
आज के दिन में ख़ास – धनु राशि वालों के लिए आज के दिन में ख़ास यह है की तकदीर आपका पूरा साथ निभाना चाह रही है और यह इस बात पर निर्भर करेगा की आप अपनी कोशिशों में कितना केन्द्रित रहते हैं. पढाई-लिखाई से जुडी कमियों को तो समय रहते संभालना ही पड़ेगा.

मकर (Capricorn) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर पैसा संभाले रखना मुश्किल हो सकता है. कई तरह की ऐसी संभावनाएं हैं जो आपके पैसे को कहीं फंसाती चली जाएँ, इसलिए भी अपने आसपास के लोगों को और ज्यादा समझने की जरूरत पड़ सकती है.
क्या करें – रिश्तों को आगे बढाने के लिए आपको अपनों का पूरा समर्थन मिलेगा. अपना भविष्य बनाये रखने के लिए आपकी पढाई-लिखाई काम आएगी. बहुत कुछ ऐसा है जिसे अपने बलबूते पर किया जा सकता है.
क्या न करें – अपनी आमदनी को बढाने के जो भी संभावनाएं बनें उन्हें हाथ से जाने न दें, पर साथ ही साथ अपनी नुकसान की स्तिथि को भी बढ़ने न दें. कामकाज से लाभ तो जरुर है पर उस लाभ को व्यर्थ में बिखरते चले जाना भी ठीक नहीं है.

कुम्भ (Aquarius) लोग आपकी मदद भी कर रहे हैं और सहायता भी कर रहे हैं. आप भी लोगों के लिए अच्छा सोचते हैं, पर फिर भी कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो गलतफ़हमी ही पैदा करता चला जा रहा है.
क्या करें – तकदीर की उस भूमिका को समझने की कोशिश करें जो आपके लिए खुशियाँ लाना चाह रही है. अपने काम से मतलब रखें पर ज़िन्दगी की स्थिरता को बनाये रखने की कोशिश करें. इस बात को समझ लें की जो दिन सुख से बीत जाए वो ही अच्छा है.
क्या न करें – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी तवज्जो को किसी भी तरह से कम न करें. अपनी मेहनत को इतने ऊंचे स्तर का बना लें की कोई उसमे किसी भी तरह की कमी न ढूंढ सके.

मीन (Pisces) हालात कठिन है क्योंकि हर छोटी बात मुश्किल पैदा कर रही है. यहाँ तक की अपनों से भी फासले बन सकते हैं. किसी भी यात्रा या बदलाव की स्तिथि को भी इस वजह से ध्यानपूर्वक ही समझना होगा.
क्या करें – कामकाज में बचाव का माहोल भी बनाना होगा और स्थिरता भी बनानी होगी. अपने हालात को बेहतर करने के लिए अपने मन में प्रेरणा भी जगानी होगी ताकि आपकी मेहनत पूरी तरह से उभरकर आये.

क्या न करें – आर्थिक स्तिथि भी ठीक है और आपकी बचत भी बढ़ रही है पर अपनी बढ़ती हुई चुनोतियों का असर अपने कामकाज की स्थिरता पर बिलकुल न आने दें. जो भी चुनोतियाँ आपके सामने हैं उसे धीरे-धीरे सँभालने की कोशिश करें ताकि आप अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता को कहीं खतरे में न डाल लें.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.