Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Sunday, February 4, 2018

Sunday 4th February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) कामकाज के क्षेत्र में तकरार की स्थिति बन सकती है. अगर विचार नहीं मिलेंगे तो उसका असर रिश्तों पर भी आ सकता है इसलिए बहुत शान्ति के साथ इस समय को निकालना होगा और बहुत ज्यादा धैर्य बनाये रखना होगा.
क्या करें – अपनी कोशिशें बहुत ऊंचे स्तर की बनाये रखेंगे तो छुटपुट परेशानियों को संभालना भी आसान हो जायेगा. अपनी मानसिकता को भी सकारत्मक बनाना होगा. मन में किसी भी तरह का अविश्वास बनाने से हानि हो सकती है.
क्या न करें – कामकाज से जुडी प्राथमिकता को कम न समझें इसलिए जो भी कमियां उभर रही हैं उन्हें भी बढने न दें. ऐसे में ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखना बहुत जरूरी होता है.

वृषभ (Taurus) अपनों से अच्छी सलाह भी मिल सकती है और मदद भी मिल सकती है जिसके चलते आप ज़िन्दगी को बेहतर नजरिये से देख पायें. कामकाज से जुडी चुनोतियों को संभालने के लिए भी वो मदद आपके भरपूर काम आएगी. आपका ज्ञान और आपकी सूझबूझ आपकी ज़िन्दगी की परिस्थितियों को सँभालने में हर तरह से मददगार है.
क्या करें – अपनी आमदनी को बचत में परिवर्तित कर लें और अपनी बचत को सही जगह पर लगा लें अगर कोई निवेश करने का विचार है तो उसे भी बढ़ावा दे लें. अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखने से ही ज़िन्दगी की अच्छाई बन पायेगी.
क्या न करें – कामकाज से जुड़े दबाव का बुरा असर अपने रिश्तों पर बिलकुल न आने दें. अपना भविष्य बनाना है तो पढाई-लिखाई से भी मन न चुराएँ, कुछ भी ऐसा न होने दें की जिसके चलते आप कहीं लापरवाह हो जाएँ.

मिथुन (Gemini) आप घर-परिवार में अपनों के लिए बहुत कुछ करना चाह रहे हैं पर हालात इस रूप से बनते चले जा रहे हैं की कुछ न कुछ गलत ही हो रहा है. परेशानियाँ बनने के और बढने के कई सारे कारण हो सकते हैं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ तो हर कीमत पर बनाये रखनी होगी. हर छोटी बात को बढने से भी बचाना होगा. अगर मन में किसी भी तरह की चिंताएं हैं तो उन्हें थामे रखें ताकि आपके लिए हालात संभले रहें.
क्या न करें – घर-परिवार में मिलेझुले हालात बने रह सकते हैं. एक ओर तो आप रिश्तों को संवारना चाह रहे हैं दूसरी ओर कुछ न कुछ ऐसा हो रहा है जो आपकी परेशानियाँ बढ़ा रहा है. कम से कम रिश्तों में किसी भी तरह की कडवाहट न आने दें. अपने साथी सह्योगिओं को समझने में भी कोई गलती न करें.

कर्क (Cancer) पैसा किस रूप से आये या किस रूप से इस्तेमाल हो यह अलग-अलग बात है, लेकिन अपनी बचत को अपने भविष्य के लिए इस्तेमाल करना भी बहुत बड़ी सच्चाई है. ऐसे में अपनों की बढती हुई जरूरतों को तो पूरा करना ही पड़ेगा.
क्या करें – जो भी कर रहे हैं उसमे अगर आपकी सूझबूझ बनी रहेगी तो बहुत कुछ आपके हित में बना रहेगा. पैसे से जुड़े रोज़मर्रा के दबाव को भी संभाले रखने की जरूरत पड़ेगी ताकि आप किसी भी तरह की घबराहट को अपने से दूर रख पायें.
क्या न करें – अपने साथी सह्योगिओं से किसी भी बात को बिगड़ने न दें. खासकर लोगों को किसी भी तरह के अविश्वास की नजर से देखकर आप किसी भी तरह की गलतफ़हमी को जनम न दें.

सिंह (Leo) घर-परिवार में बहुत कुछ ऐसा है जो आपके काबू में है पर कामकाज के क्षेत्र में बहुत सारा धैर्य बनाये रखने की जरूरत है. आपका आलोचनात्मक रव्व्या और आपकी गलतियाँ इस समय आपके लिए परेशानियाँ भी पैदा कर सकती हैं, जिनसे बचने की जरूरत है.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को संभाले रखना बहुत बड़ी प्राथमिकता है. पैसे के लेनदेन में किसी भी तरह के उतार-चढ़ाव से बचना होगा. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसले अमूमन गलत हो जाते हैं, इस बात को तो समझना पड़ेगा ही.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते में अगर कोई परेशानियाँ उभर रही हैं तो इस बात को पूरी तरह से ख़ारिज न करें. अपने हालात से कुछ न कुछ सीखते चले जाना भी बहुत जरूरी है, ताकि आगे चलकर वही गलती फिर से न हो जाये.

कन्या (Virgo) रिश्तों की प्राथमिकता समझेंगे तभी ज़िन्दगी का सुख बना रहेगा. कोई प्यार का रिश्ता भी ऐसा है जिसमे आपको अपनों का समर्थन मिल सकता है पर आपको कोई बड़ा कदम उठाने से फिलहाल बचना होगा.
क्या करें – कामकाज से जुड़े हालात इसलिए अच्छे हैं क्योंकि आप अपनी अच्छाई को इस्तेमाल कर पा रहे हैं. अपनी बात को लोगों तक पहुंचाएं ताकि लोग आपकी अच्छाई को समझ सकें. रिश्तों के प्रति सूझबूझ बनाये रखने से भी बहुत कुछ आपके हित में संभला रहेगा.
क्या न करें – पारिवारिक रिश्तों को समझने में कोई कमी न रखें. इस बात को समझ लें की मतभेद की कोई गुन्जायिश ही नहीं है ताकि कोई छोटी सी बात भी हाथ से न निकले.

तुला (Libra) अपनों के प्रति अच्छे विचार हैं मन में पर फिर भी दिलों के फासले बढ़ रहे हैं. इसके पीछे कामकाज से जुडी मजबूरियां भी हो सकती हैं जिसके चलते आपको स्थान परिवर्तन करना पड़े.
क्या करें – रिश्तों की प्राथमिकता फिर भी समझें और अपनों का ख्याल रखें. किसी भी फैसले में पहले अपने हित को पहचान लें. रोज़मर्रा की परेशानियों को बढ़ा लेने से तो फिलहाल बचना ही होगा.
क्या न करें – मेहनत जरुर करें पर उसके चलते अपने मन में अहम न आने दें. अपनी काबलियत का जायजा लेने में भी कोई गलती न करें. कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) हालात इस वजह से मददगार हैं क्योंकि आप से मेहनत करवा रहे हैं और ना चाहते हुए भी आपकी मेहनत रंग जरूर लाएगी. अपनी परिस्थितियों के दबाव से भी आप को झूझना पड़ सकता है, पर आपका दृढ निश्चय आपसे बहुत कुछ करवा लेगा.
क्या करें – पैसे की स्तिथि को भलीभांति समझना भी होगा और संभालना भी होगा. किसी यात्रा आदि में भी नुकसान से बचना होगा. रोज़मर्रा का दबाव संभाले रखना आपकी सूझबूझ होगी.
क्या न करें – आपकी मेहनत आपके लिए नए विकल्प खोलेगी पर किसी नए विचार को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित न हो जाएँ. अपने खर्चों को निरंतर बढाते चले जाना भी ठीक नहीं होगा, यह भी एक तरह के नुकसान की स्तिथि है जिसे बढ़ावा न दें.

धनु (Sagittarius) भाग्यशाली स्तिथि है क्योंकि आपकी खुशियाँ बरक़रार हैं और अचानक धनलाभ के संयोग भी बन सकते हैं. कुछ न कुछ ऐसा भी है जो आपके लिए नयी संभावनाएं खोल रहा है. अपनी बचत को बढ़ावा देने के लिए आपको यह सबकुछ सोचना पड़ेगा.
क्या करें – काम से निरंतर लाभ बना हुआ है, ऐसे में अपने साथी सह्योगिओं की अच्छी बनती हुई भूमिका का भी फायदा उठा लें पर अपनी देनदारी को बढाने से बचे रहें.
क्या न करें – मेहनत के रास्ते से पीछे न हटें. आपकी अच्छाई और आपकी सच्चाई आपका बहुत दूर तक साथ निभाएगी पर किसी को खुश करने के लिए आप अपना नुकसान न करते चले जाएँ.

मकर (Capricorn) कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. उसका एक बड़ा कारण यह भी है की आपका खुद पर से भरोसा भी उठता चला जा रहा है और यही ठीक नहीं है.
क्या करें – अगर परेशानियाँ हैं तो परेशानियों से निकलने का रास्ता भी है. घर-परिवार में अपनों के सहयोग से आप बहुत कुछ भलीभांति समझ सकते हैं, इसलिए तकदीर आपका साथ देती चली जाए ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.
क्या न करें – कारण कोई भी क्यों न हो पर अपने खर्चों को व्यर्थ में बढाते न चले जाएँ. बहुत ज्यादा सोचकर बहुत बड़ा कदम उठा लेना भी आपकी गलती होगी. इसलिए ऐसा कुछ न करें जो गलती के रूप में उभर कर आये.

कुम्भ (Aquarius) लोग शायद आपका उतना साथ न निभाएं जितना की आप चाह रहे हैं इसलिए आपके मन में द्वंध बना रह सकता है. कई सारी चीज़ें ऐसी हैं जो आपको परेशान करती चली जाएँ.
क्या करें – पढाई में मन लगाना होगा. अगर कोई दूरस्थान के विकल्प हैं तो उनके बारे में भी सोचना होगा. इस बात को समझ लें की आपकी अपनी मेहनत ही आपके भविष्य को बनाएगी.
क्या न करें – अपनी परेशानियों का असर अपने पैसे से जुड़े फैसलों पर बिलकुल न पड़ने दें, इसलिए अपने बढ़ते हुए खर्चों को थाम लें ताकि उसका बुरा असर आपकी भविष्य की योजनाओं पर न पड़े.

मीन (Pisces) अगर आप लोगों की नाराजगियों को संभाल लेंगे तो वही लोग आपकी मदद भी करना चाहेंगे. इस छुपी हुई अच्छाई को समझें जो आपके हालात को बेहतर करने के लिए सक्षम है. अपनी बात में बहुत धीमे हो जाएँ ताकि किसी भी तरह का विचारिक मतभेद बढे नहीं.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए. रिश्तों में मधुरता बनी रहेगी तो यह सबकुछ बहुत आसानी से संभव हो पायेगा. ऐसे में कोई प्यार का रिश्ता आपकी बढ़ती हुई इच्छाओं को झंझोड़ सकता है.
क्या न करें – कामकाज के बढ़ते हुए दबाव को समझने में कोई गलती न करें. इस वजह से भी स्थिरता बनाये रखने की कोशिश कर लें किसी भी तरह का फेरबदल हमेशा आपके हित में ही बनता चला जाए ऐसा जरूरी नहीं है, इसलिए कामकाज से जुड़े फैसलों में किसी भी तरह की गलती न करें.

आप के लिए खास उपाय

कन्या राशि वालों के लिए ख़ास उपाय यह है की आने वाले चार रविवार को सुबह के समय किसी को थोडा सा आटा दान में जरुर दे दें. ऐसा करने से इस समय की अडचनों को सँभालने में आपको मदद जरुर मिल जाएगी.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.