Consult Jyotishguru Deepak Kapoor

Personal appointments

with

Jyotishguru Deepak Kapoor

at Gurgaon

Call 9868463900

Wednesday, February 21, 2018

Wednesday 21st February 2018, Vedic Astrology Forecast, Rashiphal

मेष (Aries) कामकाज के प्रति मन में कई तरह के विचार बने रह सकते हैं. हालात चाहे अच्छे भले हों फिर भी आपका अंसतोष और आपके मन की उथल-पुथल नजर आ रही है जिसका असर आपके निजी जीवन की परिस्थितियों पर भी पड़ सकता है. अपने हालात को परिपूर्णता से देखना और समझना बहुत जरूरी होगा.
क्या करें – अपने व्यवहार में बहुत सारे सकारत्मक परिवर्तन लाने की कोशिश करनी होगी. खुद की बनायीं हुई गलतियों से भी बचना होगा. इस बात को समझ लें की ज़िन्दगी में हर कदम पर परेशानियाँ हैं और उन्हें संभाले रखना ही सूझबूझ की निशानी है.
क्या न करें – ऐसा न सोचते चले जाएँ की हालात अपने आप ठीक हो जायेंगे. तकदीर आपका साथ निभाना चाहेगी यह अच्छी बात है लेकिन अपनी स्तिथि को नुकसान के रूप में खतरे में डालते चले जाना ठीक नहीं होगा.

वृषभ (Taurus) मन परेशान रहेगा तो आप गलती करेगे और कोई न कोई खतरा मोल लेंगे. इसी बात से बचकर चलने की और संभलकर चलने की जरूरत है. बहुत ज्यादा उत्तेजित होकर फैसले करने से गलती भी हो सकती है.
क्या करें – आपके सामने जो भी विकल्प उभर रहे हैं उनके बारे में एक बार जरुर सोच लें, पर उत्तेजना से बचें. अपनी कोशिशों को बहुत ऊंचे स्तर का बनाये रखना जरूरी होगा ताकि ज़िन्दगी की दिशा और रफ़्तार आपके हित में बनी रहे.
क्या न करें – किसी भी तरह की लापरवाही से अपने हालात को परेशानियों में डालना ठीक नहीं होगा. आपकी उदारता और अच्छाई के बावजूद अगर लोगों से आपके विचार नहीं मिलेंगे तो गलती होती चली जाएगी, इसलिए भी पैसे से जुड़े फैसलों में कोई गलती न करें.

मिथुन (Gemini) आपके विचार अच्छे हैं और लोग भी आपको इसी अच्छाई की नजर से देख रहे हैं, पर वक्त की आहट को समझें जो आपके खिलाफ हैं, इसी वजह से ग़लतफ़हमियाँ उत्पन्न हो सकती हैं. यहाँ तक की आप हर चीज़ को परेशानी की नजर से ही देखते चले जा रहे हैं.
क्या करें – पैसे से जुडी गलतफहमियों से तो बचकर ही निकलना होगा और किसी भी तरह के झगडे से भी बचना होगा. हालात कुछ ऐसे बने हुए हैं जिसमे बहुत ज्यादा धैर्य बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी.
क्या न करें – रिश्तों को प्राथमिकता जरुर दें पर ऐसा करते हुए मुसीबतों को बुलावा न दें. ऐसा कुछ न करें जिसके चलते आपकी ग़लतफ़हमियाँ बढ़ जाएँ. किसी भी तरह का अविश्वास का असर अपने निजी जीवन के रिश्तों पर बिलकुल न आने दें.

कर्क (Cancer) कामकाज की स्तिथि अच्छी है पर साथी-सह्योगिओं से या पार्टनर से मतभेद पैदा हो सकता है. कुछ न कुछ ऐसा जरुर हुआ है जिसके चलते आपका भरोसा उठ गया है. रिश्तों से जुडी कशमकश बहुत तकलीफ देती है.
क्या करें – कोई प्यार का रिश्ता आपके मन में प्रबल हो सकता है पर आपको अपने काम की ओर भी और अधिक ध्यान देने की जरूरत है. वैसे भी इस समय आपकी प्राथमिकता काम के प्रति ही होनी चाहिए. पैसे से जुड़े विचारों को मन से हटायेंगे तभी जाकर काम के प्रति लगन बढ़ पायेगी.
क्या न करें – निजी जीवन के हालात को किसी भी वजह से बिगाड़ते न चले जाएँ. साथ ही साथ अपने पैसे को भी किसी भी तरह के खतरे में बिलकुल न डालें. अपनी किसी भी बात से घर-परिवार में आप अपनों का दिल न दुखाएं.

सिंह (Leo) आप अपनों की बात का मान रख रहे हैं जो की रखना भी चाहिए पर उसके चलते किसी प्यार के रिश्ते में तकरार पैदा हो सकता है, या आपको ऐसा भी लग सकता है की लोग आपकी पीठ पीछे कोई बुराई कर रहे हैं जिसका असर आपके रिश्तों पर आता चला जाए.
क्या करें – निजी जीवन की खुशियाँ फिर भी बनाये रखनी होंगी. साथ ही साथ घर-परिवार से बहार के रिश्तों को सम्भालने की भी कोशिश करनी होगी. मन में किसी भी तरह का उतावलापन लाने से तो बचना ही होगा.
क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आधार बनाकर ज़िन्दगी के फैसले न करें. किसी दूरस्थान के सपने को इतना भी अपने मन में न संजोय की उसका बुरा असर आपकी आज की स्तिथि पर पड़ जाए, इसलिए भी किसी भी तरह का खतरा मोल न लें.

कन्या (Virgo) मन इसलिए परेशान है क्योंकि रिश्तों को लेकर बहुत सारे उतार-चढ़ाव बना रह सकता हैं. पढाई-लिखाई में भी उतना मन नहीं लग रहा जितना की होना चाहिए, शायद यह भी आपकी परेशानियों का एक बड़ा कारण है.
क्या करें – जिस भी कार्य से जुड़े हुए हैं उसमे अपनी मेहनत को और मज़बूत करना होगा. अपने मन की दुविधाओं को हटाकर अगर ऐसा करेंगे तो हालात खुद-ब-खुद आपके पक्ष में बनते चले जायेंगे, तब जाकर अपने पैसे की स्तिथि को आप भलीभांति संभाल पायेंगे.
क्या न करें – अपनी अच्छी बात को भी बहुत विनम्रता से कहें. कहीं ऐसा न हो की आप अनजाने में किसी को नाराज़ करते चले जाएँ. अपने मन में बिठाई हुई नकारात्मकता का असर इस रूप से न बढ़ने दें की लोग आपसे किनारा कर लें.

तुला (Libra) पारिवारिक रिश्तों को समझना और संभालना बहुत जरूरी होगा. जितना आप अपनों से जुड़े रहेंगे उतना अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों को भी हटा पाएंगे. कोशिश करने से ही बात बनेगी.
क्या करें – अपनी बात को लोगों पर ज़ाहिर भी करना होगा और अपनी बात में विनम्रता भी लानी होगी तभी जाकर लोग आपकी अच्छाई को और सच्चाई को समझ पाएंगे. इस प्रयास को निरंतर बनाये रखने की जरूरत पड़ेगी. पैसे की अच्छी-भली स्तिथि को संभाले रखना भी बहुत जरूरी है.
क्या न करें – किसी ऐसी कोशिश को बढ़ावा न दें जिसके चलते लोगों से विचार न मिलें, पर लोगों के विचारों की वजह से भी अपनी कोशिशों को कम न करें. यह दोनों चीज़ें कुछ इस रूप से जुडी हुई हैं की आप उसे समझने में कोई गलती न कर जाएँ.

वृश्चिक (Scorpio) अपने मन में बिठाई हुई परेशानियों के कारण समझने होंगे. अपने सपनो को पूरा करने के लिए अपने दम पर बहुत कुछ करने की जरूरत पड़ेगी, तब जाकर आपकी कोशिशें पूरी तरह से निखरकर आएँगी.
क्या करें – खुद पर भरोसा रखें और लोगों से विनम्रता से पेश आयें. आप सही भी हों तो भी लोगों की बात को समझने की ज्यादा कोशिश कर लें. ऐसा करने से ही लोगों की नज़रों में आपकी इज्जत बढ़ेगी.
क्या न करें – अगर आप विद्यार्थी हैं तो पढाई-लिखाई से दिल न हटायें. मुश्किल राह पर चलने से ही मंजिल मिलती है, इसलिए आसान रास्ता अपनाने की कोशिश न करें.
आज के दिन में ख़ास – ज़िन्दगी में बहुत कुछ ऐसा है जिसे आप अपने दम पर हासिल कर सकते हैं. उसमे आपकी मेहनत और आपकी ईमानदारी जुडी रहे. ज़िन्दगी का दूसरा नाम संघर्ष भी है और आप इस बात को भलीभांति समझते हैं.

धनु (Sagittarius) बढ़ते हुए खर्चों का असर यह हो सकता है की आपको अपने हाथ खींचने पड़ें. अपनी बचत को लेकर भी आप खुश नहीं हैं क्योंकि दोनों हाथों से पैसा लुटाते चले जाना आप ही की गलती है.
क्या करें – अपनी बढ़ती हुई इच्छाओं को थामना पड़ेगा. आपकी परेशानियों का यह एक बड़ा कारण है की आपकी इच्छाएं बढती चली जा रही हैं जिसकी वजह से आपका असंतोष बढ़ रहा है. ऐसे में अपने हित को पहचानना बहुत जरूरी होगा.
क्या न करें – अपनी आर्थिक स्तिथि को मज़बूत कर लेना अच्छी बात है पर अपने पैसे को बर्बाद करते चले जाना ठीक नहीं है. किसी ऐसे व्यक्ति पर अपना पैसा न लुटाते चले जाएँ जो इस उदारता का हकदार ही न हो.

मकर (Capricorn) ज़िन्दगी को भरोसे के नजरिये से देखेंगे तो आपके फैसले सही हो जायेंगे. इस समय की परेशानी यह है की आपके फैसले गलत ही होते चले जा रहे हैं पर उसमे आपके भटकते हुए विचारों की एक अहम भूमिका हो सकती है.
क्या करें – घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखनी होंगी और ऐसे में खुद को नुकसान की स्तिथि से भी बचाए रखना होगा. ज़ल्दबाज़ी में किये गए फैसलों से तो बचना ही पड़ेगा.
क्या न करें – कामकाज से जुडी स्थिरता को देखने की या पहचानने की कोशिश कर लें. उसमे किसी भी तरह का बड़ा फेरबदल न करें. किसी भी वजह से अपने लिए कोई नुकसान की स्तिथि न बनायें.

कुम्भ (Aquarius) आपकी मेहनत बरकरार है पर मन में नुकसान की चिंता बहुत है, या इसे यूँ कहें की आपकी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल रहा जिस वजह से आपको लग रहा है की नुकसान हो रहा है. अपने मन में बिठाई हुई भ्रांतियों को दूर करने की जरूरत है.
क्या करें – कामकाज की स्तिथि मज़बूत है और आपकी मेहनत बरकरार है, इसलिए ज़िन्दगी को भरोसे की नजर से देखने की जरूरत है. विश्वास कीजिये सबकुछ ठीक होगा.
क्या न करें – अपनी बेहतर होती हुई पैसे की स्तिथि को लेकर आप कहीं लापरवाह न हो जाएँ और उस लापरवाही के चलते बिना सोचे-समझे कोई बड़ा कदम बिलकुल न उठायें.

मीन (Pisces) आर्थिक स्तिथि ठीक है पर बढ़ती हुई जिम्मेदारियों का असर कई रूप से पड़ सकता है. घर-परिवार में अपनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी आपको पैसा जुटाना पड़ सकता है.
क्या करें – हालात हर तरह से मददगार हैं पर फिर भी बहुत कुछ सँभालने की जरूरत है. रिश्तों में मधुरता बनाये रखनी होगी और पैसे की बढती हुई जरूरतों को भी पूरा करना होगा, तब जाकर हालात आपके पक्ष में बन पाएंगे.

क्या न करें – कारोबार की परेशानियों को सँभालने के लिए आप अपने काम में और ज्यादा पैसा न लगाते चले जाएँ, बल्कि उन कारणों को समझें जिसकी वजह से वो परेशानियाँ हैं ताकि आप अपनी स्तिथि को सँभालने में और ज्यादा गलती न करते चले जाएँ.

No comments:

Post a Comment

Please do not post any message with links. It will not be approved.